अत्रियल फेब्रिलीशन का इलाज कैसे करें

दिल का उपयोग शरीर में रक्त में होता है, बिजली का उपयोग कर। जब दिल में एक विद्युत विफलता होती है, तो आलिंद फ़िबिलीशन हो सकता है। इसका मतलब यह है कि एट्रिअम, दिल का वह हिस्सा जो शरीर के शेष हिस्सों में रक्त पंप करता है, ठीक से काम नहीं करता है, जिससे समस्याएं पैदा होती हैं। यदि आप अलिंद फैब्रिबिलेशन से पीड़ित हैं, तो समस्या का इलाज करने वाले सभी संभावित उपचारों को जानना अच्छा है। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

जीवन शैली बदल रहा है

ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
चिंता का स्तर कम करें यद्यपि कोई सोच सकता है कि यह एक भौतिक कारक के बजाय एक मानसिक है, चिंता का स्तर हृदय पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। जब कोई व्यक्ति बहुत चिंतित हो जाता है, तो हृदय को अतिरिक्त दबाव में रखा जाता है, जिससे अंद्रियाल उत्तेजित हो जाना होता है। ऐसे कई तरीके हैं जिससे चिंता कम हो सकती है। इनमें से कुछ शामिल हैं:
  • अपने आप को पर्याप्त समय नींद की अनुमति दें जब आप थके हुए होते हैं, तो समस्याएं बहुत अधिक द्रोही लग सकती हैं प्रति रात छह से आठ घंटे नींद के लक्ष्य तक पहुंचने का प्रयास करें
  • एक प्रोग्राम विकसित करें जो आपको आश्वस्त करेगा कि आपके पास पूर्ण नियंत्रण है अगर काम, या अन्य गतिविधियों, आप अत्यधिक चिंता पैदा कर रहे हैं, वास्तव में समस्या की जांच करने के लिए समय ले लो। एक समाधान ढूंढें जो आपको समस्या को संभालने में मदद करेगा, और आप इसे अधिक आत्मविश्वास से निपटने में सक्षम होंगे।
  • उन चीजों को करने के लिए समय निकालें जिन्हें आप करना पसंद करते हैं हर दिन थोड़े समय बिताने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है, जिससे आपको खुशी मिलती है खुशी चिंता का सबसे अच्छा इलाज हो सकता है अपनी पसंद की एक किताब पढ़ें, फिल्म देखना, दोस्तों के साथ बाहर जाना या भ्रमण पर जाना
  • ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    सांस लेने के अभ्यास करो एथ्रियल फ़िबिलीशन का मुकाबला करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक श्वास व्यायाम करना है। चिंता से राहत देने के लिए सरल और सबसे अभ्यास वाला अभ्यास 10 सेकंड के लिए श्वास है, और 10 सेकंड के लिए श्वास छोड़ना है। प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप शांत और आराम से महसूस नहीं करते।
  • आप थोड़ी अधिक जटिल साँस लेने की कोशिश कर सकते हैं जिसे पेट की साँस लेने की तकनीक कहा जाता है। ऐसा करने के लिए, अपने पेट पर एक हाथ और दूसरे को अपनी सीने पर रखें। नाक के माध्यम से श्वास, सुनिश्चित करें कि दोनों डायाफ्राम (जो तुरंत पेट के ऊपर स्थित है) का विस्तार करने, बल्कि petto- से डायाफ्राम विस्तार एक गहरी सांस लेने का मतलब है, एक सतह है जो केवल छाती में जगह लेता है के बजाय बना रही है। धीरे धीरे और दोहराएँ उगल।
  • ट्रीट अत्रियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    शराब पीने से बचें अल्ट्रायल फेब्रिबिलेशन का मुख्य कारण अल्कोहल है, खासकर यदि आप पहले से ही अतीत में पीड़ित हैं कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह हृदय की मांसपेशियों में परिवर्तन को प्रेरित कर सकता है, जिससे अंद्रियाल उत्तेजित हो सकता है। इस कारण से, अपने आहार से शराब को खत्म करना बेहतर होगा आम तौर पर शराब की एक गिलास की अनुमति दी जाती है, लेकिन हर कीमत पर बहुत अधिक पीने से बचा जाना चाहिए, क्योंकि रक्त में शराब की एकाग्रता में इस तरह की वृद्धि से एथ्रल फैब्रिबेशन हो सकता है।
  • ट्रीट अत्रियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 4 नामक छवि
    4
    आप कैफीन की मात्रा पर ध्यान दें। यद्यपि शोधकर्ता अभी भी सबूत की तलाश में हैं कि यह समझाने के लिए क्यों कैफीन एथ्रियल फ़िबिलीशन को प्रभावित करता है, इससे बहुत से लोग इस बात का पालन करते हैं कि कैफीन उनके लक्षणों को तेज करता है सामान्य तौर पर, कैफीन युक्त एस्प्रेसो या रेड बुल जैसे पेय से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए। हालांकि, एक कप कॉफी या चाय एक दिन शायद कोई अंतर नहीं कर देगा
  • ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    वसा की मात्रा को सीमित करें एक उच्च वसा वाले आहार, जो आमतौर पर मोटापे के साथ हाथ में जाता है, यह एड़ीयुल फ़िबिलीशन के मुख्य कारणों में से एक है। नतीजतन, वसायुक्त खाद्य पदार्थों की मात्रा को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है - आप जरूरी नहीं कि अपने आहार से वसा पूरी तरह खत्म कर लें, लेकिन फिर भी उन्हें सीमित करने की कोशिश करें आप से बचना चाहिए:
  • संतृप्त वसा (आमतौर पर मक्खन, पनीर और पशु वसा में मौजूद)
  • हाइड्रोजनीकृत वसा (मार्जरीन में मौजूद)
  • कोलेस्ट्रॉल (वसायुक्त मांस में मौजूद है, जैसे सॉसेज और अधिकांश डेयरी उत्पादों में)।
  • ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र



