कैसे टखने आर्म सूचकांक को मापने के लिए

टखने-बांह सूचकांक (एबीआई) अंगूठी पर मापा गया रक्तचाप और हाथ में रक्तचाप के अनुपात है। आपकी ABI को जानने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका उपयोग परिधीय ओल्टेरेक्टिव धमनी रोग (पीएडी) के सूचक के रूप में किया जा सकता है। परिधीय धमनियों को कोरोनरी धमनियों (हृदय के रूप में) के समान समस्याएं हैं। उन्हें कोलेस्ट्रॉल द्वारा अवरुद्ध किया जा सकता है या कड़ा हो जाना के कारण कठोर हो सकता है। निचले पैर और बाहों में दबाव के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर रोगग्रस्त परिधीय धमनी की उपस्थिति का संकेत कर सकता है। इस प्रकार के पुरुष जोखिम का प्रतिनिधित्व करते हैं और स्ट्रोक और हृदय की विफलता का कारण बनते हैं।

कदम

भाग 1

ब्रेकियल आर्टरी प्रेशर को मापें
ले लो एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स चरण 1
1
रोगी को अपने पेट (लापरवाह स्थिति) पर लेटने के लिए कहें सुनिश्चित करें कि जिस सतह पर रोगी झूठ बोल रहा है वह फ्लैट है, जिससे कि हथियार और पैर दिल के स्तर पर हैं प्रक्रिया शुरू करने से पहले मरीज को कम से कम 10 मिनट तक आराम करने दें। बाकी रक्तचाप को सामान्य कर देगा, खासकर अगर यह एक चिंतित विषय है, और दिल की धड़कन की अनुमति देगा, और इसलिए ब्रेकियल धमनी, स्थिर करने के लिए।
  • रोगी के दोनों हाथों की खोज की जानी चाहिए आस्तीन को लुढ़काया जाना चाहिए ताकि वे रास्ते में न आएं।
  • ले लो एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स चरण 2
    2
    ब्रेकियल धमनी का पता लगाएँ बीट का पता लगाने के लिए सूचकांक और अपने हाथ की मध्य उँगली का उपयोग करें। अपने अंगूठे का प्रयोग न करें, जैसा कि आप अपनी नब्ज को देख लेंगे जिससे रोगी को ढूंढना अधिक मुश्किल हो जाएगा। ब्रेचियल स्पंदना आमतौर पर कोहनी के गुच्छे के पूर्वकाल में पहचाने जाते हैं।
  • ले लो एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स चरण 3
    3
    रोगी के बायीं बाहों के आसपास श्वासमापक आस्तीन लपेटें। सुनिश्चित करें कि आस्तीन बाहु नाड़ी का पता लगाने के स्थल के ऊपर के बारे में 5 सेमी रख दिया गया है, और है कि - आदेश गलत परिणाम से बचने के लिए - दोनों काफी ढीला है कि यह बांह के चारों ओर थोड़ा स्लाइड कर सकते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं के रूप में यह बंद फिसलने से अनुमति देने के लिए।
  • यदि संभव हो तो, आस्तीन का प्रयोग करें जो रोगी के हाथ की लंबाई लगभग दो-तिहाई है।
  • ले लो एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स चरण 4
    4
    सिस्टोलिक बांह के दबाव को खोजने के लिए आस्तीन को बढ़ाइए। रक्तचाप के मूल्य को मापने के लिए, स्टेथोस्कोप (परिपत्र घटक) के डायाफ्राम को रखें जहां ब्रेकियल धड़कन का पता लगाया गया है। पंप शरीर पर वाल्व को बंद करें और सामान्य रक्तचाप से ऊपर 20 मिमी एचजी तक कफ बढ़ाना या मरीज की पल्स अब श्रव्य नहीं होने तक का उपयोग करें।
  • सिस्टोलिक दबाव का अर्थ है हृदय के बाएं वेंट्रिकल के संकुचन द्वारा निर्मित अधिकतम धमनी दबाव।
  • डायस्टोलिक दबाव से, हमारा मतलब है कि न्यूनतम दबाव बनाया जाता है, जब हृदय चक्र की शुरुआत के दौरान वेन्ट्रिकल्स रक्त से भरते हैं।
  • ले लो एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स चरण 5
    5
    आस्तीन को ढंकना। दबाव गेज (दबाव गेज) पर नज़र रखने के दौरान वाल्व खोलकर 2 या 3 मिमी एचजी की दर से धीरे-धीरे दबाव जारी करें। ध्यान दें जब पल्स वापस आता है, और यह भी गायब हो जाता है - पहले मामले में आपको सिस्टोलिक दबाव का मूल्य होगा, दूसरा डायस्टोलिक दबाव। सिस्टोलिक दबाव का मूल्य वह मूल्य है जिसे आप एबीआई की गणना के लिए उपयोग करेंगे।
  • भाग 2

