कैसे टिचाकार्डिया उपचार के लिए

तचीकार्डिया एक संभावित खतरनाक विकार है, जिसके दौरान हृदय की दर बाकी के मुकाबले 100 बीट्स प्रति मिनट से अधिक की गति को बढ़ाती है। यह ऊपरी कार्डियाक कक्ष (अत्रिया), अवर वाले (निलय) या दोनों को प्रभावित कर सकता है। एक क्षिप्रहृदयता हमले एक सामयिक प्रकरण हो सकता है, कोई लक्षण या जटिलताओं के कारण, या अक्सर होते हैं और इस मामले में एक दैहिक रोग या दिल समारोह की विषमता का सूचक हो सकता है। क्रोनिक टैचीकार्डिया दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। घर के उपचार और कुछ रणनीतियों दिल की दर को कम करने में आपकी सहायता कर सकती हैं जब दिल शुरू होता है "रन", यद्यपि पुरानी टैकीकार्डिया के मामले में दवाओं के उपयोग की अक्सर आवश्यकता होती है

कदम

भाग 1
होम होम होम होम |

ट्रीट टोचिर्डिआ चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
जो गतिविधि आप कर रहे हैं उसे रोकें और कुछ मिनटों तक आराम करें ज्यादातर लोगों को दुर्लभ अवसरों पर टेचीकार्डिया के कुछ एपिसोड का अनुभव होता है, अक्सर बहुत अधिक तनाव या अचानक आतंक या चिंता के हमलों के कारण होता है यदि आपको लगता है कि ये आपके विकार के कारण हैं, तो आप जो भी कर रहे हैं उसे रोकें और 5 या 10 मिनट के लिए आराम करें। इसका मतलब यह हो सकता है कि एक हॉरर फिल्म देखने को रोकना, एक विशेष रूप से तनावपूर्ण स्थिति (चर्चा या झगड़ा) से दूर हो जाना या कुछ वित्तीय चिंताओं से खुद को विचलित करना। आराम, आराम और कुछ गहरी साँस लेने से आपकी स्वाभाविक रूप से आपकी हृदय गति कम हो सकती है।
  • सामान्य आराम दिल की दर लोगों के बीच थोड़ी भिन्न हो सकती है, लेकिन आम तौर पर प्रति मिनट 60 और 100 बीट्स के बीच होती है। यदि आप आराम कर रहे हैं, तो आप 100 पल्सेशनों से अधिक हो जाते हैं, तो आप टैक्सीकार्डिया हमले के कगार पर हैं।
  • यह स्थिति हमेशा लक्षणों का कारण नहीं बनती है, लेकिन जब मुख्य एक प्रकट हो जाता है, तो यह तेजी से दिल की धड़कन या छाती में एक छिद्रण की उत्तेजना है। अन्य लक्षणों में श्वास, चक्कर आना, चक्कर आना, बेहोशी और सीने में दर्द शामिल है।
  • ट्रीट टोचिर्डिआ चरण 2 नामक छवि
    2
    कुछ प्रयास करें विश्राम तकनीक. यह देखते हुए कि तनाव और चिंता क्षिप्रहृदयता और अतिवातायनता की काफी आम ट्रिगर कर रहे हैं, आप और इसे जिस तरह से आप प्रतिक्रिया चल रहा रोकने के लिए कोशिश कर सकते हैं भावनात्मक रूप से तनावपूर्ण स्थितियों संबोधित करते हैं। तनाव से मुक्त होने के लिए कुछ तकनीकें, जैसे योग, ताई ची, गहरी साँस लेने, प्रदर्शन और ध्यान, वे छूट को बढ़ावा दे सकते हैं और भावनात्मक स्वास्थ्य सुधार सकते हैं स्थानीय व्यायामशाला, शहर के सांस्कृतिक केंद्र या स्वास्थ्य केंद्र में जानकारी प्राप्त करें यदि आप तनाव को दूर करने के लिए पाठ्यक्रम ले सकते हैं
  • सकारात्मक परिवर्तन करके जीवन में भावनात्मक तनाव को सीमित करने की कोशिश करें - एक के द्वारा मुक्ति अपमानजनक संबंध, नौकरियां बदलें, नकारात्मक लोगों की कंपनी में कम समय बिताना चौकस विचारों को चेक में रखें काम, वित्त और विवाहित जीवन के बारे में
  • जब तनाव और चिंता अत्यधिक होती है, तो शरीर परिभाषित प्रतिक्रिया के लिए तैयार करने के लिए हार्मोन जारी करता है "लड़ाई या पलायन", कि हृदय की दर और श्वसन वृद्धि
  • अच्छी आरामदायक नींद की पर्याप्त मात्रा की गारंटी न भूलें- रात में कम से कम 8 घंटे, हालांकि कुछ लोगों को बेहतर होने के लिए 11 घंटे तक सोना पड़ता है। नींद की एक पुरानी कमी चिंता पैदा कर सकता है और दिल palpitations।
  • ट्रीट टोचिर्डिया चरण 3 नामक छवि
    3
    योनि उत्तेजना लागू करें इस पैंतरेबाज़ी में बस कुछ क्रियाएं होती हैं जो आप शरीर के साथ वॉगस तंत्रिका पर कार्य कर सकते हैं, जो दिल की धड़कन का मुख्य नियामक है। वल्साल्वा पैंतरेबाज़ी सहित इसे प्रोत्साहित करने के लिए कई तरीके हैं, जो प्रेरित हैं डुबकी प्रतिबिंब और बार-बार खांसी करें ये सरल तकनीकों, जैसे ही व्यवहार में लाया जाना चाहिए के रूप में आपको पता आप एक क्षिप्रहृदयता प्रकरण है, के रूप में वे कुछ सेकंड के भीतर दिल की धड़कन धीमी गति से कर सकते हैं अगर सही ढंग से किया। चिकित्सक से उन्हें आपसे दिखाने के लिए कहें
  • वलसाल्वा पैंतरेबाज़ी में श्वास को पकड़ने और नीचे धकेलने में होते हैं, जैसे कि आप लगभग 10-15 सेकंड तक शौच करने के लिए होते हैं। यह एक सरल प्रक्रिया है, लेकिन यह दिल के बिजली के आवेगों की ताल को बदल सकती है और दिल को सामान्य में वापस कर सकती है।
  • हर कोई स्तनधारी डाइविंग पलटा, जो सक्रिय होता है जब आप ठंडे पानी में गोता है - शरीर स्वचालित रूप से अपने दिल जीवित रहने के लिए रक्त के प्रवाह को कम करने के लिए दर को धीमा। इस पलटा को प्रेरित करने के लिए, कम से कम 30 सेकंड के लिए आपके चेहरे पर कुछ ठंडा पानी या बर्फ पैक डाल दें।
  • ज़ोरदार रूप से खांसी की कोशिश भी करें
  • ट्रीट टोचिर्डिआ चरण 4 नामक छवि
    4
    टचीकार्डिया को ट्रिगर करने वाली पदार्थों और आदतों से बचें वहाँ कई पदार्थों है कि विकार को प्रोत्साहित, शराब, कैफीन, निकोटीन सहित कुछ दवाओं (जैसे कोकीन के रूप में) और यहां तक ​​कि कुछ ओटीसी दवाओं (विशेष रूप से जुकाम और खांसी के लिए उन) कर रहे हैं। इसलिए, यदि आप समय-समय पर तेजी से दिल की धड़कन के एपिसोड से पीड़ित हैं, तो आपको धूम्रपान छोड़ना चाहिए, साथ ही साथ शराबी और कैफीन आधारित पेय पीना चाहिए।
  • कैफीन कॉफी, काले और हरी चाय, कुछ पेय (विशेषकर उनको कोला स्वाद के साथ), ऊर्जा पेय और चॉकलेट में मौजूद है ध्यान रखें कि यह पदार्थ ऊर्जा प्रदान नहीं करता, बल्कि मस्तिष्क की गतिविधि को उत्तेजित करता है, जिससे हृदय की दर और रक्तचाप बढ़ जाता है।
  • निकोटीन सिगरेट के साथ शुरू की आराम से दिल की धड़कन प्रति मिनट 15 धड़क रहा है अप करने के लिए तेजी लाने और 10 mmHg के लिए रक्त-चाप बढ़ा सकते हैं।
  • मादक पेय पदार्थों के साथ Esagerare (जैसे सप्ताहांत के दौरान हो सकता है, उदाहरण के लिए) अक्सर दिल की धड़कन बढ़ जाती है, जबकि पुरानी शराब उतार-चढ़ाव (एक भी तेजी से पिटाई से एक अतिरंजना धीमी गति से करने के लिए) का कारण बन जाता है।
  • तचीकार्डिया चिंतित युवा लोगों में अधिक आम है, खासकर उन महिलाओं में जो बहुत सारे कॉफी, शराब और कई धूम्रपान करते हैं।
  • भाग 2
    तचीकार्डिया के लिए चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें

    1
    अपनी स्थिति के कारणों के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें आलिंद या supraventricular क्षिप्रहृदयता (एसवीटी), साइनस tachycardia और वेंट्रिकुलर ताच्य्कार्डिया (VT): वहाँ क्षिप्रहृदयता के तीन प्रकार हैं। ये अलग-अलग रूप विभिन्न कारकों के कारण होते हैं और समझते हैं कि आप क्या पीड़ित हैं, आप सही उपचार स्थापित करने के लिए डॉक्टर की मदद कर सकते हैं।
    • आलिंद या supraventricular रूप दिल के ऊपरी कक्ष में शुरू होता है। यह बच्चों में सबसे सामान्य प्रकार के टेचीकार्डिया है और चिंता, थकान, धूम्रपान, शराब या कैफीन के कारण हो सकता है।
    • साइनस बुखार, चिंता, दवाओं या दवाओं, आतंक, कठोर शारीरिक गतिविधि या गंभीर भावनात्मक संकट के कारण हो सकता है।
    • वेंट्रिकुलर टैक्कार्डिया निम्न हृदय कक्ष से शुरू होता है और यह घातक भी हो सकता है। यदि आप किसी अन्य हृदय रोग से पीड़ित हैं और पल्शनेशन तेजी लाने लगते हैं, तो तत्काल चिकित्सा की जानकारी लें। यह फार्म सारकॉइडोसिस (एक सूजन की बीमारी) या दिल की संरचना में बदलाव से एक बीमारी के कारण, दिल में ऑक्सीजन की कमी के कारण हो सकता दवाओं से।
  • ट्रीट टोचिर्डिआ चरण 5 नामक छवि



