स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम कैसे करें

न केवल भूख से मरने के लिए आवश्यक नहीं है वजन कम, लेकिन यह भी अत्यधिक निराश है। स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए एक धैर्य का एक अच्छा सौदा और एक पूर्व स्थापित योजना के लिए छड़ी की इच्छा की आवश्यकता होती है। स्वस्थ व्यवहार का सम्मान करना समय के साथ प्राप्त परिणाम को बनाए रखने की भी महत्वपूर्ण है। आहार को रणनीतियों के साथ संयोजित करें जो कि आप को नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं चयापचय

स्वस्थ रूप से खोते समय यह आपके लक्ष्यों को तेजी से पहुंचने में आपकी मदद करेगी।

कदम

भाग 1

कार्यक्रम आहार
स्वस्थ मार्ग चरण 1 पर वजन कम करें
1
वजन कम करने की आपकी इच्छा के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। सुनिश्चित करें कि आपको वास्तव में वजन कम करने की जरूरत है और यह कि आहार पर जाने का सही समय है यदि आप गर्भवती हैं या किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए निश्चित कैलोरी की एक निश्चित संख्या की आवश्यकता हो सकती है, इस स्थिति में यह आहार पर जाने के लिए सही नहीं होगा।
  • यदि आप किसी भी चिकित्सा स्थितियों से पीड़ित हैं, जैसे कि उच्च रक्तचाप, मधुमेह या हृदय संबंधी समस्याओं, किसी भी आहार या व्यायाम कार्यक्रम पर जाने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। आयु, वर्तमान शरीर के वजन और सामान्य स्वास्थ्य सहित कई कारक, एक चिकित्सक के समर्थन से यह सुनिश्चित करने के लिए विश्लेषण किया जाएगा कि आप एक स्वस्थ आहार और कसरत की योजना बनाते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है।
  • स्वस्थ मार्ग चरण 2 में वजन कम करें
    2
    उचित और यथार्थवादी लक्ष्यों की स्थापना लगभग 250 ग्राम - 1 किलो प्रति सप्ताह खोने की इच्छा स्वस्थ आहार दृष्टिकोण का हिस्सा है। खुद को वांछित शरीर के वजन तक पहुंचने के लिए आवश्यक समय की अनुमति दें, जो हर सात दिनों में अधिकतम एक किलो वजन कम करने की योजना बना रहा है।
  • यद्यपि आप वर्तमान आहार का पालन करते हुए कम समय में कई पाउंड खोने के विचार से ग्रोपी बनाना आसान है, वज़न कम करने का सबसे तेज़ तरीका सबसे धीमा और निरंतर दृष्टिकोण है।
  • हालांकि प्रचलन वादा में कुछ आहार आप बहुत तेजी से वजन कम करने के लिए, यह लंबे समय से termine- अलावा रखने के लिए असंभव हो जाएगा, एक बार टूट, तो आप खो पाउंड के तत्काल बहाली का जोखिम और आगे भी वजन बढ़ाने के।
  • स्वस्थ मार्ग चरण 3 पर वजन कम करें
    3
    दी गई कैलोरी की संख्या के आधार पर अपने आहार योजना की योजना बनाएं अपना वजन कम करने में सक्षम होने के लिए आपको अधिक कैलोरी जलाए जाने की जरूरत है। आपका चिकित्सक शरीर के आकार, आयु, लिंग और जीवनशैली सहित आपके विशिष्ट विशेषताओं के आधार पर आपकी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • स्वस्थ मार्ग चरण 4 में वजन कम करें
    4
    खातों को करें 500 ग्राम के बारे में 3,500 कैलोरी हैं। एक हफ्ते में आधा-एक पाउंड खोने में सक्षम होने के लिए, आपको प्रतिदिन लगभग 500 - 1,000 कैलोरी कैलोरी की संख्या कम करनी होगी। वैकल्पिक रूप से, आपको एक ही राशि को जला देने में सक्षम होने के लिए शारीरिक गतिविधि के अपने स्तर को बढ़ाने की आवश्यकता है।
