शीतकालीन एलर्जी को कैसे प्रबंधित करें

बहुत से लोगों को यह आश्वस्त है कि वसंत और गर्मियों के महीनों के दौरान एलर्जी खराब होती है - हालांकि, वे सर्दियों में भी हो सकते हैं चूंकि वर्ष की इस अवधि में आम तौर पर घर के अंदर अधिक समय बिताना पड़ता है, इसलिए धूल, मोल्ड और जानवरों से एलर्जी वाले लोगों को लक्षणों से निपटने और नियंत्रित करने में बड़ी मुश्किल होती है। शीतकालीन एलर्जी का प्रबंधन करने का सबसे अच्छा तरीका है एलर्जी के संपर्क में कम से कम और दवा लेने के लिए लगातार आवश्यक लक्षणों का इलाज करना।

कदम

विधि 1

एलर्जी को बंद करने के लिए प्रबंधन
शीर्षक शीर्षक वाली छवि शीतकालीन एलर्जी चरण 1
1
धूल और उसके कीड़े के संपर्क में कम से कम। दोनों संलग्न स्थान के सामान्य एलर्जी हैं - इसलिए जब सर्दियों आती है (और आप सड़क पर कम समय बिताते हैं) लक्षण खराब हो सकते हैं इन तत्वों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका इन पदार्थों को रोकने (या कम से कम) के लिए सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण है यहां कुछ विधियां हैं:
  • एक HEPA फ़िल्टर खरीदें जो धूल से हवा को शुद्ध करता है और इसलिए एलर्जी के लक्षणों को कम करता है;
  • धूल और कणों के संचय से बचने के लिए, सप्ताह में कम से कम एक सप्ताह में गर्म पानी में शीट धो लें;
  • धूल और रिश्तेदार के कण को ​​कम करने के उद्देश्य से गद्दा और एक विरोधी अलंकारिक अस्तर के साथ तकिया लपेटें;
  • घर पर कालीनों और कालीनों पर वैक्यूम क्लीनर का उपयोग सप्ताह में कम से कम दो बार करें और नियमित रूप से उन सभी सतहों को साफ करें जिन पर धूल जमा हो। आगे बढ़ने के लिए आप कागज़ के तौलिये या नम स्पंज का उपयोग कर सकते हैं - यदि आप धूल झुकाव का इस्तेमाल करते हैं तो आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन पाउडर को फिर से हल करें जो फिर से फिर से तय हो जाता है।
  • शीर्षक वाली छवि, शीतकालीन एलर्जी चरण 2
    2
    घर भर में मिट्टी को हटा देता है यह एक और आम एलर्जी है जो सर्दियों के महीनों के दौरान लक्षण बढ़ सकता है (इसकी मौजूदगी के कारण) ढालना गीला क्षेत्रों में बढ़ता है, जैसे उन क्षेत्रों में जहां पाइप या छतों से पानी की लीक होती है, बौछार या बाथरूम में और जहां भी नमी होती है। जोखिम कम करने के लिए रणनीतियों के बीच में, विचार करें:
  • स्नान पर्दा, कालीन या अन्य घरेलू सामान फेंको जिस पर ढालना विकसित हो गया है। यदि आप इसे किसी तत्व पर देखते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि इससे छुटकारा मिल जाता है - जितना अधिक वह घर में रहता है और यह अधिक संभावना है कि बालों को हवा में फैलाया जाता है और लक्षणों को बढ़ा देता है;
