एचडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर को कैसे बढ़ाएं

कई कारक हैं जो शरीर के तरीके को प्रभावित करते हैं और कुछ आनुवांशिक पहलुओं सहित कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं। हालांकि, सामान्य में जीवनशैली (शारीरिक गतिविधि और खाने की आदतों का स्तर) एचडीएल में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, अर्थात् उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन का स्तर। डॉक्टरों ने निर्धारित किया है कि, कार्डियोवास्कुलर रोग के कम जोखिम से संबंधित होना, कुल कोलेस्ट्रॉल और एचडीएल के बीच आदर्श संबंध (जिसे कोलेस्ट्रॉल भी कहते हैं "अच्छा") 3.5: 1 से कम होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, एचडीएल का उच्च स्तर बेहतर हृदय स्वास्थ्य में अनुवाद करता है। जीवनशैली में सुधार के द्वारा एचडीएल में वृद्धि संभव है, लेकिन यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि कोलेस्ट्रॉल क्या है "अच्छा" और यह जीव के भीतर क्या कार्य है

कदम

भाग 1

एचडीएल के बारे में अधिक जानें
1
याद रखें कि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल नहीं है लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का एक प्रकार नहीं है, बल्कि एक तरह का है "वेक्टर" कोलेस्ट्रॉल का केवल एक प्रकार का कोलेस्ट्रॉल है और यह आवश्यक है क्योंकि यह शरीर को सेल झिल्ली और कुछ हार्मोन को संश्लेषित करने की अनुमति देता है। हालांकि, यह एक पदार्थ है जो रक्त में भंग नहीं करता (यह हाइड्रोफोबिक है) और प्रोटीन वाहक की जरूरत है एचडीएल एक अभ्यास में है "मेहतर" कोलेस्ट्रॉल का, क्योंकि यह सब कुछ एकत्र करता है "मुक्त" और इसे यकृत में लौटाकर पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। एचडीएल सबसे कम तीन लिपोप्रोटीन (एलडीएल और वीएलडीएल अन्य मुख्य हैं) और कोलेस्ट्रॉल की न्यूनतम मात्रा वहन करती है।
  • एचडीएल परिभाषित है "अच्छा" क्योंकि यह माना जाता है कि यह धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के संचय को कम करता है, जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस नामक एक बीमारी का खतरा कम होता है।
  • 2
    यह माना जाता है कि 60 मिलीग्राम / डीएल (या अधिक) एचडीएल का इष्टतम स्तर रक्त और महिला दोनों के लिए है।
  • 3
    याद रखें कि एचडीएल शरीर द्वारा उत्पादित है। अन्य सभी लाइपोप्रोटीन जैसे कोलेस्ट्रॉल लेते हैं, एचडीएल को शरीर (यकृत) द्वारा भी संश्लेषित किया जाता है और भोजन में नहीं मिलता है। राशि उत्पादन किया है कि मुख्य रूप से आनुवंशिक कारणों से निर्धारित होता है और यह भी सेल लेकिन मरम्मत के लिए जरूरत से संबंधित है, लाइपोप्रोटीन के सभी स्तरों किसी तरह आहार और शारीरिक गतिविधि से प्रभावित कर रहे हैं। दूसरी ओर कोलेस्ट्रॉल पर केवल भोजन (विशेष रूप से इस तरह के मांस, अंडा, अंडे, दूध और मक्खन के रूप में पशु उत्पादों में) में पाया जाता है नहीं, लेकिन यह भी बहुत ही कम मात्रा में जिगर द्वारा और हालांकि उत्पादन किया जाता है, की परत से भी छोटे ..
  • जिगर शरीर से कोलेस्ट्रॉल को हटा देता है और इसे पित्त में बदल देता है, जो तब मल में समाप्त हो जाता है। यह नियंत्रण पद्धति लिपिप्रोटीन के स्तर पर काम करती है, जिसमें एचडीएल के शामिल हैं
  • 4
    अध्ययन से पता चलता है कि 35 एमजी / डीएल से कम एचडीएल एकाग्रता वाले व्यक्ति को एचडीएल स्तर 65 मिलीग्राम / डीएल के साथ हृदय रोग का जोखिम आठ गुना अधिक होता है।
  • 5
    याद रखें कि एचडीएल एलडीएल से निकटता से जुड़ा हुआ है कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, एलडीएल, को कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है "बुरा"लेकिन हकीकत में यह सिर्फ एक अणु है जो यकृत से कोलेस्ट्रोल को कोशिकाओं तक पहुंचाता है, जिनमें क्षतिग्रस्त धमनी झिल्ली भी शामिल है समस्या तब होती है जब कोलेस्ट्रॉल धमनी की दीवारों में अत्यधिक मात्रा में जमा होती है, क्योंकि यह मैक्रोफेज को आकर्षित करती है और सजीले टुकड़े के निर्माण को ट्रिगर करती है - एथेरोस्क्लेरोसिस या अवरुद्ध धमनियों की पहचान। एचडीएल हमेशा संतुलन प्राप्त करने के प्रयास में एलडीएल के साथ मिलकर काम करता है: एक तरफ, धमनियों की दीवारों में दरारें टूटने और टूटने के लिए आवश्यक कोलेस्ट्रॉल का योगदान सुनिश्चित करना चाहिए और दूसरी ओर कोलेस्ट्रॉल को रोकने के लिए आवश्यक है रक्त वाहिकाओं में निर्माण
  • 6
    शारीरिक दृष्टि से, कोलेस्ट्रॉल की अवधारणा मौजूद नहीं है "अच्छा" या "बुरा"हालांकि, कुछ लिपोप्रोटीन दूसरों की तुलना में अच्छे स्वास्थ्य के लिए अधिक अनुकूल माना जाता है।
  • 100 एमजी / डीएल के नीचे एलडीएल का स्तर इष्टतम माना जाता है।
  • भाग 2

