कैसे बर्फीले पानी में एक गिरने व्यक्ति को बचाने के लिए

आप जमे हुए तालाब के पास हैं और अचानक आप मदद के लिए रोने लगते हैं। कोई बर्फीले पानी में गिर गया तुम क्या कर रहे हो? उसे बचाने के लिए पीड़ित को चलाने के लिए पहली प्रवृत्ति है, लेकिन यह व्यवहार आपको दुर्घटना में शामिल हो सकता है और आपको मदद के बिना दोनों मिल सकता है। पानी में गिरने वाले व्यक्ति को बचाने के लिए इन निर्देशों का पालन करें, और साथ ही आपकी सुरक्षा की रक्षा करें।

कदम

विधि 1

पीड़ित को बाहर लाओ
छवि जो कि बर्फ के माध्यम से गिर गयी है, उसका बचाव
1
बर्फ पर न चलें कई बचाव करने वाले खुद को शिकार करते हैं क्योंकि वे खुद को पानी में गिरते हैं आपको बर्फ के छेद के करीब से बचना चाहिए, जब तक कि पीड़ित बेहोश हो न जाए या उसकी कमजोरी या तैरने में असमर्थता के कारण डूबने का एक आसन्न खतरे है। अगर आपको ऐसा करना है तो अंतिम उपाय, तो न चलें या न चलें, लेकिन बर्फ पर आपके वजन के प्रभाव को कम करने के लिए क्रॉल करें
  • छवि जो कि बर्फ के माध्यम से फिसल गई है, उसका बचाव जोड़ी चरण 2
    2
    मदद के लिए कॉल करें पेशेवरों और paramedics के हस्तक्षेप का अनुरोध करने के लिए राष्ट्रीय आपातकालीन नंबर (संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में 911, यूनाइटेड किंगडम में 99 9 और यूरोप के बाकी हिस्सों में 112), या अपने क्षेत्र में सहायता से संपर्क करें आपको इसे बहुत जल्दी करना चाहिए और शिकार को किसी भी कारण से कभी नहीं छोड़ना चाहिए। अगर आप उससे निपटने के बजाय फोन पर समय बर्बाद करते हैं, तो इसका परिणाम विनाशकारी हो सकता है।
  • छवि जो कि बर्फ के माध्यम से फिसल गई है, उसका बचाव
    3
    शांत रहने के लिए शिकार को बताएं यदि आप अपनी एकाग्रता को बनाए रखते हैं और चेतना नहीं खोते हैं, तो भौतिक सहायता के बिना बाहर निकलने की अधिक संभावनाएं हैं। उसे आश्वस्त करने का प्रयास करें, उसे बताएं कि आपको क्या करना है, और यदि आवश्यक हो, तो आप उससे पहुंच जाएंगे याद रखें कि जब तक आप फ्लोटिंग कर रहे हैं, तब तक आपके पास बहुत समय उपलब्ध है पीड़ित के पास एक होगा "थर्मल शॉक" पहले 1-3 मिनट में, जिसके दौरान यह हाइपरबेन्टेट होता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि सिर पानी से बाहर रहता है।
  • उसे श्वास को नियंत्रित करने और शांत रहने के लिए प्रोत्साहित करें। वह शायद हाइपरेटिलेटिंग हो, इसलिए उसे लंबे समय तक, गहरे साँस लेने, उसके होंठों के साथ चूसने के लिए कहें।
  • छवि जो कि बर्फ के माध्यम से फिसल गई है, उसका बचाव
    4
    बाहर जाने के लिए निर्देश दें। उसे बर्फ के किनारे तक तैरने के लिए कहो और अपनी कोहनी का इस्तेमाल करके खुद को पानी से बाहर निकालना उसे बताएं कि वह किस दिशा से आ रही है, क्योंकि बर्फ उस बिंदु तक प्रतिरोधी था। लथपथ कपड़े का वजन पानी से पूरी तरह से बाहर निकलना असंभव बना देगा, लेकिन मुख्य लक्ष्य को किनारे पर पकड़ना है, इसलिए इसे इस प्रयास में कीमती ऊर्जा खोने की अनुमति न दें।
  • यदि शिकार के पास बर्फ की कुल्हाड़ी के रूप में उपयोग करने के लिए एक तेज वस्तु है, तो उसे बर्फ में खुद को लंगराने के लिए उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • ऊपरी शरीर के साथ पानी से बाहर खींचने की कोशिश करते समय संभव के रूप में क्षैतिज स्थिति के रूप में ग्रहण करने के लिए पैर पीछे की ओर बढ़ने के लिए आदेश। उसे लात मारना चाहिए जैसे कि वह तैराकी कर रहा था और छेद से बाहर निकलता था, जिससे वह खुद पेट पर रख कर था। यदि आप अपने ऊपर उठाने के लिए अपनी बाहों पर बहुत अधिक बल डालते हैं, तो आप फिर से बर्फ को तोड़ने की अधिक संभावना होगी।
  • एक बार पानी से बाहर, बर्फ पर अपने वजन के प्रभाव को कम करने के लिए, इसे दूर पूरी तरह से दूर रोल करना चाहिए।
  • विधि 2