  • 50% से कम के लिए पर्यावरण नमी की दर को कम करने के लिए एक dehumidifier का उपयोग करें - जैसा कि साँचे में ढालना सभी के ऊपर विकसित होता है, जहां बहुत नमी होती है, डिवाइस इसकी वृद्धि को रोकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सर्दी एलर्जी चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि पालतू अच्छी तरह से साफ है सर्दियों में, यहां तक ​​कि जानवरों के साथ-साथ लोगों में बहुत समय बिताते हैं और यदि आप कुत्तों या बिल्लियों से एलर्जी हो, तो आप देख सकते हैं कि ठंड के महीनों में लक्षण अधिक खराब हो जाते हैं। यदि आपके पास एक गंभीर एलर्जी है, तो आपको हिरण जानवर चुनना चाहिए, जैसे कि मछली या छिपकली - यदि आप केवल एक मामूली एलर्जी है और इसे बेहतर ढंग से प्रबंधित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप निम्न विकल्पों पर विचार कर सकते हैं:
  • हफ्ते में कम से कम एक बार पशु को धो लें - इसका कारण यह है कि, लोकप्रिय धारणा के विपरीत, सबसे आम एलर्जीन बाल नहीं है, लेकिन रूसी (जो कि मृत त्वचा कोशिकाओं जो स्वस्थ शरीर से आते हैं)। इस कारण से, स्नान करने से राशि कम हो जाती है और एलर्जी के लक्षण सीमित होते हैं;
  • जानवर को बेडरूम से बाहर रखें चूंकि आप अपने कमरे में हर रात अपने कमरे में बहुत समय बिताते हैं, इस तथ्य के अलावा कि अक्सर कमरे में एक कालीन होता है, यदि आप बाहर पालतू छोड़ते हैं तो आप वातावरण में रूसी के संचय को रोक सकते हैं, इस प्रकार एलर्जी के लक्षणों को कम करते हैं।
  • संभाल शीर्षक वाली छवि शीतकालीन एलर्जी चरण 4
    4
    अवकाश की योजना बनाएं जब छुट्टियों का मौसम आ रहा है, तो कुछ अतिरिक्त उपायों से आप बेहतर एलर्जी का प्रबंधन कर सकते हैं और नियंत्रण खोने से बच सकते हैं - इन मुद्राओं के बीच:
  • सिंथेटिक क्रिसमस का पेड़ ले लो, क्योंकि असली लोग बुखार का विकास कर सकते हैं, और कुछ लोगों को भी उनकी खुशबू से एलर्जी हो सकती है।
  • यदि आप एक असली पेड़ चुनते हैं, तो इसे बगीचे में ध्यान से इसे घर में ले जाने और इसे सजाने से पहले पानी का उपयोग करके धो लें।
  • अगर छुट्टियों के दौरान आप रिश्तेदारों के पास जाते हैं जिनके पास जानवर है (और आप एलर्जी हो), तो उचित रूप से बैठक की योजना करें, जितना संभव हो उतना जानवरों से दूर रहने के लिए कहें और ड्रग्स को आपके साथ लाना याद रखें विरोधी यदि आवश्यक हो तो
  • से अवगत रहेंपलटाव प्रभाव यह तब हो सकता है जब आप अपने छुट्टियों को अपने पालतू जानवरों के साथ नहीं बिताते हैं कुछ लोग, अपने पालतू जानवरों से कई दिन बिताने के बाद, घर आने से पता चलता है कि उनकी एलर्जी खराब हो गई है - यह प्रतिरक्षा प्रणाली की कम सहिष्णुता के कारण होती है जो एक्सपोजर की कमी से उत्पन्न होती है।
  • ध्यान रखें कि तनाव भी एलर्जी के लक्षणों को छू सकता है, जैसे कि पिल्ले या अस्थमा छुट्टियों के दौरान संभव के रूप में आराम से रहने की कोशिश करें और इन दिनों के दौरान कार्यभार को हल्का करने के लिए कदम उठाएं (उदाहरण के लिए, बड़े क्रिसमस के भोजन के लिए कुछ व्यंजन पहले से तैयार करें)
  • छवि शीर्षक शीर्षक सर्दी एलर्जी चरण 5
    5
    पता है कि बाहर की गहराई एलर्जी के कारण नहीं होती है कुछ लोग नाक से श्लेष्म के रिसाव को भ्रमित करते हैं जब सर्दी में एलर्जी की प्रतिक्रिया के साथ बाहर की जाती है, जबकि दो कारक वास्तव में जुड़ा नहीं होते हैं। गैंगस्टर "ठंड से" यह एक शारीरिक वाष्मोटर प्रतिक्रिया है और यह तापमान, नमी, हवा के मौसम, मजबूत गंध या धुएं में परिवर्तन से जुड़ा है।
  • विधि 2