    6
    पोटेशियम सेवन बढ़ता है पोटेशियम हम ले जा सकते हैं चार सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रोलाइट्स में से एक है। पर्याप्त पोटेशियम में लेना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हृदय की मांसपेशियों के आंदोलन (या संकुचन) को नियंत्रित करने में मदद करता है इस कारण से, पोटेशियम के निम्न स्तर की उपस्थिति से अंद्रियाल उत्तेजित हो सकता है। पोटेशियम के सबसे अच्छे स्रोतों में से कुछ को आहार में शामिल किया जा सकता है:
  • फलों, खासकर केले, खुबानी और नारंगी।
  • कूपर, उदाहरण के लिए मीठे आलू और बीट्स
  • अन्य खाद्य पदार्थ, जिनमें टमाटर, कद्दू, avocado और prunes शामिल हैं
  • ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    बहुत अधिक नमक वाले खाद्य पदार्थों से बचें बहुत नमकीन भोजन खाने से उच्च रक्तचाप पैदा करने की संभावना बढ़ जाती है। जब दबाव बढ़ता है, हृदय को अत्यधिक जरूरत पर जोर दिया जाता है, एक ऐसी स्थिति होती है जो अलिथियल फ़िबिलीशन हो सकती है। रक्तचाप को सही स्तर पर रखने के लिए, कम नमक वाले खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें।
  • ट्रीट अत्रियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    अंगूर से बचें हालांकि यह अजीब लग सकता है, खासकर क्योंकि अंगूर का स्वाद अच्छा होता है और स्वस्थ होता है, यदि आप दवा लेने शुरू करते हैं तो आपको इसे खाने से रोकना होगा। अंगूर की दवाएं दवाओं के साथ हस्तक्षेप करती हैं जो चिकित्सकों ने एथ्रल फ़िबिलीशन को नियंत्रित करने की सलाह दी है, क्योंकि इसमें एक नारंगीनिन कहा जाता है।
  • दवाओं के साथ अत्रिअल फेब्रिबिलेशन का उपचार =

