अत्रिअल फाइब्रिलेशन को कैसे पहचाना

एट्रियल फ़िबिलीज़ेशन (एएफ) एक विकृति है जिसमें हृदय अनियमित रूप से हराकर शुरू होता है - न केवल, पल्स भी बहुत तेज है, लगभग ऐसा लगता है कि हृदय छाती से बाहर आना चाहिए। एफए एक अपेक्षाकृत आम विकृति है, खासकर 40 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में यदि आपको लगता है कि आप वायुसेना से पीड़ित हैं, तो इस लेख को इसके लक्षणों और कारणों को जानने के लिए पढ़ें

कदम

विधि 1

अत्रिअल फेब्रिबिलेशन के लक्षणों को स्वीकार करना

एफए की दो मुख्य प्रकार हैं: रोगी (दिल की धड़कन दवा की आवश्यकता के बिना सामान्य रिटर्न) और निरंतर (दिल की वापसी के लिए सामान्य उपचार की आवश्यकता होती है) हालांकि, दोनों प्रकार के लक्षण समान लक्षण हैं।

अत्रियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 1 को पहचानें
1
हर क्षण की निगरानी करें जब आपको लगता है कि आप बेदर्द हैं। जब दिल तेजी से पिटाई शुरू होता है, जैसे जब आप एफए से पीड़ते हैं, बाकी शरीर को कम खून मिलता है क्योंकि दिल प्रभावी ढंग से नहीं मारता है जब शरीर का रक्त प्रवाह धीमा हो जाता है, तो रक्त में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है, और यह आपको महसूस करेगा कि आप साँस नहीं ले सकते।
  • आप सीढ़ियों तक जाने के दौरान सांस की भावना महसूस कर सकते हैं, जब आप ट्रेन या यहां तक ​​कि बस चलना।
  • अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 2 को पहचानें
    2
    यह समझने की कोशिश करें कि दिल की धड़कन कितनी मजबूत है धब्बेदार होने का मतलब है कि आपका दिल दमक और मुश्किल से पीटना जब आपके पास एक एथ्रियल फ़िबिलीज़ेशन एपिसोड होता है, तो ऐसा लगता होगा कि आपका दिल आपकी छाती से बाहर निकलने की कोशिश कर रहा है।
  • आर्ट्रियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 3 को पहचानें
    3
    बैठ जाओ अगर आप चक्कर आना शुरू करें वायुसेना का एक लक्षण चक्कर आना और चक्कर का ख्याल है। जब ऐसा होता है, तो तुरंत बैठ जाओ यदि दिल तेजी से पिटाई शुरू होता है, तो शेष शरीर खड़ा रहने के लिए संघर्ष कर रहा है। चक्कर आना के अलावा, आप अचानक चक्कर आ सकते हैं या विचलित हो सकते हैं
  • यदि आपको लगता है कि आपका सिर बहुत अधिक हो जाता है, तो आप बेहोश हो सकते हैं, इसलिए तुरंत बैठना महत्वपूर्ण है
  • अत्रिअल फाइब्रिलेशन चरण 4 को पहचानें
    4
    नोटिस यदि आपको कोई स्पष्ट कारण नहीं होने के कारण बहुत थक गया है। जब दिल ठीक से काम नहीं करता है, उदाहरण के लिए एफए के मामले में, आपको और आसानी से थका हुआ महसूस होगा एफए के एक प्रकरण के दौरान, हृदय की निलय रक्त के साथ जल्दी से भर नहीं भरती, जिसके कारण थकावट और थकान महसूस होती है।
  • आर्टियल फैब्रिबिलेशन की पहचान करने वाली छवि का शीर्षक चरण 5
    5
    जब आप भ्रमित महसूस करना शुरू करते हैं, तो किसी को बताओ! जब हृदय अनियमित रूप से धड़कता है, तो रक्त का प्रवाह बाधित होता है। इसका मतलब यह है कि आपके मस्तिष्क को आपकी ज़रूरत से कम खून मिलेगा। मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी के कारण, आप भ्रमित और भ्रमित हो सकते हैं।
  • अत्रियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 6 को पहचानें
    6
    यदि आपको छाती में एक मजबूत दर्द महसूस होता है, तो अस्पताल जाना सीने में दर्द, आमतौर पर, केवल तब विकसित होता है जब एए प्रगति करता है। कुछ लोग हृदय के चारों ओर निचोड़ या दबाव के रूप में इस प्रकार के दर्द का वर्णन करते हैं। यह कुछ भी खाने के बिना, पूरे पेट महसूस करने के लिए भी हो सकता है आप विशेष रूप से खेल या अन्य प्रयासों के दौरान दर्द महसूस करेंगे यह दर्द इस तथ्य की वजह से है कि अनियमित पिटाई के कारण हृदय को पर्याप्त रक्त नहीं मिलता है।
  • अगर आपको अपनी छाती में दर्द महसूस हो रहा है, तो अस्पताल जाना है क्योंकि इसका मतलब यह हो सकता है कि दिल का दौरा पड़ सकता है या हो सकता है।
  • आइरिएन्ट फ़िब्रिलेशन चरण 7 को पहचानें
    7
    एफए और स्ट्रोक के बीच अंतर जानें एफए और स्ट्रोक के समान लक्षण हैं, लेकिन वे वास्तव में बहुत भिन्न रोग हैं। एफए एक अनियमित दिल की धड़कन है, जबकि स्ट्रोक एक रक्त के थक्के के कारण होता है जो शरीर में कहीं और बना रहता है और जो खून के संचलन में बाधित होता है। दोनों के बीच अंतर को पहचानने का तरीका कलाई पर इसे मापने की कोशिश करता है: यदि यह अनियमित है, तो यह एफए होगा।
  • एफए भी एक स्ट्रोक की ओर ले जा सकता है, इसलिए एआर के इलाज के लिए महत्वपूर्ण है जैसे कि इसका निदान किया जाता है।
  • विधि 2