    पीड़ित को बाहर खींचो
    छवि जो कि बर्फ के माध्यम से फिसल गया
    1
    पीड़ित की ओर एक लंबा वस्तु फेंक दो। यदि आप अकेले बाहर नहीं जा सकते हैं और बचाव अभी तक नहीं आया है, तो आपको उसे कुछ पकड़ना चाहिए, जैसे स्की पोल, रस्सी, एक पेड़ की शाखा या लंबी स्कार्फ लंबी वस्तु वाले व्यक्ति को पहुंचना आपको सुरक्षित रखेगा एक बार जब शिकार ने वस्तु को पकड़ लिया है, तो उसे रस्सी के मामले में, उसके शरीर के चारों ओर लपेटें, या उसे सर्वश्रेष्ठ रूप में पकड़ना होगा।
    • सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए, जब आप बर्फ पर जाने का फैसला करते हैं तो आपको हमेशा एक रस्सी या लंबी छड़ी लेनी चाहिए
    • एक छोटी, हॉकी स्टिक, एक्स्टेंशन कॉर्ड या किसी भी अन्य लंबी और टिकाऊ वस्तु को आप पा सकते हैं
    • क्योंकि पीड़ित के ठंडे हाथ एक सीधे वस्तु को पकड़ने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकते हैं, इसलिए वह एक अंगूठीनहीं रस्सी के अंत में एक स्लिप गाँठ, अधिमानतः एक बॉललाइन) और उसे बताओ कि वह उसकी बाहों को पर्ची करे और उन्हें मोड़ दें ताकि अंगूठियां कोहनी के बदमाश में तय की जाए। वैकल्पिक रूप से, शिकार भंग के चारों ओर अंगूठी पास कर सकता है और इसे बगल के नीचे सुरक्षित कर सकता है।
  • छवि के शीर्षक से बचाव जो किसी ने बर्फ के माध्यम से गिर गया है चरण 6
    2
    यदि आपके पास पर्याप्त पर्याप्त वस्तु नहीं है, तो एक स्लेज फेंक दें। एक स्लेज, एक रस्सी या किसी अन्य वस्तु से बंधा हुआ एक जीवन जैकेट जिसे व्यक्ति पकड़ सकता है, कुछ नहीं से बेहतर है।
  • छवि के शीर्षक से बचाव जो किसी ने बर्फ के माध्यम से गिर गया है चरण 7
    3
    पीड़ित तक रेमा यदि आपके पास कोई ऑब्जेक्ट नहीं है अगर पास में एक हल्की नाव होती है, तो उसे छेद के किनारे पर धकेल दें, इसमें कूदकर शिकार को पुनः प्राप्त करें, सावधान रहना, इसे उलट नहीं करना चाहिए। रस्सी को नाव से कनेक्ट करें ताकि अन्य बचावकर्ता आपको किनारे पर खींच सकें।
  • छवि के नाम से बचाव जो किसी ने बर्फ के माध्यम से गिर गया है चरण 8



