कैसे फायरमैन तकनीक के साथ एक शिकार को बढ़ाने के लिए

फायर फाइटर उठाने की तकनीक एक ऐसी खतरनाक स्थिति से बचाव करने के लिए अग्निशामकों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक विधि थी, लेकिन अब इन अवसरों पर इसका उपयोग नहीं किया जाता क्योंकि यह शिकार के शिकार के वायुमार्ग को धूम्रपान के लिए उजागर करता है। लेकिन इस पद्धति अभी भी सैनिकों द्वारा और लाइफगार्ड्स द्वारा क्योंकि यह बचानेवाला अपेक्षाकृत जल्दी, थोड़ा बेचैनी और चोट का कम जोखिम के साथ में एक छोटी दूरी के लिए शिकार के परिवहन के लिए जब अन्य स्थानों की तुलना की अनुमति देता है प्रयोग किया जाता है। यहाँ यह कैसे करना है

कदम

विधि 1

शिकार को परिवहन के लिए तैयार करें
एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Step 1
1
सुनिश्चित करें कि पीड़ित को जाने से पहले एक रीढ़ की हड्डी की चोट संभव नहीं है। यदि एक दर्दनाक घटना हुई है और आपको लगता है कि पीड़ित ने आपकी पीठ को घायल कर दिया है, तो उसे आगे बढ़ने की ज़रूरत नहीं है जब तक कि बाढ़ जैसी खतरे से बचने के लिए बिल्कुल आवश्यक न हो।
  • अगर आपको किसी पीड़ित को चोट पहुंचाना पड़ सकता है, तो उसे अपने कंधे पर ले जाने के बजाय आपको इसे खींचकर खींचना होगा, जिससे कि खतरों को रीढ़ की हड्डी में कम किया जा सके।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Step 2
    2
    यदि पीठ पर झूठ बोल रही है तो पेट पर पीड़ित को घुमाएं यदि शिकार एक लापरवाह स्थिति में है, तो उसे उसे पेट पर ले जाना चाहिए ताकि उसे ऊपर उठाना आसान हो जाए। ऐसा करने के लिए, पीड़ित के कंधे पर हाथ डाल कर शरीर के एक ही हिस्से पर एक हाथ डालकर पेट पर बारी करने के लिए धक्का या खींचें।
  • अगर आपके पास समय है और पीड़ित श्वास नहीं ले रहा है, तो आपको हृदय-पल्मोनरी रिसास्किटेशन करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 2

    शिकार को शिकार
    एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Step 3
    1
    शिकार के बगल के तहत कोहनी हुक करें ऐसा करने के लिए, उसके सिर से पहले घुटने टेकें और अपने कंधों के नीचे हथियार पास करें आपके सिर को पीड़ित के पैर का सामना करना चाहिए और आपको अपने पैरों को जमीन पर लगाया जाना चाहिए ताकि आप आसानी से ऊपर उठा सकें
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Step 4
    2
    पीड़ित की स्थिति बढ़ाएं अपने वजन का समर्थन करने के लिए अपने पैरों का उपयोग करके धीरे-धीरे इसे ऊपर उठाएं। शिकार को उठाने के लिए पीठ की मांसपेशियों का उपयोग करने से बचें, या आप घायल हो सकते हैं। जब तक उसके पैर लगभग फ्लैट नहीं होते हैं और अभी तक हल्के ढंग से जमीन पर रगड़ते हैं, तब तक इसे ऊपर उठाएं।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Step 5
    3
    शिकार के पैरों के बीच दाएं पैर रखो। इस तरह आप उस पर एक मजबूत पकड़ेगा। उस पैरों पर वजन ले जाएं और पीड़ित के वजन का समर्थन करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यदि आपके प्रमुख पैर बाईं ओर है, तो इसका इस्तेमाल करें और इन निर्देशों का विपरीत पालन करें।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Step 6
    4



