कोरोनरी आर्टरी रोग के लक्षणों को कैसे पहचानें

कोरोनरी हृदय रोग, जिसे इस्केमिक हृदय रोग या कोरोनरी धमनी रोग के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया भर में मौत का प्रमुख कारण है और कोरोनरी धमनियों की रुकावट के कारण होता है। जब हृदय की धमनियां अवरुद्ध हो जाती हैं, तो यह रक्त के प्रवाह में कमी और ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्वों को शरीर के विभिन्न भागों में लाने में असमर्थता का अनुसरण करता है। बहुत से लोग सामान्य और आम सीने में दर्द (एनजाइना) का अनुभव करते हैं, लेकिन हृदय रोग कई अलग-अलग तरीकों से हो सकता है। इस बीमारी से जुड़े सभी जोखिम कारक और लक्षणों को जानने के द्वारा, आप इसे विकसित कर सकते हैं या इसे विकसित करने के जोखिम को भी कम कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

लक्षण पहचानें
कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 1 के स्पॉट लक्षण शीर्षक वाला इमेज
1
छाती के दर्द के एपिसोड पर ध्यान दें। यह दर्द (एनजाइना) एक चेतावनी संकेत है जो एक कोरोनरी हृदय रोग की शुरुआत दर्शाता है। अंगाइना को थोरैसिक क्षेत्र में एक अजीब या अस्पष्ट दर्द के रूप में वर्णित किया गया है। कई लोग दावा करते हैं कि छाती में परेशानी, उत्पीड़न, भारीपन, दबाव, जल, दर्द, सुन्नता, कुचल या पूर्णता की भावना का अनुभव होता है। दर्द गर्दन की ओर बढ़ सकता है, जबड़े, पीठ, बांह और कंधे की बाईं ओर। चूंकि इन क्षेत्रों को एक ही तंत्रिका मार्ग से पार किया जाता है, इन दिशाओं में सीने में दर्द पैदा करने के लिए सामान्य है। आप व्यायाम के दौरान सीने में दर्द का अनुभव कर सकते हैं, जब आप भारी भोजन करते हैं, जब आप विभिन्न कारणों से कुछ प्रयास करते हैं और तब भी जब आप विशेष रूप से उत्साहित होते हैं
  • अगर आपकी असुविधा का कारण वास्तव में एक कोरोनरी हृदय रोग है, तो आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले दर्द हृदय में रक्त के प्रवाह की महत्वपूर्ण कमी के कारण होता है। पीड़ित होने से शरीर के रक्त का अनुरोध अधिक होने पर ही ट्रिगर होता है - इसलिए कोरियरीरी धमनी रोग के शुरुआती चरणों में एनजाइना शारीरिक गतिविधि से जुड़ा हुआ है।
  • एनजाइना आमतौर पर ऐसी सांस या सांस लेने कठिनाइयों, चक्कर आना या धड़कन, थकान, पसीना की तकलीफ (विशेष रूप से एक ठंडे पसीने), पेट दर्द और उल्टी के रूप में अन्य लक्षण, के साथ संयोजन में होता है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 2 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    2
    Atypical एनजाइना के लक्षणों पर ध्यान दें। यह पेट की परेशानी, सांस, थकान, चक्कर आना, स्तब्ध हो जाना, उल्टी, दांत दर्द, अपच, कमजोरी, चिंता और पसीना की तकलीफ, सभी लक्षण है कि यहां तक ​​कि ठेठ सीने में दर्द के बिना हो सकता शामिल है। महिलाओं और मधुमेह रोगों को इस असामान्य विकार से पीड़ित होने की अधिक संभावना है।
  • अतिप्राचीन एंजाइना भी एक शुरुआत प्रस्तुत करता है "अस्थिर"वह यह है कि जब आप विशेष प्रयास करते हैं, और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है, तब जब आप आराम कर रहे हैं, तब प्रकट हो सकते हैं।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 3 के स्पॉट लक्षण नाम वाली छवि
    3
    क्षणों पर ध्यान दें जब आपको सांस की कमी होती है यह लक्षण आमतौर पर रोग के उन्नत चरणों में होता है। कोरोनरी हृदय रोग वास्तव में शरीर की रक्त को पंप दिलाने की क्षमता कम कर देता है, जिससे रक्त वाहिकाओं का कसना होता है। जब यह फेफड़ों में होता है, तो आपको सांस की कमी हो सकती है।
  • अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप ध्यान दें कि आप चलना, बागवानी या घर के काम जैसे सरल गतिविधियों करते समय अच्छी तरह से साँस नहीं ले सकते।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 4 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    4
    असामान्य दिल लय का ध्यान रखें एक अनियमित हृदय गति को अतालता भी कहा जाता है इस विकार को इस भावना के रूप में वर्णित किया जा सकता है कि दिल एक हरा रुक जाता है या आप समय-समय पर थोड़ी सी गति बढ़ाते हैं - आप एक अनियमित हृदय दर भी देख सकते हैं। यदि आपको सीने में दर्द के साथ अनियमित धड़कता है, तो तत्काल आपातकालीन कमरे में जाएं
  • कोरोनरी धमनी रोग के मामले में, हृदय अतालता तब होती है जब हृदय के विद्युतीय आवेगों के साथ हस्तक्षेप करके रक्त प्रवाह कम होता है।
  • कोरोनरी हृदय रोग से जुड़े हृदय अतालता का सबसे गंभीर रूप अचानक हृदय रोग है - इस स्थिति में दिल की धड़कन केवल असामान्य नहीं है, लेकिन पूरी तरह से बंद हो जाती है। ज्यादातर समय यह कुछ मिनटों के भीतर मौत का कारण बनता है यदि आप दिल को तुरंत पुन: सक्रिय नहीं कर सकते हैं, आमतौर पर एक डीफिब्रिलेटर का उपयोग कर।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 5 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    5
    ध्यान रखें कि कोरोनरी धमनी रोग हृदय दिल का दौरा पड़ सकता है। इस बीमारी से आने वाली सबसे गंभीर जटिलता दिल का दौरा है जो लोग पहले से ही एक उन्नत चरण में हैं, वे इस परिणाम से ग्रस्त होने की अधिक संभावनाएं हैं। छाती में दर्द बहुत खराब हो सकता है, आपको श्वास लेने में कठिनाई हो सकती है, आपको मतली और चिंता की भावना महसूस हो सकती है और ठंड को पसीना शुरू कर सकता है। कॉल तुरंत एक एम्बुलेंस अगर आपको लगता है कि आपको या किसी प्रिय व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ रहा है
  • कभी-कभी हृदय का दौरा कोरोनरी हृदय रोग का पहला लक्षण हो सकता है। हालांकि दिल की बीमारी से संबंधित कोई अन्य लक्षण, तो अपने चिकित्सक जब गंभीर सीने में दर्द या सांस की तकलीफ के किसी भी प्रकार के प्रकट करने के लिए, बस इस्कीमिक हृदय रोग के रूप में पूछने के रूप में यह एक गंभीर दिल की बीमारी का संकेत हो सकता है।
  • कभी-कभी हार्ट अटैक स्वयं को असामान्य लक्षणों के साथ प्रकट होता है, जैसे कि चिंता, डर है कि कुछ भयानक या सीने में भारीपन हो सकता है। किसी भी असामान्य और अचानक लक्षण को जल्द से जल्द चिकित्सा ध्यान में लाया जाना चाहिए।
  • विधि 2

    जोखिम कारक जानिए
    कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 6 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    1
    उम्र पर विचार करें धमनियों का नुकसान और संकुचन केवल इस कारक के कारण हो सकता है। 55 से अधिक लोगों को कोरोनरी धमनी रोग का अधिक खतरा होता है। जाहिर है, यहां तक ​​कि एक अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, जैसे कि गलत आहार या पर्याप्त शारीरिक गतिविधि नहीं करने के तथ्य, दिल की स्थिति विकसित करने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र 7
    2
    सेक्स का मूल्यांकन करें सामान्य तौर पर, पुरुषों की महिलाओं की तुलना में हृदय की समस्याओं से ज्यादा पीड़ित हैं हालांकि, रजोनिवृत्ति के चरण खत्म हो जाने के बाद महिलाओं को भी अधिक जोखिम होता है।
