ओर्थोस्टैटिक रक्तचाप को कैसे मापें

ऑर्थोस्टैटिक रक्तचाप एक महत्वपूर्ण पैरामीटर है जो एक संभावित दबाव की समस्या से पीड़ित रोगी द्वारा पाया जाता है। बुलाया विकार "ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन" यह तब प्रकट होता है जब एक व्यक्ति का रक्तचाप काफी हद तक स्थिति में बदलता है (उदाहरण के लिए, एक झूठ की स्थिति से बैठकर या बैठने के बाद खड़े होकर), चक्कर आना, चक्कर आना, और यहां तक ​​कि बेहोशी भी। विशेष रूप से, यदि सिस्टोलिक दबाव (द "कहावत") या डायस्टोलिक एक (द "कम से कम") जब व्यक्ति उठ गया, तब से तीन मिनट के अंदर 10 मिमीएचजी की बूंदें, हम इसके बारे में बात करते हैं "ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन"। आप विभिन्न स्थितियों में एक रोगी के दबाव को माप सकते हैं ताकि वह इस समस्या से ग्रस्त हो।

कदम

भाग 1

उपाय रोगी झूठ बोल दबाव
ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो चरण 1
1
पांच मिनट के लिए झूठ बोलने के लिए व्यक्ति से पूछें। यह पूरी तरह से एक मेज, एक बिस्तर या एक सोफे पर झूठ चाहिए। स्पिगमामोनोमीटर आस्तीन लपेटें, यानी दबाव गेज, कसकर रोगी के हाथ के ऊपरी भाग के आसपास और वेल्क्रो पट्टी के साथ सुरक्षित करें।
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो चरण 2
    2
    ब्रेटीकल धमनी पर स्टेथोस्कोप रखो जब आप हाथ करने के लिए आस्तीन लिपटे है, ऊपर की तरफ हाथ की हथेली को घुमाने के लिए व्यक्ति पूछ सकते हैं और इसकी घंटी gomito- एक बड़ा सतह क्षेत्र है, और उसके बाद इस बिंदु पर डालने के भीतरी भाग में स्टेथोस्कोप की घंटी का समर्थन करता है, में सक्षम होना चाहिए ब्रेकियल धमनी के पल्सेशंस को लगता है जो वहां से गुजरता है - धमनी में माना जाने वाला पल्स धमनी दाब के माप की अनुमति देता है।
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 3
    3
    आस्तीन के साथ इस आकृति का आना धौंकनी. सामान्य तौर पर, आपको इसे 200 एमएमएचजी के दबाव में लेना होगा, जो कि शुरूआती मूल्य है जिसमें से वह धीरे-धीरे आस्तीन को झुकाने लगती है - दबाव गेज की निगरानी करें क्योंकि आस्तीन में दबाव कम होता है। सिस्टोलिक दबाव दिल की धड़कन के दौरान धमनी की दीवारों पर रक्त द्वारा लगायी जाने वाली शक्ति है और आमतौर पर 110 और 140 mmHg के बीच है।
  • आप जानते हैं कि जब आप अनुभव करते हैं तो आप अधिकतम दबाव (सिस्टोलिक) मान पर पहुंच गए हैं "हराना" स्टेथोस्कोप में ब्रेचीियल धमनी - यह रक्त द्वारा उत्सर्जित ध्वनि है क्योंकि यह रक्त वाहिका से गुजरता है।
  • संख्या के एक मानसिक नोट करें जैसा कि आप कफ को विलंब करते हैं और स्टेथोस्कोप के माध्यम से हरा सुनते हैं।
  • ऑर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 4
    4
    रिकॉर्ड डायस्टॉलिक मान (न्यूनतम दबाव) जब हरा की आवाज़ गायब हो जाती है संख्या कम होनी चाहिए, आमतौर पर 60 और 90 मिमी एचजीजी के बीच होती है, और धड़कन के बीच धमनियों की दीवारों पर रक्त द्वारा लगाए गए बल के साथ मेल खाती है।
  • सिस्टोलिक दबाव डेटा, एक स्लेश (/) और डायस्टॉलिक मान लिखें। दोनों उपायों को पारा के मिलीमीटर में व्यक्त किया जाता है, अर्थात एमएमएचजी- उदाहरण के लिए, आप ध्यान दें: "120/70 एमएमएचजी"।
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 5
    5
    इस प्रक्रिया को रेडियल कलाई पर धड़कता हुआ गिनती से समाप्त होता है। इसका पता लगाने के लिए, आपको दिल की धड़कन को देखते हुए सूचक और मरीज के पल्स के बीच बीच में रखना चाहिए, 60 सेकंड के लिए एक घड़ी या स्टॉपवॉच देखें और बीटों की संख्या की गणना करें।
  • ज्यादातर लोगों की हृदय गति 60 से 100 बीट प्रति मिनट (बीपीएम) होती है - यदि पल्स इस सीमा से बाहर है, तो रोगी परीक्षा में भाग लेने और परीक्षा जारी नहीं रख पाएगा।
  • अपनी दिल की दर को रिकॉर्ड करें और परीक्षण के अगले चरणों के लिए तैयार करें, जिसके दौरान आपको व्यक्ति को उठने के लिए पूछना होगा।
  • भाग 2