    2
    अपने चिकित्सक से संभावित दुष्प्रभाव और दवाओं के इंटरैक्शन के बारे में पूछें। कुछ दवाइयां, खासकर जब दूसरों के साथ मिलकर लेते हैं, तो प्रतिकूल प्रभावों के रूप में टेचीकार्डिया के किसी भी एपिसोड शामिल होते हैं। विशेष रूप से, antiarrhythmics (असामान्य दिल ताल का इलाज किया जाता), डिजिटालिस, अस्थमा, स्टेरॉयड और खांसी / ठंडा के लिए मुख्य उपचार के लिए उन स्पंदन की आवृत्ति को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। चिकित्सक से पूछें कि यदि आप जो डॉक्टरों की दवाएं ले रहे हैं वह टचीकार्डिया को ट्रिगर कर सकता है
  • मानव शरीर के जटिल रासायनिक अंतःक्रियाओं के कारण यह निर्धारित करना असंभव है कि दो दवाओं से अधिक (एक साथ ली गई) एक-दूसरे के साथ बातचीत कर सकते हैं या नहीं। दवा के प्रतिकूल प्रभावों की सूची को बहुत सावधानीपूर्वक पढ़ें।
  • आप को डर है कि उन क्षिप्रहृदयता के लिए जिम्मेदार अपने इलाज कर रहे हैं, अचानक बंद नहीं करते चिकित्सा पर्यवेक्षण के बिना उन्हें ले, अन्यथा आप लक्षणों को बढ़ा सकता है। उपचार को धीरे-धीरे रोकना और इसी तरह की कार्रवाई के साथ एक नया उत्पाद लेना बेहतर है।
  • ट्रीट टोचिर्डिआ चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर जांचें हृदय रोग, विशेष रूप से एथ्रोरोसेलेरोसिस, रक्तचाप में वृद्धि - फलस्वरूप, हृदय को रक्त पम्पिंग में अधिक कठिनाई होती है और हृदय गति तेज होती है। उच्च कोलेस्ट्रॉल एथेरोस्क्लेरोसिस के लिए मुख्य जोखिम कारक है, जो धमनियों को रोकते हैं जो सजीले टुकड़ों के संचय में होते हैं। बदले में अवरुद्ध धमनियों में उच्च रक्तचाप होता है, जो आमतौर पर सामान्य से अधिक तेज़ दिल की धड़कन में होता है। अपने चिकित्सक से आप जो परिवर्तन जीवन शैली के लिए कर सकते हैं, दवा के अलावा इस तरह क्षिप्रहृदयता के जोखिम को कम, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए उठाए जाने वाले से पूछो।
  • मानक कोलेस्ट्रॉल का स्तर 200 मिलीग्राम / डीएल से अधिक नहीं होना चाहिए, जबकि रक्तचाप 135/80 एमएमएचजी से कम होना चाहिए सामान्य माना जाएगा।
  • अपने आहार से संतृप्त और ट्रांस वसा को कम करें और ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और नट्स खाएं।
  • यदि जीवन शैली और आहार में परिवर्तन कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम नहीं है, तो आपको शायद दवा लेने की आवश्यकता होगी इनमें स्टैटिन हैं, नियासिन के आधार पर उन, रेजिन पित्त अम्ल sequestering, fibric एसिड डेरिवेटिव और कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण अवरोधकों।
  • दवाएं हैं, जो आम तौर पर उच्च रक्तचाप के खिलाफ निर्धारित कर रहे हैं थियाजाइड मूत्रवर्धक, बीटा ब्लॉकर्स, ऐस inhibitors, कैल्शियम विरोधी और प्रत्यक्ष रेनिन अवरोधक होते।
  • ट्रीट टोचिर्डिआ चरण 7 नामक छवि
    4
    Antiarrhythmics लेने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें अगर आपके विकार का कारण खाने की आदतों या जीवनशैली के कारण नहीं है, या योनि चालक अच्छा परिणाम नहीं लेते हैं, तो आपको दवाइयों की आवश्यकता हो सकती है टैक्कार्डिआ का मुख्य कारण दवाओं के उपचार के साथ प्रबंधित किया जाना चाहिए कार्डियोमायोपैथी, कंजेस्टिव दिल की विफलता और वाल्वुलोपैथी विरोधी अतालधर्मी दवाइयां जल्दी से हृदय गति को कम कर सकती हैं, खासकर जब इंजेक्शन के साथ दी जाती है। अन्य दवाओं इस्तेमाल किया जा सकता है (अक्सर antiarrhythmic एजेंटों के साथ संयोजन में) कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स (diltiazem, वेरापामिल) और बीटा ब्लॉकर्स (मेटोप्रोलोल टार्ट्रेट, esmolol) कर रहे हैं।
