कैसे डूबने को रोकने के लिए

यद्यपि इसके बारे में बहुत बात नहीं की गई है, अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में दुर्घटनाग्रस्त चोटों में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक डूबने वाला और एक दिन में 10 मौतों का कारण बनता है। दुर्भाग्य से, यह घर में अक्सर ऐसा होता है - 2012 में, 14 वर्ष से कम बच्चों के बीच डूबने से होने वाली मौतों के 73% घरों में हुई है private.Che आप अकेले तैराकी दूसरों की निगरानी, ​​या अपने पूल के लिए सुरक्षित कर रहे हैं आपके परिवार, इस गाइड में आपको जो जानकारी मिलेगी वह आपके लिए बहुत उपयोगी होगी।

कदम

विधि 1

डूबने की आपकी संभावना कम करें
छवि को टालना रोकें चरण 1
1
लाइफगार्डों की उपस्थिति में तैरना डूबने से बचने के लिए नंबर एक नियम तैरना है कभी अच्छे तैराकों की उपस्थिति में, खासकर जब आप पानी के एक शरीर में हैं जो आपको परिचित नहीं है जब आप तैरते हैं तो प्राइवेटेड लाइफगार्ड आपके सबसे अच्छे दोस्त होते हैं - उनकी उपस्थिति में एक निश्चित और सिद्ध डूबने वाली रोकथाम प्रभाव होता है। जानकारियों को बचाने के लिए तैरने वालों को डूबने और जल्दी से काम करने के लिए लाईफगार्ड को प्रशिक्षित किया जाता है। अगर आपको तैरने के लिए जगह की पसंद के बारे में संदेह है, तो हमेशा प्राधान्य दें कि लाइफगार्ड क्या हैं
  • इसके अलावा, यह उल्लेख है कि प्रमाणित लाइफगार्ड्स पता होना चाहिए कि कैसे सीपीआर प्रदर्शन करने लायक है, और इसका मतलब है आप संभवतः भी खतरनाक स्थिति में एक तैराक के जीवन को बचाने कर सकते हैं पानी में बेहोश हो जाता है।
  • छवि को टालना रोकें चरण 2
    2
    तैराकी की मूल बातें जानें स्पष्ट कारणों से, तैरने का तरीका जानना कम हो सकता है बहुत डूबने का खतरा यदि आप एक पूर्ण शुरुआत कर रहे हैं, तो फ्रीस्टाइल में तैरना सीखना और फ्लोट करने के लिए आपको पानी में आसानी से स्थानांतरित करने और फ्लोट करने की सुविधा मिल सकती है, जब आप तैरते हैं तो अपने आत्मविश्वास और आत्मविश्वास में सुधार कर सकते हैं। केवल शैली पर भरोसा न करें "कुत्ता" डूबने से बचने के लिए - यह निशुल्क शैली जैसे ऊर्जा व्यय के मामले में प्रभावी या कुशल नहीं है
  • यदि आप तैरने की आपकी क्षमता पर भरोसा नहीं करते हैं, तो सबक लेने पर विचार करें तैरने के पाठ्यक्रमों में बहुत छोटे बच्चों में 88% से डूबने का खतरा कम होने का अनुमान है, लेकिन वे वयस्कों को जीवन-बचत के विचार प्रदान कर सकते हैं।
  • छवि को टालना रोकें चरण 3
    3
    प्रमाणित फ़्लोट्स का उपयोग करें लाइफ जैकेट और अन्य फ्लोट्स पहनने वाले को बचाए रख सकते हैं, भले ही वह बेहोश हो या अगर उन्हें तैरना नहीं आता है, और इससे पानी में उन्हें उपयोगी सहायता मिलती है। कुछ स्थितियों के लिए, तैरता कानून द्वारा आवश्यक हो सकता है - उदाहरण के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में, कई राज्यों की आवश्यकता है कि जो लोग एक नाव का प्रयोग कर एक जीवन जैकेट पहनने के लिए (या कम से कम बोर्ड पर हर व्यक्ति के लिए एक होना करने के लिए)। आम तौर पर इन जैकेटों को मान्य मानने के लिए अधिकारियों द्वारा प्रमाणित किया जाना चाहिए।
  • बांह की टांगों, फोम ट्यूबों और अन्य समान फ्लोटों पर भरोसा मत करो - वे आमतौर पर मज़े के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं और आपकी सुरक्षा के लिए नहीं।
  • छवि को टालना रोकें चरण 4
    4
