कम दबाव का इलाज कैसे करें

हाइपोटेंशन एक नैदानिक ​​स्थिति है जो रक्तचाप कम होने पर पाया जाता है। कारण कई और अधिक या कम गंभीर हो सकते हैं बहुत से लोग एक दबाव ड्रॉप है जब आप बहुत जल्दी के बाद वे बैठे दिया है या लेटे खड़े हो जाओ, लेकिन कभी कभी कारण एक दवा या एक चिकित्सा हालत है जो अभी तक का निदान नहीं किया गया के रूप में, इस तरह के और अधिक गंभीर हो सकता है। अक्सर रक्तचाप किसी भी लक्षण पैदा नहीं करता, लेकिन अभी भी चेतावनी के संकेत है कि आप में इंगित कर सकते हैं कि आप डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है। यदि आप चक्कर आना, मतली, थकान महसूस कर रहे हैं या बेहोशी से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें आप का निदान आप निम्न रक्तचाप है, तो आप दवाओं बदलने के लिए या उपचार कराने के लिए एक बीमारी है कि हाइपरटेंशन खड़ी कर रहा है इलाज करने के लिए पड़ सकता है। आप अपने आहार और जीवनशैली में भी सुधार कर सकते हैं

कदम

विधि 1

दवाओं के साथ कम दबाव का इलाज
एडीएचडी दवा चरण 10 पर लाभ वजन शीर्षक शीर्षक छवि
1
अपने चिकित्सक पर जाएं विभिन्न स्थितियां हैं जो हाइपोटेंशन पैदा करती हैं। समस्या भिन्न होती है और समस्या के लिए जिम्मेदार विकार के अनुसार बदल जाती है। एक बार जब आप अपने लक्षणों को विस्तार से बताएंगे, तो आपका चिकित्सक आपके मेडिकल इतिहास पर जाकर समीक्षा करेगा।
  • सबसे अधिक संभावना है कि वे एक संपूर्ण रक्त गणना (रक्त परीक्षण) लिखेंगे। विश्लेषण किए जाने वाले मूल्यों में कोलेस्ट्रॉल, विटामिन बी 12 और हीमोग्लोबिन से संबंधित हैं।
  • डॉक्टर के पास जाने से पहले, अकेले दबाव की कोशिश की नियमित अंतराल पर और कागज के एक टुकड़े पर इसे लिखना यदि आपके पास घर पर दबाव गेज नहीं है, तो आप किसी फार्मेसी में जा सकते हैं। अलग-अलग स्थितियों में मापन - बैठे, झूठ बोल और खड़े - यह देखने के लिए कि क्या कोई मतभेद हैं
  • एंटीबायोटिक्स लेते समय पेट दर्द से बचें छवि 1
    2
    अपने चिकित्सक के साथ दवा बदलने की संभावना पर चर्चा करें यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आप किस प्रकार की दवाइयां ले रहे हैं। Hypotension एक पक्ष प्रभाव है जो कई दवाओं के कारण हो सकता है और इलाज में उनके संयोजन द्वारा भी हो सकता है। अपने चिकित्सक से पूछें अगर आपको लगता है कि आपके द्वारा जो दवाएं ले रही हैं, तो निम्न रक्तचाप का कारण हो सकता है। आप एक अलग इलाज या खुराक लिख सकते हैं
  • ट्रीट अ पुलड ओब्लिक मस्जिल चरण 1
    3
    दबाव लेने के लिए कुछ दवाएं लें हाइपोटेंशन के कारणों के आधार पर, आपका डॉक्टर दवाइयों को लिख सकता है जो आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। फ्लोट्रोकार्टिसोन, मिडोड्राइन और इरिथ्रोपोएटिन हाइपोटेंशन को हल करने के लिए निर्धारित सामान्यतः शामिल हैं।
  • वे आम तौर पर orthostatic हाइपोटेंशन का इलाज करने के लिए निर्धारित होते हैं, जो विकार का एक रूप है जो तब होता है जब आप बैठे या झूठ बोलने के बाद खड़े होते हैं यह एक उपचार योग्य विकृति है, लेकिन सफल उपचार की पुष्टि करने के लिए दबाव मूल्यों को लगातार निगरानी करना आवश्यक है
  • सिर्रोसिस स्टेप 24 को पहचानने वाली छवि
    4
    जिस विकृति से हाइपोटेंशन निकलता है उसका इलाज करें कई मामलों में, कम रक्तचाप एक अन्य स्वास्थ्य समस्या का लक्षण है। यदि आपके चिकित्सक ने हाइपोटेंशन के लिए एक कारण का निदान किया है, तो आपको इसे खत्म करने के लिए इलाज का पालन करना होगा। यदि दबाव ड्रॉप का कारण होने वाला रोग उपचार योग्य है, तो यह संभावना है कि मूल्य सामान्य पर वापस आ जाएगा।
  • संभावित रोगों हृदय रोग, रक्ताल्पता, मधुमेह, रक्त में कोलेस्ट्रॉल का एक बहुत ही निम्न स्तर, थायराइड की समस्याओं, मोटापा और ऐसे पार्किंसंस रोग के रूप में कुछ मस्तिष्क संबंधी बीमारियों में शामिल हैं।
  • जो लोग एक आहार का पालन करते हैं जो बहुत ही प्रतिबंधात्मक होते हैं या जो किसी भी प्रकार के स्टार्च को शामिल नहीं करते हैं और जो आहार रोग से पीड़ित होते हैं, वे हाइपोटेंशन की स्थिति विकसित करने की संभावना रखते हैं।
  • रक्तचाप के लिए हाइपोटेंशन भी खतरे की घंटी हो सकती है इसमें बहुत मासिक धर्म प्रवाह, पेप्टिक अल्सर या पेट की कैंसर जैसी गंभीर स्थिति शामिल हो सकती है।
  • विधि 2

