एलर्जी के मौसम के लिए तैयार कैसे करें

यह फिर से वर्ष का समय है जब आप बाहर निकलते हैं और सूरज की गर्मी और फूलों की सुंदरता का आनंद लेते हैं। लेकिन मौसमी एलर्जी से पीड़ित लोगों के लिए, ये सभी का सबसे खराब समय हो सकता है। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि एलर्जी से पीड़ित लोगों को घर पर खुद को बंद करना चाहिए। एलर्जी के मौसम की तैयारी करने और अन्य सभी लोगों की तरह सुंदर दिनों का आनंद लेने के तरीके हैं। यदि आप अच्छे मौसम में मजा करने के लिए तैयार हैं, तो चरण 1 से शुरू करें।

कदम

भाग 1

पर्यावरण तैयार करें
1
अपने घर को साफ करें जब एलर्जी का मौसम आ रहा है, तो आपको अपने घर को साफ करना चाहिए - विशेष रूप से बेडरूम आरंभ करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • धूल के संचय को रोकने के लिए पिलकों और चादरें बदलें।
एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1 बुलेट 1
  • कालीन साफ ​​और वैक्यूम
    एलर्जी सीजन चरण 1 बुलेटलेट 2 के लिए तैयार की गई छवि
  • फर्नीचर और उन क्षेत्रों में वैक्यूम जो अनदेखी करते हैं
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1 बुलेट 3
  • छत पर धूल के प्रशंसकों और क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत।
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1 बुलेट 4
  • धुलाई करने से बचने के लिए जब आप साफ़ करते हैं तो एक मुखौटा पहनें
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    हमेशा खिड़कियां बंद करें यह धूल और अन्य एलर्जी को घर में प्रवेश करने से रोकेगा। यह सलाह दी जाती है कि हमेशा कार की खिड़कियां बंद रहें। इस तरह आप एलर्जी होने से बचेंगे जहां आप बहुत समय बिताते हैं।
  • यह दरवाजे पर भी लागू होता है आपके घर एलर्जी के खिलाफ एक किले बनना चाहिए सभी क्षेत्रों को सील करें, जैसे कि उन्हें अलग-थलग पड़ने वाले रोगियों
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    मोल्ड को दूर रखें बीजाणुओं से गहन एलर्जी प्रतिक्रिया हो सकती है। वे गर्म और आर्द्र क्षेत्रों में पैदा होते हैं, इसलिए घर को शांत रखना महत्वपूर्ण है। आप तापमान कम रखने के लिए एयर कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं।
  • पराग की तरह, मोल्ड भी एलर्जी के लक्षण पैदा कर सकता है। नतीजतन, सेलर्स, बाथरूम, डूब और फर्श को साफ करके मोल्ड को दूर रखें। याद रखें, हालांकि, यह रासायनिक डिटर्जेंट आपके और पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकते हैं। ढालना हटाने के लिए ज्यादातर प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करने की कोशिश करें
  • 4
    यदि आप मोल्ड नोट करते हैं, तो अपने घर को अच्छी तरह से साफ कर लें। यहाँ कुछ प्राकृतिक अवयव हैं जो ढालना के साथ अच्छे काम करते हैं:
  • एक स्प्रे में दो गिलास पानी के साथ मेलेलेका तेल या अंगूर बीज के 2 चम्मच मिक्स करें। प्रभावित क्षेत्र पर भारी मात्रा में छिड़कें
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 4 बुलेट 1
  • 1: 1 के अनुपात में पानी के साथ एसिटिक एसिड (सिरका) को पतला। सिरका ढालना विकास को रोक सकता है इसे हटाने के लिए यह सबसे सस्ता उत्पाद है यदि आपके पास सिरका नहीं है, तो 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करें।
    एलर्जी सीजन चरण 4 बुलेट 2 के लिए तैयार की गई छवि
  • नींबू निकालने और नमक के साथ एक नींबू का पेस्ट बनाएं।
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 4 बुलेट 3
  • नरम कुल्ला चक्र के साथ कपड़े धोने की मशीन में उन्हें धोकर स्नान पर्दे से जुड़ा मोल्ड निकालें। अपने डिटर्जेंट के आधा गिलास सोडियम बाइकार्बोनेट और आधा कप सिरका जोड़ें
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 4 बुलेट 4
  • 5
    यदि सभी पिछली तैयारी में काम नहीं किया है, तो घर पर ढालना साफ करने के लिए एक मिश्रण बनाएं। कोहनी दस्ताने, सुरक्षात्मक काले चश्मे, और एक मुखौटा पहनना सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा को रसायनों के संपर्क में रखने से और इनहेलेशन से बचें। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • 5 लीटर पानी के साथ एक गिलास ब्लीच मिलाएं। आप इसे एक हाथ से हाथ या एक छड़ी के साथ मिश्रण कर सकते हैं लेबल को याद रखना याद रखें अमोनिया को ब्लीच के साथ मिश्रण न करें और समाधान बच्चों से दूर रखें इसके अलावा, ब्लीच का उपयोग न करें यदि एक परिवार का सदस्य अस्थमा से ग्रस्त है
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 5 बुलेट 1
  • समाधान के साथ कालीन, चादरें और सोफे सोखें इसे 10-15 मिनट के लिए खड़े रहें, फिर शुद्ध पानी से कुल्ला।
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 5 बुलेट 2
  • साफ फर्श और फर्नीचर भी यदि आप किसी वस्तु से ढालना हटाने के लिए हर तरह से कोशिश कर रहे हैं, लेकिन कुछ भी काम नहीं कर रहा है, तो संभवतः आपको इसे दूर करना होगा
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 5 बुलेट 3
  • भाग 2