  • महिलाओं को आमतौर पर असामान्य और कम gravi- कोरोनरी हृदय रोग के लक्षण एक और अधिक तीव्र और जल सीने में दर्द है कि क्या पुरुषों के लिए होता की तुलना में गर्दन, जबड़े, गले, पेट को radiates या वापस अधिक बार हो जाते हैं की है। यदि आप एक महिला हैं और छाती या कंधे के दर्द की असामान्य भावना का अनुभव करते हैं, या आपको साँस लेने में कठिनाई हो रही है, तो यह देखने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि क्या ये कोरोनरी हृदय रोग के संकेत हैं।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लक्षण शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    अपने परिवार के इतिहास की जांच करें यदि आपके पास हृदय रोग के पूर्व इतिहास के साथ कोई सीधा रिश्तेदार है, तो पता है कि आपको कोरोनरी हृदय रोग प्राप्त करने का भी अधिक जोखिम है। यदि आपका पिता या भाई का निदान 65 वर्ष की आयु से पहले 55 वर्ष की उम्र या आपकी मां या बहन से हो रहा है, तो आपको भी पीड़ित होने की अधिक संभावना है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के चरण के लक्षण, स्टेप्स 9 नाम वाली छवि
    4
    धूम्रपान पर विचार करें कोरोनरी धमनी रोग के ज्यादातर मामलों के लिए धूम्रपान मुख्य रूप से जिम्मेदार है सिगरेट निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्साइड कि दिल और फेफड़ों कठिन काम करने के लिए मजबूर होते हैं, लेकिन वहाँ उन में अन्य रसायनों कि समझौता धमनियों की परत की अखंडता है। अध्ययनों से पता चला है कि धूम्रपान ने कोरोनरी धमनी रोग को 25% तक प्राप्त करने के जोखिम को बढ़ा दिया है।
  • इसके अलावा एक इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का उपयोग करें ("svapare") यह हृदय के लिए समान प्रभाव पैदा कर सकता है। आपके सामान्य स्वास्थ्य के लिए आपको किसी भी प्रकार के निकोटीन सेवन से बचना चाहिए।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लैटिनस स्टेप्स 10 नाम वाली छवि
    5
    रक्तचाप को मापें जब धमनी का दबाव लगातार उच्च होता है, तो धमनियों को कठोर और मोटा होना पड़ता है। नतीजतन, रक्त को प्रवाह करने की अनुमति देने के लिए उपलब्ध स्थान थक गया है और दिल को पूरे शरीर में खून लाने में अधिक कठिनाई होती है, जिससे कोरोनरी धमनी रोग का अधिक खतरा होता है।
  • सामान्य रक्तचाप 90/60 mmHg और 120/80 mmHg के बीच होना चाहिए। हालांकि, यह हमेशा स्थिर नहीं है और थोड़े समय में भी बदल सकता है
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र 11
    6
    मधुमेह पर ध्यान दें इस रोग से पीड़ित लोगों में रक्त मोटा और चिपचिपा होता है - हृदय को शरीर में इसे पंप करने के लिए अधिक काम किया जाता है और बहुत थका हो सकता है। इसके अलावा, मधुमेह के मामले में, हृदय में आलिंद की दीवारें मोटा होती हैं, जिसका अर्थ है कि कार्डियक मार्गों को और अधिक आसानी से अवरुद्ध किया जा सकता है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज स्टेप 12 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    7
    कोलेस्ट्रॉल को कम करने का प्रयास करें उच्च कोलेस्ट्रॉल दिल की आलिंद दीवारों पर सजीले टुकड़े के संचय के कारण है - यह रक्त वाहिकाओं में वसा के अधिक से अधिक जमा में अनुवाद करता है, नतीजतन हृदय कमजोर होता है और रोग के प्रति अधिक प्रकोप होता है।
  • एथ्रोस्क्लेरोसिस एलडीएल के उच्च स्तर का परिणाम है (कोलेस्ट्रॉल "बुरा"), लेकिन एचडीएल के निम्न स्तर (कोलेस्ट्रॉल "अच्छा")।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 13 के स्पॉट लॉन्च की छवि
    8