    स्वस्थ आहार के माध्यम से कम दबाव का इलाज करना
    गर्भवती चरण 25 के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके शरीर में सही हाइड्रेशन है। तरल पदार्थ की सही मात्रा में शराब पीने से शरीर को हाइड्रेट किया जाता है ताकि रक्त नियमित रूप से दबाव बनाए रखने में प्रभावी रूप से मदद कर सके। पानी हाइड्रेटेड रखने के लिए हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है आप सोडियम और पोटेशियम युक्त स्पोर्ट्स ड्रिंक भी पी सकते हैं।
    • याद रखें कि मादक पेय पदार्थ हाइड्रेट के बजाय आपके शरीर को निर्जलित करते हैं, इसलिए आप इसे से बचना चाहिए।
  • लोअर ब्लड प्रेशर जल्दी चरण 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अधिक नमक का उपभोग करें यह एक घटक है जो आपको उच्च रक्तचाप बनाए रखने में मदद कर सकता है क्योंकि यह द्रव प्रतिधारण का कारण बनता है अपने व्यंजनों के लिए अधिक नमक जोड़ने शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक के साथ इस बारे में चर्चा करें। यहां तक ​​कि अगर आपके पास रक्तचाप कम है, तो इसके अनुमोदन के बिना अधिक नमक लेने शुरू नहीं करें।
  • छवि वजन तेजी से चरण 3 का शीर्षक
    3
    अधिक विटामिन बी का उपभोग करें एनीमिया, जो लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण हो सकता है, हाइपोटेंशन का कारण हो सकता है। विशेष रूप से दुबला या बुजुर्ग लोगों में विटामिन बी 12 की कमी, रक्तचाप को कम करने का कारण बन सकता है। कुछ बी विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा दे सकते हैं, इस प्रकार ये दबाव सामान्य रूप से वापस ले आते हैं। विटामिन बी 12 और फॉलेट में समृद्ध पदार्थों की खपत को बढ़ाने के लिए मुद्रा
  • विटामिन बी 12 और मेमने और मांस के मांस में निहित है (जानवरों घास और घास पर खिलाया से विशेष रूप से जिगर में,), मछली (सार्डिन, ट्यूना, सामन) शंख। यह कच्चे दूध, डेयरी उत्पादों (उदाहरण के लिए दूध के टुकड़ों में) और अंडे में पाया जाता है।
  • विटामिन बी 12 भी भोजन के पूरक या इंजेक्शन (मासिक) द्वारा लिया जा सकता है। दुर्भाग्य से, हालांकि, विटामिन बी 12 की खुराक शरीर द्वारा बहुत धीरे धीरे अवशोषित हो जाती है।
  • फोलेट बीन्स, दाल और हरी सब्जियां जैसे कि पालक, asparagus, सलाद और ब्रोकोली में निहित है इसके अलावा फूलगोभी और एवोकैडो जीव के लिए फोलेट लाते हैं।



  • मिडल एज के बाद लाइफ एट फुलर लाइफ शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    प्रकाश, कम कार्बयुक्त भोजन करें आप अपने रक्तचाप को नियमित रूप से रखने के लिए और चक्कर आना रोकने के लिए चाहते हैं, बजाय तीन बड़े भोजन यह कार्बोहाइड्रेट की छोटी लेकिन अक्सर और मध्यम मात्रा खाने के लिए बेहतर है। खाने के बाद कोई भी प्रयास न करें, बल्कि दबाव कम करने से रोकने के लिए बैठकर आराम करो।
  • विधि 3

