कैसे सर्वश्रेष्ठ अभ्यास डाइविंग पानी के नीचे करने के लिए

क्या आप स्कूबा डाइविंग के साथ शुरुआत कर रहे हैं? या आप पहले से ही दुनिया भर में डुबकी लगाई है? यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आप अपने स्कूबा डाइविंग का बेहतर अभ्यास करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं।

कदम

आपका स्क्यूबा डायव चरण 1 को अधिकतम शीर्षक वाला छवि
1
सांस लेने के लिए जानें यह एक तत्काल सलाह नहीं है, क्योंकि स्कूबा डाइविंग के मुख्य नियमों में से एक को आपकी सांस कभी नहीं पकड़ना है।
  • एक प्राकृतिक तरीके से साँस लें यह अजीब लग सकता है, लेकिन आप जितना अधिक श्वास लेते हैं, उतना ज़्यादा ध्यान देते हैं और आप जितनी तेजी से हवा का उपभोग करते हैं आपकी सांस पर ध्यान केंद्रित करने से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप क्या कर रहे हैं पर ध्यान दें। आप स्कूबा गोताखोर कर रहे हैं, अनुभव का आनंद लें!
  • चूंकि आप तटस्थ उछाल में रखते हैं (यदि यह मामला नहीं है, तो याद रखें कि आपने अपनी चर-आकार वाली जैकेट की हवा को बढ़ाने और घटाने के बारे में क्या सीखा है) आपकी श्वास आपको यह जांचने में मदद करेगी कि क्या आप उठा रहे हैं या कम कर रहे हैं `पानी। इस मामले में कभी-कभी आपके साँस लेने की जांच करना अच्छा है
  • आपको एक या दो से अधिक के लिए हवा नहीं पकड़नी चाहिए फेफड़े के हाइपरप्लासिया (उदाहरण के लिए एक गुब्बारे की तरह विस्फोट) और रक्त में सीओ 2 के स्तर की कमी के कारण इसका नुकसान हो सकता है।
  • शांत होने के कारण आपके शरीर को कम ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। एक नौसिखिया गोताखोर को एक अनुभवी गोताखोर के साथ डूबने के लिए टैंक में पर्याप्त हवा रखने में कठिनाई होगी। यह मुख्यतः इस तथ्य के कारण है कि एक अनुभवी गोताखोर गोताखोरी में अधिक आरामदायक है, हालांकि एक अच्छा शारीरिक आकार भी बहुत प्रभावित करता है यदि आप अपने आप को श्वास कम करते हैं और जल्दी से कुछ ही क्षणों को लेते हैं तो अपने सांस को लंबा और धीमा कर देते हैं।
  • आपका स्क्यूबा डायव चरण 2 को अधिकतम शीर्षक वाला छवि
    2
    गोता कंप्यूटर का उपयोग करें सबसे अधिक योग्य गोताखोरों में से ज्यादातर रक्त में नाइट्रोजन स्तर पर नज़र रखने के लिए गोता सारणी के साथ प्रशिक्षित होते हैं। तालिकाओं के आधार पर मान प्राप्त करने की अनुमति है, जो निर्धारित करते हैं कि गोता में कितना गहराई से जाना और कितनी देर तक
  • गोता सारणी के साथ समस्या यह है कि वे आपकी अधिकतम गहराई (या कुछ गहराई पर, तालिका के आधार पर) पर आधारित हैं। वे बहुत सटीक नहीं हैं, क्योंकि अगर गोताखोर 90% से 12.2 मीटर तक होता है, लेकिन कुछ मिनटों के लिए 21.3 मीटर नीचे निकलते हैं तो आपको तालिका का उपयोग करना होगा जैसा कि आप 21.3 मीटर की अवधि के लिए थे `गोता।
  • कलाई कंप्यूटर रिकॉर्ड गहराई प्रति मिनट कई बार (यदि हर दूसरे नहीं) और रक्त में नाइट्रोजन के स्तर की गणना अधिक सटीक। कलाई कंप्यूटर अधिकतम पृष्ठभूमि समय की अनुमति के लिए सुरक्षा रोक और सतह समय को भी शामिल करते हैं।
  • आपका स्कूबा डाइव चरण 3 को अधिकतम शीर्षक वाला चित्र
    3
    यह केवल पंखों का उपयोग कर तैरता है स्कूबा गोताखोरों को न केवल पंख पहनते हैं, बल्कि वे सभी उपकरणों की वजह से वायुगतिकीय ड्रैग की भरपाई करने के लिए ही नहीं बल्कि अधिक कुशलता से तैरना भी करते हैं।
  • अधिकतम डाउनटाइम की कुंजी दक्षता है - कम ऊर्जा का उपयोग कम हवा में साँस लेना है। अनुभवी गोताखोरों ने आमतौर पर उनके हथियार को एक तरह से गुना कर दिया है जो उनके वायुगतिकीय खींचें को कम कर देता है और केवल उन का उपयोग करता है जब उन्हें छूने या कुछ समझना होता है
  • पैरों के साथ सीधे तैरना और जोर से अनुकूलित करने के लिए बढ़ाया। पैरों और पंखों के साथ दिशा दीजिए और आरोही या वंश को प्रोत्साहित करने के लिए अपने फेफड़े की मात्रा का उपयोग करें।
  • घुटनों के झुके या तैरने के साथ जल्दी से लात मारने से बचें "एक छोटा कुत्ता"। यह तकनीक कुशल नहीं है: यह कम गति के लिए अधिक हवा का उपयोग करता है और बहुत अधिक फिन नियंत्रण को खो देता है। अलग-अलग गोताखोरों में एक गोताखोर जो इस तरह से तैराकर लात मारी और मूंगा के एक सुंदर टुकड़ा को नष्ट कर दिया या अन्य सभी को दृश्यता को रोकने के लिए इतना रेत उठाया
  • जब तक आप तैरने तक अपने हाथों का उपयोग करने से बचें यह आसान नहीं है, खासकर नौसिखिए गोताखोरों के लिए लेकिन अस्थायी तकनीक में सुधार करना और मुख्य रूप से पंखों के साथ जाने के लिए सीखना आप स्थिरता नियंत्रण के लिए हाथों पर कम निर्भर करना सीखेंगे। अपने प्रशिक्षक का निरीक्षण करें: वह शायद अपने हथियारों के साथ तैरता है, पूरी तरह से बढ़ाता है और अपने पेट पर क्षैतिज रखता है। इसे अनुकरण करने का प्रयास करें
  • आपका स्क्यूबा गोता लगाने के लिए अधिकतम शीर्षक छवि 4
    4
    फिट रखें स्कूबा डाइविंग के लिए कोई बड़ी शारीरिक प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है, लेकिन एक खराब शारीरिक फिटनेस एक से अधिक स्तर को प्रभावित करती है।
  • शारीरिक वसा बढ़ती है, इसलिए आपको अपने डाइविंग बेल्ट में अधिक वजन डालनी होगी। एक बड़े शरीर को एक व्यापक सूट की आवश्यकता होती है, जो बाजार पर ढूंढना अधिक कठिन है और उछाल को बढ़ाने में मदद करता है।
  • एक अच्छा भौतिक आकृति भी कम वायुगतिकीय खींचने और कम प्रयास के साथ तैरने की अनुमति देता है (अनुभाग में उल्लिखित कारणों के लिए "पंख के साथ तैरना")। अंत में, शरीर में वसा, भले ही ज्यादातर निष्क्रिय, जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन का उपयोग करता है, इस प्रकार मांसपेशियों द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है कि ऑक्सीजन बर्बाद कर रहा है
  • एक अच्छी तरह से स्थापित गोताखोर कम ऊर्जा की खपत करता है, और इसलिए कम ऑक्सीजन, एक छोटी गोताखोर की तुलना में।
  • आपका स्क्यूबा डायव चरण 5 बड़ा करें