    मजबूत धाराओं से बचें यदि आपके पास स्विमिंग पूल में ज्यादातर स्विम हैं, तो यह भूलना आसान है कि पानी के प्राकृतिक पूल अक्सर धाराओं की शक्तियों के अधीन होते हैं। यदि ये धाराएं काफी मजबूत होती हैं, तो वे आपको गंभीर खतरों के सामने दिखा सकते हैं, खासकर यदि आप कमजोर या अनुभवहीन तैराक हैं वे विशेष रूप से खतरनाक हैं "वापसी धाराएं", मजबूत और तेज़ धाराएं जो किनारे के पास बनती हैं और तैराकों को खुले समुद्र में खींचें। यदि आप समुद्र तट पर हैं, तो इन संकेतों को देखने के लिए तैयार रहें, जो वापसी की धाराओं की उपस्थिति दर्शाती हैं:
  • एक संकीर्ण चैनल जहां पानी कई तरंगों में फैलता है
  • उस चारों ओर से एक अलग रंग का पानी
  • अनियमित आकार की लहरें
  • मलबे या शैवाल की एक पंक्ति खुले समुद्र की ओर बढ़ रही है
  • छवि को टालना रोकें चरण 5
    5
    अगर आप एक मजबूत वर्तमान में हैं तो आतंक न करें दुर्लभ मामला में जब आप एक मजबूत वर्तमान में थे, जानबूझकर प्रतिक्रिया करने के तरीके को जानकर आपके जीवन को बचा सकता है। यद्यपि यह वास्तव में डरावने अनुभव हो सकता है, आतंक की कोशिश न करें - इस मामले में, अपनी प्राकृतिक प्रवृत्ति को मार्गदर्शन करने से आपको एक बुरा विचार हो सकता है। वर्तमान से लड़ने की कोशिश करने के बजाय, 90 डिग्री बारी और तैरना तट के समानांतर आपके पास सभी शक्तियों के साथ चूंकि अधिकतर रिटर्न धाराएं केवल अपेक्षाकृत संकीर्ण चैनलों में सक्रिय हैं, इसलिए जितनी जल्दी या बाद में आप वर्तमान से बाहर निकलकर शांत पानी में पहुंच जाएंगे।
  • इमेज शीर्षक से बचाव डरावना चरण 6
    6
    यदि आप ध्यान दें कि आप नियंत्रण खो रहे हैं, फ्लोट करें या अपने आप को वर्तमान से ले जायें। अधिकांश लोगों की प्राकृतिक प्रतिक्रिया जब वे सोचते हैं कि वे डूब रहे हैं तो पानी से अपने सिर को रखने के लिए अपनी ताकत से लड़ना है। दुर्भाग्य से, जब आप डूब रहे हैं, तो यह सबसे खराब चीजों में से एक है - आप जल्दी से ऊर्जा से बाहर निकलते हैं, थक जाते हैं, और सहायता के लिए कॉल करना कठिन होगा। आम तौर पर, यह सिर्फ ऊर्जा बचाने के लिए फ्लोट करने का एक बेहतर विचार है ताकि आप समुद्र तट पर पहुंचने के लिए या मदद के लिए कॉल कर सकें।
  • फ्लोट करने के लिए, ऊपरी शरीर को स्थिर करने के लिए पानी पर बैठो और अपने बाहों के साथ अंदर से अंदर से आगे बढ़ें। ऐसा करते समय, अपने पैरों को एक साइकिल पर चलते रहें, जो बचाए रहें।
  • यदि आप अपनी ऊर्जा पूरी तरह से समाप्त कर चुके हैं, तो एक अस्तित्व फ्लोट तकनीक का उपयोग करके, आप पानी में आराम कर सकते हैं। अपने पेट को उल्टा मुड़ें, और अपने अंगों को फैलाने के लिए, केवल न्यूनतम आंदोलनों का उपयोग करके बचाए रखें जब आपको सांस लेना है तो अपना सिर उठाएं।
  • याद रखें कि आपको अपना मुंह रखना ही होगा केवल साँस लेने में सक्षम होने के लिए पानी से बाहर - पानी पर उच्च रहने के लिए संघर्ष करना आमतौर पर ऊर्जा की बर्बादी है
  • छवि को टालना रोकें चरण 7
    7
    दवाओं या अल्कोहल का उपयोग न करें पानी में इन पदार्थों के प्रभाव में होने के नाते एक खतरनाक नुस्खा है। शराब, विशेष रूप से, एक बहुत ही खराब विकल्प हो सकता है - यह न केवल आपके निर्णय और मोटर कौशल को सीमित करता है, बल्कि आपको हाइपोथर्मिया (एक शर्त है जो तब होती है जब आप बहुत ठंडा हो) को उजागर करते हैं। हालांकि, चूंकि कई दवाओं के प्रभावों को हानिकारक नहीं किया जा सकता है, इससे भी बदतर नहीं है, यह पानी के प्रभाव में पानी डालने का एक बुरा विचार है कोई मनोवैज्ञानिक पदार्थ की तरह, इसलिए जब आप तैरते हैं तो शांत रहें।