    4
    यदि आवश्यक हो, तो एक मानव श्रृंखला बनाएं। यदि आपके पास कुछ भी उपलब्ध नहीं है, लेकिन कुछ लोग हैं, तो आप बचत के लिए इस तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। सफल होने के लिए, सभी बचावकर्ताओं को एक दूसरे के करीब बर्फ पर झूठ चाहिए प्रत्येक सदस्य को एक चेन बनाने के लिए उसके सामने व्यक्ति के टखने को समझना चाहिए। पीड़ित के सबसे निकटतम प्रमुख घटक को इसे समझना चाहिए और उसे खींच देना चाहिए ताकि यह बर्फ पर सपाट रहे, जबकि कतार में रहने वाले रस्सी को वापस खींच लेंगे।
  • हालांकि यह तकनीक आदर्श नहीं है, यह निश्चित रूप से एक व्यक्ति की तुलना में बेहतर है जो शिकार के किनारे पर पहुंचने के बिना पहुंचता है, इस प्रकार पानी में गिरने के जोखिम में चलने का खतरा बढ़ रहा है। यदि सिर में व्यक्ति पानी में गिरता है, तो उसके पास अन्य समर्थक हैं जो उनके टखने का समर्थन करते हैं।
  • छवि के शीर्षक से बचाव जो किसी ने बर्फ के माध्यम से गिर गया है चरण 9
    5
    पीड़ित को बाहर निकालें झुकाव और बर्फ से बाहर रहने की कोशिश करें, जैसा कि आप अपनी सारी ताकत से खींचते हैं। यदि कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपको सहायता करता है, बचाव कार्य के लिए अपनी ताकत का उपयोग करें और साथ ही पतली बर्फ से दूर रहने के लिए। जो भी तकनीक आप उपयोग करते हैं (मानव श्रृंखला या रस्सी), पीड़ित उठाने और उठाने से बचें, लेकिन खींचना बर्फ पर
  • नाजुक बर्फ से सुरक्षित दूरी पर रहने और रस्सी या ऑब्जेक्ट पर दृढ़ता से पकड़ने की कोशिश करें। यदि आपसे संपर्क करना है, तो जितनी संभव हो उतनी बड़ी सतह पर वजन का समर्थन करने की कोशिश करें।
  • यदि आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो अपने पेट पर क्रॉल करें और न चलें। वजन / सतह के अनुपात में कमी करने का एक और तरीका है कि सिर के ऊपर हथियार खींचें और बर्फ पर रोल करें।
  • यदि आप किसी रस्सी या अन्य लंबे वस्तु से पीड़ित को पुनर्प्राप्त करते हैं, तो इसे अपने आप में खींचें, और किसी अन्य बिंदु पर न दें।
  • विधि 3