  • एक उदाहरण के रूप में, अपने वर्तमान शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए, एक मध्यम सक्रिय 35 वर्षीय महिला को रोजाना 2,000 कैलोरी लेने की जरूरत है। इस राशि को 1,400 - 1,600 तक कम करने से वजन कम करने के लिए आवश्यक शर्तों का निर्माण होगा।
  • दैनिक कैलोरी की जरूरत विभिन्न कारकों के आधार पर अलग-अलग होती है, जिनमें आयु, लिंग और शारीरिक गतिविधि के स्तर शामिल हैं। इसके अलावा, किसी भी संभावित विकृतियों को ध्यान में रखना आवश्यक हो सकता है
  • स्वस्थ मार्ग चरण 5 में खो वजन नाम वाला छवि
    5
    एक दैनिक कैलोरी आवश्यकता स्थापित न करें जो बहुत कम है यह भी वजन कम करने से रोक सकता है जब आप भोजन छोड़ देते हैं या अपर्याप्त कैलोरी में लेते हैं, तो आपका शरीर ईंधन के रूप में इसे इस्तेमाल करने के बजाय वसा के रूप में भोजन को संचय करना शुरू कर देता है
  • स्वस्थ मार्ग चरण 6 में वजन कम करें
    6
    अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर एक आहार योजना बनाएं आपकी इच्छाओं और जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिकांश मौजूदा आहार आंशिक रूप से संशोधित किए जा सकते हैं। चाहे आप एक आहार तैयार अनुकूलित या यह अपने आप को बनाने के लिए निर्णय लेते हैं, यह सुनिश्चित करें कि आप क्या पसंद के खाते में लेता है बनाने के लिए और क्या आप के बजाय evitare- भी पसंद करते हैं, यह सुनिश्चित कर लें यह एक प्रोग्राम है कि आप बस के लिए नहीं लंबे समय में का पालन करें और कर सकते हैं कुछ महीनों
  • क्योंकि आपकी जीवन शैली स्वस्थ और प्रभावी तरीके से बदलती है इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने इरादों को बिना कठिनाई के अभ्यास में डाल सकते हैं। जिस तरह से आप खाने और व्यायाम एक बात है सुधार, पूरी तरह से, खाद्य पदार्थ है कि सामान्य रूप से नहीं खाते या पूरी तरह से अपनी दिनचर्या शारीरिक गतिविधि को बदलने पर यह आधारित शायद एक खेल है कि आप इसे और काफी एक और पसंद नहीं है करने के लिए अपने आप को समर्पित करके सत्ता बदलने ... इस दूसरे मामले में दीर्घकालिक सफलता की संभावना बहुत कम हो सकती है।
  • स्वस्थ मार्ग चरण 7 के अनुसार वजन कम करें
    7
    उस समय का विश्लेषण करें जब आपने पहले से अपना वजन कम करने की कोशिश की थी। अपने नए आहार की योजना बनाते समय यह उन तत्वों को शामिल करना अच्छा है, जो पिछले वर्षों में सफल साबित हुए हैं, लेकिन उन लोगों को छोड़कर जो स्पष्ट रूप से काम नहीं करते।
  • स्वस्थ मार्ग चरण 8 में वजन कम करें
    8
    लचीला होना सीखें अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के लिए जगह दें और भोजन के विकल्प और शारीरिक गतिविधि दोनों के लिए लचीलापन प्रदान करें यह भी विचार करें कि आप अपने लक्ष्यों को एकमात्र या मित्र या समूह के समर्थन से प्राप्त करना पसंद करते हैं।
  • स्वस्थ तरीके से कदम वजन 9 नाम का चित्र
    9
    अपने निजी बजट के लिए अनुकूल एक कार्यक्रम बनाएं कुछ आहारों में अतिरिक्त लागत होती है, उदाहरण के लिए जिम में दाखिला लेने के कारण, एक समूह में शामिल होने, विशेष भोजन (तैयार भोजन या पूरक सहित) खरीदने या बैठकों या समूह की बैठकों में नियमित रूप से भाग लेने के लिए।
