मधुमक्खियों के पराग को कैसे लें

पौधों के अमृत और मधुमक्खियों की लार के अलावा प्राकृतिक मधुमक्खी पराग में पौधों से पराग शामिल होता है जो कार्यकर्ता मधुमक्खियों द्वारा एकत्र किया जाता है। व्यावसायिक उपयोग के लिए, मधुमक्खीदार सीधे बीहियों के अंदर से पराग इकट्ठा करते हैं। यह उत्पाद पेशेवरों द्वारा उपयोग किया जाता है जो स्वास्थ्य उपचार समस्याओं जैसे कि कब्ज, कैंसर का इलाज करने के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग करते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और वजन कम करने में मदद करते हैं। हालांकि बाजार पर कई की खुराक पराग के आधार पर वर्तमान और चिकित्सा उत्पादों रहे हैं, कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं कुछ बीमारियों, विकारों, रोगों के उपचार में उनकी प्रभावकारिता साबित या पता लगाने कि यह वैध पूरक पोषण है के लिए है। पराग को लेने से पहले, आपको इसके बारे में संभावित खतरों और दुष्प्रभावों को पता होना चाहिए "सुपर भोजन"।

कदम

भाग 1

मधुमक्खी के पराग के जोखिम और दुष्प्रभाव को पहचानना
1
आप पराग की उत्पत्ति जानते हैं मधुमक्खी फूलों के पौधों से इकट्ठा करते हैं क्योंकि वे विभिन्न फूलों से अमृत की खोज करते हैं। पराग में मधुमक्खियों के पाचन एंजाइमों के अलावा, गैमेट्स, फूलों के पुरुष प्रजनन कोशिकाएं शामिल हैं।
  • प्राकृतिक पराग में विटामिन और खनिज होते हैं, साथ ही तत्वों, एंजाइमों और एमिनो एसिड का पता लगाया जाता है। हालांकि, सटीक संरचना पौध के प्रकार के अनुसार भिन्न होती है जिसमें से पराग एकत्र किया गया था। विशिष्ट पौधे के प्रकार का ट्रैक रखना मुश्किल है, इसलिए मधुमक्खियों द्वारा संसाधित पराग में स्वस्थ तत्वों की मात्रा निर्धारित करना बहुत मुश्किल है। यदि यह विशेष रूप से प्रदूषित क्षेत्रों में पौधों से काटा गया है, भारी धातुओं और विषों के उच्च सांद्रता के साथ, ये पदार्थ पराग में मौजूद होंगे और मानव उपभोग के लिए हानिकारक होगा।
  • कई डॉक्टर मानते हैं कि मानव पर इस उत्पाद द्वारा दिए गए लाभ वास्तव में इसके खपत से होने वाले नुकसान से रद्द कर दिए जाते हैं। कई पराग की खुराक में अन्य तत्व या रसायन होते हैं जो नकारात्मक दुष्प्रभाव या एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकते हैं।
  • 2
    पराग को संभव एलर्जी प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें कुछ लोगों को एलर्जी का अनुभव होता है जब वे पराग खाती हैं और इन प्रतिक्रियाओं में तीव्रता से भिन्न हो सकता है, मध्यम लक्षणों के साथ वास्तविक एनाफिलेक्टिक झटके तक। डिस्पिनिया, त्वचा विकार या त्वचा की चकत्ते पराग को एलर्जी की प्रतिक्रिया के सभी संभावित लक्षण हैं। कभी-कभी एक एनाफिलेक्सिस भी हो सकता है, एक खतरनाक प्रतिक्रिया जिसके कारण वायुमार्ग और सदमे की सूजन हो जाती है
  • यदि आप एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं या अस्थमा से पीड़ित हैं, पराग से बचने से बचें।
  • 3
    इस पोषक तत्व के साथ जुड़े अन्य जोखिमों और दुष्प्रभावों के बारे में जानें। अनुसंधान ने दिखाया है कि इसमें यकृत और गुर्दे के लिए हानिकारक पदार्थ शामिल हो सकते हैं। इसलिए, लोकप्रिय विश्वास है कि इस उत्पाद को परिभाषित करता है "सुपर भोजन" और एक "सही प्राकृतिक उत्पाद" यह गलत है, क्योंकि कई प्राकृतिक उत्पादों में कभी-कभी विषाक्त पदार्थ होते हैं और शरीर के लिए हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं।
  • यह अभी तक निश्चित नहीं है कि पराग छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है या नहीं। आम तौर पर, इन श्रेणियों की लोगों के लिए सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि इसकी सुरक्षा का कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है।
  • खेल के लोगों में पराग को एर्गोजेनिक माना जाता है, जो एथलेटिक प्रदर्शन को सुधारने में सक्षम है, हालांकि यह दिखाने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह वास्तव में इन गुणों के पास है।
  • 4
    पराग आधारित स्लिमिंग पूरक से जुड़े जोखिमों से अवगत रहें। के अनुसार खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए), इस प्रकार के विभिन्न पूरक आहार में यह कुछ additives और रासायनिक घटकों पाए जाते हैं कि गंभीर हृदय की समस्याओं, दिल का दौरा, सीने में दर्द, दौरे, आत्महत्या के विचार, अनिद्रा और दस्त का कारण बन सकता है। एफडीए स्लिमिंग दूषित पराग युक्त खुराक की धारणा की वजह से गंभीर हृदय रोग के 50 से अधिक रिपोर्ट मिली है और वर्तमान में अघोषित सक्रिय तत्व है कि उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य खतरे में पड़ सकता है की तलाश में अन्य इसी तरह के उत्पादों का विश्लेषण किया जा रहा है।
  • जिन ब्रांडों में विषाक्त पदार्थों को शामिल करने की सबसे अधिक संभावना है, उन्हें पहचानने के लिए इंटरनेट पर खोज करें
  • मोटापे, एलर्जी, उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के उपचार में अपनी खुराक की प्रभावशीलता के बारे में आपको कुछ निर्माताओं के बयान के बारे में भी बहुत सतर्क होना चाहिए।
  • इन खाद्य पूरकों को लेते समय सामान्य जोखिम हो सकते हैं यद्यपि स्वास्थ्य मंत्रालय की खुराक की सुरक्षा पर नज़र रखता है और आवश्यकता होती है कि उनके व्यावसायिकीकरण से पहले कुछ मानक आवश्यकताओं और मानदंडों को पूरा किया जाए, हालांकि "जलमग्न बाजार" उन उत्पादों से जो यूरोपीय संघ से संबंधित नहीं हैं और जो कि मुख्य रूप से ऑनलाइन बेचते हैं - दुर्भाग्य से, इन खुराक की सुरक्षा और उत्पत्ति का पता लगाने का कोई तरीका नहीं है। इन सभी कारणों के लिए, प्रत्येक उत्पाद से सावधान रहें "चमत्कारपूर्ण" वेब पर बेचा
  • कई पराग की खुराक है जो प्रदूषित साबित हुई हैं और इसलिए विषाक्त हैं। उत्पाद में मौजूद सामग्रियों के बारे में सावधानीपूर्वक शोध करना और अन्य उपभोक्ताओं द्वारा स्वास्थ्य जोखिमों की जांच करना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 2

