धमनियों की कड़ी को कैसे रोकें

धमनियों की कठोरता, जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस भी कहा जाता है, एक अपक्षयी बीमारी है जो वसा के संचय के द्वारा उत्पन्न रक्त वाहिकाओं के अंदरूनी परत का मोटा होना शामिल है। प्रारंभिक रूप से संचय को धमनी दीवार के अस्तर में होने वाले नुकसान से शुरू किया जाता है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) की वजह से वसा की सजीले टुकड़े होती हैं जो कई कारणों जैसे कि धुएं, वायरस और रसायनों के लिए बढ़ जाती हैं - कुछ रासायनिक तत्व जो इस प्रक्रिया से जुड़े हैं, अभी तक पहचान नहीं की गई हैं यह भी माना जाता है कि सूजन भी फलक गठन में योगदान करने वाला एक और कारक हो सकता है।

सामग्री


एक बार गठन के बाद, सजीले टुकड़े अधिक मोटा होना पड़ते हैं और खून की सामान्य परिसंचरण में हस्तक्षेप करते हुए धमनी लुमेन में फैल सकता है। कभी-कभी, सजीले टुकड़े की सतह क्षतिग्रस्त होती है और कुछ टुकड़े खून की दीवारों से खड़ी हो जाती हैं और शरीर में अन्य धमनियों को अवरुद्ध कर सकती हैं। धमनियों को सख्त करने से कुछ स्वास्थ्य जोखिम स्ट्रोक, दिल का दौरा और रक्त के थक्के हैं जो शरीर के अन्य क्षेत्रों जैसे फेफड़े, गुर्दे और पैरों की यात्रा कर सकते हैं। इस समस्या को रोकने के तरीकों में से हैं: धूम्रपान छोड़ना, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल का इलाज, मधुमेह को नियंत्रित करना और व्यायाम करना।