    कलाई पर पल्स को मापें

    डॉक्टर के पास जाने से पहले, अपनी कलाई पर पल्स को मापने की कोशिश करें। वायुसेना के अधिकांश लक्षण कई अन्य मुद्दों के कारण हो सकते हैं, इसलिए आपकी नाड़ी को मापने के तरीके को जानने से आप अपने दिल की स्थिति को समझ सकते हैं।

    अत्रियल फ़िब्रिलेशन चरण 8 को पहचानें छवि
    1
    अपने हाथ को हथेली की तरफ से ऊपर की तरफ रखें। आपको गैर-प्रभावी हाथ खुले रखना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आप दाहिनी ओर हैं, तो आपको छोड़ देना चाहिए अंगूठे के आधार के ठीक नीचे, विस्तारित हाथ की कलाई पर प्रमुख हाथ का सूचकांक और मध्य रखें।
  • अत्रियल फ़िबिलीकरण पहचानें शीर्षक 9
    2
    कलाई पर अपनी उंगलियों को दबाएं आपको हरा सुनने में सक्षम होने के लिए थोड़ा दबाव डालना होगा। धीरे धीरे शुरू करो और धीरे-धीरे थोड़ा दबाव डालें जब तक कि आप अपनी उंगलियों के नीचे पल्स पिटाई महसूस न करें।
  • अत्रियल फ़िब्रिलेशन चरण 10 की पहचान करने वाली छवि
    3
    यदि आप हरा सुन नहीं सकते तो आप क्या कर सकते हैं? यदि आप अपने नाड़ी को महसूस करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो अपनी उंगलियों को एक अलग स्थान पर ले जाएं, कुछ ही मिलीमीटर दूर से शुरू करें, और दबाएं अलग-अलग बिंदुओं का प्रयास करते रहें, जब तक आप हरा नहीं पाते।
  • आपको अपनी कलाई के बाईं ओर स्थित क्षेत्र में अपनी उंगलियां रखनी चाहिए, ताड़ना करें
  • अत्रियल फ़िब्रिलेशन चरण 11 की पहचान करने वाली छवि