    स्वस्थ जीवन विकल्पों के साथ एचडीएल को बढ़ाएं
    1
    यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो व्यायाम के साथ अपना वजन कम करें अतिरिक्त किलोग्राम अंततः एचडीएल स्तरों में हस्तक्षेप करते हैं। वास्तव में, अधिक वजन वाले लोग रक्त में एचडीएल की एकाग्रता में सुधार कर सकते हैं भले ही वे कुछ पाउंड खो देते हैं - प्रत्येक तीन पाउंड कम के लिए, एचडीएल 1 एमजी / डीएल से बढ़ता है। दैनिक कैलोरी सेवन को कम करने और हर दिन नियमित रूप से ट्रेन करने के लिए प्रतिबद्ध। यहां तक ​​कि केवल 30 मिनट की पैदल दूरी से आपको अपना वजन कम से कम सुरक्षित और लगातार कम करने में मदद मिल सकती है
    • यदि आपकी बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) 30 से ऊपर है, तो आपको अपने सामान्य स्वास्थ्य के लिए वजन कम करना होगा और न केवल आपके कोलेस्ट्रॉल के मूल्यों की जांच करना।
    • ऐसा लगता है कि शारीरिक गतिविधि कार्यक्रम लंबे समय तक चलते हैं और जो व्यायाम (एरोबिक और प्रतिरोध) का मिश्रण प्रदान करते हैं, रक्त में एचडीएल की एकाग्रता के लिए सबसे अधिक फायदेमंद होते हैं।
    • दैनिक एरोबिक प्रशिक्षण दो महीने में स्वस्थ वयस्कों में एचडीएल स्तर 5% बढ़ा सकते हैं। कम से कम 30 मिनट के लिए अभ्यास शुरू करें, सप्ताह में पांच बार - उदाहरण के लिए, आप चल सकते हैं, चला सकते हैं, बाइक या तैरने की सवारी कर सकते हैं
  • 2