    जीवन शैली रणनीतियाँ और प्राकृतिक उपचार
    संभाल शीर्षक वाली छवि शीतकालीन एलर्जी चरण 6
    1
    पोषण में सुधार करें। नेचुरोपैथ्स सुझाव देते हैं कि आप एलर्जी के लक्षणों को कम करने के लिए एक स्वस्थ आहार का पालन करें। विशेष रूप से, यह कम वसा और कई जटिल कार्बोहाइड्रेट (कम ग्लिसेमिक सूचकांक, जैसे पूरे अनाज के साथ) खाने की सिफारिश की जाती है। सर्दियों एलर्जी का बेहतर प्रबंधन करने के लिए आहार संबंधी सुझावों में से विचार करें:
    • सब्जियों की (जैसे क्विनोआ और साबुत अनाज के रूप में) एक कम ग्लाइसेमिक सूचकांक के साथ बहुत सारे (विशेष रूप से अंधेरे पत्तेदार साग, गाजर, बीट, गोभी और मीठे आलू), कार्बोहाइड्रेट और मसाले (लहसुन, अदरक, लाल मिर्च, और सहिजन) खाओ,
    • कैफीन, अल्कोहल, डेयरी उत्पाद, लाल मांस, चीनी और गेहूं जितना संभव हो, उससे बचें;
    • एक अच्छा जलयोजन रखें एक स्वस्थ आहार निम्नलिखित के अलावा, यह पानी की 250 मिलीलीटर प्रत्येक दिन कम से कम 8 गिलास, लेकिन और भी अधिक पीने के लिए यदि आप नियमित शारीरिक गतिविधि (तरल पदार्थ है कि आप पसीना खो के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए) का संचालन महत्वपूर्ण है।



  • संभाल शीर्षक वाली छवि शीतकालीन एलर्जी चरण 7
    2
    यह बहुत बाकी है यह पाया गया कि बाकी प्रभावी रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं, साथ ही अधिक नींद अच्छी तरह से allergie- को अनावश्यक तनाव से संबंधित प्रतिक्रिया को कम करने और नियंत्रण एलर्जी के तहत रख सकते हैं। हालांकि एक नहीं "ध्यान" शीतकालीन एलर्जी के विरुद्ध गारंटीकृत, हालांकि, सही दिशा में एक कदम है और कुछ प्राकृतिक चिकित्सकों का मानना ​​है कि यह पहला क्षेत्र है जिसमें परिवर्तन करना है
  • शीर्षक शीर्षक वाली छवि शीतकालीन एलर्जी चरण 8
    3
    वैकल्पिक चिकित्सा पेशेवर से संपर्क करें आप पारंपरिक चिकित्सा के उन लोगों के लिए प्राकृतिक उपचार पसंद करते हैं, इस एक उत्कृष्ट एक प्राकृतिक चिकित्सक, एक चिकित्सक या अन्य पेशेवर जो वैकल्पिक चिकित्सा के साथ सौदों के साथ एक नियुक्ति करने का अवसर है, जो और अधिक जानकारी प्रदान और विशिष्ट रणनीतियों को आप बात कर सकते हैं शीतकालीन एलर्जी का प्रबंधन करें जो आपको पीड़ित करें
  • विधि 3

