कैसे कोलेस्ट्रॉल स्तर कम करने के लिए

जैसे ही हम उम्र में, धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर अक्सर बढ़ जाता है। वास्तव में, पट्टिका की जमावट धमनी की दीवारों पर शुरू होती है। नतीजतन, यह कार्डियोवस्कुलर रोग, दिल के दौरे और दिल के दौरे के लिए भेद्यता बढ़ता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल से जुड़े जोखिमों के कारण, चिकित्सक स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित करने से पहले समस्या को कम करने के लिए इसे कम करने के लिए उपचार सुझाते हैं। सौभाग्य से, इसे कम करने और धमनी सजीले टुकड़े को खत्म करने के कई तरीके हैं।

कदम

विधि 1

चिकित्सा मूल बातें समझना
लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 1 नामक छवि
1
अपने डॉक्टर से संपर्क करें कोलेस्ट्रॉल तर्क भ्रम पैदा कर सकता है। वास्तव में, कोलेस्ट्रॉल दिखाई नहीं देता है और कई रूपों को प्रस्तुत करता है। अपने चिकित्सक से इस घटना के तंत्र की व्याख्या करने के लिए कहें, ताकि आप इसे समझ सकें कि समस्या को हल करने या इसे अपने विशिष्ट मामले में कैसे रोकें।
  • शरीर को कैसे कोलेस्ट्रॉल का निपटारा किया जाता है यह समझने की कोशिश करें यह प्रक्रिया एचडीएल या कोलेस्ट्रॉल के माध्यम से होती है "अच्छा": यह कोलेस्ट्रॉल जिगर तक ले जाता है, जहां यह समाप्त हो जाता है। परिणामस्वरूप, यदि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल अधिक है, तो उन्मूलन प्रक्रिया अधिक कुशल है।
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करें "बुरा", या एलडीएल, एक संक्षिप्त शब्द है जो अंग्रेजी में है कम घनत्व लाइपोप्रोटीन, या कम घनत्व लाइपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल "बुरा" धमनी दीवारों पर सजीले टुकड़े के संचय के कारण।
  • आपका डॉक्टर आपको टीएलसी आहार के लाभ दिखा सकता है (चिकित्सीय जीवन शैली में परिवर्तन)। यह तीन भागों में संरचित भोजन कार्यक्रम है: स्वस्थ आहार, वजन नियंत्रण और शारीरिक गतिविधि यह उन सभी लोगों के लिए उपयुक्त है जिनके पास एलडीएल कोलेस्ट्रॉल सामान्य से अधिक है।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 2 नामक छवि
    2
    विचार करें कि क्या दवाएं लेने के लिए उचित है या नहीं। आम तौर पर इस विकार के इलाज के लिए दवाओं को तीन श्रेणियों में विभाजित किया जाता है: स्टेटिन, पित्त एसिड सिक्वेंचर और कोलेस्ट्रॉल अवशोषण अवरोधक। नुस्खा उम्र, व्यक्तिगत जोखिम कारकों और संभावित साइड इफेक्ट पर निर्भर करता है। आपका डॉक्टर आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि कौन सा आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है
  • Statins कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन धीमा और यकृत के माध्यम से हटाने को बढ़ावा देने।
  • पित्त अम्ल सिक्वेस्टेंट्स को पित्त एसिड वाले कोलेस्ट्रॉल से बाध्य होता है ताकि वे मल के माध्यम से समाप्त हो सकें।
  • कोलेस्ट्रॉल अवशोषण अवरोधक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को सीमित करता है जिसे शरीर द्वारा अवशोषित किया जा सकता है।
  • निकोटीनिक एसिड, या नियासिन, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को 15-35% तक बढ़ा सकते हैं। नियासिन की खुराक एक नुस्खा के बिना उपलब्ध है, लेकिन उन्हें लेने से पहले एक डॉक्टर के साथ इस पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है: खुराक से अधिक मात्रा में दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 3 नामक छवि
    3
    एक लक्ष्य निर्धारित करें याद रखें कि आपको अपने डॉक्टर के साथ इसे पूरी तरह से चर्चा करना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति की विशेष आवश्यकताएं हैं आपको कोलेस्ट्रॉल के स्तर की ख्वाहिश करने की आवश्यकता नहीं है जो वास्तव में अस्वस्थ हो रहा है। व्यक्तिगत मापदंड कई कारकों पर निर्भर करता है, जिनमें व्यक्तिगत या पारिवारिक हृदय हृदय रोग, वजन, रक्तचाप, मधुमेह और धूम्रपान का जोखिम शामिल है।
  • यदि आप एक जोखिम भरा व्यक्ति हैं, तो एलडीएल का आदर्श स्तर आमतौर पर 70 या उससे कम है। हालांकि, यदि जोखिम मध्यम है, तो 130 से कम एलडीएल की सिफारिश की जा सकती है। कम जोखिम के मामले में, आप 160 से नीचे की सीमा निर्धारित कर सकते हैं। जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से बात करने की कोशिश करें।
  • विधि 2

    कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ आदतों
    लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 4 नामक छवि
    1
    कार्डियोवास्कुलर वर्कआउट्स शुरू करना न केवल वे वसा के निपटान के लिए सबसे प्रभावी हैं, वे 10% एचडीएल कोलेस्ट्रॉल तक भी बढ़ा सकते हैं। एक पैडीमीटर खरीदें और एक दिन में 10,000 कदम उठाने की कोशिश करें। आप अच्छे हृदय स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए सही रास्ते पर होंगे और कैंडोमीटर के लिए धन्यवाद, आप इसे ठोस रूप से सत्यापित कर सकते हैं।
    • यह एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए एरोबिक व्यायाम (बल की नहीं) लगता है, कम से कम हालिया शोध के अनुसार क्या कहा गया है। वास्तव में, प्रतिरोधी प्रशिक्षण के साथ इसे एक हृदय गतिविधि के साथ जोड़कर बिना अतिरंजित किया जा सकता है वास्तव में अच्छा कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है अधिक बार चलना शुरू करें
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 5 नामक छवि
    2
    धूम्रपान बंद करो. यह दिखाया गया है कि कुछ मामलों में धूम्रपान एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। अन्य बातों के अलावा, यह हृदय रोग के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। यदि आप रोकते हैं, तो आप अधिक प्रभावी ढंग से प्रशिक्षित करने में सक्षम होंगे, जिससे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है।
  • दूसरे शब्दों में, धूम्रपान आपको प्रशिक्षण से रोकता है, इसलिए आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने में अधिक कठिनाई होगी "बुरा" और आपके द्वारा प्रस्तावित लक्ष्य तक पहुंचने के लिए। लेकिन इससे भी ज्यादा है: धूम्रपान मन को मेघ सकता है, मधुमेह की शुरुआत में योगदान देता है, संक्रमण के विकास को बढ़ावा देता है और यौन प्रदर्शन खराब हो सकता है। यह सिर्फ हिमशैल का टिप है, वास्तव में धूम्रपान करने से रोकना बेहतर है, इसके कई अन्य कारण हैं।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 6 नाम वाली छवि



    3
    यदि आप अधिक वजन वाले हैं, अतिरिक्त पाउंड का निपटान. अपने वजन का 10% खोकर, आप आमतौर पर कोलेस्ट्रॉल में एक महत्वपूर्ण कमी देख सकते हैं। वजन घटाने की प्रक्रिया की शुरुआत में, दोनों एचडीएल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। एक बार आपके वजन का कम से कम 10% का निपटान होता है, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल धीरे-धीरे फिर से बढ़ेगा। इस तरह, बुरा शरीर से अधिक प्रभावी ढंग से समाप्त किया जा सकता है।
  • विधि 3

    कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ पोषण
    लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक पेय से ज्यादा पीना मत। शायद आपने सुना है कि रात के खाने में रेड वाइन का ग्लास अच्छा हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: यह सच है। एक छिटपुट पेय 10% एचडीएल कोलेस्ट्रॉल तक बढ़ सकता है। हालांकि, विशेषण को रेखांकित किया जाना चाहिए "छिटपुट"। अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, महिलाओं को एक दिन में एक से अधिक पेय पीना नहीं चाहिए, जबकि दो पुरुष चेतावनी: इसका यह अर्थ नहीं है कि आप शनिवार की रात सात बार लगातार चश्मा दे सकते हैं क्योंकि सप्ताह के दौरान आप शराब की एक बूंद को भी नहीं छुआ हैं। प्रभाव समान नहीं होगा
    • जब काबेनेट के एक अच्छा ग्लास के लिए सही समय नहीं है, तो पानी और हरी चाय का चयन करें। कार्बोनेटेड और मीठे पेय से बचें माना जाता है कि ग्रीन टी दोनों जानवरों और मनुष्यों में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए प्रभावी पदार्थ होते हैं। हरी चाय कैप्सूल के समान प्रभाव हो सकते हैं और कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 8 नामक छवि
    2
    संतृप्त वसा से बचें यह सोचना स्वाभाविक है कि कोलेस्ट्रॉल युक्त खाद्य पदार्थ स्थिति में बुरे लोग हैं, लेकिन चिकित्सक अब मानते हैं कि अंडे और अन्य समान खाद्य पदार्थों को बाहर करना आवश्यक नहीं है। वास्तव में, संतृप्त वसा को समाप्त किया जाना चाहिए। तो लाल मांस, कुछ वनस्पति तेलों और मक्खन का सेवन करने की कोशिश न करें, इसके बजाय उन्हें मछली, जैतून का तेल या नारियल के साथ बदलें।
  • अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने संतृप्त वसा की खपत को कम करने की सिफारिश की है। दैनिक कैलोरी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, उन्हें 7% तक सीमित होना चाहिए। ये वसा मुख्यतः जानवरों से प्राप्त खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, जैसे गोमांस, भेड़, मुर्गी, पोर्क, मक्खन, क्रीम और दूध। वे निम्नलिखित उत्पादों में बड़ी मात्रा में मौजूद हैं: नारियल, नारियल का तेल, ताड़ के तेल, पाम तेल और कोकोआ मक्खन।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अधिक तंतुओं का उपभोग करें फलों, सब्जियों और साबुत अनाज के साथ टॉप अप। आप एंटीऑक्सिडेंट के साथ शरीर को ऊर्जा देंगे जो हृदय और घुलनशील फाइबर (कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए विशेष रूप से प्रभावी) के लिए अच्छा है। घुलनशील फाइबर एक प्रकार का स्पंज है जो पाचन तंत्र में कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करता है, इसे धमनियों में समाप्त होने से रोकता है। अपने आहार में आप फलियां, दलिया, जौ और सस्य्य युक्त उत्पादों को याद नहीं कर सकते हैं।
  • फलों, सब्जियों और साबुत अनाजों में समृद्ध आहार शरीर में कई पोषक तत्व प्रदान करता है और आपको अपने आप को महान आकार में रखने की अनुमति देता है।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    मछली और मछली का तेल खाएं: उनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड की बड़ी मात्रा होती है सैल्मन, मैकेरल और झुमके खाने से आपको कई फायदे मिलेंगे। अगर आपको मछली पसंद नहीं है, तो यह जानने के लिए अपने पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करें कि क्या आप मछली के तेल पर आधारित सप्लीमेंट्स ले सकते हैं। इस बारे में अच्छी तरह से सूचित करें: उन्हें एंटीकायगुलेंट दवाइयां के समान प्रभाव पड़ सकता है।
  • सामान्य तौर पर, मछली के तेल कैप्सूल में असली मछली (और निश्चित रूप से कम स्वादिष्ट) की तुलना में कम पोषक तत्व होते हैं। ओमेगा -3 कुछ पौधे-व्युत्पन्न उत्पादों (सोयाबीन, सन बीज, पागल, आदि) में भी पाई जा सकती हैं, लेकिन उन्हें मछली (कम से कम अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन के अनुसार) के समान प्रभाव नहीं है। वास्तव में, जब ओमेगा -3 की बात आती है, तो मछली बेजोड़ होती है।
  • टिप्स

    • मार्जरीन युक्त स्टैनोल के समान उत्पाद खरीदें: यह एक सब्जी यौगिक है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com