कैसे घास बुखार से लड़ने के लिए

सूखी घास बुखार, भी एलर्जी rhinitis के रूप में जाना जाता है, एलर्जी का एक प्रकार इस तरह के धूल, मोल्ड, पराग और पशुओं के बालों के रूप में सड़क पर या घर के अंदर पदार्थ, की वजह से है। ये एलर्जीएं सर्दी जैसी लक्षणों का कारण बनती हैं, जैसे कि गंध, खुजली वाली आंखें, छींकने, नाक के साइनस के दबाव और भीड़। यह वायरल संक्रमण नहीं है और संक्रामक नहीं है। हालांकि कोई इलाज नहीं है, आप अभी भी घायल बुखार को नियंत्रण में रखने और बेहतर होने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

कदम

विधि 1

पहचानें और ट्रिगर कारक से बचें
1
पराग की मात्रा को मॉनिटर करें इस एलर्जी की प्रतिक्रिया के मुख्य कारणों में से एक होने के नाते, आपको हर दिन अपनी गिनती पर नजर रखना पड़ता है, खासकर अधिकतम प्रसार के मौसम में जब आप अधिकतम एकाग्रता में हों तो आपको घर के अंदर रहने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप पराग संख्या को जानना चाहते हैं, तो आप कुछ शोध ऑनलाइन कर सकते हैं और / या अपने क्षेत्र की ARPA वेबसाइट को देख सकते हैं। ये वेब पेज स्थिति को दैनिक आधार पर अपडेट करते हैं
  • स्थानीय टीवी स्टेशनों से अधिकांश मौसम पूर्वानुमान अक्सर पराग की रिपोर्ट करते हैं-यह आम तौर पर सूचित करता है कि अगर गिनती कम, मध्यम, मध्यम या उच्च है सुनिश्चित करें कि आप बाहर नहीं जाते जब आपको पता चले कि एलर्जी का एकाग्रता अधिक है
  • यदि आप अत्यधिक संवेदनशील हैं और मजबूत पराग एलर्जी है, तो आपको घर के अंदर ही रहना चाहिए, जब एकाग्रता मध्यम हो।
  • अपने पराग संवेदनशीलता की समस्या के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें।
  • 2
    एक सुरक्षात्मक मुखौटा पहनें यदि आप बागवानी की योजना बना रहे हैं, तो आपको इनमें से किसी पराग मास्क का उपयोग करना होगा, जैसे एनआईओएसएच-एन 9 5 इन मॉडलों की गतिविधियों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त हैं जैसे घास काटना, पत्ते या बागवानी। आप उन्हें ऑनलाइन या फार्मेसी में खरीद सकते हैं
  • यदि आप N95 मुखौटा नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो एक मानक सर्जिकल या रूमाल का उपयोग करें। ये संरक्षक एन 5 9 की तरह हवा को फिल्टर नहीं करते, लेकिन नाक में पराग को बरकरार रखने और बनाए रखने से आपको रोका जा सकता है।
  • यदि आपके पास वास्तव में मजबूत एलर्जी है, तो आपको बागवानी कार्य करने के लिए अन्य लोगों को नियुक्त करना चाहिए।
  • आपको एलर्जी को अपनी आंखों में प्रवेश करने से रोकने के लिए चश्मा या धूप का चश्मा भी पहनना चाहिए। इन प्रकार के चश्मा पर्याप्त हो सकते हैं, लेकिन आप अंततः हार्डवेयर में सुरक्षा वाले या यहां तक ​​कि ऑनलाइन खरीदने का फैसला कर सकते हैं।
  • जब आप घर के बाहर होने के बाद घर आते हैं, तो स्नान करें और अपने कपड़े धो लें। यदि आप तुरंत ऐसा नहीं कर सकते, तो कम से कम अपना चेहरा धो लें और संभवत: अपने कपड़े बदल दें।
  • 3
    नाक साइनस कुल्ला एलर्जी राइनिटिस के लक्षणों को कम करने के लिए एक किफायती तरीका है कि नाक का उपयोग करके कुंडली का उपयोग करें नेटी पॉट या एक वॉशिंग किट पहले से ही तैयार है। उत्तरार्द्ध का उपयोग करना आसान है क्योंकि यह प्रत्येक नथुने में तरल स्प्रे करने के लिए पर्याप्त है। नेटी पॉट के लिए घर पर खारा समाधान तैयार करना आवश्यक होता है।