    प्राकृतिक मधुमक्खी पराग की खुराक खरीदें
    1
    उत्पाद पर सूचीबद्ध सामग्रियों की जांच करें इन पदार्थों के लिए ऑनलाइन खोज करें या लेबल पढ़ें।
    • सुनिश्चित करें कि उत्पाद में विषाक्त पदार्थ शामिल नहीं हैं, जैसे पारा, भारी धातुओं और कीटनाशकों आपको यह भी जांचना चाहिए कि संपूरक के अंदर कोई फ़िलर नहीं है, जैसे कि सेल्युलोज, कारमेल और टाइटेनियम डाइऑक्साइड।
    • हालांकि पूरक के रूप में विपणन किया जाता है "सभी प्राकृतिक"इसका अर्थ यह नहीं है कि यह उपभोग करने के लिए सुरक्षित है जब सामग्री के बीच भी सूचीबद्ध होते हैं "प्राकृतिक स्वाद"इसका अर्थ है कि मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) को जोड़ा जा सकता है। बहुत से लोगों को इस पदार्थ को गंभीर एलर्जी है और उन्हें गुणवत्ता की खुराक में जोड़ा नहीं जाना चाहिए।
    • यह भी ध्यान दें कि किसी भी मोल्ड इनहिबिटर या रसायनों की उपस्थिति को रंग प्रतिधारण को बढ़ावा देने के लिए संकेत दिया गया है - वास्तव में, ये रासायनिक परिरक्षकों हैं, जो निगमित होने पर हानिकारक हो सकते हैं।
  • 2
    संपूर्न की शुद्धता की पुष्टि करने के लिए निर्माता से संपर्क करें। यदि निर्माता गंभीर और योग्य है, तो वह आपको उत्पाद की गुणवत्ता और विशेषताओं के बारे में साक्ष्य प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए "सभी प्राकृतिक"। पूछें कि क्या प्रत्येक उत्पाद के लिए विश्लेषण प्रमाण पत्र (सीओए) होना संभव है
  • यह प्रमाण पत्र एक स्वतंत्र प्रयोगशाला द्वारा की गई परीक्षणों के अंत में जारी किया जाता है, जो वर्तमान में मौजूद सक्रिय सामग्री और उत्पाद की शुद्धता को सत्यापित करने के लिए उपयोग किया जाता है। सीओए का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि विनिर्माण कंपनी उच्च गुणवत्ता वाले पूरक बेच रही है।
  • पैकेज पर बहुत संख्या की तलाश करें और उस विशिष्ट लॉ के लिए सीओए के लिए पूछें। फिर मौजूद किसी भी भारी धातुओं और सूक्ष्मजीवविज्ञानी दूषित पदार्थों के लिए सभी घटकों की जांच करें। कुछ निर्माता अपने ऑनलाइन साइट पर विश्लेषण प्रमाण पत्र प्रकाशित करते हैं आखिरकार, आप प्राकृतिक उत्पाद या विक्रेता के लिए दुकान के सहायक से पूछ सकते हैं कि उनके पास पूरक देखने के लिए सीओए उपलब्ध है।