  • स्वस्थ तरीके से वजन कम करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    शारीरिक गतिविधि के अपने स्तर को बढ़ाएं और इसे अपने आहार योजना का हिस्सा बनाएं। उन गतिविधियों में अपने प्रयासों को तेज करने के लिए मूल्यांकन करें जो आप पहले से ही अभ्यास कर रहे हैं, और आपको पसंद है, जिसमें चलना, नृत्य, साइकिल, योग या ज़ुम्बा शामिल हैं एक शारीरिक गतिविधि दिनचर्या अनुसूचित करें जो कि आपकी वरीयताओं और आपके दैनिक शेड्यूल में फिट बैठता है ताकि आप इसे लंबे समय तक चल सकें। एक कसरत कार्यक्रम जिसमें एरोबिक व्यायाम और मांसपेशियों के विकास शामिल हैं, लेकिन यह भी है कि शारीरिक गतिविधि के अपने वर्तमान स्तर को भी बढ़ाना एक शानदार शुरुआत है।
  • स्वस्थ तरीके से खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    व्यायाम के संदर्भ में अपने आप को साप्ताहिक लक्ष्य दें 150 मिनट की मध्यम शारीरिक गतिविधि (या इससे भी अधिक) या 75 मिनट की तीव्र अभ्यास करने की कोशिश करें। दोनों ही मामलों में, उन्हें नियमित सत्रों में विभाजित करें, पूरे सप्ताह में समान रूप से वितरित किया जाता है।
  • स्वस्थ तरीके से चरण 12 के लिए खो वजन नाम वाला छवि
    12
    शारीरिक गतिविधि और कसरत करने में अंतर को समझें शारीरिक गतिविधि में उन सभी कार्यों को भी शामिल किया जाता है जो आप सामान्य रूप से हर दिन करते हैं, घूमने, घर का काम करने, अपने पिछवाड़े की देखभाल करने और बच्चों, पोते या पालतू जानवरों के साथ पार्क में खेलना बजाय कसरत का अर्थ है कि आप अपने आप को एक संरचित, योजनाबद्ध और दोहराव के रूप में गतिविधि के लिए समर्पित कर रहे हैं।
  • नहीं अप्रत्याशित रूप से, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों लेने या पैर पर newsstands पर जाकर या साइकिल से बजाय गाड़ी से उदाहरण के लिए, शारीरिक गतिविधि का स्तर सामान्य बढ़ाने की कोशिश है, यह एक बहुत प्रभावी तरीका अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल होने के लिए है।
  • खो वजन, स्वस्थ तरीके से कदम 13 शीर्षक वाला चित्र
    13
    अपनी वर्तमान बीएमआई (या बॉडी मास इंडेक्स) की गणना करें और जो आप की इच्छा रखते हैं आपका डॉक्टर आपको यह समझने में मदद करेगा कि वह क्या है। एक स्वस्थ बॉडी मास इंडेक्स का मूल्य 18.5 और 25 के बीच है
  • बीएमआई की गणना के लिए सूत्र थोड़ा भ्रमित हो सकता है, लेकिन इन चरणों का पालन करके परिणाम प्राप्त करना आसान होगा। सेंटीमीटर में अपनी ऊंचाई के वर्ग के द्वारा आपके वजन को किलोग्राम में विभाजित करके बीएमआई प्राप्त किया जाता है।
  • आइए एक उदाहरण लेते हैं, फार्मूला को उस व्यक्ति को 74 लीटर वजन और 1.65 मीटर लंबा लम्बे रखते हुए हमें पता चल जाएगा कि उसके पास 27.3 के बराबर आईएमसी है।
  • ध्यान दें कि यह परिणाम प्राप्त करने के लिए हमें सबसे पहले ऊंचाई को वर्ग सेंटीमीटर में परिवर्तित करना होगा। ऐसा करने के लिए यह संख्या स्वयं को गुणा करने के लिए पर्याप्त होगी, इस मामले में हमारे पास 1.65 x 1.65 = 2.72 होगा। इस बिंदु पर हम नई ऊँचाई संख्या के लिए वजन के बराबर संख्या विभाजित कर सकते हैं: 74.25 ÷ 2.72 = 27.3। उदाहरण में लिया गया व्यक्ति का बॉडी मास इंडेक्स 27.3 है।
  • स्वस्थ मार्ग चरण 14 में खो वजन नाम वाला छवि
    14
    अपनी योजनाओं के लिए छड़ी वजन घटाने के लिए दीर्घकालीन प्रतिबद्धता की काफी आवश्यकता है