  • एक आपातकालीन स्थिति में, चिकित्सक या अस्पताल नर्स एक नस में तेजी से प्रभाव (lidocaine, procainamide, सोटोलोल, ऐमियोडैरोन) एक तीव्र मामले के प्रबंधन के लिए के लिए एक antiarrhythmic एजेंट इंजेक्षन कर सकते हैं।
  • क्षिप्रहृदयता रोगियों के जोखिम को भी लंबे समय से अभिनय मौखिक दवाओं (flecainide या Propafenone) है, जो पहले लक्षण में घर लिया जा सकता है के साथ इलाज किया जाता है।
  • ट्रीट टोचिर्डिआ चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि आपके मामले में ट्रांससीथेरर पृथक्करण उचित है तो मूल्यांकन करें यह एक आक्रामक प्रक्रिया है जिसे अनुशंसित किया जाता है जब अत्यधिक विद्युत मार्ग होता है (दिल में भेजे गए बहुत सारे सिग्नल) जो कि पुराने टचीकार्डिया का कारण बनता है एक कैथेटर गले में, गर्दन या बांह में डाला जाता है और हृदय में शिरा में गिरा दिया जाता है। कैथेटर की नोक इलेक्ट्रोड से लैस है जो कि गर्मी, ठंड या रेडियोफ्रीक्वेंसीज के जरिए रोगजनक मायोकार्डियल ऊतक को नष्ट करता है।
  • ट्रांससेनेटर पृथक्करण विशेष रूप से निलय टीकेकार्डिया के मामलों में बहुत प्रभावी है - यह भी अंद्रियाय फ़िब्रिलेशन का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है और स्पंदन.
  • कैथेटर के साथ प्रक्रियाओं नसों और एम्बोली की टुकड़ी को नुकसान का खतरा है कि स्ट्रोक का कारण बन सकती और infarto- भी दिल की दीवारों को नुकसान पहुंचा और दिल की विद्युत प्रणाली बदल सकता है करने के लिए सहसंबद्ध होते हैं।
  • विक्टर्यूलर टैकीकार्डिया की पहचान करने के लिए चिकित्सक इसका उपयोग कर सकते हैं, ये परीक्षण हैं: क्लिनिक में होल्टर के अनुसार गतिशील ईसीजी, एक सामान्य इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम और इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिकल अध्ययन।
  • ट्रीट टोचिर्डिआ चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सर्जिकल प्रक्रियाओं का मूल्यांकन करें, अगर अनुशंसित हो। हस्तक्षेप है "अंतिम समुद्र तट" टचीकार्डिया का प्रबंधन करने के लिए, लेकिन कुछ रोगियों के लिए यह एकमात्र प्रभावी विकल्प है कुछ अलग-अलग डिवाइस हैं जो छाती में प्रत्यारोपित हो सकते हैं और जो टिकाइकार्डिया के उपचार के लिए प्रभावी होते हैं, जैसे कि पेसमेकर और इम्प्लाटेबल कार्डियक डीफिब्रिलेटर। सबसे अधिक आक्रामक प्रक्रियाओं में ओपन-हार्ट सर्जरी शामिल होती है, दोनों में रोगजनक मायोकार्डियल ऊतक को नष्ट करने और क्षतिग्रस्त हृदय की सीधे मरम्मत करने के लिए।
  • पेसमेकर एक छोटा सा उपकरण है कि त्वचा के नीचे डाला जाता है और जब यह anomali- धड़क रहा है की इंद्रियों दिल को विद्युत आवेगों भेजता है सामान्य संकुचन फिर से शुरू करने में मदद करता है हृदय की मांसपेशी है, गति और आवृत्ति है भी मंदनाड़ी के इलाज के लिए प्रत्यारोपित ( एक बहुत कम आवृत्ति)। जब टेचीकार्डिया उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो यह आम तौर पर रेडियोफ्रीक्वेंसी दवाओं और / या एक टेचीकार्डिया कोर पृथक्करण के साथ जोड़ दिया जाता है।
  • एक इन्सटालेबल कार्डियक डीफिब्रिलेटर एक सेल फोन का आकार है और इसे पेसमेकर जैसी छाती में डाला जाता है - लेकिन इस मामले में यह बिजली के केबल के साथ दिल से जुड़ा हुआ है एक implantable defibrillator सटीक, calibrated बिजली के झटके विज्ञप्ति जब यह एक असामान्य दिल की धड़कन होश।
  • अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके केस के लिए कौन सी डिवाइस सबसे उपयुक्त है।
  • टिप्स