    चिकित्सा उपचार
    छवि शीर्षक शीर्षक शीतकालीन एलर्जी चरण 9
    1
    एंटीहिस्टामाइन की कोशिश करो ये दवाएं छींकने को कम करने में मदद करती हैं, आपकी नाक को उखाड़ने की ज़रूरत है और सर्दियों के एलर्जी से होने वाली खुजली - आप फार्मेसियों और पैराफैक्शालियों में मुफ्त बिक्री के लिए उन्हें खरीद सकते हैं। प्रसिद्ध ब्रांड में शामिल हैं Zirtec (Cetirizine), Clarityn (लोरैटैडाइन), Telfast (fexofenadine) और Benadryl (diphenhydramine) - खुराक पत्रक में वर्णित करने के लिए चिपके रहते हैं।
    • याद रखें, कई एंटीथिस्टेमाइंस, Benadryl की तरह, एक शामक प्रभाव है और riflessi- आप उन है कि उनींदापन का कारण नहीं है के लिए चुनते चाहिए धीमी गति से, उदाहरण के Clarityn, Zirtec या Telfast के लिए कर सकते हैं।
  • शीर्षक शीर्षक वाली छवि शीतकालीन एलर्जी चरण 10
    2
    डेंगेंस्टेंट लें यदि आप नाक के लक्षणों (जैसे कि ग्लेनरी और निरंतर भीड़) का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं, तो आप इस प्रकार की दवा की कोशिश कर सकते हैं। फेनिलफ्रिन या सीडोएफेड्रिन पर आधारित ओवर-द-काउंटर उत्पादों को देखें और खुराक के लिए खुराक के निर्देश देखें।
  • यदि आप शीतकालीन एलर्जी के कारण भीड़ के लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो सबसे अच्छा इलाज गोलियों में एक डांगपाट होता है।
  • 3
    नाक स्प्रे का उपयोग करें आम तौर पर, यह दवा गोलियों की तुलना में तेज़ी से काम करती है - आप भीड़, जठर, आंखों और गले के खुजली के इलाज के लिए निर्धारित स्प्रे दवा ले सकते हैं। आप एक खारा स्प्रे है, जो हर रोज इस्तेमाल के लिए ज्यादा सुरक्षित है और बच्चों के द्वारा और द्वारा दोनों इस्तेमाल किया जा सकता के लिए विकल्प चुन सकते हैं वयस्कों के वैकल्पिक रूप से, स्प्रे एंटीथिस्टेमाइंस, कोर्टिकोस्टेरोइड या decongestants स्प्रे में मिलता है।
  • फार्मेसी में आप इस तरह के एजेलास्टाइन (Rinazina) और olopatadine के रूप में स्प्रे एंटीथिस्टेमाइंस पा सकते हैं (Opatanol आई ड्रॉप) - वे प्रभावी हैं लेकिन उनींदापन पैदा कर सकता है।
  • सूजन को कम करके काम और लम्बे उपयोग के लिए उपयुक्त हैं - - corticosteroid स्प्रे बिक्री या पर्चे और सहित कुछ लोकप्रिय ब्रांड के Flixotide (fluticasone propionate) कर रहे हैं और Elocon (Mometasone) के लिए उपलब्ध हैं कि आप उन सभी लेने के लिए `शुरू कर सकते हैं मौसम की शुरुआत, क्योंकि ये पूरी तरह से प्रभावी होने के कुछ दिन या सप्ताह लगते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप इस तरह के नाक Actifed या विक्स SINEX (oxymetazoline हाइड्रोक्लोराइड) के रूप में कुछ सर्दी खाँसी की दवा नाक स्प्रे, ले जा सकते हैं - तीन दिन से अधिक समय नहीं - - हालांकि, सिर्फ थोड़े समय के लिए सिफारिश कर रहे हैं, क्योंकि लंबे समय तक उपयोग प्रभाव पैदा कर सकता है पलटाव, भीड़ के लक्षणों में वृद्धि।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सर्दी एलर्जी चरण 11
    4
    टीके के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें यदि आपके पास निरंतर एलर्जी है, तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है - यह लक्षणों से तत्काल राहत प्रदान नहीं करता है, लेकिन लंबे समय में कार्य करता है, आपको एलर्जी के सेनान्त करने के लिए। सबसे पहले, चिकित्सक विशिष्ट परीक्षाओं के माध्यम से परिभाषित करता है, जो एलर्जी, विशेष रूप से, आपकी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करता है, फिर आपको इंजेक्शन द्वारा टीके प्रदान करता है, धीरे-धीरे खुराक बढ़ता है ताकि शरीर अनुकूल हो और समय के साथ आप अब और प्रतिक्रिया न करें। उसी तरह
  • इंजेक्शन के लिए समय और धन की प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है - एक विशिष्ट एलर्जीन के प्रति प्रतिरक्षा सहिष्णुता / प्रतिक्रिया का विकास करने के लिए और इसे बनाए रखने के लिए और 3-5 साल के लिए - इससे भी पहले 6 से 12 महीने लग सकते थे।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि यह उपचार खाद्य एलर्जी के लिए प्रभावी नहीं है।
  • टिप्स

    • यह हमेशा कम आक्रामक उपचार (जैसे भोजन या पर्यावरण परिवर्तन) से शुरू होता है और यदि आपको सकारात्मक परिणाम नहीं मिलते हैं, तो अधिक आक्रामक उपचार (जैसे कि टीके) पर स्विच करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com