  • यदि आप यह दूसरी विधि चुनते हैं, तो बेकिंग सोडा के एक चम्मच के साथ आयोडीन के बिना नमक के 3 चम्मचों को मिलाकर समाधान तैयार करें। 250 मिलीलीटर आसुत गर्म पानी या बोतल के लिए इस मिश्रण का एक चम्मच जोड़ें। उस नल का उपयोग न करें, जब तक कि इसे पहले उबला नहीं किया गया हो।
  • प्रत्येक उपचार के अंत में, डिवाइस को डिस्टिल्ड या बोतलबंद पानी के साथ कुल्ला करना सुनिश्चित करें और इसे हवा में सूखा दें यह सावधानी बैक्टीरिया के विकास को रोकता है
  • 4
    घर में एलर्जी को सीमित करें यदि आप बाहरी एलर्जी को रोकने में नहीं चाहते हैं, तो आपको खिड़कियों को बंद करना होगा और अपने घर या कार में एयर कंडीशनर को चालू करना होगा, विशेषकर जब पराग उच्च मात्रा में मौजूद हो। जांच लें कि एयर कंडीशनिंग सिस्टम उन्हें शुरू करने से पहले साफ तौर पर साफ किया गया है और अपने कब्जे में संयंत्र के लिए विशिष्ट HEPA फ़िल्टर खरीद सकते हैं।
  • निर्माता के निर्देशों को देखें या फ़िल्टर का सही प्रकार खोजने के लिए जहां आपने हवाई कंडीशनर खरीदा था, उस स्टोर से संपर्क करें।
  • यदि संभव हो तो, वैक्यूम क्लीनर का भी उपयोग करें जो हेपा फ़िल्टर से सुसज्जित है। इस प्रकार का फिल्टर एलर्जी को बरकरार रखता है जबकि उपकरण आसपास के वायु और धूल कणों में लेता है। फ़िल्टर को बदलने की जरूरत है, यह पता लगाने के लिए उपयोगकर्ता मैनुअल में दिए गए निर्देशों का पालन करें, हालांकि कुछ उपयोगों के बाद आम तौर पर इसे बदला जाना चाहिए।
  • 5
    घर की नमी 30 से 50% के बीच रखें। यह मोल्ड एक्सपोजर को सीमित करने के लिए उपयुक्त स्तर है आप कमरे की आर्द्रता को सही ढंग से मापने के लिए एक आर्द्रमीटर प्राप्त कर सकते हैं। बस एक वातावरण में उपकरण पकड़ो और नमी का स्तर पढ़ें, जैसे आप थर्मामीटर को तापमान जानना चाहते हैं।
  • आप ऑनलाइन स्टोर खरीद सकते हैं, हार्डवेयर स्टोर पर या DIY स्टोर में। इसे संचालित करने से पहले इसे ठीक से उपयोग करने के बारे में जानने के निर्माता के निर्देश पढ़ें।
  • 6
    एंटी-मठ कवर खरीदें। इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से कुशन, गद्दे, रजाई और ड्यूवेट्स के लिए विशेष कवर प्राप्त करके आप कपड़े और फर्नीचर पर एलर्जी को कम कर सकते हैं। इस तरह, आप आंशिक रूप से टिड्डियों पर समाप्त होने वाले कण और अन्य एलर्जी से बचते हैं, इस प्रकार घास का बुखार नियंत्रित करने के लिए प्रबंध करते हैं।
  • बहुत गर्म पानी में अक्सर कपड़े और कंबल धो लो।
  • अपने कमरे में या आपके बच्चे के कमरे में कुशन, कंबल या भरवां जानवरों की मात्रा को कम करने की कोशिश करें
  • 7
    कुछ पर्दे या विंडो सामान का उपयोग न करें। इनमें से कुछ घर पर पराग और मोल्ड को आकर्षित करते हैं और धूल को जमा करते हैं। भारी पर्दे और कपड़े है कि केवल सूखी साफ किया जा सकता अधिक धूल और उन है कि मशीन धोया जा सकता है या साफ एक वैक्यूम क्लीनर के साथ की तुलना में एलर्जी कारकों को आकर्षित करते हैं। आप सिंथेटिक कपड़ा अंधा कर सकते हैं, क्योंकि वे साफ और धूल को आसान कर सकते हैं।
  • कपड़े को बाहर करने के लिए उन्हें बाहर निकालना न दें, क्योंकि एलर्जी तंतुओं से चिपक सकती है
  • 8