  • विधि 2

    दूसरों से बचें डूब
    छवि को टालना रोकें चरण 8
    1
    सीपीआर जानें सीपीआर, या कार्डियो-पल्मोनरी रेनिमेशन, पानी के पास समय बिताने की योजना बना रहे किसी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण बचाव तकनीक है। एसएमपीसी अपने शरीर में डूबते हुए पीड़ित व्यक्ति के खून को प्रसारित करने के लिए एक बचावकर्ता को अनुमति देता है, और कुछ मामलों में, उसे श्वास फिर से शुरू करने की अनुमति देती है। हालांकि सीपीआर अकेले कुछ मामलों में डूबने वाले पीड़ितों के जीवन को बचा सकता है, विशेषकर पैरामैडिक्स के आने तक मृत्यु में देरी के लिए यह विशेष रूप से उपयोगी है। सीपीआर पाठ्यक्रम आमतौर पर कम होते हैं और अब ऑनलाइन पूरा किया जा सकता है, ताकि प्रत्येक व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति के जीवन को बचाने के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त कर सकें।
    • आप कैसे सीपीआर प्रदर्शन करने के लिए पता नहीं है, सबसे सूत्रों केवल छाती के टटोला बार दबाने, और नहीं वायुमार्ग खोलने या साँस लेने में आपात स्थिति छाती दबाने निष्पादित करने के लिए सबसे उन्नत तकनीक की सलाह देते हैं, बगल में घुटना टेककर एक कड़ी सतह पर बेहोश शिकार और दोनों हाथों उसकी छाती पर अतिव्यापी डाल दिया। व्यक्ति के सीने को लगभग पांच सेंटीमीटर सेक करने के लिए ऊपरी शरीर के वजन का उपयोग करें (न सिर्फ हथियार) संपीड़न को लगभग 100 प्रति मिनिट तक पूरा करें जब तक कि पैरामीडिक्स आने तक या व्यक्ति को चेतना नहीं मिलती।
  • छवि का शीर्षक



    2
    किसी व्यक्ति को लाइफगार्ड या पर्यवेक्षक भूमिका निरुपित करें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पानी में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ऐसा कर सकते हैं कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई हमेशा तैराकों का निरीक्षण करता है और अपने बचाव में जाने के लिए तैयार है। प्रशिक्षित लाइफगार्ड, बिल्कुल, सर्वश्रेष्ठ अभिभावक हैं, लेकिन अन्यथा एक नियमित विशेषज्ञ तैराक अच्छी तरह से करेंगे।
  • अगर अभिभावक मज़ेदार नहीं होने के बारे में चिंतित हैं, बदलाव की स्थापना करें! अनुमति न दें, तथापि, किसी को भी जो नशे में है या नहीं तो एक अभिभावक के लिए प्रतिबंधित है - किसी को डूबने से भी महत्वपूर्ण सेकंड हैं बचाने के लिए, इतनी धीमी गति से सजगता के साथ एक व्यक्ति को एक लाईफगार्ड के रूप में कार्य करने के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • छवि को टालना रोकें चरण 10
    3
    यह जानने के लिए जानें कि कौन सबसे अधिक जोखिम में है। एक व्यक्ति के स्तर पर, एक व्यक्ति की तैराकी की क्षमता और पर्यावरण की स्थिति आम तौर पर डूबने वाले जोखिम के स्तर का निर्धारण करती है। जब आप लोगों के बड़े समूहों के साथ काम कर रहे हैं, हालांकि, आप डूबने के जोखिम के बारे में कुछ जनसांख्यिकीय प्रवृत्तियों को ध्यान में रख सकते हैं - व्यवहार में, लोगों की कुछ श्रेणियां दूसरों की तुलना में डूबने की संभावना है। नीचे आपको कुछ अलग-अलग प्रकार के लोगों को मिलेगा, जो सांख्यिकीय रूप से, औसत से अधिक डूबने की संभावना है:
  • बच्चे: बहुत छोटे बच्चे (उम्र 1-4) विशेष रूप से डूबने का खतरा हैं। दरअसल, जन्म दोषों के 1 से 4 साल के बीच मृत्यु का प्रमुख कारण डूब रहा है।