    वजन पर विचार करें मोटापा (ए बॉडी मास इंडेक्स - बीएमआई - 30 या अधिक के बराबर) आमतौर पर अन्य जोखिम वाले कारकों को बढ़ाता है, क्योंकि यह उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह के विकास से संबंधित है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 14 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    9
    तनाव के स्तर का मूल्यांकन करें यह कारक दिल का काम भी अधिक कठिन बना सकता है, क्योंकि चिंता और तनाव की स्थिति हृदय गति को गति देती है और धड़कता की तीव्रता बढ़ जाती है। जिन लोगों पर हमेशा बल दिया जाता है वे दिल से संबंधित बीमारियों से ग्रस्त होने की अधिक संभावनाएं हैं। इसके अलावा, तनाव थ्रौबी के जोखिम को बढ़ाता है और उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हार्मोन की रिहाई की सुविधा प्रदान करता है।
  • तनाव को दूर करने के लिए स्वस्थ विकल्प खोजें, जैसे योग, ताई ची और ध्यान।
  • दैनिक एरोबिक गतिविधि का एक सा ही न केवल हृदय को मजबूत करता है, बल्कि तनाव भी कम करता है
  • तनाव प्रबंधन करने की कोशिश करने के लिए अल्कोहल, कैफीन, निकोटीन और जंक फूड जैसे अस्वास्थ्यकर समाधानों के लिए मत देखो
  • मालिश चिकित्सा भी लड़ाई तनाव में मदद करता है
  • विधि 3

    लक्षणों का इलाज
    कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र 15
    1
    चिकित्सा उपचार की तलाश करें अगर आपको सीने में दर्द गंभीर होता है या आपको लगता है कि आपको दिल का दौरा पड़ रहा है, तो 118 को कॉल करें और तत्काल आपातकालीन कक्ष में जाएं यदि लक्षण कम गंभीर हैं, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक पर जाएं। दोनों ही मामलों में, स्वास्थ्य पेशेवरों को अपनी बीमारी के सटीक निदान के लिए आवश्यक उपकरणों तक पहुंच है।
    • लक्षणों की विस्तार से वर्णन करें, उनकी अवधि, आपको क्या लगता है कि ट्रिगर और कारक जो आपके लक्षणों को बढ़ा सकते हैं
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 16 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    2



    तनाव के तहत एक परीक्षा ले लो यदि स्थिति में तत्काल हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है, तो चिकित्सक उस तनाव को परिभाषित करने के लिए एक परीक्षा लिख ​​सकता है, जिस पर दिल का पालन किया जाता है, ताकि रोग के निदान पर पहुंचने के लिए। इसमें रक्त परिसंचरण असामान्यताओं के लक्षणों की जांच के लिए शारीरिक गतिविधि (आमतौर पर ट्रेडमिल पर चलाने के दौरान) करते समय दिल की निगरानी करना शामिल हो सकता है
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र 17
    3
    हृदय की निगरानी करने के लिए सबमिट करें इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम हृदय की निरंतर निगरानी की अनुमति देता है। अस्पताल में चिकित्सक ischemia (दिल जो पर्याप्त रक्त नहीं प्राप्त करता है) से जुड़े दिल की धड़कन में परिवर्तन की जांच कर सकता है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज स्टेप 18 के स्पॉट लेबल्स शीर्षक वाला इमेज
    4
    कार्डियाक एंजाइम की एक परीक्षा करें अगर आप जांच के लिए अस्पताल में हैं, तो चिकित्सा दल इस एंजाइम के स्तर की जांच कर सकता है, जिसे ट्रोपोनिन कहा जाता है, जो दिल से जारी होता है जब यह क्षतिग्रस्त हो जाता है। स्तरों का विश्लेषण करने के लिए तीन अलग-अलग परीक्षण करने के लिए तैयार करें, जिसे एक-दूसरे से आठ घंटों के बाद किया जाना चाहिए।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लॉन्च शीर्षक वाला इमेज चरण 1 9
    5