  • स्वस्थ तरीके से खो वजन वजन 15 शीर्षक
    15
    एक लिखित अनुबंध की रूपरेखा कुछ लोग दावा करते हैं कि इससे काफी प्रेरणा प्राप्त हुई है। उन कारणों को शामिल करें जिनसे आप वजन कम करना चाहते हैं, आप जिस कार्यक्रम का अनुसरण करना चाहते हैं, आप पाउंड की संख्या खोना चाहते हैं और जिस तिथि तक आप वांछित वजन तक पहुंचना चाहते हैं। अंत में, अपने आप के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए इसे सभी महत्व देने के लायक है।
  • भाग 2

    खाद्य दिशानिर्देश बनाएं
    स्वादिष्ट रास्ता कदम 16 खो वजन शीर्षक छवि
    1
    अपने आहार योजना के हर भोजन में सभी खाद्य समूह शामिल करना होगा। 5 खाद्य समूह फल, सब्जियां, अनाज, प्रोटीन और डेयरी उत्पादों से बना है। आपकी आधा भाग में फलों और सब्जियां हों, जबकि अन्य को समान रूप से अनाज और प्रोटीन के बीच विभाजित किया जाना चाहिए। आपके लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए सबसे उपयुक्त डेयरी उत्पाद उन स्किम्ड या कम वसा वाले हैं।
    • प्रोटीन के सबसे उपयुक्त स्रोतों में शामिल हैं: दुबला मांस, फलियां और मछली सूखे फल, बीज और अंडे प्रोटीन खाद्य पदार्थ भी हैं।
    • दैनिक डेयरी उत्पादों के 3 भागों लेने की कोशिश करें, लेकिन क्रीमयुक्त चीज, क्रीम और मक्खन से बचें।
    • मुख्य रूप से साबुत अनाज चुनें मेज पर चावल, पास्ता और पूरे गेहूं वाले बेकरी उत्पाद लाएं। नाश्ता अनाज से बचें, ज्यादातर मामलों में वे बड़ी मात्रा में चीनी होते हैं
    • अधिकांश खाद्य पदार्थ, फलों और सब्जियों की तुलना में कम कैलोरी होते हैं और पोषक तत्वों, खनिजों और विटामिन का उत्कृष्ट स्रोत होते हैं। हालांकि फल एक अच्छा विकल्प है, इसमें शर्करा और कैलोरी होते हैं, इसलिए रोजाना चार से ज्यादा सर्विंग्स नहीं लेना चाहिए, जो लगभग 500 ग्राम है।
  • स्वस्थ तरीके से कदम वजन 17 नाम का चित्र
    2
    खाली कैलोरी से बचें ठोस वसा और शर्करा बहुत अधिक कैलोरी और पोषण नहीं लेते हैं। खाली कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के उदाहरणों में शामिल हैं: केक, कुकीज़, मिठाई, आइसक्रीम, पिज्जा, कार्बोनेटेड पेय, स्पोर्ट्स ड्रिंक, फलों के रस, सॉस और कोल्ड कटौती
  • स्वस्थ तरीके से कदम वजन 18 खो वजन शीर्षक छवि
    3
    स्वस्थ होने वाले जमे हुए खाद्य पदार्थ चुनें बेशक, अपने भोजन को ताजी सामग्री के साथ तैयार करना सबसे अच्छा और स्वस्थ विकल्प होगा, लेकिन यह सभी के साथ होता है ताकि खरोंच से डिनर तैयार न करें। जमे हुए खाद्य पदार्थ समय के साथ विकसित हुए हैं और कुछ विकल्प हैं जो आपको स्वस्थ रूप से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • जमे हुए भोजन का चयन करते समय इन बुनियादी दिशानिर्देशों का पालन करें। वह व्यंजनों का विकल्प है जिसमें दुबला मांस, मछली, मुर्गी, सब्जियां और साबुत अनाज होते हैं। कुल वसा के 10 से 18 ग्राम, संतृप्त वसा के कम से कम 4 ग्राम, 500 मिलीग्राम सोडियम, 5 ग्राम या अधिक फाइबर के बीच 10 से 10 के बीच वाले उत्पादों का चयन करने का प्रयास करें और प्रोटीन के 20 ग्राम और लगभग 10% विटामिन और खनिज की अनुशंसित मात्रा में दैनिक।
