बिल्ली को फाड़ने से कैसे रोकें

बिल्लियों कोट की देखभाल और अच्छी स्थिति के बारे में मांग कर रहे हैं। हालांकि, कभी-कभी वे अतिरंजित होते हैं, बाल की अत्यधिक मात्रा को हटाते हैं। नतीजतन, जानवरों की उपेक्षित उपस्थिति हो सकती है और फर में खालित्य के पैच हो सकते हैं। अपने बिल्ली को अपने बाल फाड़ने से रोकने के लिए, आपको सबसे पहले इस अंतर्निहित समस्या को समझना होगा जो इस व्यवहार की ओर ले जाता है दुर्भाग्य से यह उत्तर पाने के लिए हमेशा आसान और स्पष्ट नहीं होता है।

कदम

भाग 1

यदि पर्यावरण पर्यावरण एलर्जी के कारण कारण का मूल्यांकन करें
इमेज का शीर्षक स्टॉप ए कैट टू पॉलींग इयर हेयर आउट चरण 1
1
पालतू एलर्जी को समझें जब इंसानों में एलर्जी है, उदाहरण के लिए, पिघलना बुखार, उन्हें आंखों में दर्द, गले लगाने और अक्सर छींकना पड़ता है। बिल्लियों, दूसरी ओर, अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। अक्सर वे खुजली के साथ एलर्जी दिखाते हैं, परिणामस्वरूप वे अपने फर खरोंच और चाटना जारी रखते हैं।
  • जैसे कुछ लोग मूंगफली, समुद्री भोजन या घास का बुखार से एलर्जी हो, बिल्ली भी एक पदार्थ के प्रति संवेदनशील हो सकती है और दूसरे को बर्दाश्त कर सकती है।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप ए कैट टू पॉलींग इयर बायर आउट चरण 2
    2
    संभावित पर्यावरण एलर्जी को समझने की कोशिश करें संभावित रूप से पर्यावरण में सब कुछ एक एलर्जी हो सकता है, अगर बिल्ली इसके प्रति संवेदनशील होता है। हालांकि, सबसे आम लोगों में धूल के कण, घास पराग, कुछ पेड़ और पिस्सू के काटने हैं।
  • अपनी बिल्ली पराग एक एलर्जी है, तो आपको लगता है कि फर ज्यादा के इलाज के लिए शुरू होता है देख सकते हैं और स्थिति का मौसम है जब वहाँ या गर्मियों में पेड़ के वसंत में लोगों की तरह हवा में पराग, फूलों की उन और कर रहे हैं में बिगड़ जाती है घास। इसके अलावा, विभिन्न परागों पर अतिव्यापी प्रतिक्रियाओं की एक विस्तृत श्रृंखला है, इसलिए पशु सर्दी में केवल राहत पा सकते हैं, जब पराग की उपस्थिति बहुत कम है और प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने में सक्षम नहीं है।
  • ऐसे अन्य पदार्थ हैं जो बिल्ली को जलन पैदा कर सकते हैं (एलर्जी से थोड़ा अलग है, लेकिन जो उसी प्रभाव का उत्पादन करते हैं) इसमें स्प्रे डोडोरेंट्स, इत्र या लाह को शामिल किया गया है, जब वे पशु के पास उपयोग किए जाते हैं और इसके फर पर स्थित होते हैं, जिससे खुजली होती है।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप ए कैट टू पॉलींग इयर बायर आउट चरण 3
    3
    संभव पर्यावरण कारणों को समाप्त करता है दुर्भाग्य से, यह सटीक एलर्जी है कि बिल्ली में प्रतिक्रिया का कारण बनता है का निदान करना मुश्किल है रक्त परीक्षण या चुभन परीक्षण जो कुत्तों पर किया जा सकता है, बिल्लियाँ (और बहुत अविश्वसनीय) में लगभग यादृच्छिक परिणाम उत्पन्न करते हैं। इसका मतलब यह है कि पशु चिकित्सक मुख्य रूप से (जैसे परजीवी, खाद्य एलर्जी या व्यवहार की समस्याओं के रूप में) त्वचा की जलन के अन्य संभावित कारणों को बाहर निकालकर एक निदान पर पहुंच सकते हैं और फिर देखें कि वह बिल्ली अत्यधिक खरोंच के खिलाफ उपचार परिणाम लाता है।
  • भाग 2