  • पुरुष: पुरुषों में डूबते हुए सभी मौतों का 80% हिस्सा होता है। यह स्पष्ट नहीं है कि यह खतरनाक व्यवहार, जैविक क्षमता, या तैराकी के लिए बस एक बड़ी प्राथमिकता के लिए और अधिक विशिष्ट प्राथमिकता के कारण है।
  • सती गरीब और संयुक्त राज्य अमेरिका में अल्पसंख्यकों, कुछ सामाजिक आर्थिक समूहों होने वाली मौतों की आय से अधिक संख्या डूबने से, इस तरह के पूल का उपयोग की कमी और पानी आधारित मनोरंजक गतिविधियों की कमी के रूप में कारकों की वजह से है। उदाहरण के लिए, 5 से 1 9 वर्ष की उम्र के अफ्रीकी-अमरीकी बच्चों को गोरे से छह गुना अधिक डुबोए जाते हैं।
  • इमेज शीर्षक से रोकें डरावना चरण 11
    4
    तैराकों की चिकित्सा समस्याओं पर ध्यान दें। अगर कोई व्यक्ति ऐसी स्थिति से ग्रस्त है जो अपने मोटर कार्यों को सीमित कर सकता है या अन्यथा इसे सीमित कर सकता है, तो यह जानकारी निस्संदेह अभिभावकों को भेजी जानी चाहिए। मिर्गी जैसे परिस्थितियां, उदाहरण के लिए, हमले के मामले में पानी में किसी को असहाय बना सकते हैं, इसलिए अभिभावक को इन लोगों को सख्त नियंत्रण में रखना चाहिए। इसके अलावा, अगर हालत की तेजी से उपचार के लिए उपकरणों की आवश्यकता होती है (जैसे, गंभीर एलर्जी वाले लोगों के लिए एपिनेफ्रिन), तो आपको उन्हें सबसे खराब स्थिति से बचने की आवश्यकता होगी
  • छवि को टालना रोकें चरण 12
    5
    याद रखें कि डूबना अक्सर एक मूक घटना है। डूबने वाले लोग ऐसा नहीं करते जैसे आपने फिल्मों में देखा है - एक हिंसक, अराजक और शोर संघर्ष से बचाओ रखने के लिए। वास्तव में, डूबने वाले लोग अपने सिर को पानी से बाहर खींचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं जो मदद के लिए पूछ सकते हैं। इस कारण से, अक्सर कोई डूबने वाला संकेत देने में सक्षम नहीं होगा। एक व्यक्ति उसके बिना लोगों के बिना डूब सकता है, यह समझने के लिए कि जब तक यह बहुत देर तक नहीं हो, तब तक कुछ गलत है। इस कारण से, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि अभिभावक को उस पानी के शरीर से विचलित नहीं होना चाहिए जिसे वह अवश्य देखें। एक मूक डूबने के निम्नलिखित चेतावनी संकेतों को पहचानना सीखें:
  • शारीरिक कठोर और हथियार के साथ खड़ा है जो पानी के नीचे धक्का देते हैं (सहायता की रिपोर्ट न करें)
  • डूबने वाले व्यक्ति के हिस्से पर बोलने में असमर्थता (वह सांस लेने पर ध्यान दे रहा है)
  • एपनिया डाइविंग द्वारा पीछा सतह पर तीव्र लड़ाई की अवधि।
  • डूबने वाले व्यक्ति द्वारा पानी पर लगातार मुंह रखने की अक्षमता
  • विधि 3

    बाल सुरक्षा उपायों
    छवि को टालना रोकें चरण 13
    1
    बिना पर्यवेक्षण के बच्चों को तैरने की अनुमति न दें यद्यपि वयस्कों के लिए भी अकेले तैरने का एक बुरा विचार है, यह बच्चों के लिए एक नियम बनना चाहिए। मत छोड़ो कभी कि बच्चों को वयस्क पर्यवेक्षण के बिना तैरना, चाहे समुद्र तट पर, घर में पूल में, सार्वजनिक पूल में या किसी दोस्त के घर में। यहां तक ​​कि छोटे बच्चों को तैराकी के सबक प्राप्त करने वाले बच्चों को बूढ़े बच्चों की तुलना में डूबने की संभावना अधिक होती है, जो उनके पीछे नहीं आते हैं, इसलिए आपके बच्चे की सुरक्षा के लिए पर्यवेक्षण आवश्यक है।
    • यदि आपको अपने बच्चे को दाई के साथ या किसी की देखरेख में छोड़ना है, तो उसे अपने तैराकी सुरक्षा नियमों के बारे में सूचित करना सुनिश्चित करें। विशेष रूप से याद रखें कि अक्सर डूबना ध्वनि चेतावनी संकेतों के बिना होता है, और इसके लिए दृश्य पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें डरावना चरण 14