    व्यक्तिगत तैयारी
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    घर के अंदर रहो घर के अंदर रहने से आपको पेड़ों और फूलों के पराग (सबसे आम एलर्जीन) से बचने में मदद मिलेगी। आपको सुबह विशेष रूप से बाहर जाने से बचना चाहिए, क्योंकि यह वह अवधि है जब पेड़ पराग का उत्पादन करते हैं। हवा में पराग की मात्रा 5 से 10 बजे के बीच अधिक है।
    • इसके अलावा, बाहर मत जाओ अगर यह हवा है - इन स्थितियों से पराग को अपने कपड़े में छड़ी कर देगा घर में प्रवेश करने या दरवाजे पर जाने से पहले आपको अपने जूतों को भी लेना चाहिए।
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    बाहरी गतिविधियों को सीमित करें आपको बाहर निकलने और लंबी अवधि के लिए बाहर रहने के लिए यथासंभव अधिक से बचना चाहिए। यदि आपके पास कोई विकल्प नहीं है और बाहर महत्वपूर्ण कार्य करने की आवश्यकता है, तो आप एलर्जी के इनहेलिंग से बचने के लिए एक मुखौटा पहन सकते हैं। इससे एलर्जी प्रतिक्रियाओं को कम किया जाएगा
  • अगर आपको बाहर जाना है, तो अपने साथ एंटीहिस्टामाइन लें। हम इसके बारे में बाद में बात करेंगे
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    जब आप घर लौटते हैं तो कपड़े धो लें या कपड़े बदलें यह पराग और धूल को घर के चारों ओर फैलने से रोकने के बाद कुछ घंटों तक निकल जाएगा। एलर्जीन बाल, त्वचा और कपड़े का पालन कर सकते हैं। कम आप घर के बाकी हिस्सों को इन तत्वों को बेनकाब करते हैं, तो बेहतर होगा। यही कारण है कि स्नान करने के लिए सलाह दी जाती है
  • जैसे ही आप घर में प्रवेश करते हैं, अपने कपड़े हटा दें और उन्हें एक कंटेनर में डाल दें कपड़ों को एक जगह पर एलर्जी के संपर्क में रखें।
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    मौसम पूर्वानुमान का पालन करें विभिन्न मौसमों और स्थानों में पराग की मात्रा के बारे में मौसम के पूर्वानुमान और समाचारों के बराबर रखने का यह एक अच्छा विचार है, विशेष रूप से जब यह उच्च होने की उम्मीद है सभी गहराई से मौसम पूर्वानुमान कार्यक्रम आपको दिन के लिए पराग संख्या के बारे में बताएंगे, ताकि आप को बेहतर तरीके से तैयार कर सकें यदि आपको बाहर निकलने की जरूरत हो।
  • हवा पर ध्यान देना याद रखें, न केवल पराग की संख्या के लिए। हवा में सब कुछ चलता है, जिससे स्थिति बदतर हो जाती है
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 10 कदम