    शिकार को सुरक्षित रखें
    छवि के शीर्षक से बचाव जो किसी ने आइस के माध्यम से गिर गया है चरण 10
    1
    यदि आवश्यक हो, तो अभ्यास करें कार्डियोपल्मोनरी रिजसिटेशन (आरसीपी). यदि पीड़ित के पास कोई नाड़ी नहीं है और सांस नहीं लेता है, तो डूबने या हृदय की गिरफ्तारी से, सीपीआर में सक्रिय हो जाता है, यदि आप जानते हैं कि कैसे यदि आप सक्षम नहीं हैं, तो, इसे अभ्यास करने की कोशिश मत करो, लेकिन मदद के लिए चिल्लाओ, अगर अभी भी कोई सक्षम कर्मचारी नहीं है, तो उम्मीद है कि ऐसा करने वाला कोई व्यक्ति है। यहां तक ​​कि अगर शिकार मर चुका है, तो रोक न दें। जमे हुए पानी और हाइपोथर्मिया महत्वपूर्ण कार्यों को धीमा कर देते हैं, और एक व्यक्ति जीवित भी हो सकता है भले ही वह कदम न लाए या प्रतिक्रिया न दें।
  • छवि के शीर्षक से बचाव जो किसी ने बर्फ के माध्यम से गिर गया है चरण 11
    2
    शिकार को गर्म करो अगर यह सचेत और सांस लेता है, तो इसे एक गर्म स्थान पर ले जाएं। आपको जल्द से जल्द सदमे उपचार प्राप्त करना होगा। अपने गीले कपड़ों को हटा दें और इसे गुनगुने पानी में विसर्जित करें, लेकिन गर्म नहीं (अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस) और फिर धीरे-धीरे तापमान में वृद्धि करें यदि आप हाइपोथर्मिया में एक व्यक्ति को जल्दी से गर्मी करते हैं, तो आप गंभीर अतालता का कारण बन सकते हैं। यदि आपके पास गर्म पानी उपलब्ध नहीं है, तो इसे कंबल में लपेटें।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि उसे कुछ खाना या गर्म पेय देने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है, तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि सदमे की स्थिति में कोई व्यक्ति ठीक से निगल नहीं सकता है
  • छवि के शीर्षक से बचाव जो किसी ने बर्फ के माध्यम से गिर गया है 12 कदम
    3
    सुनिश्चित करें कि आप जितनी जल्दी हो सके चिकित्सकीय ध्यान प्राप्त करें। यहां तक ​​कि अगर आपको अच्छी तरह से महसूस हो रहा है, तो उस व्यक्ति को पूरी तरह से एक डॉक्टर ने देखा होगा। यहां तक ​​कि अगर तुम उसे बर्फ से बचाया, वह अभी तक खतरे से बाहर नहीं है बर्फीले पानी में गिरावट का असर (यहां तक ​​कि कुछ ही मिनटों के लिए भी) घातक हो सकता है। पीड़ित एक ठंड सिद्धांत और अन्य जटिलताओं हो सकता है।
  • छवि जो कि बर्फ के माध्यम से गिर गई है, उसका बचाव
    4
    भविष्य में गिरने से बचें, हमेशा अपने आस-पास के बर्फ के प्रतिरोध की जाँच करें आपको इसकी मोटाई जानी चाहिए, जहां आप मछली, जहां आप चलते हैं, जहां आप स्नोबोर्ड करते हैं या जो कुछ भी आप एक विशिष्ट छेनी, एक बर्फ के गलियारे, एक ताररहित ड्रिल, या एक टेप का उपयोग कर सकते हैं। आप बर्फ की स्थितियों के बारे में जानने के लिए झील के पास मछली पकड़ने की दुकान या होटल को भी बुला सकते हैं। यहां विभिन्न गतिविधियों के लिए न्यूनतम सुरक्षित मोटाई की सूची दी गई है:
  • 5 सेमी या उससे कम: बर्फ से दूर रहें यह आपके वजन को सहन करने के लिए बहुत पतली है।
  • 10 सेमी: मछली पकड़ने और अन्य चलने की गतिविधियों के लिए उपयुक्त।
  • 12.5 सेमी: स्नोमोबाइल या कोट्स के लिए उपयुक्त
  • 20.5 - 30.5 सेमी: कार या छोटे पिकअप का समर्थन करता है
  • 20.5 - 38 सेमी: मध्यम आकार के ट्रकों के लिए उपयुक्त।
  • टिप्स