    स्थायी स्थिति में रोगी दबाव को मापें
    ऑर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 6
    1
    मरीज को खड़े होने के लिए कहें अगर आप अस्थिर महसूस करते हैं, तो आप पर निर्भर होने के लिए समर्थन प्राप्त करें - अपने बाएं हाथ से कुछ को पकड़ने के लिए कहें, ताकि आप दाहिने हाथों पर दबाव और हृदय गति को माप सकें।
    • रुको जब तक कि आप कुछ स्थिरता हासिल नहीं कर लेते हैं - एक बार जब व्यक्ति उठाया गया है, तो आपको जल्द से जल्द परीक्षण करना होगा (पहले मिनट में)।
    • उसे बताने के लिए कहें कि, किसी भी समय, वह चक्कर महसूस करती है या अगर वह बेहोश महसूस करती है, तो आप उसे नीचे बैठ सकते हैं यद्यपि आपको इस परीक्षण के लिए खड़े होने की जरूरत है, आपको इसे बेहोशी होने का खतरा नहीं चलाना पड़ता है।



  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो चरण 7
    2
    आस्तीन फिर से फुलाया। दोनों मूल्यों को ध्यान में रखते हुए सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबाव का पता लगाएं - यह भी आपके दिल की दर की जांच करें और परिणाम लिखिए।
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 8
    3
    दो मिनट रुको मरीज को खड़ा होना चाहिए। इस समय के बाद एक ईमानदार स्थिति में पहले का पता लगाने से (यानी यह बढ़ने के बाद से तीन मिनट), एक और दबाव माप प्रदर्शन करें - आस्तीन फिर से फुलाओ और अधिकतम और न्यूनतम दबाव लिखें। सामान्य स्थिति में, इस दूसरे अवसर पर एकत्र किए गए आंकड़े एक मिनट के बाद प्राप्त होने वाले लोगों की तुलना में अधिक हो सकते हैं, क्योंकि शरीर में आसन में परिवर्तन के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए अधिक समय था।
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 9
    4
    पिछली बार (आपकी कलाई पर धड़कन की संख्या) के लिए अपने दिल की दर का मूल्यांकन करें। सभी मापन लिखें और मरीज को फिर से बैठकर परिणामों की गणना और विश्लेषण करने के लिए पूछें।
  • भाग 3