    5
    फ्लेवोनोइड वाले खाद्य पदार्थ खाएं जो एलर्जी से लड़ते हैं फ्लैनोयोइड में यौगिक होते हैं जो हिस्टामाइन की रिहाई को रोकते हैं और एलर्जी के लक्षणों को कम करने में सहायता करते हैं। काले सेम, लाल पत्ती सलाद, लाल प्याज और ब्लूबेरी में कई फ्लेवोनोइड होते हैं ये अंधेरे बैंगनी खाद्य पदार्थ नाक मार्गों की भीड़ को कम करते हैं।
  • अध्ययनों से यह भी पता चला है कि यदि आपके पास एलर्जी का हमला है, तो स्पष्ट और गर्म सूप नाक के अंश में बलगम पतला कर सकते हैं। इसके अलावा, दूध और दही में पाए जाने वाले विटामिन सी और प्रोबायोटिक्स आपकी मदद कर सकते हैं।
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 11
    6
    एंटीहिस्टामाइन लें कई ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन हैं जो आप अपने शरीर की एलर्जी प्रतिक्रिया को कम करने के लिए खरीद सकते हैं। एलर्जी प्रतिक्रियाओं को रोकने के लिए निकलने से पहले आप 30 मिनट एंटीहिस्टामीन भी ले सकते हैं। नीचे आपको सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए एंटीहिस्टामाइन का विवरण मिल जाएगा, जिसमें सेसेटेक्टिव्स से शुरू होता है (वे आपको नींद लेंगे - यदि आप को सोते और हमले से पीड़ित हैं तो एक उपयोगी दुष्प्रभाव)।
  • बेनाड्रील (डिफेनहाइडरामाइन): यह एलर्जी से ग्रस्त मरीजों के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल दवा है उनींदे का कारण हो सकता है और एक शामक प्रभाव पड़ता है यह 25 और 50 मिलीग्राम की मात्रा में उपलब्ध है आप हर 6-8 घंटे में 50 मिलीग्राम ले सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप दिन में 300 मिलीग्राम से अधिक न हो। जब आप इस दवा लेते हैं तो शराब पीने और ड्राइविंग से बचें
  • chlorpheniramine: यह दवा भी एक शामक प्रभाव है यह 8 मिलीग्राम और 12 मिलीग्राम में उपलब्ध है और आप प्रत्येक 12 घंटे में 12 मिलीग्राम ले सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप 24 मिलीग्राम प्रति दिन से अधिक नहीं हैं। जब आप इस दवा लेते हैं तो शराब पीने और ड्राइविंग से बचें
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 12 कदम
    7
    गैर-शास्त्रीय विकल्पों को समझने के लिए भी जानें यदि आप दिन के दौरान सचेत और सचेत रहना चाहते हैं और अभी भी एलर्जी से लड़ते हैं, तो ये दवाएं अधिक उपयुक्त हैं। वे जल्दी से घुलनशील नहीं होते हैं, इसलिए आपका रक्त उन गति से अवशोषित कर सकता है जो बेहतर बनाए रखने में सक्षम होता है यहां विवरण दिए गए हैं:
  • Cetirizine: यह एक गैर-उत्तेजक दवा है यह उनींदापन का कारण नहीं है यह 5 और 10 मिलीग्राम की मात्रा में उपलब्ध है आप पूरे या खाली पेट पर दिन में एक बार 10 मिलीग्राम ले सकते हैं।
  • लोरैटैडाइन: यह भी एक गैर-उत्तेजक दवा है। यह 5 और 10 मिलीग्राम की मात्रा में उपलब्ध है आप पूरे या खाली पेट पर दिन में एक बार 10 मिलीग्राम ले सकते हैं।
  • एलर्जी सीजन चरण 13 के लिए तैयार की गई छवि
    8
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें और एलर्जी इंजेक्शन के बारे में जानकारी मांगें आप मौसमी एलर्जी से दीर्घकालिक राहत के बारे में अपने चिकित्सक से बात कर सकते हैं। ये उपचार कई वर्षों तक कर सकते हैं। यदि आपकी एलर्जी गंभीर है, तो आप एक अच्छा उम्मीदवार हो सकता है
  • Otolaryngologists रोगियों को एक यात्रा का समय निर्धारित करने के लिए सलाह देते हैं पहले एलर्जी के मौसम का आगमन यह हमें समय पर उपचार और उपचारों को अपनाने की अनुमति देता है।
  • भाग 3