    पर्यावरण एलर्जी का इलाज
    इमेज का शीर्षक स्टॉप ए कैट टू पॉलींग इयर हेयर आउट चरण 4
    1
    संदिग्ध एलर्जी के लिए बिल्ली के जोखिम को कम करें संभव के रूप में एलर्जी या जलन के कई कारणों को निकालें छिड़काव न करें एयरोसोल डिओडोरेंट या जब कुत्ते के पास है, सुगंधित मोमबत्ती प्रकाश नहीं है और हर दिन में धूल के कण को ​​कम करने के वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करता है (गंध जानवर के बाल कि चाटना से छुटकारा पाने के लिए शुरू कर सकते पर जमा किया जाता है) घर।
    • यह विधि हमेशा प्रभावी नहीं होती है, खासकर अगर बिल्ली पराग से एलर्जी हो, तो इस मामले में एक औषधीय चिकित्सा आवश्यक हो।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप ए कैट टू पॉलींग इयर हेयर आउट चरण 5
    2
    जलन को कम करने के लिए इसे विरोधी भड़काऊ दे। पहले चिकित्सक को इस चिकित्सा की आवश्यकता के बारे में विवेकाधीन निर्णय करना चाहिए। प्रुरुटस को कम करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ड्रग्स के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, और पशु चिकित्सक को यह आकलन करना होगा कि क्या लाभ जोखिमों से अधिक होता है।
  • यदि बिल्ली संक्रमण या अल्सर के खतरे के कारण त्वचा को जलन और लालिमा के कारण बालों को चाटना जारी रखती है, तो निश्चित रूप से एक दवा उपचार की सिफारिश की जाती है। अगर इसके बजाय खालित्य के केवल कुछ छोटे पैच हैं, तो संभवतः स्थिति दवाओं के उपयोग की आवश्यकता के लिए पर्याप्त गंभीर नहीं है किसी भी मामले में, पशुचिकित्सा के साथ परामर्श के बाद, निर्णय केवल आप पर निर्भर है
  • इस संदर्भ में सर्वाधिक इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं एंटी-इन्फ्लामेटरीज हैं। कॉर्टिकोस्टेरॉइड, जैसे कि प्रीनिनिसोलोन, सस्ती और प्रभावी हैं आम तौर पर एक मध्यम आकार की बिल्ली 5-10 दिनों के लिए, दिन में एक बार, भोजन के दौरान या बाद में 5 मिलीग्राम की खुराक दी जाती है (प्ररिटस की तीव्रता के आधार पर), जबकि खुराक कम हो जाती है पराग के मौसम में हर दूसरे दिन गोली लेने के लिए।
  • जब संभव हो, सर्दियों के दौरान दवा के उपचार को रोकने की कोशिश करें। हालांकि बिल्लियों अपेक्षाकृत स्टेरॉयड के दुष्प्रभाव के लिए प्रतिरोधी, लोगों को या कुत्तों के विपरीत हैं, लेकिन प्यास और भूख (जो वजन बढ़ाने के लिए होता है) में वृद्धि का खतरा है, साथ ही के एक उच्च जोखिम है डायबिटीज मेल्लिटस विकसित करना (शर्करा के कारण होता है) इसलिए इस बात की सिफारिश की जाती है कि डॉक्टर के साथ आपके जानवर के लिए विशिष्ट जोखिम का विश्लेषण करें।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप ए कैट टू पॉलींग इयर हेयर आउट चरण 6



