फूलगोभी के लिए कान कैसे निकालें

फूलगोभी का कान (जिसे एरिक्युलर हेमेटोमा भी कहा जाता है) एक कान की चोट होती है जो रक्तस्राव और सूजन का कारण बनता है - काफी हद तक, ऊपरी हिस्से में सूख जाता है। यह पर्याप्त वायु प्रवाह के जोखिम के कारण हो सकता है, अत्यधिक घर्षण के कारण रगड़ना या कान के छोटे से ट्रिगर को दोहराया जा सकता है। कुश्ती, मिश्रित मार्शल आर्ट्स, रग्बी और वॉटर पोलो अभ्यास करने वालों में यह एक बहुत ही आम समस्या है। उपचार मुख्य रूप से सूजन और रक्त निकासी की कमी पर केंद्रित है, जो लगभग 48 घंटों के भीतर किया जाना चाहिए, स्थायी विकृति से बचने के लिए। सिरिंज और सुई के उपयोग के साथ जल निकासी की देखभाल करने के लिए हमेशा एक चिकित्सक होना चाहिए, जब तक कि आप किसी आपातकालीन स्थिति में न हों

कदम

विधि 1

तत्काल उपचार प्रारंभ करें
नाली फूलगोभी कान स्टेप 1 नामक छवि
1
बर्फ को लागू करें इसके तत्काल बाद सूजन के लिए चोट जिम्मेदार से जूझने के बाद, आप गतिविधि आप क्या कर रहे थे बंद करो और बर्फ (या कुछ और ठंड) में कहें, आदेश दर्द पीड़ा कम करने में सूजन और सुन्न क्षेत्र को कम करने के लिए है। बर्फ त्वचा और ऊपरी कान के उपास्थि के बीच के क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को कम करता है। आघात के पहले 3-4 घंटों के दौरान, एक समय में करीब 15 मिनट के लिए एक ठंड सेकंद लागू होते हैं, लगभग हर घंटे।
  • आदेश शीतदंश के जोखिम से बचने या त्वचा में जलन पैदा करने के लिए कान रखने, इससे पहले कि बर्फ के टुकड़े, कुचल बर्फ या एक पतली तौलिया में ठंड जेल पैक लपेटें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप सब्जियों या जमी हुई फलों के बैग का उपयोग कर सकते हैं, जो कान की सूजन को कम करने के समान कार्य करता है।
  • छवि का शीर्षक ड्रायर्न फूलगोभी कान चरण 2
    2
    घायल कान को सम्मिलित करने के लिए एक हेडबैंड का उपयोग करें। बर्फ को लागू करने के अलावा, आप कान को कवर करने के लिए और कुछ दबाव लागू करने के लिए, एक बैंड या एक लोचदार पट्टी के साथ सिर लपेटकर कान की रक्षा करनी चाहिए। ठंडे चिकित्सा और संपीड़न का संयोजन लगभग सभी मस्कुलोकैटलल चोटों की सूजन से मुकाबला करने का सबसे प्रभावी तरीका है। दबाव में आंतरिक रक्तस्राव तेजी से अवरुद्ध होता है, इस प्रकार ऑरिकुलर हेमेटोमा के कारण विकृति की गंभीरता कम हो जाती है।
  • आप धुंध के एक लंबी पट्टी या अभ्यास के लिए एक लोचदार बैंड का उपयोग अपने कान के खिलाफ बर्फ दबा सकते हैं।
  • दबाव में वृद्धि करने के लिए, पन्नी के सामने और पीछे मोज़े की पटियां डालने पर विचार करें।
  • सिरदर्द या चक्कर आना के कारण पट्टी को कसने से अधिक मत करो आपको पट्टियों को दृष्टि से हस्तक्षेप करने या बीमार कानों की सुनवाई को कम करने से रोकना होगा।
  • नाली फूलगोभी कान स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एंटी-इन्फ्लैमेटरीज लें एक और तरीका है सूजन और दर्द फूलगोभी कान राहत देने के लिए ibuprofen जैसे सूजन के खिलाफ दवाओं, (Brufen), एस्पिरिन या नेपरोक्सन (Momendol) लेने के होते हैं। चोट के तुरंत बाद उन्हें जल्द से जल्द ले लें, यदि आप जल्द से जल्द लाभ प्राप्त करना चाहते हैं शीत चिकित्सा और संपीड़न के साथ दवाओं के सेवन का मिश्रण।
  • दर्दनाशक, जैसे पेरासिटामोल (तचीपीरिना), जाहिर है दर्द के खिलाफ मदद करते हैं, लेकिन याद रखें कि वे सूजन को कम नहीं करते हैं।
  • एस्पिरिन और आईबुप्रोफेन आंतरिक रक्तस्राव बढ़ सकता है और बढ़ सकता है, इसलिए आपको अपने चिकित्सक से यह पूछना चाहिए कि क्या ये दवाएं आपके लिए उपयुक्त हैं।
  • गैस्ट्रिक या गुर्दे की जलन जैसे साइड इफेक्ट से बचने या सीमित करने के लिए, दो सप्ताह से अधिक समय तक एंटी-इन्फ्लैमेटरीज न लें। इस विशिष्ट विकार के लिए, यह कुछ दिनों के लिए उन्हें लेने के लिए पर्याप्त से अधिक है
  • विधि 2