  • खो वजन, स्वस्थ तरीके से चरण 1 9 शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने भोजन को जातीय भोजन से अलग करें बहुत से लोग अपने भोजन की पसंद अपने जातीय या सांस्कृतिक मूल्यों पर आधारित करते हैं। अपने आहार योजना को दुनिया के बाकी हिस्सों से कुछ नई स्वस्थ सामग्री के साथ समृद्ध करना सीखें
  • स्वस्थ तरीके से कदम वजन 20 खो वजन शीर्षक छवि
    5



    बहुत पानी पी लो कुछ आहार पानी के भरपूर मात्रा के पीने के महत्व पर बहुत अधिक जोर देते हैं, जबकि अन्य केवल मात्रा के किसी विशेष संकेत के बिना, स्वस्थ रहने के लिए पीने के पानी का सुझाव देते हैं। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि जब हमें भूख लगी है तो पीने के पानी से पानी भरने में हमारी मदद मिल सकती है, इसलिए संकेत करने के लिए ध्यान दें कि आपका पेट मस्तिष्क को भेजता है ताकि आपको खाने की ज़रूरत हो।
  • स्वस्थ तरीके से कदम वजन 21 खो वजन शीर्षक छवि
    6
    शक्कर युक्त पेय, कार्बोनेटेड पेय, ऊर्जा पेय और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स से बचें। आपके आहार कार्यक्रम में, बहुत सारे पानी पीने के अलावा, चाय और कॉफी, मिठास से मुक्त शामिल हैं हल्के पेय और फलों के रस का सेवन सीमित करें, हमेशा स्किम दूध पसंद करते हैं और अल्कोहल की मात्रा अधिक नहीं करते हैं
  • भाग 3

    अपनी जीवन शैली बदलें
    स्वस्थ तरीके से कदम वजन 22 खो वजन शीर्षक छवि
    1
    गलत खाने की आदतों को समाप्त करें आराम से मिलना और भावनात्मक रूप से बेहतर महसूस करना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है। इस बारे में सोचें कि जब आप दुखी या ऊब महसूस करते हैं, तो आप किस खाद्य पदार्थ का उपयोग करते हैं, इसे सुरक्षित रूप से कैसे बदल सकते हैं।
    • स्वस्थ अवयवों के साथ अपने पसंदीदा व्यंजन तैयार करने के बारे में जानें ताकि अत्यधिक अभाव में मजबूर न हो।
  • स्वस्थ मार्ग चरण 23 के अनुसार खो वजन नाम वाली छवि
    2
    आपके द्वारा खाने वाले खाद्य पदार्थों की वजह से उत्तेजनाओं पर ध्यान दें तत्काल भविष्य में, फ्राइड खाने से आपको अच्छा लगता है, लेकिन अगले दिन आपको थका हुआ या पीड़ा लग सकता है
  • स्वस्थ तरीके से कदम वजन 24 खो वजन शीर्षक छवि
    3
    अधिक धीरे से खाओ आप देखेंगे कि आपका पेट पूरी तरह से संतुष्ट होना शुरू होगा, भले ही आपने सामान्य भोजन से कम पा लिया हो। किसी के साथ वार्तालाप स्थापित करें या काटने के बीच प्लेट पर कांटा डाल दें, पेट में मस्तिष्क को बताने का समय होगा जो इसे पूर्ण महसूस करता है
  • स्वस्थ तरीके से कदम वजन 25 खो वजन शीर्षक छवि
    4
    लेबल पढ़ें आप अपनी प्लेट में क्या डालते हैं, इसके बारे में जागरूक रहें और सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार योजनाओं का सम्मान करते हैं तो पोषण संबंधी जानकारी पढ़ें।
  • कुछ उत्पाद विपणन कारणों के लिए भ्रामक पाठ प्रस्तुत कर सकते हैं, इसलिए सामग्री और पोषण संबंधी जानकारी की सूची को हमेशा ध्यान से पढ़ना आवश्यक है।
  • स्वस्थ तरीके से कदम उठाने के लिए खो वजन का शीर्षक चित्र 26
    5
    जिस तरह से आप भोजन के बारे में बात करते हैं उसे बदलें इसमें कोई शक नहीं है कि कुछ व्यंजन या सामग्री दूसरों की तुलना में अधिक स्वादिष्ट हैं। सजा को बदलने के द्वारा अपने नए भोजन विकल्पों पर नियंत्रण रखना "मुझे इसे खाने की अनुमति नहीं है" एक अधिक उपयुक्त परिभाषा के साथ: "मैं इसे खाने के लिए नहीं चुनता हूँ"। भोजन के बारे में जिस तरह से आप बात करते हैं उसे बदलने से आपके स्वास्थ्य के लिए अधिक जिम्मेदार महसूस करना शुरू हो जाएगा।