    एक्स-रे बनाएं यहां तक ​​कि यह परीक्षण भी किया जा सकता है, यदि आप को तत्काल आपातकालीन कक्ष में जाने की ज़रूरत है, तो दिल की विफलता के कारण फेफड़ों में दिल की किसी भी क्षति या द्रव की उपस्थिति का पता लगा सकता है। कुछ मामलों में यह खुद डॉक्टर है जो इस परीक्षण की सिफारिश कर सकता है, हृदय की निगरानी के अलावा।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 20 के स्पॉट लक्षण शीर्षक वाले चित्र
    6
    एक कार्डिएक कैथीटेराइजेशन से गुज़रें। यदि आप अन्य परीक्षणों से असामान्य डेटा पाते हैं, तो कार्डियोलॉजिस्ट आपको हृदय की कैथीटेराइजेशन से गुजरने के लिए सलाह दे सकता है। प्रक्रिया एक डाई और्विक धमनी (मुख्य धमनी कि crotch क्षेत्र में स्थित है और जो पैर के साथ चलाता) के साथ एक ट्यूब डालने शामिल है - इस तरह से यह (धमनियों में रक्त के प्रवाह की छवि) एक एंजियोग्राम प्राप्त करना संभव है ।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र 21
    7
    ड्रग्स ले लो यदि आपका चिकित्सक सोचता है कि आपके विशिष्ट मामले में शल्य चिकित्सा आवश्यक नहीं है, तो वह संभवतः कोरोनरी धमनी रोग से निपटने के लिए दवाएं निर्धारित करेगा। यह पाया गया है कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर एक आक्रामक हस्तक्षेप ने कोरोनरी सजीले टुकड़े (एथेरोमा) को कम करने की अनुमति दी है, इसलिए चिकित्सक आपके लिए सही दवा पाएंगे जो कोलेस्ट्रॉल पर काम करता है।
  • यदि आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, तो कार्डियोलॉजिस्ट आपको अपने मेडिकल इतिहास के आधार पर इस विकार का प्रबंधन करने के लिए दवाओं पर सलाह दे सकता है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र 22
    8
    अपने डॉक्टर के साथ कोरोनरी एंजियोप्लास्टी की संभावना पर चर्चा करें जब धमनियों को केवल कम कर दिया जाता है, लेकिन पूरी तरह से बाधित नहीं होता है, हृदय रोग विशेषज्ञ यह समाधान पेश कर सकता है। इस प्रक्रिया में प्रभावित धमनी में एक पतली ट्यूब सम्मिलित होती है जिसमें छोर से जुड़ी एक गुब्बारा होती है। गुब्बारा फुलाया जाता है, जहां धमनी संकुचित हो जाती है और फिर धमनी की दीवार के विरुद्ध पट्टिका को धकेलने और रक्त के प्रवाह को बहाल करने में सक्षम होता है।
  • रक्त परिसंचरण में सुधार, हृदय से संबंधित छाती के दर्द और क्षति को कम करने में भी मदद करता है।
  • सर्जरी के दौरान, हृदय रोग विशेषज्ञ भी धमनी में एक स्टेंट, या एक छोटी धातु मेष ट्यूब को सम्मिलित कर सकता है, जो एंजियोप्लास्टी के बाद खुले धमनी रखता है। कभी-कभी कोरोनरी स्टेंट सम्मिलन स्वयं द्वारा एक हस्तक्षेप के रूप में किया जाता है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज स्टेप 23 के स्पॉट लॉन्च नामक छवि
    9
    रोटेशन एथेरेक्टोमी (रोटबलेटर) के बारे में जानें। यह एक अन्य गैर-शल्य प्रक्रिया है जो धमनियों को स्पष्ट करने में मदद करती है। इस मामले में वे सूक्ष्म हीरे के टुकड़े एक कैथेटर धमनी चूरे और placca- इस प्रक्रिया अकेले या एंजियोप्लास्टी साथ संयोजन के रूप में किया जा सकता बेदखल करने में सक्षम में डाला पर तैनात किया जाता है।
  • यह बुजुर्ग मरीजों में किया जाता है या जिनके दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक होता है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज स्टेप 24 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    10