    ट्रिगर कारक पहचानें
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 14 कदम
    1
    वृक्ष पराग एक बहुत ही सामान्य ट्रिगर कारक है पराग का मौसम दुनिया के कई हिस्सों में लगभग 8 महीने रहता है - उदाहरण के लिए फरवरी से अक्टूबर तक संयुक्त राज्य मेंअमेरिकन अकेडमी ऑफ एलर्जी, अस्थमा और इम्यूनोलॉजी. हालांकि, जलवायु प्रवृत्तियों इन पूर्वानुमानों को बदल सकते हैं
    • पराग अनाज पौधों द्वारा उत्पादित बहुत छोटे अनाज हैं, जो निषेचन के लिए जरूरी है। पराग एलर्जी अक्सर पेड़ों और घास के कारण होती है क्योंकि ये पौधों को हल्के और शुष्क परागों का उत्पादन होता है जो आसानी से हवा से पहुंचाए जाते हैं - फूलों के पराग तितलियों और मधुमक्खियों से ले जाया जाता है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि अधिक पौधों का उत्पादन करने वाले पौधों में एलर्जी का कारण होने की अधिक संभावना है। पराग संवेदनशीलता व्यक्ति से भिन्न होती है अन्य एलर्जी वाले लोग अधिक पराग एलर्जी से ग्रस्त हो सकते हैं।
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    यहां तक ​​कि मोल्ड एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण हो सकता है पराग अनाज के विपरीत, मोल्ड विभिन्न तापमानों में पैदा हो सकता है - यहां तक ​​कि शून्य से नीचे! गर्मी और प्रारंभिक शरद ऋतु के अंत से पहले मोल्ड अधिक बार होते हैं। जब सर्दी लगातार ठंड के कारण आती है तो वे गायब हो जाते हैं।
  • अलेंटरिया, क्लैडोस्पोरिया और एस्परगिलस कुछ ऐसे आम molds के उदाहरण हैं जो एलर्जी के कारण होते हैं। अपने क्षेत्र में पराग के स्तर की जांच करने के लिए इंटरनेट पर खोज करें
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 16
    3
    अपने ट्रिगर कारकों को पहचानें एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं विदेशी निकायों के शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया हैं। हालांकि पराग और मोल्ड सबसे आम एलर्जी के बीच में हैं, लेकिन धूल, कीड़े, आदि जैसे अन्य ट्रिगर हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि कौन से पदार्थ तैयार करने और उनसे बचने के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा करते हैं। यदि आपको पता है कि आपको क्या सामना करना है, तो जीवन बहुत आसान है!
  • आप अपने चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं और त्वचा परीक्षण के लिए पूछ सकते हैं। यह सस्ता है, लेकिन यह बहुत दर्दनाक हो सकता है आपका डॉक्टर आपकी त्वचा में छोटी मात्रा में एलर्जी का इंजेक्शन कर लेगा और यदि आपको जलन और लाली का अनुभव हो, तो आपको पता चल जाएगा कि आप उस एजेंट से एलर्जी है। यह एक अच्छा विचार है कि एक त्वचा परीक्षण से गुजरना है यदि आपको नहीं पता है कि आपको क्या एलर्जी है
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 17 चरण
    4