  • उन अवयवों पर चर्चा करने के बजाय जो आप को छोड़ने के लिए मजबूर महसूस करते हैं, फलों, सब्जियों, दुबला प्रोटीनों और इतने पर जैसे आप अपने रोजमर्रा की जिंदगी में एकीकृत करने वाले सभी खाद्य पदार्थों के बारे में बात करना शुरू करते हैं। प्रतिबंधों से अतिरिक्त कदम उठाते हुए एक बड़ा अंतर हो सकता है।
  • स्वस्थ तरीके से कदम वजन 27 खो वजन शीर्षक छवि
    6
    पूरे दिन स्वस्थ विकल्प बनाएं, दिन के बाद दिन। नाश्ते और योजना पहले से ही करें, अपने भोजन के बारे में जानने के लिए, जब आप भूखे महसूस करते हैं तो आप क्या खाएंगे, इस प्रकार टीवी के सामने खराब भोजन खाने से बचने से बचें। तीन बड़े भोजनों के बजाय, हल्के भोजन और कुछ स्नैक्स की योजना बना, एक और जीतने वाला विकल्प हो सकता है
  • खो वजन को स्वस्थ तरीके से कदम 28
    7
    सप्ताह में एक बार अपने आप को तौलिए संतुलन की मदद से आप जान सकते हैं कि आपको कोई बदलाव करने की आवश्यकता है और आप अपने लक्ष्यों की दिशा में अपनी प्रगति का ट्रैक रख सकते हैं।
  • स्वस्थ तरीके से कदम उठाने वाला वजन, शीर्षक वाला चित्र, 29
    8
    अपने पक्ष में रसोई और पेंट्री सेट करें जो भोजन आप पेंट्री में देखते हैं, या जो आप अधिक आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, हमेशा सबसे अच्छा विकल्प नहीं हैं। फल को सादे दृष्टि में रखें और पहले से ही फ्रिज में रखा जाने वाली कच्ची सब्जियों की एक प्रचुर मात्रा में तैयार करें। स्वस्थ सामग्री तक विशेषाधिकार प्राप्त करने से आपको गलत विकल्प नहीं बनाने में मदद मिलेगी।
  • स्वस्थ तरीके से कदम वजन 30 खो वजन शीर्षक छवि
    9
    परीक्षाएं कम करें केक, कुकीज़ और आइसक्रीम से छुटकारा पाएं जिस भोजन को आप से बचने की आवश्यकता है वह आपको अपने गंतव्य तक पहुंचने से रोका जा सकता है।
  • स्वस्थ तरीके से कदम वजन 31 नामक छवि
    10
    छोटे व्यंजन का उपयोग करें छोटे व्यंजन आप प्रत्येक भोजन पर लेने वाले कैलोरी की संख्या को कम करने, भागों को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करेंगे। डिश में भोजन के सभी तत्वों को हमेशा स्थानांतरित करें, सीधे बॉक्स से खलाना या उन थैलों में शामिल करें जो उन्हें शामिल करते हैं।
  • सलाह भी अग्रिम में स्नैक्स का हिस्सा है और पेटी में पैक करने के लिए ज्यादा खा से बचने के लिए है। अक्सर सुपरमार्केट छोटे भागों तैयार करते हैं।
  • खो वजन को स्वस्थ तरीके से कदम 32
    11
    पर्याप्त नींद जाओ जो लोग नींद की सही मात्रा की गारंटी दे सकते हैं उन लोगों की तुलना में 5% अधिक कैलोरी जलते हैं जो पर्याप्त नहीं सोते हैं इसके अलावा, जब आपका शरीर पर्याप्त रूप से आराम कर रहा है तो यह अधिक वसा (जो प्रति रात छह घंटे से भी कम समय सोता है) की तुलना में जला सकता है
  • स्वस्थ तरीके से चरण 33 खो वजन नाम वाला छवि
    12
    यदि आपके पास कोई झटका है, तो उठो और ट्रैक पर वापस आ जाओ। एक विचलन हो सकता है जीवन दोस्तों या परिवार, और अपने आहार कार्यक्रम से भोजन, पेय और कैलोरी के बाद काम पर रखने में शामिल नहीं के साथ बाहर भी शादी, जन्मदिन, छुट्टियों और रात के लिए निमंत्रण किया जाता है।