कदम

धमनियों की रोकथाम रोकें चरण 1
1
धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान करते हैं तो आप रक्त कोशिकाओं को हानिकारित करते हुए धमनियों की सख्त प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं जो रक्त वाहिकाओं को और रेखा के दिल का कारण बनता है। धूम्रपान से रक्त के थक्कों का खतरा बढ़ जाता है जिससे प्लेटलेट के बीच आसंजन पैदा हो सकता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक पैदा हो सकता है।
  • आपके परिवार और दोस्तों से सहायता मांगने के लिए, खासकर उन लोगों से जो धूम्रपान करते हैं, पूछना महत्वपूर्ण है उन्हें उन स्थानों पर धूम्रपान से बचने के लिए कहें, जहां आप उन्हें देख सकते हैं या आप धूम्रपान कहाँ गंध कर सकते हैं इस आदत से छुटकारा पाने के लिए मुश्किल है अगर आपके आसपास के लोग लगातार धुएं और आप इसे गंध कर सकते हैं
  • ट्रिगरिंग कारकों की पहचान करें जानने के लिए जानें कि कौन सी तत्व आप दूसरों की तुलना में एक सिगरेट अधिक रोशन कर सकते हैं। कुछ लोगों के लिए जब वे कॉफी या मादक पेय पीते हैं, दूसरों के भोजन के बाद या टीवी देख रहे हैं या जब वे कुछ लोगों की कंपनी में हैं एक बार जब आप उन कारकों की पहचान कर लेते हैं जो आपको धूम्रपान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, तो कुछ व्यवहार बदलने और जोखिम को निर्यात करने से बचने के लिए कदम उठाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पसंदीदा टीवी शो के दौरान धूम्रपान करते हैं, तो आप उन्हें जिम में देखते हैं और काम करते हैं, या टीवी को पूरी तरह से छोड़कर और अपने आप को व्यस्त रखने के लिए अधिक बाहरी गतिविधियां करने पर विचार करें। एक और रणनीति, जो कुछ के लिए प्रभावी साबित हुई है, पीने की आदतों को बदलने, कॉफी से गर्म चाय तक जाने और उन लोगों से दूर रहने की कोशिश करती है जो धूम्रपान करते हैं।
  • धूम्रपान छोड़ने के लिए अपने क्षेत्र में एक कार्यक्रम में भाग लें अपने आप को स्थानीय अख़बारों, पारिश, स्वास्थ्य जिले, इंटरनेट पर या बस मुंह के शब्द के माध्यम से सूचित करें, यह देखने के लिए कि क्या ऐसा कार्यक्रम है यदि आपको पहले से ही शुरू नहीं किया गया है, तो अपने खुद के समूह की स्थापना करें, धूम्रपान करने वाले लोगों को प्रोत्साहित करें जिन्हें आप अपने साथ छोड़ने के लिए जानते हैं
  • धूम्रपान रोकने में मदद करने के लिए अपने डॉक्टर से आपको कुछ दवाओं की सिफारिश करने के लिए कहें। चिकित्सक उनमें से कई सुझा सकते हैं, जिनमें नाक स्प्रे, इनहेलर्स और टैबलेट शामिल हैं। आप चबाने वाली गम या निकोटीन पैच का भी उपयोग कर सकते हैं - इनमें से बहुत से नुस्खे की आवश्यकता नहीं होती है
  • धमनियों के चरण 2 को रोकें
    2
    उच्च रक्तचाप की जांच करें यदि आप इस विकार से पीड़ित हैं, तो आपको इसका इलाज करना चाहिए, क्योंकि इससे धमनियों के साथ समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। समय के साथ, उच्च रक्तचाप धमनियों को कसने का कारण बनता है, एथेरोसलेरोसिस की प्रक्रिया को बढ़ाना।
  • सामान्य रक्तचाप को बनाए रखने के लिए कुछ जीवनशैली में परिवर्तन आवश्यक हो सकते हैं। एक स्वस्थ आहार का पालन करना महत्वपूर्ण है जिसमें हर दिन बहुत सारे फलों और सब्जियां शामिल होती हैं, नियमित रूप से नट और बीज शामिल करते हैं और आप अपनी प्लेट में जो नमक जोड़ते हैं उसे कम करते हैं। यदि आप अल्कोहल पीते हैं, तो आपको इसकी खपत को कम करना चाहिए और एक दिन में 1-2 से अधिक पेय नहीं लेना चाहिए। उच्च रक्तचाप के प्रबंधन का एक अन्य प्रमुख पहलू स्वस्थ वजन बनाए रखना है।
  • उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद के लिए कभी-कभी दवा लेने के लिए आवश्यक है। इस मामले में यह वह चिकित्सक है जो आपके लिए उपयुक्त व्यक्ति को निर्धारित करता है।
  • धमनियों की रोकथाम रोकें चरण 3
    3