    कान से फुलकोवर को घर पर निकाल दें
    छवि का शीर्षक ड्रायर्न फुलपावर इयर स्टेप 4
    1
    जोखिमों के बारे में जानें हालांकि हल्के मामलों में यह संभव है, चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना कान के निकास के लिए विशेष रूप से अगर आप कुछ प्रशिक्षण ऐसा करने के लिए प्राप्त हुआ है, पता है कि तुम काफी भविष्य में संक्रमण और जटिलताओं के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। आपको इस प्रक्रिया को केवल तभी करना चाहिए जब आपके पास 2 या 3 दिनों के भीतर किसी डॉक्टर से संपर्क करने का अवसर न हो।
    • इसके अलावा, आपको केवल तलना चाहिए अगर आघात हल्का होता है, जब कान केवल मामूली सूजन होता है और त्वचा काटा नहीं जाता है।
    • यदि आपके पास एक मोबाइल फोन है, तो सलाह और समर्थन के लिए आपातकालीन सेवाएं कॉल करें
  • नाली फूलगोभी कान चरण 5 नामक छवि
    2
    हाथों को अच्छी तरह से धो लें और / या दस्ताने पहनें। प्रक्रिया शुरू करने से पहले, यह सुनिश्चित करें कि आपके हाथों को गर्म साबुन पानी से लगभग 30 सेकंड के लिए धोकर साफ किया जाता है, फिर उन्हें कागज़ के तौलिये के साथ सूखें। यदि आपके पास शल्य लेटेक्स दस्ताने हैं, तो उन्हें अपने हाथ धोने के बाद पहनें, लेकिन यह कड़ाई से जरूरी नहीं है। यदि आपके पास स्वच्छ या संरक्षित हाथ हैं, तो घायल कान में मौजूद बैक्टीरिया फैलाने के जोखिम को कम करें, जिससे संक्रमण का कारण हो सकता है।
  • यदि आपके पास साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो आप शराब आधारित सनीटिंग उत्पाद के साथ अपने हाथों को साफ कर सकते हैं।
  • शिशुओं के लिए शराब या गीली पोंछे भी आपके हाथ धोने के लिए उपयोगी हो सकते हैं जब आप एक आपातकालीन स्थिति में हैं।
  • नाली के फूल का फूल इयर चरण 6
    3
    घायल कान कीटाणुरहित और तैयार। इसे निकालने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह अच्छी तरह से कीटाणुरहित हो। विकृत अल्कोहल या मेललेका तेल के साथ एक बाँझ कपास की गेंद को गीला करते हैं और इसे कान के ऊपरी हिस्से में लागू होते हैं, जहां एडिमा अधिक होती है। यह कान का बिंदु है जिसे आपको डंकने की आवश्यकता होगी, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह पूरी तरह से निष्फल हो गया है।
  • Melaleuca तेल एक प्राकृतिक विरोधी बैक्टीरिया cleanser है, लेकिन सावधान रहना है कि यह तुम्हारी आँखों में प्रवेश नहीं करता है, अन्यथा आप जलती हुई अनुभव हो सकता है।
  • अरोमिल या मेलेलिकाका तेल के लिए प्रचुर मात्रा में मात्रा का उपयोग करें, सभी अंदरूनी और बाहरी दोनों प्रकार के तंतुओं और ठेठ राहत को कवर करने के लिए।
  • आप शराब में पहले से ही भिगोए गए स्वाब के साथ कान या शराबी प्रक्षालक के साथ कान कीटाणुरहित कर सकते हैं कि आप कपास झाड़ू के साथ आवेदन कर सकते हैं।
  • कान को डंकने से पहले लगभग 10-15 मिनट के लिए बर्फ डालें, ताकि सुन्न हो और दर्द कम हो सके - बर्फ एक प्राकृतिक संवेदनाहारी की तरह कुछ काम करता है।
  • छवि का शीर्षक ड्रायर्न फूलगोभी कान चरण 7
    4
    एक सिरिंज सुई के साथ हेमेटोमा को फोरा यदि आपके पास घर में उपलब्ध नहीं है या आप कहां हैं, तो कम से कम 3 मिलीलीटर की सिरिंज वाली 2.5 गहरी लंबी सुई को 20 गेज के साथ खरीदें - इस तरह, आप बड़े खून से भरा बैग निकाल सकते हैं। 20 गेज सुई सबसे कम उपलब्ध नहीं है, लेकिन घायल कान के अंदर मोटी, जमा हुआ रक्त को चूसने का सबसे अच्छा विकल्प है।
  • सिरिंज का 3 मिलीलीटर क्षमता सभी शीतल को समाहित करने के लिए पर्याप्त है, जबकि 2.5 सेमी लंबे सुई कान को छानने से बचाते हैं और कार्टिलेज को संभावित रूप से नुकसान पहुंचाते हैं।
  • कान के मध्य-ऊपरी हिस्से के सूजन भाग को छिद्रित करने के लिए सीमित है, जो गहराई से सुई की नोक को घुसना करने की अनुमति देता है। अधिक क्षति को रोकने के लिए सुई को बहुत दूर नहीं दबाएं
  • नाली के फूल का फूल इयर चरण 8
    5