  • यह देखने के लिए प्रतिबिंबित करें कि आप अलग तरीके से क्या कर सकते हैं और एक ऐसी योजना बना सकते हैं जो आपको भविष्य में एक ही स्थिति का सामना करने में मदद करेगी।
  • मानसिकता छोड़ दें "सभी या कुछ भी नहीं"। सिर्फ इसलिए कि आपने गलती की है, इसका मतलब यह नहीं है कि सब कुछ खो गया है और आप खुद को अपनी इच्छानुसार सब कुछ दे सकते हैं। ऐसा हुआ, भविष्य के लिए अपनी तरफ मुड़ें और अपने साथ बहुत सख्त न हो
  • हानि वजन को स्वस्थ तरीके से चरण 34 नामक छवि
    13
    मदद के लिए पूछें मित्रों और परिवार के साथ अपने लक्ष्यों को साझा करें और उन्हें अपनी भोजन योजना का सम्मान करने में मदद करने के लिए कहें। उनमें से कुछ स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करने में सक्षम होने के लिए आपकी परियोजना में आपकी सहायता करने का निर्णय ले सकते हैं। कई समर्थन समूह भी हैं जो आपको सहायता और प्रोत्साहन की आवश्यकता कर सकते हैं, साथ ही साथ कई निजी सुझाव हैं जो आपको हर रोज़ चुनौतियों पर काबू पाने में मदद करेंगे।
  • खुले तौर पर अपने लक्ष्यों को घोषित करके आप इससे बचेंगे कि आपके प्रियजन आपको अपने आहार के लिए हानिकारक कार्यक्रमों में शामिल करने का प्रयास करेंगे
  • भाग 4

    सहायता के लिए अपने चिकित्सक से पूछें
    हानि वजन को स्वस्थ तरीके से कदम 35 शीर्षक वाला छवि
    1
    स्लिमिंग ड्रग्स (एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता के साथ) की मदद से लाभ उठाया। यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि क्या कोई दवाएं हैं जो आपको स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करने में मदद कर सकती हैं। हाल ही में, अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने कई तत्वों को मंजूरी दी है जो वजन घटाने को बढ़ावा दे सकते हैं। आपकी वर्तमान स्वास्थ्य स्थितियों, आपके द्वारा नियमित रूप से लेने वाली दवाएं और आपको खोने वाले पाउंड की संख्या के आधार पर दवाओं का सेवन करना चाहिए।
  • स्वस्थ तरीके से 36 वज़न को खोना शीर्षक वाला इमेज
    2
    जब तक आपके चिकित्सक से यह पता नहीं चलता, आम ओवर-द-काउंटर दवाओं से बचें आम तौर पर उन्हें चिकित्सकीय दवाओं के रूप में एक ही परिश्रम से अध्ययन और परीक्षण नहीं किया गया है। आपका चिकित्सक कुछ ओवर-द-काउंटर उत्पादों की सिफारिश कर सकता है, लेकिन इन्हें लेने से पहले उनसे सावधानीपूर्वक इनके साथ चर्चा करना महत्वपूर्ण है।
  • खो वजन को स्वस्थ तरीके से कदम 37 नामक छवि
    3
    संभव शल्य चिकित्सा के हस्तक्षेप का मूल्यांकन करें। कुछ लोगों के लिए, विभिन्न सर्जिकल विकल्पों के माध्यम से खोजना वजन कम करने की कोशिश करने का सबसे स्वादिष्ट और सबसे प्रभावी तरीका हो सकता है। यह निर्दिष्ट करना अच्छा है कि केवल एक योग्य चिकित्सक आपकी शारीरिक स्थिति का मूल्यांकन कर सकता है और निर्धारित कर सकता है कि इनमें से कुछ संभावनाएं आपके लिए उपयुक्त हैं या नहीं।
  • लोगों की वज़न कम करने में मदद करने के लिए चार सबसे आम शल्यचिकित्सा प्रक्रियाएं सर्जिकल शाखा से संबंधित हैं जिन्हें ज्ञात किया गया है "बेरिएट्रिक सर्जरी" (या मोटापे) उनका प्राथमिक उद्देश्य दो कार्यों को प्रदान करना है