    धूम्रपान बंद करो. यह उप, फेफड़ों के कैंसर सहित कई रोगों से संबंधित होने के अलावा, एलडीएल और एचडीएल के बीच संबंधों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। व्यवहार में, धूम्रपान एचडीएल (पांच प्रतिशत अंक का औसत) कम करने और कुल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए होता है। निष्क्रिय धूम्रपान ही प्रतिक्रियाओं को चालू करता है सिगरेट में पाए जाने वाले विषाक्त यौगिकों को रक्त वाहिकाओं की आंतरिक दीवारों को नुकसान पहुंचाता है, इस तरह इन घावों की मरम्मत के प्रयास में कोलेस्ट्रॉल जमा को उत्तेजित किया जाता है। निम्न प्रभाव पट्टियों का निर्माण होता है और कोलेस्ट्रॉल के अनुपात में एलडीएल को असंतुलन होता है। अनुसंधान ने दिखाया है कि छोड़ने वाला धूम्रपान सीधे एचडीएल एकाग्रता में वृद्धि से कुछ मामलों में, कुछ मामलों में 10% से भी अधिक है। इस बुरी आदत के सुरक्षित पक्के के लिए अपने डॉक्टर से पूछिए - आप संयम से उबरने में सहायता के लिए निकोटीन पैच या चबाने वाली गम लिख सकते हैं
  • वास्तव में धूम्रपान हर अंग को नुकसान पहुंचाता है और सभी तरह की हृदय संबंधी समस्याओं का कारण बनता है, जिसका अर्थ है कि समयपूर्व मृत्यु।
  • यह अनुमान लगाया गया है कि धूम्रपान न करने वाला धूम्रपान न करने वाला व्यक्ति की तुलना में हृदय रोग और स्ट्रोक का चार गुना जोखिम है।
  • 3
    मॉडरेशन में शराब पीते हैं सिद्धांत रूप में, आप उन्हें निश्चित रूप से नहीं भुनाया जाना चाहिए क्योंकि इथेनॉल एक जहरीला और कार्सिनोजेनिक पदार्थ भी है। इसकी anticoagulant गुणों के बावजूद, मानव शरीर पर इथेनॉल का समग्र प्रभाव नकारात्मक है। हालांकि, मध्यम मात्रा में (एक दिन में एक से अधिक पेय नहीं) कुछ प्रकार के अल्कोहल को एचडीएल स्तरों में वृद्धि से जोड़ा गया है। विशेष रूप से, रेड वाइन को हृदय संबंधी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है क्योंकि एंटीऑक्सिडेंट की उच्च सामग्री के कारण रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाने में मदद मिलती है। नतीजतन, कम कोलेस्ट्रॉल के लिए आवश्यक है "सुलझाना" धमनी घावों, इसके अतिरिक्त यकृत को एचडीएल का उत्पादन करने के लिए रक्तचाप से अतिरिक्त रक्त निकालने के लिए प्रेरित किया जाता है
  • अगर आप टीटेओटलर हैं, तो एचडीएल को बढ़ाने के प्रयास में पीने से शुरू न करें क्योंकि कुछ निश्चित रूप से स्वस्थ वैकल्पिक तरीके हैं।
  • रेड वाइन में एंटीऑक्सीडेंट अल्कोहल के साथ कोई संबंध नहीं है, ताजा अंगूर का रस पीते हैं या फल खाने से एक ही लाभ मिल सकता है, यदि अधिक नहीं।
  • 4
    स्वस्थ वसा चुनें एक स्वस्थ आहार भी कुछ वसा के उपभोग के लिए प्रदान करता है - वास्तव में, 25-35% दैनिक कैलोरी फैटी एसिड से आना चाहिए। उसने कहा, संतृप्त वसा (पशु मूल के) को कम से कम (दैनिक कैलोरी का 7% से अधिक नहीं) कम किया जाना चाहिए क्योंकि वे कोलेस्ट्रॉल होते हैं, इसलिए आपका ध्यान वनस्पति तेलों पर होना चाहिए। इन सभी कारणों से, पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा चुनें, जैसे ओमेगा -3 मछली और सन के बीज में पाए जाते हैं। यह ट्रांस वसा को बचाता है क्योंकि वे रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और एचडीएल स्तर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। याद रखें कि कोलेस्ट्रॉल से समृद्ध खाद्य पदार्थ रक्त में इस वसा के स्तर को बहुत ज्यादा नहीं बदलता है, क्योंकि यकृत का एक महत्वपूर्ण नियंत्रण कार्य है
  • मोनोअनस्यूटेटेड वसा के स्वस्थ स्रोतों में जैतून का तेल, तिल का तेल, रेपसीड तेल और मूंगफली का तेल, सूखे फल और एवोकैडो के अधिकांश शामिल हैं