    टखने के दबाव को मापें
    ले लो एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स चरण 6
    1
    मरीज को एक लापरवाह स्थिति में रहने के लिए कहें। उद्देश्य हमेशा हृदय के स्तर पर हथियारों और पैरों को पकड़ना है ताकि अधिक सटीक परिणाम प्राप्त हो सके। रोगी के हाथ से आस्तीन निकालें
  • ले लो एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स चरण 7
    2
    बाएं टखने के चारों ओर लपेटें आड़ू को मलिलियस से 5 सेमी ऊपर रखो (टखने की हड्डी का आच्छादन)। पहले के रूप में, सुनिश्चित करें कि आस्तीन बहुत ज्यादा कस नहीं करता है - यह जांचें कि दो अंगुलियां डालने से कितना तंग है - अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि यह बहुत तंग है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने रोगी के लिए सही आकार आस्तीन है। चौड़ाई को टखने के व्यास की तुलना में थोड़ा अधिक होना चाहिए।
  • ले लो एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स चरण 8
    3



    पैर की पृष्ठीय धमनी की स्थिति जानें पैर की पृष्ठीय धमनी (डीपी) पैर की ऊपरी सतह पर स्थित है, टखने के करीब है। सतह पर अल्ट्रासाउंड जेल फैलाएं डॉटप्लर जांच का उपयोग बिंदु को खोजने के लिए करें जहां पल्स अधिक है। आपको एक हल्का पीटकर या हलचल सुनने में सक्षम होना चाहिए।
  • ले लो एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स चरण 9
    4
    डीपी धमनी के रक्तचाप का ध्यान रखें। रोगी के सामान्य सिस्टोलिक दबाव से लगभग 20 एमएमएचजी तक कफ को बढ़ाएं, या जब तक डॉपलर द्वारा पता चला शोर गायब हो जाए। आस्तीन को कमजोर करना और ध्यान दें कि कब की वापसी यह टखने का सिस्टल रक्तचाप है
  • एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स पायदान 10 नाम वाली छवि
    5
    पीछे के टिबियल धमनी (पीटी) ढूंढें अधिक सटीक एबीआई निर्धारित करने के लिए, आपको पैर और पृष्ठीय टिबियल धमनी दोनों के पृष्ठीय धमनी के दबाव को मापना चाहिए। पीटी धमनी बछड़ा के नीचे, पैर के औसत दर्जे के मललेलुस के पीछे स्थित है। क्षेत्र पर अल्ट्रासोनिक जेल फैलाएं और पीओ धमनी के सबसे मजबूत धड़कन का पता लगाने के लिए डॉपलर जांच का उपयोग करें।
  • एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स पायदान 11 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पीटी धमनी के रक्तचाप का ध्यान रखें डीपी धमनी को खोजने के लिए इस्तेमाल की गई प्रक्रिया को दोहराएं। एक बार समाप्त होने पर, दबाव को चिह्नित करें और आस्तीन दाहिने पैर पर ले जाएं, और इस मामले में भी पीछे के टिबियल धमनी के दबाव के मूल्य और पैर के पृष्ठीय दबाव का पता लगाएं।
  • भाग 3