    • हाइपरथायरायडिज्म के कुछ रूप टाकीकार्डिआ पैदा कर सकते हैं उचित दवाओं या रेडियोधर्मी आयोडीन के साथ इस स्थिति का इलाज करें।
    • कुछ लोग जो टेचीकार्डिया से पीड़ित हैं, घनास्त्रता का गंभीर खतरा हैं - तो आपको एंटीकोआगुलंट्स लेने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा करनी चाहिए।
    • अधिक वजन होने से हृदयवाही रोग के विकास की संभावना बढ़ जाती है और तचीकार्डिया प्रकट होता है।

    चेतावनी

    • अगर आपको टाक्कार्डिआ के साथ एक व्यक्ति का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको एक प्रदर्शन करने के लिए मजबूर किया जा सकता है कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन, यदि वह बेहोश हो गया और ज्ञान खो दिया है
    • यदि आपातकालीन स्थिति में निलय टीचीकार्डिया विकसित होता है, तो इलेक्ट्रिकल डिफेब्रेलेशन (इलेक्ट्रिक शॉक) की आवश्यकता हो सकती है
    • अगर आपको टैचीकार्डिया के पुराने एपिसोड का अनुभव होता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके कार्डियोलॉजी क्लिनिक में नियमित क्लीनिकल परीक्षाएं होनी चाहिए।
    • यदि आपको स्थिति का प्रबंधन करने में सहायता की आवश्यकता है तो एम्बुलेंस (118) को कॉल करने में संकोच न करें। हार्ट अटैक टाकीकार्डिया का कारण हो सकता है और समय पर उपचार आपके जीवन को बचा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com