  • अच्छा पॉलीअससेचुरेटेड वसा सोया और सूरजमुखी तेल, अखरोट, टोफू और फैटी मछली जैसे सैल्मन और मैकेरल के जरिये आत्मसात किया जा सकता है।
  • ट्रांस वसा (हाइड्रोजनीकृत वाले) का उपयोग मुख्य रूप से बिस्कुट, तले हुए खाद्य पदार्थ और मार्जरीन जैसे औद्योगिक खाद्य पदार्थों में किया जाता है।
  • 5
    अधिक काले रंग के फल और सब्जियां खाएं पौधों के सभी स्रोत अच्छे हैं, लेकिन एलडीएल के उन घटते समय अंधेरे लाल या बैंगनी वृद्धि वाले एचडीएल स्तर हैं। जैसा कि पहले बताया गया है, अंगूर और अन्य अंधेरे फल एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध हैं, विशेष रूप से एन्थॉकायनिन नामक रंगीन यौगिकों। अनुसंधान ने दिखा दिया है कि एन्थॉकायनिन (खपत के माध्यम से और पूरक आहार के रूप में) की खपत एचडीएल के स्तर में लगभग 14% की वृद्धि करने में सक्षम है, जबकि एलडीएल को कम करते हुए इन एंटीऑक्सीडेंट के सर्वोत्तम स्रोतों में प्लम, लाल और बैंगनी अंगूर, रास्पबेरी, ब्लूबेरी, लाल गोभी और ऑब्रिजेन्स हैं।
  • फाइबर की आपूर्ति में वृद्धि के लिए अधिक फलों और सब्जियां भी खाएं, क्योंकि वे कुल कोलेस्ट्रॉल की एकाग्रता को नियंत्रित करने में उपयोगी साबित हुए हैं।
  • 6
    किए गए अध्ययनों के अनुसार, एचडीएल की एक कम खून में सामग्री (पुरुषों के लिए 40 मिलीग्राम / डीएल से कम और 50 मिलीग्राम / डीएल से कम महिलाओं के लिए) कोरोनरी हृदय रोग और दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है।
  • 7
    दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से चर्चा करें यद्यपि कुल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए स्टेटिन अपेक्षाकृत प्रभावी हैं, लेकिन उनके एचडीएल स्तर पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं है (वृद्धि 5-10% से अधिक नहीं है)। हालांकि, उच्च खुराक में फाइब्रेट्स और नियासिन जैसी अन्य दवाइयां, एचडीएल की मात्रा को काफी बढ़ा सकती हैं। उच्च खुराक पर नियासिन एचडीएल को बढ़ाने के लिए सबसे प्रभावी दवा माना जाता है, हालांकि क्रिया का सटीक तंत्र स्पष्ट नहीं है। नियासिन, जिसे विटामिन बी 3 भी कहा जाता है, एक शक्तिशाली vasodilator (धमनियों को कम करता है और रक्तचाप को कम करता है) और कुछ अध्ययनों ने यह पुष्टि की है कि यह कुछ विषयों में एचडीएल स्तर 30% तक बढ़ा सकता है। सेवन कम मात्रा के साथ क्रमिक होना चाहिए - कुछ लोग अप्रिय पक्ष प्रभाव के रूप में शिकायत करते हैं लाली चेहरे का
  • ओवर-द-काउंटर नियासिन की तैयारी भी होती है, लेकिन नुस्खे बेहतर होते हैं क्योंकि वे कम दुष्प्रभाव (विशेषकर लालिमा) का कारण होते हैं।
  • फ़िनोफिब्बेट्स और जीम्फिबॉयल फ़िब्र्रेटेड ड्रग्स में से हैं
  • टिप्स

    • यदि आपका सिल्हूट आकार का होता है "सेब", शारीरिक गतिविधि के माध्यम से वजन कम करना निस्संदेह मौलिक है, क्योंकि ऐसा लगता है कि कमर के चारों ओर वसा का जमाव एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की कमी का समर्थन करता है।
    • अतिरिक्त शर्करा की खपत कम करें। अनुसंधान इंगित करता है कि चीनी द्वारा खपत की गई उच्च कैलोरी, एचडीएल की मात्रा कम है इस कारण से यह पेय, आइसक्रीम डेसर्ट और अधिकांश औद्योगिक बेकरी उत्पादों से बचा जाता है।
    • अध्ययन बताते हैं कि एक दिन में 50 ग्राम डार्क चॉकलेट लेने से एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की एंटीऑक्सीडेंट कार्रवाई में सुधार होता है।

    चेतावनी

    • तीव्र शारीरिक गतिविधि के किसी भी शासन शुरू करने से पहले, सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com