अच्छा कोलेस्ट्रॉल कैसे बढ़ाएं और खराब कोलेस्ट्रॉल कम करें

कोलेस्ट्रॉल के मूल्यों में सुधार केवल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने का मतलब नहीं है, बल्कि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल में भी बढ़ रहा है। इन मूल्यों को बदलने से कार्डियोवस्कुलर बीमारी होने और एक स्ट्रोक होने का खतरा कम हो जाता है। चूंकि शरीर को स्वायत्तता से सभी कोलेस्ट्रॉल की ज़रूरत होती है, इसलिए उसे जांचना होगा कि मेज पर क्या लिया गया है। सख्त अनुशासन के साथ, कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाना संभव है "अच्छा", एचडीएल, और यह कमी "बुरा", एलडीएल

कदम

भाग 1

सामान्य फ्रेमवर्क पर विचार करें
1
अच्छे कोलेस्ट्रॉल के बारे में जानें उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, या एचडीएल, में धमनियों से कोलेस्ट्रॉल को हटाने और उनके निपटान की सुविधा है। संक्षेप में, वे खराब कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल के लिए रक्त की खोज करते हैं और इसे निपटाने के लिए यकृत को परिवहन करते हैं। एचडीएल कोलेस्ट्रॉल शरीर में सूजन कम कर देता है और अल्जाइमर से लड़ने में भी मदद कर सकता है
  • 2
    अपने कोलेस्ट्रॉल के मूल्यों को जांचने के लिए अपने डॉक्टर से रक्त परीक्षण करने के लिए कहें। उच्च रक्तचाप का कोई स्पष्ट दुष्प्रभाव नहीं है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए विनाशकारी हो सकता है कोलेस्ट्रॉल के कारण होने वाले रोग "बुरा" वे गंभीर हैं और केवल पेशेवर के मार्गदर्शन के साथ ही व्यवहार किया जाना चाहिए यदि एचडीएल मूल्य 60 एमजी / डीएल से कम है, तो आपका डॉक्टर शायद सुझाव देगा कि आप अपनी जीवन शैली या आहार में बदलाव करें।
  • बाजार में कोलेस्ट्रॉल के लिए घरेलू परीक्षण होते हैं, लेकिन अब वे क्लासिक रक्त परीक्षण के रूप में सटीक या विश्वसनीय नहीं हैं।
  • 3
    कुल कोलेस्ट्रॉल मूल्यों की गणना करें उन्हें क्रम में रखने के लिए, आपको एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को सीमित करना होगा और उसी समय एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाया जाना चाहिए। यदि एलडीएल मूल्य सामान्य हैं, जबकि एचडीएल मूल्य (या इसके विपरीत) नहीं हैं, तो पूरी तस्वीर का विश्लेषण करना अच्छा है। कुल कोलेस्ट्रॉल की गणना करने के लिए, एलडीएल, एचडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स का 20% जोड़ें।
  • ट्राइग्लिसराइड्स शरीर के वसा का गठन करते हैं, इसलिए यह संख्या कम होनी चाहिए।
  • कुल कोलेस्ट्रॉल 200 के आसपास होना चाहिए। यदि यह 240 से अधिक है, तो यह उच्च है।
  • भाग 2

