प्राकृतिक हनी कैसे खरीदें

यहां तक ​​कि अगर सभी शहद है "प्राकृतिक"क्योंकि यह फूलों के अमृत से निकला है, न कि सभी शहद है "अपरिष्कृत" या शुद्ध यह अक्सर गर्म और पास्चराइजेशन के साथ इलाज किया जाता है। किराने की दुकानों में पाए जाने वाले अधिकांश शहद को अपनी शेल्फ लाइफ सुनिश्चित करने के लिए पाश्चराइज किया गया है। परिभाषाओं के बावजूद, अधिकांश लोग प्राकृतिक उपचार के बिना कच्चे होने के लिए शहद मानते हैं, और इसे खरीदने के लिए सबसे अच्छी जगह शून्य किलोमीटर है। जब आप अपने आस-पास के किसी क्षेत्र में खरीदते हैं तो प्राकृतिक या अनुपचारित खाद्य पदार्थ स्वस्थ और नवसिखुआ होते हैं। आपके पास स्थानीय शहद से सबसे अच्छा लाभ होगा, जिसमें एलर्जी से राहत, ऊर्जा में वृद्धि और सुबह की बीमारी या मतली के साथ मदद मिलेगी। आपके क्षेत्र में प्राकृतिक शहद के आउटलेट्स आसानी से ढूंढने के लिए यहां कई युक्तियां दी गई हैं।

कदम

विधि 1

क्षेत्र में हनी खरीदें
1
स्थानीय बाजार पर जाएं बिक्री के लिए विभिन्न प्रकार के शहद के बारे में पूछताछ करने के लिए कई स्टालों से संपर्क करें। स्थानीय मधुमक्खियों के प्राकृतिक शहद को आम तौर पर कच्ची बेची जाती है, यानी यह pasteurized नहीं है। इसका मतलब है कि शहद को गर्म नहीं किया गया है, और केवल किसी भी मोम कण को ​​निकालने के लिए फ़िल्टर किया गया है। मधुमक्खियों से पूछें कि क्या उनकी शहद कच्ची है
  • 2
    एक स्थानीय मधुमक्खी का पता लगाएं स्थानीय मधुमक्खियों के नामों के लिए बाजार से पूछें। आप अपने क्षेत्र में मधुमक्खी पालन करने वाले पीले पन्नों पर भी जांच सकते हैं जो बिक्री के लिए अपने शहद का विज्ञापन करते हैं। बहुत से मधुमक्खीदार फिल्टर करते हैं और उनके शहद को डिब्बे में डालते हैं, और कुछ मधुकोश से शहद बेचने को तैयार हो सकते हैं, जो सीधे हाइव से आता है। शहरों सहित कई क्षेत्रों में, आप पा सकते हैं कि आपके पड़ोसी मधुमक्खियों की उत्पत्ति करते हैं और उन्हें बेचने या यहां तक ​​कि शहद देने के लिए तैयार हैं
  • 3
    इस क्षेत्र में एक स्वास्थ्य भोजन की दुकान पर जाएं आप निश्चित रूप से शुद्ध या कच्चे रूप में शहद मिलेगा। लेबलों की जांच करें और सहायता के लिए स्टोर स्टाफ से पूछें आप यह भी पूछ सकते हैं कि क्या वे स्थानीय पित्ती से शहद का इलाज करते हैं।
  • विधि 2

    हनी ऑनलाइन खरीदें


    1
    ऑनलाइन शहद खरीदने के लिए इंटरनेट पर खोज करें प्रजनक और शहद उत्पादकों के लिए खोज करें जो दावा करते हैं कि उनका उत्पाद कच्चा है (यानी पेस्टर्काइज्ड नहीं)। ध्यान रखें कि कई ऑनलाइन विक्रेताओं का दावा है कि उनका शहद 100% प्राकृतिक है, लेकिन इसका यह भी मतलब हो सकता है कि यह तापमान लगभग 49 डिग्री सेल्सियस तक गर्म हो गया है। अगर आप पूरी तरह से कच्ची शहद की तलाश कर रहे हैं, तो लेबल को सावधानी से जांचें और सुनिश्चित करें कि पैसा वापस गारंटी है, अगर आप संतुष्ट नहीं हैं। उन वेबसाइटों पर खरीदें जो संभवत: आपके क्षेत्र के करीब के रूप में उत्पादित शहद जहाज करते हैं।

    टिप्स

    • प्राकृतिक कच्चे शहद में सोने के रंग को सामान्यतः सुपरमार्केट अलमारियों पर जार में नहीं देखा जाता है। इसमें एक दूधिया भूरा रंग होगा और इसमें आमतौर पर जार या कंटेनर के ऊपर एक मोटा परत होता है
    • मधु को कमरे के तापमान पर रखो खरीदें यह एक संकेत है कि शहद के लिए रेफ्रीजरेट किए जाने का कोई कारण नहीं है और फिर भी इसके लाभकारी पोषक तत्व जैसे पराग भी हैं।

    चेतावनी

    • शहद में एन्डोस्पोर शामिल होते हैं जो शिशु बोटुलिज़्म पैदा कर सकते हैं। हालांकि शहद में कम पानी की सामग्री होती है और इसलिए खराब बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा नहीं देता, लेकिन 12 महीने से कम उम्र के बच्चों द्वारा इन एन्डोस्पोरों को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। इसलिए किसी भी रूप में एक बच्चे की उम्र के तहत शहद देने से बचा जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com