    उच्च कोलेस्ट्रॉल का इलाज करता है यदि आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक है, तो आपको इसे कम करना चाहिए। वास्तव में, खून में इसके अतिरिक्त धमनियों को कठोरता में मदद कर सकता है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (बुरा वाला) केवल वसा है जो धमनियों की दीवारों में पाया जाता है। एक उच्च स्तर का कारण एक अपर्याप्त आहार और / या शरीर को स्वयं के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जो स्वायत्तता से उच्च मात्रा में पैदा करता है।
  • आहार से संतृप्त वसा कम करें ये पशु मूल के स्रोतों से आते हैं, जिनमें शामिल हैं: फैटी मांस, अंडे, चीज और पूरे दूध त्वचा के बिना मांस के दुबले कटौती का चयन करें, केवल अंडे का सफेद का उपयोग करें क्योंकि वे अंडे के जलो होते हैं जिनमें संतृप्त वसा होता है, केवल कम वसा वाले पनीर और स्किम दूध खरीदते हैं। हमेशा भोजन के लेबल को ध्यान से पढ़ें और संतृप्त वसा वाले पदार्थों का चयन करते समय जागरूक रहें।
  • वजन कम करने के लिए, यदि आवश्यक हो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में अत्यधिक वजन एक प्रमुख कारक है। कैलोरी सेवन और व्यायाम कम करें
  • यदि आवश्यक हो तो दवाएं लें अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप कोलेस्ट्रॉल-कम करने वाला एजेंट ले सकते हैं इसके अलावा, इन दवाओं में से कुछ सूजन को कम करके धमनियों की रक्षा में मदद करते हैं, जो हृदय रोग में योगदान करने के लिए माना जाता है।
  • धमनियों की रोकथाम रोकें शीर्षक चरण 4
    4
    अपनी मधुमेह को नियंत्रण में रखें यदि आप इस बीमारी से पीड़ित हैं, तो इसे उचित रूप से संभालना सुनिश्चित करें मधुमेह के कारण एथोरोसलेरोसिस का कारण है, क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं में प्रचुर कैल्शियम जमा को उत्तेजित करता है। जिन लोगों के रक्त वाहिकाओं में कैल्शियम का उच्च स्तर है, वास्तव में, इस स्थिति को विकसित करने का जोखिम अधिक है।
  • अपने रक्त शर्करा का स्तर हर दिन देखें अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को पता लगाने और प्रकट करने वाले डेटा का ट्रैक रखें सुनिश्चित करें कि आपके पास सामान्य रक्त शर्करा का एक स्पष्ट दृष्टिकोण है और अपने खून में स्तरों को यथासंभव आदर्श के करीब रखने की कोशिश करें।
  • अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवा या इंसुलिन लें
  • उचित पोषण के लिए छड़ी यदि आपको मधुमेह रोगियों के लिए उपयुक्त आहार ढूंढने में मदद की ज़रूरत है, तो अपने चिकित्सक से डायटिशिअन या आहार विशेषज्ञ से सलाह प्राप्त करें। शब्द "पोषण" यह विभिन्न प्रकार के पेशेवरों का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है कभी-कभी एक पोषण विशेषज्ञ एक पेशेवर आहार विशेषज्ञ होता है - हालांकि, यह सुनिश्चित करना बेहतर है कि जिस व्यक्ति को आप लक्षित कर रहे हैं वह आपको सही जानकारी प्रदान करने के लिए योग्य है।
  • धमनियों की रोकथाम रोकें चरण 5
    5
    एक प्रशिक्षण कार्यक्रम सेट करें यह दिखाया गया है कि नियमित व्यायाम परोक्ष रूप से धमनियों को सख्त करने में मदद करता है। स्वस्थ शारीरिक गतिविधि आपको सामान्य वजन बनाए रखने, रक्तचाप, रक्त शर्करा का प्रबंधन और हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करेगी।
  • धीरे से शुरू करो यदि आप वर्तमान में प्रशिक्षण नहीं दे रहे हैं, तो आपको धीमी गति से चलने, चलने और अन्य कम प्रभाव वाली गतिविधियों को शुरू करना चाहिए, जो आपको पसंद करना चाहिए। धीरे-धीरे तीव्रता में वृद्धि जब तक आप उस स्तर तक नहीं पहुंच जाते हैं जहां आपको सहज महसूस होता है।
  • शारीरिक गतिविधियों का चयन करें, जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं, इसलिए प्रशिक्षण अधिक मजेदार होगा और आप इसे डरने के लिए कुछ नहीं करेंगे
  • अन्य लोगों के साथ ट्रेन यदि आप एरोबिक्स कक्षाएं, टीमों या अन्य संरचित व्यायाम कार्यक्रमों जैसे समूहों में शामिल हो जाते हैं, तो आप निश्चित रूप से अधिक मजेदार और व्यायाम का आनंद ले सकते हैं।
  • टिप्स

    • यद्यपि कुछ दवाएं हैं जो एथीरोस्क्लेरोसिस के प्रभाव को धीमा कर सकते हैं या कभी-कभी रिवर्स कर सकती हैं, पता है कि कोई विशिष्ट दवाएं नहीं हैं जो धमनियों को सख्त करने से रोकती हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि कभी-कभी इसे रक्त की प्लेटलेट्स एकत्रित करने से रोकने के लिए एस्पिरिन की एक छोटी मात्रा (86 एमजी / दिन) लेने की सिफारिश की जाती है। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से पूछें, अगर आपकी विशिष्ट स्थिति में, आप एक दिन एस्पिरिन ले सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com