    3
    त्वचा के संक्रमण के मामले में, बिल्ली को एंटीबायोटिक दवाओं का प्रबंध करना। इन दवाओं को देना आवश्यक हो सकता है यदि बिल्ली ने इतना परेशान किया है कि त्वचा को परेशान किया जाता है या त्वचा को संक्रमित कर सकता है। इस मामले में एपिडर्मिस उज्ज्वल या गीला दिखाई दे सकता है और आप चिपचिपा पदार्थ या क्षेत्र में अप्रिय odors के लीक देख सकते हैं।
  • आप दिन में दो बार नमक के पानी के समाधान के साथ संक्रमित क्षेत्र को धीरे-धीरे गीला करके घर पर असुविधा को शांत कर सकते हैं और फिर डबिंग से त्वचा को सूख सकते हैं। नमक पानी के समाधान को तैयार करने के लिए, आधे लीटर पानी में तालिका नमक के एक चम्मच को भंग कर दें, जिसे आपने पहले उबला हुआ है। इस समाधान को एक साफ कंटेनर में रखें और हर बार जब आप बिल्ली के क्षतिग्रस्त क्षेत्र का इलाज करना चाहते हैं, तो एक साफ कपास झाड़ू को विसर्जित करें।
  • भाग 3

    विश्लेषण और अन्य संभावित एलर्जी का इलाज
    छवि को शीर्षक से रोकें
    1
    इस परिकल्पना पर विचार करें कि बिल्ली का भोजन एलर्जी है यह त्वचा की समस्याओं का एक और आम कारण है, जो बालों के निरंतर चाट का परिणाम है। जब बिल्ली वह भोजन खाती है जिसके लिए यह एलर्जी है, तो एक तंत्र ट्रिगर होता है जो त्वचा को बहुत खुजली बना देता है। अधिकांश समय एलर्जी इस प्रकार के भोजन में मौजूद एक विशेष प्रोटीन की वजह से होती है (जैसे कि पागल होते हैं जिससे लोग एलर्जी हो जाते हैं)।
  • छवि को शीर्षक से स्टॉप ए कैट शीर्षक से इसकी बालों को खींचें चरण 8
    2
    यदि आप देखते हैं कि आप भोजन की एलर्जी से पीड़ित हैं, तो अपनी बिल्ली का आहार बदलें एलर्जी के इस रूप का सकारात्मक पहलू यह है कि खाद्य पदार्थों को बदलकर और एलर्जी को समाप्त कर, बिल्ली को "इलाज" देकर खुजली लगती है हालांकि, जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, खाद्य एलर्जी के लिए कोई विश्वसनीय प्रयोगशाला परीक्षण नहीं है। निदान हाइपोलेर्लैजेनिक आहार के लिए जानवर के अधीन द्वारा किया जाता है।
  • उन्हें एक हाइपोलेग्रेनिक आहार देने का सबसे आसान तरीका अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करना है ताकि वह पशु के लिए एक दर्जी आहार सुझा सके। जैसे घ / घ, z / घ, z / घ अल्ट्रा या Purina सूत्र हा के उन लोगों के इस तरह से कि प्रोटीन उन्हें में निहित अणुओं भी शारीरिक रूप से रिसेप्टर्स आंतों की दीवारों के लिए जिम्मेदार में मौजूद प्रोत्साहित करने के लिए छोटे हैं में तैयार कर रहे हैं हिल के खाद्य पदार्थ एलर्जी प्रतिक्रिया
  • इन उत्पादों के लिए वैकल्पिक रूप से बिल्ली के खाने के सभी खाद्य पदार्थों का विश्लेषण करना है और उन खाद्य पदार्थों में से किसी भी सामग्री को शामिल नहीं किया जाता है जिसमें वह संवेदनशील है।
  • शरीर से पिछले एलर्जीन के प्रभाव और लक्षणों को कम करने या कम करने में 8 सप्ताह का समय लग सकता है, इसलिए किसी तत्काल परिणाम की अपेक्षा न करें। उन्मूलन आहार को लागू करने के अलावा, जानवरों के लिए एक विशेष रूप से हाइपोलेगर्जेनिक आहार का पालन करना आवश्यक है, ताकि यह गलती से एक एलर्जीन युक्त भोजन न खा सके।