    विचार करें कि आप का जोखिम होने पर हो सकता है विकसित करना मोल्ड करने के लिए एक एलर्जी हम में से बहुत से लोग सोचते हैं कि एलर्जी अपरिहार्य है - यदि आपके पास है, तो आपके पास है लेकिन वास्तव में हम उन्हें किसी भी तरह से नियंत्रित कर सकते हैं, कम से कम ढालना के संबंध में। कुछ कारक या स्थितियां हैं जो ढालना एलर्जी के विकास का निर्धारण कर सकती हैं:
  • अक्सर काम पर ढालना करने वाले, किसान, जो डेयरी उत्पादों, सुतार और शराब उत्पादकों के साथ काम करते हैं
  • घरों में कौन बहुत अस्थिर या गरीब वेंटिलेशन रहता है जहां तहखाने, दीवारों पर या अन्य गीली सतहों पर मोल्दे बढ़ सकते हैं
  • 5
    एलर्जी के हमले को पहचानना सीखें यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप एलर्जी के साथ क्या कर रहे हैं और कुछ और नहीं सब के बाद, कुछ लक्षण भी ठंडा या फ्लू संकेत कर सकते हैं एलर्जी के हमले के लक्षण यहां दिए गए हैं:
  • छींकने
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक छवि 18 बुलेट 1
  • खुजली
    एलर्जी सीजन के चरण 18 बुलेट 2 के लिए तैयार की गई छवि
  • आंखें जो पानी या सूखी हैं
    एलर्जी सीजन स्टेप 18 बुलेट 3 के लिए तैयार की गई छवि
  • सिर दर्द
    एलर्जी सीजन के चरण 18 बुलेट 4 के लिए तैयार की गई छवि
  • नाक नाक
    एलर्जी सीजन के चरण 18 बुलेट 5 के लिए तैयार की गई छवि
  • थकान
    एलर्जी सीजन स्टेप 18 बुलेट 6 के लिए तैयार करें शीर्षक वाली छवि
  • एनाफिलेक्टिक सदमे एक गंभीर जटिलता है जो जीव के श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है। अपने एलर्जी को बदतर नहीं होने दें। अधिनियम बहुत देर हो चुकी है इससे पहले
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    6
    एलर्जी और सर्दी के बीच अंतर को पहचानना सीखें इन दो स्थितियों के लक्षण अक्सर ओवरलैप होते हैं। यहां बताया गया है कि अंतर कैसे दिखे:
  • चूंकि सामान्य सर्दी वायरल है, यह लगभग 1-2 सप्ताह तक रहता है जिसके दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस से लड़ती है। एलर्जी को एलर्जी के संपर्क में होने वाली गंभीरता के आधार पर महीनों तक रहना पड़ सकता है।
  • ठंड किसी भी समय हो सकता है, लेकिन यह सर्दियों में अधिक आम है ठंडा लक्षणों में खाँसी, गले में खराश और पीला श्लेष्म शामिल हैं - कुछ मामलों में थकान, दुराचार और बुखार के साथ। एलर्जी वाले लोग अक्सर बलगम का उत्पादन करते हैं पारदर्शक और, कुछ मामलों में, वह कमजोर महसूस करता है, लेकिन बुखार और मांसपेशियों में दर्द से ग्रस्त नहीं होता है
  • आँखें जो रो रही हैं और रो रही हैं एलर्जी के सबसे आम लक्षण हैं - यह लक्षण शायद ही कभी सर्दी के मामले में होता है
  • टिप्स

    • आपको अपने कपड़ों को एक टेंबल ड्रायर में सूखना चाहिए और उन्हें बाहर लटकने से बचें। वे खुद को समय के साथ पराग और एलर्जी के साथ कवर कर सकते हैं।
    • कुशन पर जाने से बाल पर एलर्जी को रोकने के लिए आपको बिस्तर पर जाने से पहले अपने बालों को हमेशा धोना चाहिए।
    • आप अपनी नाक को खारा समाधान (नमक पानी) से कुल्ला कर सकते हैं ताकि एलर्जी के कारण भीड़ को कम किया जा सके।

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com