    • शिशुओं और बहुत छोटे बच्चों में बर्फीले पानी में गिरने से ट्रिगर कर सकते हैं डुबकी प्रतिबिंब और वे मृत भी दिखाई दे सकते हैं भले ही वे नहीं हैं।
    • यहां तक ​​कि आपके कपड़े भी एक रस्सी बन सकते हैं यदि आप बेहतर नहीं हो सकते (ठीक है, आपको जरूरत के मुताबिक व्यक्ति को बचाने के लिए थोड़े ठंड का सामना करना पड़ेगा ...) यदि आप एक स्वेटर पहनते हैं या कुछ समान और कोट की तरह भारी नहीं पहनते हैं, तो इसका इस्तेमाल करने का प्रयास करें प्रत्येक आस्तीन पर गाँठ, एक को पकड़ो और पीड़ित को दूसरे को फेंक दो।
    • अपना वजन वितरित करने के लिए, आप जमीन पर एक सीढ़ी स्लाइड कर सकते हैं।
    • मछली पकड़ने या स्केटिंग के लिए सबसे लोकप्रिय साइट बचाव किट से सुसज्जित हैं जिसमें रस्सी और फ्लोट शामिल हैं।
    • यदि आपको पीड़ित तक पहुंचने की आवश्यकता होती है तो एक सपाट तली हुई नाव का प्रयोग करें। पेशेवर बचाव दल के पास बहुत सारे विशिष्ट उपकरण हैं, लेकिन अगर आपके पास कुछ भी बेहतर नहीं है, तो इस प्रकार की एक नाव बर्फ पर आसानी से फिसल जाता है और अगर बर्फ टूटता है, बचावकर्ता सुरक्षित है और अंदर से काम कर सकता है।
    • एक बर्फ छेनी या इसी तरह के उपकरण बर्फ पर चलने और बचाव कार्यों के दौरान एक हुकिंग बिंदु होने में मदद करता है। यदि आप शिकार के समान एक वस्तु फेंक सकते हैं, तो आप अपने आप से पानी से बाहर निकलने में सक्षम हो सकते हैं। आप प्रत्येक हाथ में एक एल्ल या एक पेचकश का उपयोग कर सकते हैं, ताकि एक प्रकार का संभाल बनाने के लिए बर्फ में छड़ी कर सकें।

    चेतावनी

    • शिकार को जल्दी से गर्मी न करें आप इसे एक घातक झटका भी पैदा कर सकते हैं
    • नोट: कई छवियों पेशेवरों द्वारा संचालित एक बचाव अभ्यास को देखें शिकार को बचाने के प्रयास में कभी भी अपने आप को पानी में फेंक न दें, जब तक आप उत्कृष्ट शारीरिक स्थिति में कोई मजबूत तैराक न हो (कोई हृदय की समस्या या परिसंचरण नहीं ...), जीवन जैकेट के साथ पूरा हो और ट्रेनिंग विशिष्ट। भले ही तस्वीरें किनारे के पास बचाव दल दिखाती हों, याद रखें कि यह एक व्यायाम है और वे सुरक्षा सीमाएं जानते हैं अगर आपको पतली बर्फ पर किसी व्यक्ति को बचाने की आवश्यकता है, तो सावधान रहें कि वह छेद के करीब नहीं हो
    • पहले रस्सी के साथ सुरक्षित या उचित संरक्षक पहने बिना पतली बर्फ के करीब मत हो। शांत रहें और संरक्षित किए बिना करीब पहुंचने की इच्छा का विरोध करें। सभ्य शारीरिक स्थिति में एक व्यक्ति को 2-5 मिनट तक बचाए रखने के लिए एक समन्वय और ताकत को बनाए रख सकते हैं, कभी-कभी बहुत अधिक समय तक। इस अवधि के बाद भी, यदि शिकार ने चेतना खोया नहीं, तो पानी से बाहर रहने में सक्षम है - हाइपोथर्मिया सबसे गंभीर चिंता नहीं है, फिर सहायता के लिए इंतजार करें, जब तक कि डूबने का एक खतरनाक खतरा न हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मोबाइल फोन
    • रस्सी, शाखा, स्कार्फ, स्की पोल, कुछ लंबा और टिकाऊ
    • पीड़ित को लपेटने के लिए गर्म कपड़े
    • कार्डियोपल्मोनरी रिसासीटेशन तकनीकों का ज्ञान उपयोगी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com