    अक्सर बाथरूम और रसोई घर को साफ करें घास की बुखार में मोल्ड एक और महत्वपूर्ण कारक है यदि आप अपने घर में ढालना के निर्माण को समाप्त करना चाहते हैं, तो आपको अक्सर इन कमरों को साफ करना चाहिए ताकि स्पार्स विकसित न हो सके। आप ब्लीच पर आधारित सफाई उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह पदार्थ मोल्ड और अन्य एलर्जी को मारने में सक्षम है।
  • यदि आप चाहें, तो आप 3.5 लीटर पानी के साथ 120 मिलीलीटर ब्लीच मिलाकर अपने आप को डिटर्जेंट समाधान तैयार कर सकते हैं।
  • 9
    साफ करने के लिए गीले कपड़े का उपयोग करें घर के काम के दौरान, सबसे बड़ी मात्रा में एलर्जी और धूल कणों को पकड़ने के लिए नम उपकरणों का उपयोग करें। जब भी आप अपने घर को साफ करते हैं, तो आप हर चीज को धूल, एमओपी और झाड़ू को गीला कर देना चाहिए।
  • सफाई या धूल करने के लिए सूखे कपड़ों की तुलना में धूल फैलाने से बचने के लिए यह अधिक प्रभावी तरीका है।
  • 10
    पौधों और फूलों को न रखें चूंकि पराग एक कारक है जो एलर्जी की प्रतिक्रिया को प्रेरित करता है, इसलिए आपको घर पर वास्तविक पौधों को रखने से बचना चाहिए। लेकिन आप कृत्रिम फूल या हरे पौधे खरीद सकते हैं यदि आप उन रिक्त स्थान को छोड़ना चाहते हैं जिसमें आप रहते हैं। ये पराग के साथ दूषित होने के बिना, घर को अधिक जीवंत स्पर्श देते हैं।
  • हालांकि कुछ कृत्रिम पौधों का स्पष्ट रूप से नकली स्वरूप है, अन्य बहुत यथार्थवादी हैं। उन लोगों को चुनें जो जितना संभव हो उतना स्वाभाविक लगता है, ताकि वे अपने सच्चे स्वभाव पर ज्यादा ध्यान आकर्षित न करें।
  • 11
    जानवरों से जुड़े एलर्जी के बारे में ध्यान दें। उनसे बचने के लिए कुछ तकनीकें हैं यदि आप जानते हैं कि आप किसी विशेष जानवर से एलर्जी है, तो उसे एक दोस्त के रूप में नहीं चुनें यदि आप सभी जानवरों के फर से एलर्जी है, तो उन्हें बाहर छोड़ दें और उन्हें घर में प्रवेश न दें। यदि यह संभव नहीं है, तो कम से कम सुनिश्चित करें कि वे आपके बेडरूम से बाहर रहें, ताकि रात के दौरान रूसी को श्वास न करें। आप HEPA फिल्टर से लैस एक एयर शोधक भी खरीद सकते हैं और उन जगहों पर रख सकते हैं जहां पशु अधिक समय खर्च करते हैं।
  • इसे छूने के तुरंत बाद अपने हाथ धोएं, फर के सभी निशान हटाने के लिए।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो कालीन हटा दें क्योंकि यह जानवरों के फर धारण करता है। हालांकि, ऐसे वैक्यूम क्लीनर के कई मॉडल हैं जिनमें सामान और विशेष फिल्टर शामिल हैं, जो कि इस प्रकार की फर्श से फर और जानवरों के फर को कम कर सकते हैं।
  • आपको सप्ताह में एक बार कम से कम एक बार अपने चार-पैर वाले दोस्त को ब्रश और स्नान करना चाहिए, जिससे कि यह बहुत अधिक बाल नहीं बिखरे। बालों के साथ संपर्क में रहने से बचने के लिए सबसे अच्छी बात है कि किसी अन्य व्यक्ति को किराये पर लेना है।
  • कुत्तों या बिल्लियों की कुछ नस्लों को जाना जाता है "hypoallergenic", यानी वे कम एलर्जी का कारण होने की संभावना है वे अच्छे विकल्प हो सकते हैं यदि आप वास्तव में एक पालतू रखना चाहते हैं
  • विधि 2

    ट्रिगर कारक निर्धारित करने के लिए एलर्जी से संपर्क करें


    1