    डेटा का मूल्यांकन करें
    ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 10
    1
    परिणामों का मूल्यांकन करें मूल्यों supina- में पाया उन भी झूठ बोल रही स्थिति के उन लोगों से तीन मिनट के बाद मापा जाता स्थिति डेटा घटाना उनकी तुलना और निरीक्षण कैसे जल्दी से शरीर ढल जाता है करने के लिए के लिए एक मिनट सीधे बैठने की स्थिति के बाद प्राप्त घटाएं।
    • मूल्यांकन करें कि क्या रोगी वास्तव में आर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन से ग्रस्त है - अगर 20 एमएमएचजी या डायस्टोलिक वैल्यू द्वारा 10 एमएमएचजी द्वारा सिस्टोलिक का मूल्य घटता है, तो यह इस समस्या की संभावना है।
    • याद रखें कि निदान के लिए संदर्भ मूल्य उन खड़े स्थिति के एक मिनट के बाद मापा जाता है और तीन मिनट के बाद नहीं होते हैं (ये केवल क्षतिपूर्ति करने के लिए शरीर की क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए एक तुलना प्रदान करते हैं)।
    • यह भी विचार करें कि आपका हृदय की दर सामान्य स्तर से बढ़ी है। आम तौर पर, पल्स 10 से 15 बीट्स प्रति मिनिट तक गति देगा - हालांकि, यदि प्रति मिनट 20 या अधिक बीट्स की वृद्धि होती है, तो आपको एक संपूर्ण मूल्यांकन के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • ओर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर ले लो 11
    2
    लक्षणों पर गौर करें यदि आपने रोगी को लगातार चक्कर आना और / या चक्कर आने की शिकायत की है, तो उसे झूठ बोलने और सीधे दबाव के मूल्यों में ध्यान दिए जाने वाले परिवर्तनों के बावजूद, उन्हें कारणों के विश्लेषण और निदान के लिए एक डॉक्टर के पास जाना चाहिए। का निदान "ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन" यह दबाव के संख्यात्मक आंकड़ों पर ध्यान दिए बिना अकेले लक्षणों के आधार पर भी तैयार किया जा सकता है, इसलिए उस व्यक्ति से पूछना महत्वपूर्ण है कि वह जो बीमारियों को उठता है जैसे ही वह उठता है।
  • ऑर्थोस्टैटिक ब्लड प्रेशर 12 ले लो
    3
    समझें कि ऑर्थोस्टेटिक रक्तचाप का पता लगाना क्यों महत्वपूर्ण है "आर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन" (ईमानदार स्थिति तक पहुंचने के तुरंत बाद दबाव ड्रॉप) विशेष रूप से बुजुर्गों के बीच बहुत आम है लक्षण चक्कर आना और / या चक्कर जब आप खड़े हो रहे हैं, और कुछ व्यक्तियों बेहोशी का जोखिम हो सकता है जब आप को रक्त की एक अपर्याप्त आपूर्ति के कारण, खड़े हो जाओ मस्तिष्क यह महत्वपूर्ण है के रूप में ज्यादा संभव के रूप में के बारे में पता सही या सुधार करने के लिए की स्थिति होने के लिए ।
  • बुजुर्गों की जनसंख्या में, ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन के सामान्य कारणों में से कुछ में, ड्रग्स, नमक की अपर्याप्त खपत का प्रतिनिधित्व कर रहे स्थिति बदलने के बाद दबाव के अनुकूलन में देरी से (हालांकि बहुत ज्यादा सोडियम उच्च रक्तचाप के लिए नेतृत्व कर सकते हैं) या बस जिस तरह से, यह बुढ़ापे की प्राकृतिक प्रक्रिया से संबंधित है
  • आर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन युवा लोगों के बीच बहुत कम है - हालांकि, यह एक अन्य बीमारी का परिणाम हो सकता है (पार्किंसंस रोग, परैनोप्लास्टिक सिंड्रोम और इसी तरह), चरम निर्जलीकरण या एक आघात के बाद एक मजबूत रक्तस्राव।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com