    1. विरोधी अतालधर्मी दवाओं ले लो एथ्र्रियल फिब्रिबिलेशन के उपचार में ये सबसे अधिक निर्धारित दवाइयां हैं क्योंकि वे अतालता को नष्ट करके दिल की धड़कन को नियंत्रित करते हैं। इस प्रकार की दवा दिल की धड़कन को नियंत्रित करने के लिए हृदय में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा को संशोधित करती है। कई प्रकार हैं, लेकिन दो सबसे अधिक निर्धारित हैं:

    ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    • बीटा-ब्लॉकर्स: जैसा कि नाम से पता चलता है, यह ड्रग्स बीटा रिसेप्टर्स (जो हृदय की गतिविधि को नियंत्रित करता है) को दिल की दर को कम करने के लिए आम बीटा ब्लॉकर्स मेटोपोलोल, एनेनोलोल, कारवीडिलोल और प्रोप्रेनोलॉल हैं।
    • कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स: ये दवाएं दिल की मांसपेशियों में कैल्शियम चैनल को अवरुद्ध करके काम करती हैं। इस तरह, वे दिल की दर भी कम करते हैं डिल्टियाज़ेम और वेरापामिल, इस प्रकार के अतिवादविरोधी दवाओं के समूह हैं।
    • Anticoagulants का परीक्षण Anticoagulants भी कहा जाता है "रक्त पतले" और वे ऐसा करते हैं: वे रक्त को पतला करते हैं जब खून कम हो जाता है, तो संभावना है कि एक थक्के विकसित होने से काफी घट जाती है अत्रिअल फेब्रिबिलेशन के दौरान, रक्त को हृदय से पर्याप्त रूप से पंप नहीं किया जाता है, जिसका अर्थ है कि एक हिस्सा पीछे रहता है। हृदय में शेष रक्त एक थक्का विकसित करने की संभावना को बढ़ाता है

      ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 10
    • एस्पिरिन सबसे आम anticoagulant है यद्यपि इसे बिना किसी पर्चे के प्राप्त करना संभव है, अब भी आपको अलिंद फैब्रिलेशन की उपस्थिति में इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
    • वार्फरिन एक और एंटीकायगुलेंट है, लेकिन यह अति-काउंटर की दवाओं में नहीं है, इसलिए नुस्खा की आवश्यकता है। वॉटरिन और एस्पिरिन के बीच चुनने के पेशेवरों और विपक्ष के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
    • बिजली के कार्डियोवर्सियन पर विचार करें हालांकि यह आपको डरा सकती है, यह वास्तव में आपके हृदय की सामान्य लय को पुनर्स्थापित करने का एक मानक तरीका है। इस उपचार के दौरान, प्लेट्स जो बिजली का संचालन करते हैं वो वक्षीय सतह पर रखी जाती हैं। इस बिंदु पर चिकित्सक एक निम्न स्तर के विद्युतीय प्रवाह को बचाता है, जो विद्युत शॉक के माध्यम से सामान्य हृदय ताल को पुनर्स्थापित करता है।

      ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    • अपने डॉक्टर के साथ सर्जरी की संभावना पर चर्चा करें सर्जरी अंतिम उपाय है, और केवल तभी लिया जाता है जब अन्य सभी उपचारों के बावजूद विकार खराब हो जाता है। शल्य प्रक्रिया, जिसे भूलभुलैया प्रक्रिया कहा जाता है, आपके दिल को विद्युत रूप से अलग करता है ताकि बिजली एक अनिवार्य पथ का अनुसरण कर सके।

      ट्रीट अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    • कुछ डॉक्टर मैज प्रक्रिया के बजाय कैथेटर, या पेसमेकर के आरोपण की सलाह देते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो आपके हृदय में प्रत्यारोपित एक कैथेटर होगा जो दिल की ताल को नियंत्रित करता है
    • टिप्स

    • सफल उपचार, जीवनशैली में परिवर्तन और प्राकृतिक उपचार के लिए जो अत्रिअल फ़िबिलीशन का इलाज करने का प्रयास किया जा सकता है, चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाओं के संयोजन में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • जीवन शैली में परिवर्तन करने या एक नई दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से हमेशा परामर्श करें जो आपके दिल की धड़कन को नियंत्रित करने में मदद करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com