    सर्जन के साथ बायपास सर्जरी की संभावना पर चर्चा करें दिल की मुख्य धमनी के बाईं ओर गंभीर रूप से बाधित है, या दो या अधिक धमनियों हैं, हृदय रोग विशेषज्ञ शायद इस शल्य प्रक्रिया है, जो पैर, हाथ, छाती या l `से स्वस्थ रक्त वाहिकाओं का निष्कासन शामिल होता गुजरना करने के लिए फिट देखता होगा पेट और उन्हें इस्तेमाल के लिए "उपमार्ग" दिल की बाधा
  • यह एक बहुत ही आक्रामक सर्जरी है, जो आमतौर पर गहन देखभाल इकाई में दो दिन और अस्पताल में भर्ती के एक सप्ताह तक ले जाता है।
  • विधि 4

    कोरोनरी आर्टरी रोग को रोकना
    कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 25 के स्पॉट लक्षण नाम वाली छवि
    1
    धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान कर रहे हैं, तो यह आपको पहली चीज है जिसे आप कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम से रोकना चाहते हैं। धूम्रपान हृदय पर दबाव बढ़ाता है, उच्च रक्तचाप बढ़ता है और हृदय संबंधी जटिलताओं का कारण बनता है जो लोग एक दिन में एक पैकेट धूम्रपान करते हैं, उनके लिए गैर-धूम्रपान करने वालों की तुलना में दिल का दौरा पड़ने का दोहरा जोखिम होता है।
    • सभी घातक हृदय रोगों का लगभग 20% धूम्रपान के कारण होता है
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज स्टेप 26 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    2
    अपने रक्तचाप को नियमित रूप से मापा जाना आप दिन में एक बार घर पर आराम से खुद को देख सकते हैं। आपके लिए सबसे उपयुक्त उपकरण पाने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। सामान्य तौर पर, निजी उपयोग के लिए वे कलाई पर लागू होते हैं, जिन्हें दिल में रखना चाहिए, और तब दबाव का पता लगाने के लिए संचालित किया जाना चाहिए।
  • अपने चिकित्सक से पूछें कि सामान्य रक्तचाप बाकी पर क्या है इस तरह आपके पास उन मापदंडों के साथ तुलना करने के लिए एक मानक डेटा है, जिन्हें आप अपने मापन से पता लगा सकते हैं।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 27 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    3
    शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें चूंकि कोरोनरी हृदय रोग एक हृदय रोग है, इसलिए आपको हृदय को मजबूत करने के लिए विशिष्ट अभ्यास करने की आवश्यकता है। इनमें चलने, घूमना, तैराकी, साइकिल चलाना शामिल है या अन्य जो दिल की दर को बढ़ाते हैं आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट के लिए काम करना चाहिए।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके दिल और आपके कौशल के लिए उपयुक्त है प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें। यह कुछ और उपयुक्त समाधान सुझा सकता है और "अनुकूलित" आपकी विशिष्ट जरूरतों के लिए
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 28 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    4
    स्वस्थ आहार का पालन करें आपको हृदय स्वास्थ्य के लिए सुझाए गए खाद्य पदार्थों को खाना चाहिए जो आपको सामान्य और कोलेस्ट्रॉल के नियंत्रण में वजन बनाए रखने की अनुमति देगा। एक संतुलित आहार में निम्न शामिल हैं:
  • बड़ी मात्रा में फलों और सब्जियां जो कि संतुलित विटामिन और खनिजों का दैनिक उपयोग सुनिश्चित करती हैं;
  • त्वचा के बिना मछली और चिकन की तरह प्रोटीन;
  • पूरे उत्पाद, जैसे कि कौन सा रोटी और चावल और क्विनोआ;
  • दही जैसे कम वसा वाले डेयरी उत्पादों;
  • उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने के लिए रोजाना तीन ग्राम नमक से कम।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के चरण के लक्षण, स्टेप्प 2, स्टेप्स शीर्षक वाला इमेज
    5