    उच्च घनत्व लाइपोप्रोटीन बढ़ाएं (एचडीएल)
    1
    सामान्य रूप में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल रखने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें कोलेस्ट्रॉल को मिलिग्राम में रक्त के प्रति डेसीलीटर में मापा जाता है। 40 और 60 मिलीग्राम / डीएल के बीच मूल्य वाले पुरुषों और 50 से 60 मिलीग्राम / डीएल के बीच मूल्य वाले महिलाओं को हृदय रोग के खतरे में माना जाता है। अच्छे कोलेस्ट्रॉल के मूल्यों को बढ़ाने की कोशिश करें (60 मिलीग्राम से अधिक / डीएल लेकिन कम 200 मिलीग्राम / डीएल का)
    • 40 मिलीग्राम / डीएल के नीचे वाले एचडीएल स्तर वाले लोग हृदय रोग के लिए उच्च जोखिम में माना जाता है।
  • 2
    यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो वजन कम करने की कोशिश करें 3 किलोग्राम खोने से, आप एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकते हैं, जो कम तीव्रता वाली लिपोप्रोटीन को समाप्त कर देता है। वजन घटाने का अर्थ है स्वस्थ पोषण और व्यायाम का संयोजन। आप आवश्यक रूप से इन कारकों को लागू करने के बिना वजन कम कर सकते हैं, लेकिन सबसे प्रभावी कार्यक्रमों में उन्हें दोनों शामिल हैं। अधिक जानने के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • भूख से ग्रस्त मत करो वजन कम होने का अर्थ है स्वस्थ खाने, सही मात्रा में और सही समय पर। यदि आप भूखे रहते हैं, तो आपका शरीर उपवास के लिए तैयारी करेगा और वसा की दुकान शुरू करेगा, एक तरह से एक भालू हाइबरनेशन से पहले होता है सुबह अच्छी तरह से खाएं और दिन के पारित होने के साथ धीरे-धीरे भोजन की मात्रा कम करें।
  • तेजी से वजन कम करने की उम्मीद मत करो यदि आप एक हफ्ते में पाउंड का निपटान कर सकते हैं, इसका मतलब यह है कि योजना काफी अच्छी तरह से आगे बढ़ रही है। बहुत से लोग जो कई पाउंड खोने की कोशिश करते हैं वे हतोत्साहित होते हैं और छोड़ देते हैं, जब चलना मुश्किल हो जाता है क्योंकि वे अच्छे परिणाम नहीं देखते हैं। याद रखें कि जो लोग धीरे-धीरे स्वस्थ हो जाते हैं और दूर जाते हैं इसके अलावा, खतरनाक यो-यो प्रभाव की संभावना कम होगी
  • 3
    नियमित रूप से व्यायाम करें बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, पैदल चलने, चलने, साइकिल चलाना या तैराकी जैसी गतिविधियां करने में प्रतिदिन कम से कम आधे घंटे के लिए सप्ताह में पांच बार अपना दिल की गति को गति देने का प्रयास करें। फिट रखने के लिए भारोत्तोलन महान है, लेकिन अपने दैनिक आदतों को परेशान न करने का प्रयास करें। किसी भी तैयारी के बिना एक पूरी तरह से नई कसरत में फेंकने से अक्सर अच्छे परिणाम नहीं होते हैं और एक गतिहीन जीवन शैली में लौटने का जोखिम केवल कोने के आसपास है
  • यदि आपको खेल खेलने का समय नहीं मिल सकता है, तो 3 10 मिनट के सत्रों में अपने व्यायाम को तोड़ दें। जिन दिनों आप काम करते हैं, दोपहर के भोजन के समय या बाद में और घर आने पर 10 मिनट की पैदल दूरी के लिए एक ब्रेक लें। अगर यह सब मुश्किल लगता है, तो शायद आप अभी तक अधिक तीव्र कसरत पर आगे बढ़ने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • अपने प्रशिक्षण से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, अंतराल पर एक को आज़माएं यह छोटी गहन गतिविधि सत्र प्रदान करता है, इसके बाद मध्यम गतिविधि का लंबा अंतराल होता है। शीर्ष गति पर चल रहे एथलेटिक्स ट्रैक पर एक गोद पूरी करें, फिर 3 गोदों के लिए जॉग करें।
  • 4
    स्वस्थ वसा चुनें आपको मांस को कम मात्रा में रखना चाहिए और सबसे कम कटौती करना चाहिए। एक हफ्ते के लिए आमतौर पर आप सब्जियों या सब्जियों के साथ खाने वाले मांस की दो बार जगह लेना चाहते हैं। जो लोग शाकाहारी आहार का पालन करते हैं, उन्हें पूरे दिन सही पोषक तत्वों को लेने के लिए याद रखना चाहिए।
  • एक संपूर्ण दुनिया में, लगभग सभी वसा monounsaturated होना चाहिए, क्योंकि वे कुल कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं लेकिन एचडीएल बनाए रखने के लिए मोनोअनसैचुरेटेड वसा में सूखे फल (बादाम, मूंगफली, काजू, मैकडामिया नट्स, पेकान), ऐवोकैडो, जैतून का तेल, तिल के तेल और ताहिनी शामिल हैं।



  • 5
    मॉडरेशन में शराब पीते हैं मजे की बात है, शराब की खपत हृदय रोग की कम घटनाओं से जुड़ी हुई है। एक या दो पेय एक दिन एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार कर सकते हैं। विशेष रूप से, लाल वाइन एचडीएल मूल्यों में वृद्धि और एलडीएल मूल्यों में कमी के साथ जुड़ा हुआ है।
  • 6
    धूम्रपान बंद करो. ऐसा लगता है कि धूम्रपान एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने को प्रभावित करता है पिछले सिगरेट से कार्डियोवैस्कुलर बीमारी या इसी तरह की कमी का मौलिक रूप से कुछ घंटो दूर भी घट जाती है। इसके अलावा, धूम्रपान छोड़ने से अतिरिक्त वजन के निपटान के लिए जरूरी कसरत के निष्पादन की सुविधा मिल सकती है।
  • भाग 3