    नई स्वस्थ आदतों के माध्यम से कम दबाव का इलाज
    चित्र बेहूदा सुरक्षित चरण 1
    1
    अगर आपको चक्कर आना है तो नीचे बैठो जब रक्तचाप नीचे जाता है तो आप चक्कर आना, चक्कर आना चाह सकते हैं और आप बेहोश हो सकते हैं। क्षणों को स्वीकार करते समय आप अपने इंद्रियों को खो सकते हैं लक्षणों को शांत करने और वास्तव में बेहोशी से बचने में मदद कर सकते हैं। जब आप दंग रहना शुरू करते हैं, बैठते हैं और अपने घुटनों के बीच अपने सिर को लाते हैं।
    • वैकल्पिक रूप से आप नीचे झूठ बोल सकते हैं।
  • फेंट सफ़ाई चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    धीरे से हटो बहुत तेजी से उठने से रक्तचाप में तेज गिरावट आ सकती है - आपको चक्कर आना, मानसिक चक्कर आना या भी बेहोशी महसूस हो सकता है यदि आपको पता है कि आपके पास रक्तचाप कम है, तो आपको हमेशा धीरे-धीरे खड़े होना चाहिए
  • जब आप झूठ बोल रहे हों, लंबे समय तक बैठे या खड़े हों, तो आपका रक्तचाप गिर सकता है स्थिति को बदलने का समय होने पर बहुत धीरे धीरे चलें
  • सुबह उठने पर, बिस्तर से धीरे-धीरे निकल जाओ पहले बैठना बेहतर होगा, टखनों को घुमाने और पैरों को आगे बढ़ाना। अपनी कलाई को घुमाएं और खड़े होने से पहले अपनी उंगलियों को ले जाएं।
  • फ़िनेट सफ़ाई चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    रक्त के प्रवाह को अपने पैरों में सक्रिय रखें जब रक्त शरीर के निचले हिस्से में ठीक से फैलता है, तो दबाव स्थिर रहता है। आपका डॉक्टर आपको ग्रेजुएटेड संपीड़न लोचदार स्टॉकिंग्स का इस्तेमाल करने के लिए सलाह दे सकता है, जिसमें रक्त के ऊपर लौटने के पक्ष में पैर के निचले हिस्से को सम्मिलित करने का कार्य है।
  • बैठने पर भी आपको अपने पैरों को पार करना चाहिए। यह एक ऐसी स्थिति है जो रक्त के सही परिसंचरण को बाधित करती है और इसलिए रक्तचाप में गिरावट का कारण बन सकता है।
  • इमेज का शीर्षक है कैमल अ पररेटिव माइंड चरण 8
    4
    अधिक समय व्यतीत करें। यदि आप एक ऐसी स्थिति से पीड़ित हैं जो आपको लंबे समय तक बिस्तर पर रहने के लिए मजबूर करती है, तो आपका खून का दबाव गिर सकता है जब आप बैठते हैं या खड़े हो जाते हैं। अपने शरीर को इसे इस्तेमाल करने के लिए अनुमति देने के लिए धीरे-धीरे समय बिताने या खड़े होने की मात्रा में वृद्धि करने की कोशिश करें।
  • टेट अ सनबर्न स्टेप 1 नामक छवि
    5
    अपने शरीर को ताज़ा रखें अत्यधिक गर्मी के कारण रक्तचाप कम हो सकता है। शांत जगहों या छाया में रहने की कोशिश करें कमरे में प्रशंसकों को रखें या एयर कंडीशनिंग थर्मोस्टेट को ठंडा तापमान पर सेट करें।
  • स्नान या शॉवर लेने के दौरान बहुत गर्म पानी का उपयोग न करें तीव्र गर्मी रक्तचाप में गिरावट का कारण हो सकता है यदि आप हाइपोटेंशन से पीड़ित हैं, तो गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना बेहतर है
  • गोलियां लेना बिना खो वजन वजन शीर्षक छवि 7
    6
    नियमित रूप से व्यायाम करें फिट और सक्रिय रखते हुए उचित रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और आपके हृदय की स्थिति में सुधार होता है। हृदय की मांसपेशियों को अच्छी शारीरिक स्थिति में रखने और योग को परिसंचरण में सुधार करने के लिए कार्डियो अनुशासन का अभ्यास करें।
  • यदि आप हाइपोटेंशन से पीड़ित हैं, तो एक नया शारीरिक गतिविधि आहार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com