    4
    अपनी कलाई पर धड़कता की गणना करें यह देखने के लिए कि आपका नब्ज नियमित है या नहीं, घड़ी पर नज़र डालें या स्टॉपवॉच शुरू करें। आपको समय के एक मिनट में सुनाई जाने वाले पल्सेशन की संख्या की गणना करना होगा। यदि आपके पास एफए है, तो आपको प्रति मिनट 100 से ज्यादा धड़कता जाएगा। पिटाई भी अनियमित होगी, इस मायने में कि आप कभी भी यह कहने में सक्षम नहीं होंगे कि अगली झुकाव ठीक कैसे होगा।
  • औसतन, एक स्वस्थ वयस्क 60 से 100 धड़कनों प्रति मिनट (बीपीएम) के बीच होता है, जबकि 6 और 15 के बीच आयु वर्ग के बच्चे 70 और 100 के बीच होते हैं।
  • विधि 3

    जोखिम कारक जानिए
    अत्रियल फ़िब्रिलेशन चरण 12 की पहचान करने वाली छवि
    1
    इस तथ्य से अवगत रहें कि विभिन्न हृदय रोगों का कारण AF हो सकता है यदि आप कार्डियोवास्कुलर रोग (हृदय या रक्त वाहिकाओं से संबंधित) से पीड़ित हैं, तो आप वास्तव में एफए का विकास कर सकते हैं। कई हृदय संबंधी बीमारियां उस रास्ते को प्रभावित करती हैं जिसमें आपके दिल से बिजली बहती है। बिजली में परिवर्तन हृदय की धड़कन को बदलता है हृदय विकार जो कि इस विकार के कारण हो सकते हैं ::
    • उच्च रक्तचाप, कोरोनरी धमनी बीमारी, वाल्वुलोपैथी, पेरिकार्डिटिस, जन्मजात हृदय दोष
  • अत्रियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 13 को पहचानें छवि
    2
    फेफड़े के रोग कभी-कभी दिल की धड़कन को प्रभावित कर सकते हैं क्योंकि श्वसन प्रणाली (फेफड़े) और कार्डियोवास्कुलर सिस्टम (हृदय) अच्छी तरह से मिलते हैं, फेफड़े की समस्या हृदय की समस्या पैदा कर सकती है। क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस और वातस्फीति दोनों बीमारियों हैं जो हृदय की धड़कन को प्रभावित कर सकती हैं।
  • अत्रियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 14 को पहचानें छवि
    3
    यहां तक ​​कि एक अति सक्रिय सक्रिय थायराइड एफए पैदा कर सकता है। थायरॉइड ग्रंथि हार्मोन को गुप्त करता है कि विकास और चयापचय को नियंत्रित करता है। जब आपको अतिरंजित थायरॉयड होता है (हाइपरथायरॉडीजिस के रूप में जाना जाने वाला एक शर्त), तो यह तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है, जो शरीर के माध्यम से बिजली की गति को नियंत्रित करता है। जब ये स्तर असामान्य हो जाते हैं, तब भी दिल की धड़कन को बदलना पड़ता है।
  • आर्टियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 15 को पहचानें
    4
    ध्यान रखें कि कुछ जीवन विकल्प एक अनियमित दिल की धड़कन पैदा कर सकते हैं। शराब और कैफीन का तीव्र खपत दिल की धड़कन पर बड़ा प्रभाव हो सकता है कैफीन, विशेष रूप से, तीव्र हृदय गति त्वरण (एक समस्या जिसे टाचीकार्डिया कहा जाता है) पैदा कर सकता है और इसका परिणाम वायुसेना के हमले में हो सकता है एफए की बात आती है तनाव भी एक कारक है। तनाव, कैफीन की तरह, पिटाई के तेजी से त्वरण का कारण बनता है, जिससे अनियमित ताल होता है।
  • विधि 4