    खून और अन्य तरल पदार्थों को निकालें एक बार सुई की टिप ने त्वचा को विदारक कर दिया है, धीरे-धीरे खून, मवाद और अन्य सूजन स्राव निकालने के लिए धीरे-धीरे सिरिंज के सवार को खींच कर खींचें। जब तक आप सवार नहीं निकाल लेते या क्षतिग्रस्त क्षेत्र पूरी तरह से रिक्त हो जाते हैं तब तक तरल पदार्थ निकालना जारी रखें।
  • प्रक्रिया के दौरान, धीरे-धीरे घायल कान के हिस्से को निचोड़कर सुई के माध्यम से खून और अन्य तरल पदार्थ के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए- अंत में, त्वचा से उत्तरार्द्ध को हटा दें
  • जब मस्तिष्क हाल ही में (कुछ घंटों) हाल ही में एक मवाद या चमकदार लाल हो, तो स्राव थोड़ी दूधमय लाल दिखाई दे सकता है।
  • जब आप सुई बाहर खींच लेते हैं, तो सावधान रहें कि धीरे-धीरे और अपने हाथों से आगे बढ़ें, ताकि सुई छेद छोटा हो। यदि आप त्वचा में सुई को बहुत अधिक स्थानांतरित करते हैं, तो आप इसे थोड़ी सी फाड़ सकते हैं, इसलिए सावधान रहें
  • नाली फूलगोभी कान स्टेप 9 नामक छवि
    6
    एक बार फिर से क्षेत्र कीटाणुरहित। धीरे, कान से निकास के लिए अन्य विकृत शराब, melaleuca तेल या एक sanitizing के साथ सुई छेद कीटाणुरहित करने के लिए कपास का एक गुच्छा, एक नरम कपड़े या अस्तर का उपयोग कर सभी शेष तरल निचोड़ा के बाद शराब के आधार पर। जब एक खुले घाव होता है, तो उपचार के इस चरण पर कान में अधिक संक्रमण हो जाता है, इसलिए पूरी तरह से कीटाणुशोधन कार्य करने के लिए हर समय ले लो।
  • ध्यान रखें कि, बाद में, त्वचा अभी भी थोड़ा झुर्रों वाली दिखाई देगी, लेकिन सामान्यतः समय के साथ यह ठीक होता है और सामान्य आकार में लौट जाता है, एक बार कान पूरी तरह से सूखा हुआ हो।
  • आवश्यक होने पर कुछ मिनट के लिए सुई छेद छोड़ दें - इसका मतलब है कि थोड़ी मात्रा में रक्त अभी भी बाहर निकल सकता है।
  • नाली फूलगोभी कान चरण 10 नाम की छवि
    7
    रक्तस्राव को रोकने के लिए दबाव लागू करें चोट के प्रकार पर निर्भर करता है और all`accortezza आप कान सूखा गया है कुछ ही मिनटों के छोटे से खून बह रहा बंद कर सकता है या ऊतकों थोड़ा रिसना करने के लिए सीमित किया जा सकता करने के बाद,। हालांकि, रक्त बाहर जाने के लिए या कान से ड्रिप करने के लिए जारी है, तो आप, कुछ मिनट के लिए कुछ `दबाव बनाने की एक जाली या एक साफ कपड़े रखने रक्तस्राव को रोकने और रक्त के थक्के को बढ़ावा देने के लिए है।
  • कुछ समय बाद, आप छेद को कवर करने के लिए एक छोटा पैच डाल सकते हैं और इसे संक्रमण से बचा सकते हैं।
  • हर दिन पैच को बदलना सुनिश्चित करें या हर बार जब आप गीली हो जाएं
  • विधि 3