  • बिल्ली एक खाद्य एलर्जी है, तो आप उसे एक hypoallergenic आहार के साथ खिलाने के लिए या उन्हें एक नया भोजन जोड़े हर दो हफ्ते और त्वचा की प्रतिक्रिया पर ध्यान देना करते हुए कहा खाद्य अपनी बिल्ली के लिए उपयुक्त है कि इससे पहले कि जारी रखने के लिए चुन सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप ए कैट टू पॉलीइंग इयर बायर आउट चरण 9
    3
    विचार करें कि क्या पशु में पिस्सू एलर्जी है परजीवी भी एक साधारण कारण होते हैं, खासकर fleas। जब पिस्सू काटता है, वास्तव में, त्वचा में लार इंजेक्शन करता है, जो एक शक्तिशाली एलर्जीन के रूप में कार्य करता है। यदि आप देखते हैं कि बिल्ली बाल चाटना और खरोंच जारी है, तो यह आवश्यक है कि आप उसे मासिक पिस्सू के इलाज के लिए पेश करें और घर में पिले के अंडे और लार्वा को खत्म करने के लिए एक विशिष्ट कीटनाशक स्प्रे करें।
  • प्रभावी साबित हुए मुख्य उत्पादों में, फिप्रोनिल हैं, जो आपको बिना किसी पर्चे के बाजार में मिल सकता है, और व्यापारिक नाम स्ट्रॉन्गॉल्ड से सेलेमेक्टिन, जो केवल नुस्खे के साथ उपलब्ध है। चाहे आप fleas या नहीं देखा है चाहे उपचार लागू करें इसका कारण यह है कि जानवरों में एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा करने के लिए केवल एक पिसा का काटना पर्याप्त है, भले ही पिस्सू जानवरों पर नहीं रहता है और हो सकता है कि वह बिल्ली से चले गए हों, यह अभी भी खुजली लग रहा है
  • छवि को टाल करने से स्टॉप ए कैट टू पॉलींग इयर हेयर आउट चरण 10
    4
    पहचानें अगर बिल्ली व्यवहार समस्याओं से ग्रस्त है जब एक बिल्ली अपने फर की अत्यधिक देखभाल करता है, तो उसके शरीर एंडोर्फिन को रिलीज करते हैं, जो मोर्फीन का एक प्राकृतिक रूप है। इस तरह से यह अच्छा लगता है और बहुत सी बिल्लियों को खुद को साफ करना पड़ता है क्योंकि वे एंडोर्फिन के उत्पादन के लिए खुशी का आनंद लेते हैं। यह और भी सच है अगर बिल्ली किसी कारण के लिए थोड़ा तनाव है, क्योंकि बाल की देखभाल से उसे राहत का एक रूप मिलता है
  • यह समझने की कोशिश करें कि बिल्ली को क्यों बल दिया गया है शायद एक और घृणित बिल्ली का बच्चा घर में प्रवेश कर चुका है या आपने हाल ही में एक नया पालतू ले लिया है मूल कारण का सामना करना पड़ता है, आपको बिल्ली की त्वचा की समस्या का समाधान सबसे ज्यादा मिल जाएगा।
  • आखिरकार आप फेलिवे का उपयोग कर सकते हैं, एक ऐसा समाधान जो बिल्ली के समान फेरोमोन (रासायनिक दूत) के सिंथेटिक संस्करण को रिलीज़ करता है और बिल्ली को सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करने की अनुमति देता है आप इस उत्पाद को एक स्प्रे या वातावरण के लिए विसारक के रूप में पा सकते हैं (बाद का सर्वोत्तम विकल्प है क्योंकि यह लगातार कार्य करता है)।
  • टिप्स

    • यदि आपकी बिल्ली लगातार बाल बाल और आँसू करती है, तो इसे पहले किसी पशु चिकित्सा जांच के अधीन करने के लिए सलाह दी जाती है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि तनाव का कारण दर्द या असुविधा है जो साबित होता है। पशु चिकित्सक अपने आहार को बदलने और बिल्ली को एक कीट नियंत्रण (इन सभी उपयोगी विचारों) के अधीन करने की संभावना को भी मूल्यांकन कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com