    एलर्जी परीक्षण के लिए सबमिट करें आप अपने जीवन से सभी तत्वों, इस तरह के पराग, मोल्ड और धूल के रूप में है कि एलर्जी की प्रतिक्रिया का कारण बन सकता को खत्म करने की कोशिश की है, लेकिन समस्या दूर नहीं गया है, तो आप एक विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए। एलर्जिस्ट आपके नाइलिथिस की उत्पत्ति को निर्धारित करने के लिए एक परीक्षण कर सकता है। सबसे ज्ञात और बड़े पैमाने पर, त्वचेय एक है, जिसे कहा जाता है चुभन परीक्षण. यह 10 या 20 मिनट तक रहता है और संकेत या खरोंच होने के बाद त्वचा को संभावित एलर्जी के नमूनों को न्यूनतम मात्रा में लगाने से किया जाता है। नर्स तो देखता है कि इन क्षेत्रों में प्रकट प्रतिक्रियाएं हैं
    • कुछ प्रतिक्रियाएं तत्काल होती हैं और त्वचा को सूजना शुरू हो जाता है जैसे कि उस इलाके में मच्छर द्वारा इंगित किया गया जहां एलर्जी इंजेक्शन थी।
    • तब चिकित्सा कर्मचारी अपनी तीव्रता का आकलन करके प्रतिक्रियाओं के प्रकारों को ध्यान में रखेंगे - उस समय, डॉक्टर परिणामों के विश्लेषण करेंगे
  • 2
    एक अंतर्वस्तु परीक्षण करें यह आपके द्वारा पीड़ित एलर्जी का मूल्यांकन करने के लिए एक और परीक्षण है। एक पंचर या एक त्वचा खरोंच के माध्यम से एलर्जी डालने के बजाय, इस मामले में यह त्वचा के नीचे एक पतली सुई के साथ इंजेक्शन है। परीक्षा आमतौर पर चुभन परीक्षण से अधिक सटीक परिणाम की अनुमति देता है
  • पूरी प्रक्रिया लगभग 20 मिनट लगती है।
  • 3
    खून का परीक्षण करें त्वचा के परिणाम की पुष्टि करने के लिए, एलएलजी का भी रक्त परीक्षण के माध्यम से विश्लेषण किया जा सकता है, जिसे रेडियोलरगोर्गोसाफ्ट परीक्षण (आरएएसटी) कहा जाता है। यह परीक्षण एंटीबॉडी के रक्त एकाग्रता को मापता है जिससे एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है, जिसे इम्युनोग्लोबुलिन ई (आईजीई) के रूप में जाना जाता है। रक्त में एंटीबॉडीज के अपघटन के लिए धन्यवाद, परीक्षण डॉक्टर को यह समझने में सक्षम है कि शरीर क्या प्रतिक्रिया कर रहा है, एलर्जी क्या है।
  • आमतौर पर, रास्ट के परिणाम प्राप्त करने से पहले कुछ दिन इंतजार करना आवश्यक है, क्योंकि रक्त का नमूना विश्लेषण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा जाना चाहिए।
  • विधि 3

    घास की बुखार से लड़ने के लिए दवाओं को ले लो
    1
    नाक कॉर्टिसोस्टिरॉइड लें यदि ट्रिगर्स से बचा नहीं जा सकता है, एलर्जी rhinitis से निपटने के लिए अगला कदम है इसके लक्षणों को कम करना। इस उद्देश्य के लिए, कॉर्टिकॉस्टिरॉइड एक संभावित समाधान हैं, क्योंकि वे एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण नाक की सूजन, खुजली और गले लगाने की रोकथाम करते हैं और उसे शांत करते हैं। यह लंबे समय में और अधिकांश लोगों के लिए आम तौर पर सुरक्षित उपाय है। साइड इफेक्ट्स में आपको एक अप्रिय स्वाद या स्वाद और नाक जलन का अनुभव हो सकता है, लेकिन वे काफी दुर्लभ हैं।
    • इन दवाओं के लिए एक नुस्खा की आवश्यकता होती है और कम से कम मौसम के दौरान या यदि आपको एलर्जी के लक्षणों का अनुभव होने की अधिक संभावना होती है, तो दैनिक रूप से अगर अधिक प्रभावी होते हैं
    • सर्वश्रेष्ठ ज्ञात ब्रांडों में से नासोनिक्स, फ्लिक्सनेस, राइनकोर्ट और अन्य शामिल हैं
  • 2
    एंटीहिस्टामाइन लें यह लक्षणों को दूर करने के लिए प्रभावी दवाओं का एक और वर्ग है। वे गोलियां, मौखिक, तरल, चबाय, घुलनशील, नाक स्प्रे और आंखों की बूंदों के रूप में उपलब्ध हैं। वे खुजली, छींकने और रंध्र के विरूद्ध उपयोगी होते हैं - वे हिस्टामाइंस को अवरुद्ध करके काम करते हैं, ये रसायनों जो प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा जारी किए जाते हैं और घास के बुखार के संकेत और लक्षण पैदा करते हैं। गोलियां और नाक स्प्रे नाक में परेशानी से छुटकारा देती है, जबकि आंख खुजली और एलर्जी रैनिटिस के कारण आंखों में जलन से राहत देती है।