    व्यावसायिक इलाज प्राप्त करें
    नाली फूलगोभी कान चरण 11
    1
    एक जल निकासी और संपीड़न उपचार से गुजरना हालांकि सुई के उपयोग के साथ जल निकासी अभी भी कई डॉक्टरों द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि है, अब इसे कई पेशेवरों द्वारा अनुशंसित नहीं किया जाता है, क्योंकि अक्सर हेमेटोमा किसी तरह से फार्म करने के लिए वापस आ जाता है इसके बावजूद, डॉक्टर अभी भी इस आकांक्षा की प्रक्रिया को पसंद कर सकते हैं और इस तरह के कार्य को पूरा कर सकते हैं कि यह पहले कैसे वर्णित किया गया है। अंत में, डॉक्टर साइट पर एक विशेष संपीड़न पट्टी लागू करेंगे, घायल क्षेत्र में आगे रक्त संचय को रोकने के लिए।
    • अधिक अनुभव के अतिरिक्त, आपके द्वारा और चिकित्सक द्वारा किए गए जल निकासी के बीच मुख्य अंतर इस तथ्य में शामिल है कि वह प्रक्रिया को कम दर्दनाक बनाने के लिए एक सामयिक अनैतिकता का उपयोग करेंगे।
    • संपीड़न पट्टी, कान पर दबाव डालने के अलावा, भी अंतर्निहित उपास्थि को फिर से पालन करने के लिए फाड़ा त्वचा की मदद करता है।
    • डॉक्टर बाँझ पट्टी के साथ उत्तरार्द्ध को लपेटने से पहले कान के ऊपर और नीचे दोनों धुंध को लागू करेंगे।
  • नाली फूलगोभी कान स्टेप 12 नामक छवि
    2
    जल निकासी और स्थिरीकरण के बारे में जानें यह सुई और सिरिंज के उपयोग के साथ जल निकासी और संपीड़न तकनीक के समान एक प्रक्रिया है, लेकिन कान पर एक संकीर्ण पट्टी लगाने के बजाय, डॉक्टर घाव पर एक निरंतर दबाव सुनिश्चित करने और पूरी तरह से नालियों को दूर करने के लिए एक विशेष आंतरिक तलवार डालता है। `कान।
  • इस प्रकार की "पट्टी" कान के लिए भी टांके का बना हो सकता है, जो पूरे कान पर लगाया जाता है, ताकि जगह पर विशेष धुंध को पकड़ कर रखा जा सके।
  • वैकल्पिक रूप से, स्प्लिट को सिलिकॉन से बनाया जा सकता है और आपके कान के आकार पर आकार दिया जा सकता है
  • यदि आप इस डिवाइस को डालते हैं, तो आपके चिकित्सक को एक सप्ताह के बाद फिर से अपने कान की जांच करनी होगी। दो हफ्तों के लिए टांके के स्थान पर रहना चाहिए, जब तक कि क्षेत्र लाल या पीड़ादायक न हो यदि स्प्लिट आकार के आकार का है, तो यह लंबी अवधि के लिए आयोजित किया जा सकता है।
  • नाली फूलगोभी कान 13
    3
    फूलगोभी के लिए कान निकालने के लिए एक चीरा से गुजरना इस विधि को डॉक्टरों द्वारा अक्सर अनुशंसा की जाती है और स्कैल्पेल का प्रयोग किया जाता है। चीरा से रक्त को पूरी तरह से बाहर निकलने की संभावना होती है और संभावना कम हो जाती है कि हेमेटोमा को फिर से सुधार किया जा सकता है, एक समस्या जो बजाय सुई तकनीक के साथ फिर से प्रस्तावित करती है। इसके अलावा, चीरा के साथ कान से मोटी और जमा हुआ रक्त निकालने के लिए भी आसान है।
  • इस प्रकार की प्रक्रिया एक प्लास्टिक सर्जन या एक योग्य ओटोलरीएनोगोलॉजिस्ट (नाक, कान और गले के विशेषज्ञ) द्वारा की जाती है।
  • चीरा की तकनीक के साथ, डॉक्टर स्टेर्बबल टांके के साथ घाव को बंद कर देगा या इसे एक हफ्ते या बाद में हटाया जाना चाहिए।
  • सीवन की सहायता से त्वचा को नीचे की उपास्थि के साथ सही अनुपालन ठीक करने के लिए अलग किया गया था।
  • टिप्स