    दिल को सुदृढ़ करना और आंत्र फैब्रिलेशन का इलाज करना
    अत्रियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 16 को पहचानें छवि
    1
    विरोधी अतालधर्मी दवाओं को ले लो जो आपके दिल को चिकनाई से पीटते हैं। आपके द्वारा किए गए अतिपरिवारिक प्रकार के आधार पर, आपको अलग-अलग प्रभाव पड़ सकता है। कुछ दवाएं हृदय की क्रिया क्षमता को कम करती हैं, अन्य इसे लंबा करती हैं, दूसरों को दिल की सहानुभूति की गतिविधि कम होती है
    • दिल की क्रिया क्षमता प्रत्येक बीट पर दिल के हर कोशिका में होने वाले विद्युत परिवर्तनों को दर्शाती है।
    • दिल की सहानुभूति की गतिविधि को कम करने का मतलब है कि दवाएं दिल को धीमा करती हैं, जिससे कि दिल की धड़कन धीमी और अधिक नियमित हो।
  • आइरियल फिब्रिलेशन चरण 17 को पहचानें
    2
    एफए की वजह से बीमारियों का इलाज अगर आपके पास जोखिम कारकों के बारे में इस लेख के उपयुक्त खंड में सूचीबद्ध किसी भी बीमारी है, तो आपको उचित चिकित्सा के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। एक बार बीमारी का इलाज होने पर, यहां तक ​​कि एए को भी जल्द से जल्द इलाज किया जा सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको हाइपरथायरायडिज्म (अतिरक्त थायरॉयड) से पीड़ित है, तो आपको रेडियोधर्मी आयोडीन की खुराक लेने की आवश्यकता होगी जो हाइपरथायरायडिज्म का इलाज कर सकती हैं। एक बार ले लिया, दिल सामान्य पर वापस आ जाएगा।
  • अत्रियल फ़िब्रिलेशन चरण 18 को पहचानें छवि
    3
    दिल के लिए स्वास्थ्य भोजन खाएं यदि आप दिल को स्वस्थ रहने में मदद करना चाहते हैं, तो स्वस्थ भोजन खाने के लिए महत्वपूर्ण है जो इसे पिटाई करने की शक्ति देगा। कुछ स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:
  • सामन, अलसी, दलिया, काले सेम, बादाम, अखरोट, टूना, टोफू, ब्राउन चावल, ब्लूबेरी, गाजर, पालक और ब्रोकोली। स्वस्थ दिल के लिए सही भोजन पर जाने के लिए अधिक जानकारी के लिए, wikiHow पर खोज करें
  • आर्टियल फैब्रिबिलेशन की पहचान करें शीर्षक
    4
    अपने डॉक्टर की अनुमति मिलने के बाद, हर दिन को प्रशिक्षित करने की कोशिश करें। एक बार जब आप डॉक्टर के पास आये, तो आपको बताया गया कि आपके पास कोई अंतर्निहित हृदय की स्थिति नहीं है, अपना दिल स्वस्थ रखने के लिए हर दिन खुद को प्रशिक्षित करने की कोशिश करें यद्यपि अपने एजेंडे पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम को शामिल करना मुश्किल हो सकता है, कम से कम 30 मिनट का एक दैनिक व्यायाम आपके दिल में बहुत मददगार हो सकता है प्रशिक्षण दिल को मजबूत करने और इसे स्वस्थ रखने में मदद करता है। मज़ा के साथ ट्रेन - यह गहन बागवानी, चढ़ाई या हवा सर्फिंग हो। बेशक अगर आप ऐसी गतिविधियों को पसंद करते हैं, तो आप भी चल सकते हैं, चला सकते हैं, तैर सकते हैं या बाइक पर जा सकते हैं।
  • आइरियल नामक छवि का पता लगाएं, अत्रिअल फाइब्रिलेशन चरण 20
    5
    उन पदार्थों के उपभोग को कम या रोकें जिनसे हृदय बीमार हो सकता है। विशेष रूप से, कैफीन, तंबाकू और अत्यधिक मात्रा में अल्कोहल दिल से गुजरने के लिए बुरे समय का कारण बन सकता है। धूम्रपान बंद करो और कैफीन और अल्कोहल का सेवन कम करें - यदि आप उन्हें अपने आहार से पूरी तरह समाप्त नहीं कर सकते हैं
  • टिप्स

    • यदि आप एफए से पीड़ित हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें, ताकि यह आपकी दिल की दर को जांचने में आपकी मदद करे।
    • एफए का पहला निदान किया जाता है और इसे नियंत्रण में रखना आसान होता है

    चेतावनी

    • अगर एएफए- यह अस्थिरता या लगातार है या नहीं - इसका इलाज नहीं किया जाता है, यह स्ट्रोक या अन्य हृदय संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है।
    • कुछ ओवर-द-काउंटर दवाएं एफए का कारण बन सकती हैं
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com