    लोअर लो-डेन्सिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल)
    1
    अगर आपको एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दवाएं लेने की जरूरत है तो अपने डॉक्टर से पूछें उम्र, विकलांगता या बीमारी जैसे कारकों के लिए, शरीर अकेले कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हो सकता है कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन के लिए, आदर्श मूल्य 100-129 मिलीग्राम / डीएल हैं, लेकिन अगर वे 100 से कम थे तो यह बेहतर होगा। यदि वे 160 से अधिक हैं, तो उन्हें निर्धारित दवाएं दी जा सकती हैं
    • स्टैटिन दवाएं हैं जिन्हें कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अधिक बार निर्धारित किया जाता है।
    • जिन लोगों के पास स्टैटिन के लिए प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं होती हैं, कोलेस्ट्रॉल से लड़ने के लिए निर्धारित अन्य दवाओं में कोलेस्ट्रॉल अवशोषण अवरोधक, रेजिन और उपचार का लक्ष्य होता है जिसका लक्ष्य लाइपिड्स को कम करने में होता है।
  • 2
    एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ खाएं ओट, साबुत अनाज और फाइबर में उच्च भोजन चुनें। ब्राजील पागल, बादाम और क्लासिक अखरोट इसे कम करने में मदद कर सकते हैं चूंकि बहुत से खाद्य पदार्थ दिल के लिए अच्छे हैं, नाश्ते के लिए एकदम सही हैं, इसलिए उन्हें अपने आहार में शामिल करना आसान है।
  • ओमेगा -3 वसा, और मछली के तेल से बना खुराक में तेल मछली, अलसी, अलसी तेल में पाए जाते हैं जो कम एलडीएल कोलेस्ट्रॉल मदद और एचडीएल बढ़ा सकते हैं। तैलीय मछली सामन, एक प्रकार की मछली, हेडेक, कैटफ़िश, सार्डिन, bluefish, हेरिंग, एल्बाकोर और anchovy शामिल हैं।
  • यह पदार्थों को स्टीरोल और स्टेनॉल नामक पदार्थ लेने के लिए उपयोगी हो सकता है वे संतरे का रस में मिलते हैं, कुछ दही पीने में और कुछ प्रकार के मार्जरीन को खराब कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में मदद करने के लिए प्रोसेस किया जाता है।
  • अधिक अच्छा वसा को इकट्ठा करने का एक आसान तरीका है जैतून का तेल के साथ मक्खन को बदलने या अधिक सन बीज का सेवन करना।
  • 3
    सीमा संतृप्त और ट्रांस वसा, यानी वसा "बुरा"। उनके दो नुकसान हैं: वे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और एलडीएल को बढ़ाते हैं। संतृप्त और ट्रांस वसा को अच्छे लोगों के साथ बदलकर (पिछले अनुभाग देखें) आपको एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करेगा।
  • संतृप्त वसा मक्खन, चरबी, वसा, व्हीप्ड क्रीम, नारियल और पाम तेल शामिल हैं
  • ट्रांस वसा में आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल, मार्जरीन, त्वरित रमेन और फास्ट फूड शामिल हैं
  • 4
    पानी और हरी चाय के साथ उच्च कैलोरी पेय बदलें। पानी अंगों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है और उन शर्कराओं को शामिल नहीं करता है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की वृद्धि के कारण होता है। हरी चाय में ऐसे पदार्थ होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। अध्ययन अभी भी कॉफी के जोखिमों और लाभों पर प्रकाश डालने के लिए चल रहे हैं, लेकिन अधिकांश शोधकर्ता यह मानते हैं कि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित करता है।
  • चूंकि हालिया अनुसंधान ने कॉफी के नकारात्मक प्रभावों के बारे में कई लंबे मिथकों को खारिज कर दिया है, इसलिए पूरी तरह से दूर रहना आवश्यक नहीं हो सकता है। संतुलित आहार का पालन करके, बिना किसी समस्या के नियमन में इसे खाने के लिए संभव है।
  • चेतावनी

    • ट्रांस वसा से बचें, जो एचडीएल कोलेस्ट्रोल को कम करती है और एलडीएल बढ़ जाती है। खाद्य पदार्थ है कि उन्हें हो सकती है जमे हुए वसा, कुछ नकली मक्खन के प्रकार, केक घोला जा सकता है और बिस्कुट, त्वरित नूडल्स, फास्ट फूड तला हुआ,, डोनट, बेक किया हुआ माल, कैंडी, पटाखे, चिप्स, अनाज, ऊर्जा सलाखों, सॉस, gravies शामिल तैयार और गॉकेट्स
    • अपने डॉक्टर द्वारा आपको दी गई सभी सलाह का पालन करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com