  • 2 कार्यों प्रतिबंध है, जो शारीरिक रूप से भोजन कि पेट हो सकती है और कुअवशोषण की राशि है, जो छोटी आंत को छोटा कैलोरी और पोषक तत्वों की मात्रा है कि शरीर को अवशोषित करने में सक्षम है कम करने के लिए प्रतिबंधित करता है शामिल हैं।
  • 4 सबसे आम शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं गैस्ट्रिक बाइपास (या रॉक्स एन वाई के लिए), समायोज्य लेप्रोस्कोपिक गैस्ट्रिक बैंडिंग, आस्तीन gastrectomy और ग्रहणी स्विच के साथ biliopancreatic मोड़ के नाम के साथ जाना जाता है।
  • खो वजन, स्वस्थ तरीके से कदम 38 नामक छवि
    4
    अपने डॉक्टर के साथ नियमित रूप से अपनी दवाओं के बारे में चर्चा करें यह आपको अप्रत्याशित समाधान खोजने में मदद कर सकता है संभावना है कि आप ड्रग्स ले रहे हैं जो आपको वजन बढ़ाने या अपनी भूख बढ़ाने में मदद करते हैं। अपने डॉक्टर के साथ वजन कम करने की आपकी इच्छा के बारे में चर्चा करके, आप उसे कुछ दवाओं की कोशिश करने और बदलने और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में आपकी मदद करने के लिए अपनी खुराक बदलने का अवसर देंगे।
  • स्वस्थ तरीके से कदम वजन 39 खो वजन शीर्षक छवि
    5
    अपने चिकित्सक के साथ अपनी शारीरिक गतिविधि के कार्यक्रम का विश्लेषण करें आपके द्वारा खो जाने वाले किलो की संख्या, आपकी वर्तमान स्वास्थ्य स्थितियों और आपकी उम्र के आधार पर, आपका डॉक्टर आपको सबसे उपयुक्त और सुरक्षित प्रशिक्षण दिखा सकता है। स्वास्थ्य पेशेवरों, आपके प्राथमिक देखभाल चिकित्सक या विशेष पोषण विशेषज्ञ सहित, जानकारी, समर्थन और सहायता का एक बेहतरीन स्रोत हैं।
  • टिप्स

    • अपने शरीर को भूखा न करें एक अपर्याप्त कैलोरी सेवन यह वसा के रूप में अधिक कैलोरी जमा करने के बजाय उन्हें जला देगा।
    • सबसे पहले, इसे शारीरिक गतिविधि से अधिक मत करना, खासकर यदि आपने अभी तक आलसी तरीके से रहना है अभ्यास और क्रमिक आप अधिक उत्साह के साथ प्रशिक्षण जीने की अनुमति देगा
    • फलों और सब्जियों को हाथ में करीब रखें - रसोईघर के कार्यक्षेत्र और फ्रिज पर फलों को पहले से साफ कर दिया गया और रेफ्रिजरेटर में सादे दृष्टि में काटा गया।
    • शराब का सेवन कम करें बीयर सहित अल्कोहल पेय पदार्थ, कई कैलोरी होते हैं
    • मीठा पेय छोड़ दें कोका कोला का एक गिलास 8 से 10 चम्मच चीनी के बीच होता है। पानी, चाय या कॉफी के साथ बदलें
    • सोने से पहले थोड़ा न खाएं, अन्यथा आपका शरीर वसा के रूप में भोजन को जमा कर देगा।
    • फास्ट फूड से दूर रहने की कोशिश करें यदि आप वास्तव में इसके बिना नहीं कर सकते हैं, तो स्वास्थ्यप्रद प्रस्ताव चुनें आम तौर पर सबसे अधिक सलाद और फल सलाद सबसे फास्ट फूड रेस्तरां में उपलब्ध हैं।
    • स्वस्थ रहने के लिए आपको निरंतर गति से अपना वजन कम करना होगा। याद रखें कि आप एक आसान और अस्थायी उपाय नहीं खोज रहे हैं, आपका लक्ष्य स्थायी रूप से बदलना है
    • अपने परिवार के सभी सदस्यों को स्वस्थ आहार में और जीवन का अधिक सक्रिय और प्राकृतिक तरीके से शामिल करें। प्रत्येक व्यक्ति को बहुत फायदा होगा
    • उन उत्पादों से बेवकूफ़ मत बनो जो खुद को विज्ञापित करते हैं "पथ्य", "प्रकाश", "कम कैलोरी" या एक "वसा या चीनी में कम"। पौष्टिक संकेतों को जानने के लिए पता करें कि शर्करा, वसा और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा क्या निहित है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com