    2
    अपने पूल को दुर्गम बनाओ अपने बच्चे और अपने पूल के बीच भौतिक अवरोधों को डालते समय वह पानी से बाहर रखने के लिए पर्याप्त हो सकता है जब आप वहां न हों। यद्यपि इन उपायों से बड़े बच्चों के लिए काम नहीं किया जा सकता है, युवा बच्चों के लिए जो पर्यवेक्षण के बिना तैराकी के खतरे को नहीं समझते, वे अपने जीवन को बचा सकते हैं नीचे आपको कुछ सरल विचार मिलेंगे जो आपके पूल के बच्चे-सबूत बना सकते हैं:
  • जमीनी स्तर पर पूल बाड़ पूल के चारों ओर एक सुरक्षात्मक बाधा बनाने के लिए खिलौना बाड़ों, जाल या अन्य प्रतिरोधी सामग्री का उपयोग करें। तैराकी के बाद सभी द्वार या बाड़ के दरवाजों को बंद करना सुनिश्चित करें।
  • जमीनी स्तर से ऊपर के पूल से सीढ़ियां निकालें यदि आपका बच्चा बहुत सीढ़ी के बिना इन पूलों में जाना बहुत छोटा है, तो इसे बाहर रखने के लिए इसे हटा दें
  • यदि संभव हो, तो अपने पूल के लिए एक कवर का उपयोग करें। कई पूल और बाथटब में हार्ड लेड्स या प्लास्टिक कवर हैं। आमतौर पर वे खराब मौसम से पूल की रक्षा के लिए इस्तेमाल नहीं करते हैं, लेकिन वे बच्चों के लिए एक प्रभावी निवारक भी हो सकते हैं, अगर वे उन्हें पानी से बाहर रखने के लिए काफी मजबूत हैं।
  • छवि को टालना रोकना चरण 15
    3
    कभी आउटडोर पूल गेम छोड़ दें एक बच्चे को पर्यवेक्षण के बिना तैरने के लिए कम परीक्षा होगी क्योंकि अगर उसे पानी में मज़ेदार और रंगीन खेल नहीं मिलें तो समुद्र तट से लौटने या बगीचे में पूल में स्विमिंग करने के बाद, सभी पूल गेम लें और उन्हें वहां रखें जहां आपका बच्चा उन्हें नहीं मिल सकता है। खेल के बिना, तैराकी अब एक बच्चे के लिए इतना मजेदार नहीं होगा
  • छवि को टालना रोकना चरण 16 को रोकें
    4
    अपने पूल emptiing पर विचार करें। अपने बच्चे को पूल में डूबने से रोकने का एक सुरक्षित तरीका यह है कि समीकरण से पानी निकाल दें। यदि पूल पूरी तरह से खाली है, तो बच्चों को पर्यवेक्षण के बिना प्रवेश करने के कम कारण होंगे, और यदि वे करते हैं, तो वे डूब नहीं सकते थे यह एक जटिल परिचालन हो सकता है, इसलिए यदि आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो प्लंबर या पूल विशेषज्ञ से परामर्श करें
  • लेकिन याद रखें कि कुछ प्रकार के पूल खाली करने से उन्हें सूर्य के प्रकाश को उजागर किया जाता है, जो कि नीचे की प्लास्टिक की सामग्री को नुकसान पहुंचा सकती है
  • छवि को टालना रोकना चरण 17 को रोकें
    5
    याद रखें कि छोटे बच्चे बहुत कम पानी में डूब सकते हैं शिशुओं और 1-2 साल के बच्चों को भी 2.5 सेमी पानी में डूब सकता है। दुर्भाग्य से, सभी माता-पिता नहीं जानते हैं इस कारण से युवा बच्चों को जब वे किसी गहराई के पानी में रखते हैं, यहां तक ​​कि बाथटब में या बाल्टी की उपस्थिति में बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपको किसी भी कारण से जाना है, तो अपने बच्चे को अपने साथ ले जाएं - जैसे कि दरवाजा खोलने में समय लगता है, उदाहरण के लिए, आपका बच्चा डूबने लग सकता है
  • टब में अपने बच्चे की सुरक्षा के लिए टब सीटों पर भरोसा मत करो। वे कई तरह से काम नहीं कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, उनका चूषण कप दूर हो सकता है या बच्चे बाहर निकल सकते हैं
  • और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com