    अपने बाएं हाथ से शिकार के दाहिने हाथ को पकड़ो आपको इसे करना शुरू करना चाहिए कैसे पीड़ित के पैर के बीच दाएं पैर डाल दिया। ऐसा करने के बाद, आपको कंधे पर पीड़ित के हाथ को और अधिक अनुकूल लीवर रखने के लिए, बगल के नीचे सिर और पीड़ित के पक्ष के साथ लाना चाहिए।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Step 7
    5
    बैठने की स्थिति के लिए कम जब आप इसे करते हैं, तो अपनी पीठ को यथासंभव सीधे रखें। पीड़ित के शरीर को उसके कंधों पर रखो, ताकि उसकी छाती भूमि पर अपेक्षाकृत लंबवत हो। अपने वजन को अपने कंधे पर जितना संभव हो उतना ही अपना वजन वितरित करने की कोशिश करें ताकि यह गिर न जाए।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Step 8
    6
    पीड़ित की सही घुटने के पीछे के दाएं हाथ को लपेटें ऐसा करने के लिए, अपने दाहिने हाथ में अपनी दाहिनी घुटने तक पहुंचने के लिए शिकार के पैरों के बीच रखें। इस तरह आप एक मजबूत पकड़ की गारंटी देंगे। आपके बाएं हाथ से अब भी पीड़ित के दाहिने हाथ को कस कर चाहिए। पीड़ित व्यक्ति को घुटने और हाथ दोनों हाथों से पकड़े जाने से आपको इसे उठाया जाएगा।
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Step 9
    7
    खड़े हो जाओ और सही कंधे पर शिकार की सही जांघ उठाएं। अपनी पीठ को सीधे रखें व्यक्ति का दाहिना पैर और हाथ आपके पीछे होना चाहिए और शरीर को आपके कंधे से समर्थन करना चाहिए। जब तुम उठो क्रमशः क्रमशः अपने दाएं और बाएं हाथ के साथ पीड़ित के दाहिने हाथ और दाहिने पैर को पकड़ लेता है। वैकल्पिक रूप से, आप पीड़ित की जांघों को लपेटने के लिए दाहिने हाथ का उपयोग कर सकते हैं और अपने दाहिने हाथ को निचोड़ें
  • एक फायरमैन शीर्षक वाली छवि`s Carry Intro
    8
    शिकार को ले जाएं अब जब पीड़ित अपने कंधों पर मजबूती से चल रहा है, तो आपको संतुलन बनाए रखने के लिए अपने निपुण हाथ का उपयोग करके ध्यान से आगे बढ़ना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको वजन कम करने की आवश्यकता होगी। कंधों पर समान रूप से वितरित करने के लिए पीड़ित के वजन को धीरे से ले जाएं - इससे आप व्यक्ति को अधिक दूरी के लिए, संभवतः 15 मीटर या अधिक के लिए ले जाने की अनुमति देगा। आगे की चोटों को रोकने के लिए व्यक्ति की छाती को रखने की कोशिश करें
  • टिप्स

    • यह तकनीक कंधे, पैर और पीठ की ताकत पर निर्भर करती है अगर जिस व्यक्ति को आप ले जा रहे हैं वह पर्याप्त प्रकाश है, तो आप इसे अपने हथियारों के साथ आसानी से ले सकते हैं।
    • जब व्यक्ति को ऊपर उठाने पर उसकी छाती को अपने कंधों पर खींचने और उसकी पीठ को सीधा रखने के लिए सुनिश्चित करें। व्यक्ति के नीचे जाने के लिए पक्ष में इसे न झुकें। पीठ पर वजन लोड हो रहा है जब यह बग़ल में तुला हो तो चोट लग सकती है।
    • यदि आपको मुफ़्त हाथ पकड़ने की आवश्यकता है, तो पीड़ित के घुटने के चारों ओर कोहनी से गुजारें और एक ही हाथ से अपनी कलाई को पकड़ो। यह विधि आपको अधिक आसानी से चलाने की अनुमति देगा, क्योंकि शेष राशि को मुक्त हाथ से रखना आसान है।

    चेतावनी

    • इस तकनीक का उपयोग किसी व्यक्ति को स्थानांतरित करने के लिए न करें जो एक रीढ़ की हड्डी की चोट हो सकती है, जब तक कि बिल्कुल आवश्यक न हो। यदि संभव हो, पीड़ित को आगे नहीं बढ़ाना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com