    कम से कम सप्ताह में दो बार मछली खाएं। विशेष रूप से, आप एक ओमेगा -3 वसा में अमीर का चयन करना चाहिए, जैसा कि वे शरीर की सूजन के जोखिम और इसके परिणामस्वरूप रक्त वाहिकाओं की सूजन है, जो हो सकता है दिल के लिए बारी नेतृत्व में बीमारी को कम। ओमेगा -3 फैटी एसिड वाले मछली हैं:
  • सामन, ट्यूना, मैकेरल, ट्राउट और हेरिंग
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 30 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    6
    ज्यादा वसा खाने से बचें यदि आपको पता है कि आप हृदय की समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपको उन खाद्य पदार्थों को सीमित करना चाहिए जिनमें बड़ी मात्रा में संतृप्त और ट्रांस वसा होता है। निम्न घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) के इन स्तरों को सामान्यतः कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है "बुरा" और दिल की क्षति के कारण धमनियों को रोक सकते हैं
  • संतृप्त वसा में समृद्ध पदार्थों में लाल मांस, आइसक्रीम, मक्खन, पनीर, खट्टा क्रीम और उबाल युक्त उत्पादों शामिल हैं। यहां तक ​​कि बहुत तले हुए खाद्य पदार्थ, सामान्य तौर पर, संतृप्त वसा की उच्च सामग्री होती है।
  • ट्रांस वसा आमतौर पर तला हुआ और औद्योगिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। इसके अलावा एक आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल से प्राप्त मार्जरीन ट्रांस वसा का एक अन्य विशिष्ट स्रोत है।
  • मछली और जैतून में मौजूद वसा का उपभोग करें ये ओमेगा -3 में समृद्ध हैं जो दिल के दौरे और अन्य हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।
  • आपको एक दिन में एक से ज्यादा अंडा खाने से भी बचना चाहिए, खासकर यदि आपको कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में कठिनाई हो। अंडे एक स्वस्थ भोजन हैं, बशर्ते वे कम मात्रा में खाए जाते हैं - हालांकि, अगर आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो आप हृदय की समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। जब आप उन्हें खाना बनाना तय करते हैं, तो कम से कम अन्य वसायुक्त पदार्थों जैसे कि पनीर या मक्खन को जोड़ने से बचें।
  • टिप्स

    • आकार में रहने की कोशिश करें आदर्श में वजन को ध्यान में रखते हुए नियमित शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं और उचित पोषण के बाद आपको कोरोनरी हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

    चेतावनी

    • यद्यपि यह लेख कोरोनरी हृदय रोग के बारे में जानकारी प्रदान करता है, यह किसी भी तरह से चिकित्सा सलाह को प्रतिस्थापित नहीं करता है यदि आप एक जोखिम श्रेणी में हैं या अब तक बताए गए कुछ लक्षणों के बारे में आपको लगता है, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें ताकि यह तय हो कि आपकी हृदय की स्थिति है और यदि उपयुक्त हो, तो यदि उपयुक्त हो।
    • ध्यान रखें कि कई लोग कोरोनरी धमनी रोग के कोई लक्षण नहीं दिखा सकते हैं यदि आप इस लेख में वर्णित दो या अधिक जोखिम वाले कारक पाते हैं, तो अपने दिल के स्वास्थ्य के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और देखें कि क्या आपके पास कोई कोरोनरी समस्याएं हैं।
    • अगर आपको हृदय, छाती या किसी अन्य समान लक्षण में दर्द का अनुभव होता है, तो यह आवश्यक है कि आप जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। कोरोनरी हृदय रोग का प्रारंभिक पता लगाने का मतलब भविष्य में बेहतर पूर्वानुमान या परिणाम हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com