  • सबसे ज्ञात मौखिक एंटीथिस्टामाइनों में हम उल्लेख करते हैं: क्लारिटीन, एलेग्रा, ज़िरटेक, बेनाड्रिल और अन्य। आपका डॉक्टर नासकीय स्प्रे जैसे एस्टेलिन या एस्टेपरो के रूप में कुछ एंटीहिस्टामाइन भी सुझा सकता है।
  • जब आप इन दवाओं को लेते हैं, तो शराब और तपेदिक नहीं लें।
  • एक से अधिक एंटीहिस्टामाइन को न लें या गठबंधन न करें, जब तक कि आपके चिकित्सक या एलर्जिस्ट ने अलग-अलग मात्रा निर्धारित नहीं की।
  • भारी मशीनरी का उपयोग न करें और जब आप इस श्रेणी के ड्रग्स लेते हैं तो बहुत सावधानी से ड्राइव करें। यदि आपको ड्राइव करना है तो शामक एंटीहिस्टामीन न लें हालांकि, अधिकांश लोग सुरक्षित रूप से ड्राइव कर सकते हैं यदि वे उन लेते हैं जो उनींदापन (दूसरी पीढ़ी) का कारण नहीं बनते हैं
  • 3
    मुद्रा डिकॉन्स्टेस्टेंट लेने के लिए कुछ एक नुस्खा के बिना बेचा जाता है, जैसे कि एक्टिफर्ड या एक्टिग्रिप आखिरकार, आप दूसरों को तरल रूप में उन्हें गोलियां या नाक स्प्रे में लिख सकते हैं। कई नुस्खे डेंगेंस्टेंट हैं, लेकिन आपको सावधान रहना होगा, क्योंकि वे रक्तचाप बढ़ा सकते हैं, अनिद्रा, चिड़चिड़ापन और सिरदर्द पैदा कर सकते हैं।
  • इन दवाओं को केवल थोड़े समय के लिए लिया जाना चाहिए और हर दिन नहीं।
  • नामुमकिन नाक स्प्रे में राइनजान और रिनोफ्लुमुइलिक शामिल हैं सावधान रहें कि उन्हें दो या तीन से अधिक दिनों तक उपयोग न करें, क्योंकि वे स्थिति को बढ़ा सकते हैं
  • 4
    एंटीलेक्सोट्रिय्रीनिक्स के बारे में एलर्जी द्वारा सूचित सिंगुअलायर एक सामान्य ब्रांड है, यह ल्यूकोट्रियन के लिए रिसेप्टर्स की विरोधी दवाओं है जो कि लक्षणों के प्रकट होने से पहले लिया जाना चाहिए - वे दमा के लक्षणों को कम करने में भी मदद करते हैं सिरदर्द एक सामान्य दुष्प्रभाव है, हालांकि दुर्लभ अवसरों पर मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाओं को भी ध्यान दिया गया है, जैसे कि आंदोलन, आक्रामकता, मतिभ्रम, अवसाद और आत्मघाती विचार।
  • ये दवाएं गोलियों में उपलब्ध हैं
  • यदि आपको नशीली दवाओं के उपचार के दौरान असामान्य मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाएं आती हैं तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
  • 5
    एट्रोवेंट की कोशिश करो सक्रिय घटक ipratropium है और यह एक नुस्खा नाक स्प्रे दवा है जो कि ग्रीनरोहा के गंभीर लक्षणों को दूर कर सकती है। कुछ दुष्प्रभाव नाक सूखापन, एपिस्टेक्सिस और गले में गले हैं। हालांकि, कभी-कभी दुर्लभ प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं होती हैं, जैसे धुंधला दृष्टि, चक्कर आना और पेशाब में कठिनाई।
  • ग्लूकोमा या प्रोस्टेटिक हाइपरट्रॉफी वाले लोग इस दवा को नहीं लेना चाहिए।
  • 6
    मौखिक उपयोग के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड ले लो वे अक्सर प्रेडनीसोन पर आधारित होते हैं, जो गंभीर एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। हालांकि, जब आप इस उपचार का पालन करते हैं तो आपको बहुत सावधान रहना चाहिए, क्योंकि दवा का लंबे समय तक उपयोग गंभीर दुष्प्रभाव, जैसे मोतियाबिंद, ऑस्टियोपोरोसिस और मांसपेशियों की कमजोरी के कारण हो सकता है।