    टखने-शाखा सूचकांक (एबीआई) की गणना करें
    ले लो एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स स्टेप 12
    1
    टखने के सिस्टोलिक दबाव के उच्चतम मूल्य का ध्यान रखें तुलना करें, प्रत्येक चरण के लिए, डीपी धमनी और पीटी धमनी के दबाव को मापने के द्वारा प्राप्त परिणाम। केवल आपके द्वारा प्राप्त किए गए सर्वोच्च मूल्य पर विचार करें, दो पैरों में से प्रत्येक के लिए: यह वह होगा जो आप एबीआई की गणना के लिए उपयोग करेंगे।
  • 2
    बांह पर मापा सिस्टोलिक दबाव के लिए टखने पर मापा सिस्टल रक्तचाप विभाजित करें। व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक चरण के लिए एबीआई की गणना करें बाएं पैर के टखने पर ली गई विभिन्न मापों के बीच प्राप्त उच्चतम मूल्य का उपयोग करें, और इसे ब्रैचियल धमनी पर प्राप्त मूल्य से विभाजित करें।
  • उदाहरण: बाईं टखने में मापा गया सिस्टल रक्तचाप 120 हो जाता है, जबकि बांह की सिस्टोलिक दबाव 100 है। 120: 110 = 1.02।
  • ले लो एक टखने ब्रेकियल इंडेक्स चरण 14
    3
    चिह्नित करें और परिणाम की व्याख्या करें एक सामान्य टखने-हाथ सूचकांक 1.0 से 1.4 के बीच होता है। अधिक परिणाम 1 के लिए जाता है, बेहतर रोगी का एबी होगा। इसका मतलब यह है कि हाथ का दबाव टखने के जितना संभव हो उतना करीब होना चाहिए।
  • 0.4 से कम के एक एबीआई ने परिधीय ओल्िाटेरेटिव आर्टेरियोपैथी की उपस्थिति को इंगित किया है। रोगी अप्रभावी अल्सर या गैंगरेन विकसित कर सकता है।
  • 0.41 और 0.9 के बीच एक एबीआई ने परिधीय संवहनी रोग होने की संभावना का पता लगाया और आगे परीक्षण (गणित टोमोग्राफी, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, एंजियोग्राफी) की आवश्यकता है।
  • एक एबीआई 0.91 और 1.30 के बीच नियमित जहाजों को इंगित करता है हालांकि, 0.9 - 0.9 9 का मूल्य शारीरिक गतिविधि के दौरान थकान का कारण हो सकता है।
  • 1.3 से अधिक एबीआई का मतलब है कि कठोर और प्रायः कली हुई वाहिकाओं में रक्तचाप बढ़ जाता है। लंबी अवधि वाली मधुमेह और पुरानी किडनी रोग के मामले इस स्थिति को जन्म दे सकते हैं।
  • टिप्स

    • परिधीय संवहनी पूर्णावरोधक रोग के लक्षण, जब घूमना पैर की उंगलियों, पैर या पैर पर लाइलाज घावों, रंग के परिवर्तन और बालों की हानि, ठंड और चिपचिपा त्वचा, आदि के साथ बछड़ों में दर्द शामिल
    • स्पर्शोन्मुख विषय है कि परिधीय संवहनी रोगों की एक प्रारंभिक विकास से इनकार करने के लिए अपने ABI मापना चाहिए भारी धूम्रपान करने वालों, मधुमेह 50 साल की उम्र से अधिक, एक परिवार के इतिहास के साथ लोगों को हृदय रोग के मामलों रहे हैं, और उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर के साथ लोगों में शामिल हैं।
    • यदि रोगी को ब्रेचीियल धमनी या पैर के क्षेत्र में एक घाव होता है, तो आस्तीन वाले क्षेत्र को लपेटते समय इसे सुरक्षित रखने के लिए एक बाँझ धुंध का उपयोग करें।
    • डॉक्टर से किसी भी ऑर्डर की जांच करें और प्रक्रिया पूरी करने से पहले आपको जो कुछ भी जरुरत है उसका विचार करें। डायलिसिस के दौर से गुजरने वाले रोगी के लिए ब्रेसिअल दबाव को मापना प्रक्रिया के लिए एक contraindication हो सकता है।
    • रोगी की सामान्य स्थिति की जांच करें अन्य रोग की स्थिति प्रक्रिया की सटीकता को प्रभावित कर सकती है।

    चेतावनी

    • आप नहीं जानते कि कैसे ठीक स्फिग्मोमनोमीटर, या कैसे परिणाम को पढ़ने के लिए उपयोग करने के लिए, आप या व्यक्ति को आप एक चिकित्सक के पास जाने के लिए और उसे टखने-बाहु सूचकांक पाने की देखभाल करने के लिए देना चाहिए मदद कर रहे हैं।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com