  • 3
    पराग के पूरक की उत्पत्ति की जगह की पहचान करें। निर्माता से बात करें या यह निर्धारित करने के लिए लेबल की जांच करें कि यह कहां उत्पादन किया गया था। इस प्रकार के पूरक को चुनते समय मुख्य समस्या प्रदूषकों की मात्रा है, जिनके पराग को उजागर किया गया है। वास्तव में, पराग हवा और पर्यावरण से प्रदूषण को अवशोषित करता है। जब एक भौगोलिक क्षेत्र या औद्योगिक शहर में पराग का उत्पादन होता है, तो यह जहरीले और हानिकारक पदार्थों को अवशोषित करने की अधिक संभावना है।
  • इस पोषक तत्व का मुख्य स्रोत संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, चीन और ऑस्ट्रेलिया हैं। लेकिन आप चीन से उन लोगों को लेने से बचना चाहिए, क्योंकि इसके कई क्षेत्र बहुत प्रदूषित हैं।
  • 4
    फ्रीज-सूखे उत्पादों को देखें वे स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में उपलब्ध हैं या आप उन्हें ऑनलाइन खरीद सकते हैं पराग को गर्मी से संसाधित या सूखे नहीं होना चाहिए, क्योंकि इसमें पोषक तत्वों और आवश्यक एंजाइमों को खोना होगा। दूसरी ओर, लैओफिलाइज़ेशन एक उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद को प्राप्त करने की अनुमति देती है।
  • हालांकि कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं कुछ रोगों, विकारों का इलाज या पोषण लाभ प्रदान करते हैं, अगर आप फ्रीज dried`re पराग की है कि उसके स्वस्थ गुणों से वंचित नहीं किया गया लेने के लिए कुछ ऑर्डर करने के लिए पराग की क्षमता पर प्रकाश डाला है।
  • भाग 3

    मधुमक्खी पराग की खुराक लें
    1
    पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें चूंकि इसके स्वास्थ्य लाभों की पुष्टि या चिकित्सा समुदाय द्वारा समर्थित नहीं है, इसलिए आपको अपने चिकित्सक से यह पूछना चाहिए कि इसके उपयोग से संबंधित कोई दुष्प्रभाव हो सकता है। डॉक्टर आपको आपकी समस्या के लिए मान्यताप्राप्त अन्य प्रकार के उपचारों के बारे में सभी जानकारी देने में सक्षम होंगे। आप जीवन शैली या पोषण में बदलाव की सिफारिश कर सकते हैं जो पराग की खुराक से अधिक प्रभावी हैं। यदि आपको एलर्जी अस्थमा से पीड़ित है, कुछ रक्त या यकृत रोग, पराग की सिफारिश नहीं की जाती है। डॉक्टर निश्चित रूप से आपको बताएंगे कि यह आपका मामला है।
  • 2
    जांचें कि क्या अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन है। यदि आप अन्य खुराक या पर्चे वाली दवाइयां ले रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करनी चाहिए। कुछ दवाओं और पूरक आहार का संयोजन दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि यदि आपकी कोई भी दवाइयां ले रही हैं तो पराग के साथ संभावित बातचीत हो सकती है।
  • 3
    छोटी मात्रा ले कर शुरू करें यदि आप पराग लेने का निर्णय लेते हैं, तो आपको प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करने से रोकने के लिए कम खुराक के साथ शुरू करना होगा। आप मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उत्पाद आपके लिए सुरक्षित है। आप प्रति दिन आधा ग्राम के साथ शुरू कर सकते हैं और प्रति दिन अधिकतम 30 ग्राम तक धीरे-धीरे आधा ग्राम बढ़ा सकते हैं।
  • 4
    यदि आप नकारात्मक दुष्प्रभावों का अनुभव करना शुरू करते हैं तो इसे रोकना यदि आपके पास पराग के लिए कोई लक्षण या एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं हैं, तो आपको तुरंत इसे रोकना चाहिए एलर्जी प्रतिक्रिया का इलाज करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप पूरक में कुछ पदार्थ से एलर्जी हो तो पराग मौजूदा एलर्जी को बढ़ सकता है।
  • और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com