  • इस दवा को कम अवधि के लिए निर्धारित किया जाना चाहिए और उपचार के अंत में धीरे-धीरे खुराक को कम करना आवश्यक हो सकता है।
  • 7
    एलर्जी टीका के तहत यदि आपको अन्य दवाओं के माध्यम से सकारात्मक परिणाम नहीं मिलते हैं और आप एलर्जी के निर्यात से बच नहीं सकते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको टीका लेने के लिए सलाह दे सकता है, इस प्रकार आपको इम्यूनोथेरेपी (या बायोथेरेपी) कहा जाता है। एलर्जी प्रतिक्रियाओं से लड़ने के बजाय, असामान्य प्रतिक्रियाओं में दिक्कत करके टीका प्रतिरक्षा प्रणाली को बदल देती है। एलर्जीक पदार्थ का पतला निकास इंजेक्ट किया जाता है, जिसे अक्सर बढ़ती खुराक में नियंत्रित किया जाना चाहिए जब तक कि एलर्जी को नियंत्रण में रखने में मदद करने के लिए सही मात्रा पाई जाती है। खुराक बहुत फैली हुई बार में इंजेक्शन कर रहे हैं पूरी प्रक्रिया तीन से पांच साल तक कहीं भी ले सकती है।
  • इस चिकित्सा का लक्ष्य शरीर को एलर्जी के लिए इस्तेमाल करने की अनुमति देना है, ताकि भविष्य में इससे कोई और प्रतिक्रिया न हो।
  • इंजेक्शन सुरक्षित हैं और कम प्रतिकूल प्रभाव पैदा करते हैं। सबसे सामान्य पंकचर साइट पर लालिमा या सूजन होती है, जो कुछ ही घंटों के भीतर या बाद में हो सकती है - लेकिन यह एक ऐसा लक्षण है जो 24 घंटे के भीतर गायब हो जाता है। आपको हल्के एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं भी मिल सकती हैं जो आमतौर पर घास के बुखार से मिलती हैं।
  • दुर्लभ मामलों में, आपको पहले और बाद के इंजेक्शन पर गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। हालांकि, पता है कि रोगियों को हमेशा उपचार के दौरान निगरानी की जाती है। एक गंभीर प्रतिक्रिया, तीव्रग्राहिता के रूप में जाना के लक्षण,, सांस या सांस लेने कठिनाइयों, पित्ती की तकलीफ है चेहरे की या शरीर, अनियमित दिल की धड़कन या त्वरित, गले में जकड़न या सीने में, चक्कर आना, चेतना की हानि की भावना की सूजन और मामलों में, वास्तव में चरम, यहां तक ​​कि मृत्यु।
  • यदि आप इन गंभीर प्रतिक्रियाओं में से किसी एक को दिखाते हैं, तो 118 चिकित्सा उपचार के लिए तत्काल फोन करें
  • टिप्स

    • इन दवाओं को बच्चों की पहुंच से बाहर रखें
    • किसी भी दवा लेने से पहले, यदि आप गर्भवती हो या बच्चे होना चाहते हैं, तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श लें, यदि आप स्तनपान कर रहे हों, तो कांच का सेवन या प्रोस्टेट बढ़ाना है, बीमार हैं या अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं, नशीली दवाओं की एलर्जी या अन्य दवाएं ले रहे हैं
    • दूसरों की दवाएं कभी भी न लें
    • यदि आंखें सूजन या खुजली होती हैं, तो उनमें से प्रत्येक पर नम और ठंडे कपड़े या तौलिया रखें - यह उपाय खुजली को दूर करने में मदद करता है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप बहुत सावधान हैं, तो आपको अपनी आंखों को कभी भी रगड़ना और खरोंच नहीं करना चाहिए, आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन खुजली बढ़ेंगे और राहत प्राप्त करना अधिक कठिन होगा।
    • धूम्रपान से बचें और निष्क्रिय धूम्रपान पर निर्यात न करें, अगर आपके पास कोई एलर्जी है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com