फूलों की व्यवस्था कैसे करें

फूलों की व्यवस्था सदियों से लोकप्रिय कला रही है और बहुत से लोगों ने महान गुणवत्ता का एक संपूर्ण संतुलित संरचना तैयार करने की क्षमता पर विचार किया है। शैलियां अलग-अलग देशों में भिन्न-भिन्न हैं, लेकिन कई संस्कृतियां फूलों के प्रतीकवाद के उपयोग से एकजुट हो जाती हैं, जहां संरचना के हर फूल या पहलू का एक विशिष्ट अर्थ होता है। यह एक आकर्षक और अक्सर भावुक अवधारणा है, लेकिन फूलों का संगठन एक मरे हुए कला बनता जा रहा है क्योंकि लोग अपने बगीचे का पालन करने के लिए कम और कम समय और फूलों की व्यवस्था करते हैं।

सामग्री

कदम

छवि का उपयोग करने से पहले क्लीन वास शीर्षक चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आप जिस बर्तन का उपयोग कर रहे हैं उसे अच्छी तरह से धोया गया है और किसी भी अवशेष को हटा दिया गया है। आपके पास किसी भी कंटेनर का उपयोग सुंदर और व्यक्तिगत संरचना को समायोजित करने के लिए किया जा सकता है - फूलों को बहुत अधिक काटा जा सकता है और पानी की एक कटोरी में मोमबत्तियों के साथ तैरता है, या एक चायदानी फूलों का गुलदस्ता मेजबान कर सकता है यदि आप सामान्य कांच के जार का उपयोग करते हैं तो यह तल पर रेत, कंकड़ या कांच के मणि जोड़ने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है न केवल वे उपजी का समर्थन करेंगे, लेकिन वे संरचना के लिए एक मूल रूप भी देंगे।
  • कट शीर्षक से छवि का आकार चरण 2
    2
    प्रत्येक स्टेम के आधार से कम से कम 2 सेमी काटने और फूलों को फूलदान में पानी के स्तर से नीचे निकालकर फूलों को तैयार करके इस तरह से फूल अब ताजे रहेंगे। इच्छुक कैंची के साथ, एक निश्चित कोण से काटने की कोशिश करें। इस तरह फूलों को अधिक पोषक तत्व प्राप्त होंगे।
  • चरण 3 के फूलों के लिए पानी और फूलों का भोजन जोड़ें शीर्षक
    3
    आंशिक रूप से फूलदान को भरने के लिए कमरे के तापमान पर पानी का उपयोग करें और फूल डाल दें। यदि आप बहुत ताजा फूल खरीदते हैं और आप जल्दी से कुंडियां खोलना चाहते हैं, तो उद्घाटन को प्रोत्साहित करने के लिए थोड़े से गर्म पानी डालें वैकल्पिक रूप से, पैन पर उपजी के आधार पर जल्दी से जलाने की कोशिश करें ताकि वे सील हो जाएं और फूल अब ताजे रहेंगे।
  • चित्र शीर्षक फूलदान के लिए फुलाएँ चरण 4
    4



    जानें कि बर्तन में किस प्रकार का फूल सबसे अच्छा है फूलों के छोटे गुच्छे कम, बैठने वाले बर्तनों में बेहतर होते हैं, जबकि लंबे फूलों में लंबे फूल अधिक सुरुचिपूर्ण होते हैं। हालांकि, आप हमेशा उन्हें अपने फूलों को अपने गुलदस्ते में रखने के लिए आवश्यक लम्बाई में कट कर सकते हैं।
  • फुटेज में फुलाएं चरण 5 में छवि का शीर्षक
    5
    फूलों को चुने हुए फूलदान में रखो और सबसे बड़े और प्रभावी फूलों की व्यवस्था करें, ताकि संरचना का केंद्र बना सके। इन फूलों को अलग-अलग कोणों पर व्यवस्थित करने की कोशिश करें ताकि वे अपने व्यक्तिगत आकृतियों का लाभ उठा सकें और संरचना को संतुलित रूप दे। फिर छोटे फूलों को जोड़ने और अंत में रिक्त स्थान को भरने के लिए हरे रंग और संरचना में रंगों के मिश्रण को बढ़ाना।
  • छवि का शीर्षक परागकोश चरण 6 निकालें
    6
    अपने बेस से पराग पुंकेसर निकालें इस तरह से आप न केवल पराग को पंखुड़ियों को तोड़ने से रोकेंगे, बल्कि इसे छूने वाले कुछ भी धुंधला होने से भी रोकेंगे। यह फूल को परागित होने से भी रोका जाएगा और अधिक समय तक टिकेगा।
  • छवि का शीर्षक चित्रित करें
    7
    समाप्त हो गया।
  • टिप्स

    • जब आप फूलों की व्यवस्था पूरी कर लें तो उन्हें सीधे सूर्य के प्रकाश या गर्मी से दूर रखें और फलों से दूर रहें, क्योंकि एक्सपोज़र सैगिंग की प्रक्रिया को तेज करता है। यह भी याद रखें कि हमेशा पानी से भरा जार रखें और इसे 2-3 दिनों में बदल दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com