    • सूजन के अलावा, क्लासिक फूलगोभी कान के लक्षण हैं: दर्द, लालिमा, हेमेटोमा और एर्लिक वक्रता के विकृति।
    • जल निकासी प्रक्रिया के बाद पहले दिन के दौरान कान को सूखा रखें।
    • तैरने के बाद पहले 24 घंटों में तैरना और तैरना न करें।
    • चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए कम से कम 24 घंटों (अगर कुछ और दिनों तक नहीं) के लिए संपीड़न पट्टी रखें।
    • द्रव हटाने की प्रक्रिया के बाद घर वापस जाने के बाद, संक्रमण से बचने के लिए छेद या चीरा के लिए एक जीवाणुरोधी मरहम लगाइए।
    • अपने खेल को शुरू करने से पहले कम से कम दो दिन रुको। अन्य समान आघात से बचने के लिए उचित सिर संरक्षण पहनें। हमेशा एक नियामक हेलमेट का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से फिट बैठता है
    • आपके चिकित्सक संक्रमण की शुरुआत से बचने के लिए एक सामयिक या मौखिक एंटीबायोटिक का सुझाव दे सकते हैं, खासकर यदि आप एक चीरा से गुजर चुके हैं या यदि आपकी त्वचा के शुरुआती आघात के कारण आँसू हैं

    चेतावनी

    • निचली प्रक्रिया के लिए चिकित्सक पर भरोसा करने की सलाह दी जाती है, अकेले इसे करने की बजाय। यह निश्चित रूप से सुरक्षित है और बेहतर प्रदर्शन करता है, जब एक लाइसेंस प्राप्त पेशेवर इसे ध्यान में रखता है
    • पहले 24-48 घंटों के भीतर कान का इलाज किया जाना चाहिए। आघात के प्रारंभिक दौर में, फूलगोभी का कान अभी भी नरम है और द्रव से भरा है। इस अवधि में रक्त और स्राव निकालना आवश्यक है, क्योंकि बाद में एडिमा कठिन हो जाएगा ऊतकों को कठोर होने के बाद, आपको विकृति को सुधारने के लिए प्लास्टिक सर्जरी से गुजरना होगा।
    • अपने चिकित्सक को तत्काल बताएं, अगर आपको संदेह है कि संक्रमण का विकास हुआ है - गंभीर सर्जनों को इलाज और नसों के एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाना चाहिए। संक्रमण की उपस्थिति से संकेत मिलता है कि लक्षण सिरदर्द, बुखार, झुनझुनी, लालिमा, पीलुओं स्राव, सूजन, दर्द में वृद्धि या सुनवाई में बदलाव है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शीत पैक
    • लोचदार धुंध पट्टियाँ
    • 2.5 सेमी लंबे सुई और 20 गेज के साथ 3 मिलीलीटर सिरिंज
    • डिस्पोजेबल दस्ताने
    • Melaleuca तेल
    • चिमटी
    • बाँझ कपास झाड़ू
    • जीवाणुरोधी मरहम
    • पपड़ी के लिए मोटेबल फोम
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com