    5
    अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें और थक नहीं। स्कूबा डाइविंग के मामले में निर्जलीकरण एक खतरनाक स्थिति है: टैंक से फ़िल्टर की गई हवा बहुत शुष्क है (टैंक को जंग लगाकर रोकने के लिए यह होना चाहिए), आप बहुत अधिक ऊर्जा तैराकी का सेवन करते हैं, इसके अलावा, आप पसीना ।
  • निर्जलीकरण तैरने के लिए आवश्यक हवा को बढ़ाता है क्योंकि लाल रक्त कोशिकाएं उनकी अधिकतम पर काम नहीं करती हैं। इसके अलावा, यह दिखाया गया है कि विसर्जन के दौरान निर्जलीकरण रक्त में नाइट्रोजन के स्तर में वृद्धि का कारण है।
  • अगर आपको थका हुआ है तो गोता लगाने से अच्छा विचार नहीं है। इससे थकान में वृद्धि हो सकती है और यहां तक ​​कि थकावट हो सकती है और पानी के नीचे ऐंठन या अन्य गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं। अपने आप को बहुत ज्यादा बल न दें: पानी भरने से पहले आपको फार्म के शीर्ष पर होना चाहिए।
  • अगर आपके कान और नाक साइनस शामिल हैं, तो आपके पास सर्दी होने पर गोता लगाने से जोखिम भरा हो सकता है। यदि आप डूबने का निर्णय लेते हैं तो बहुत धीरे धीरे जाओ और सतह पर लौटें, अगर आप कानों में दबाव मुआवजा नहीं बना सकते हैं। एक टाइपमैनम उड़ाने से बचने के लिए बेहतर!
  • आपकी स्कूबा डुबकी को अधिकतम करें चित्र 6
    6
    पानी में जाने के लिए पहले होने का प्रयास करें यदि आप अन्य गोताखोरों के साथ एक सार्वजनिक नाव से गोता लगाते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप और आपका साथी पानी में आने के लिए तत्काल तैयार होने के लिए तैयार हैं, इसलिए पानी में सबसे पहले हो।
  • पानी में जाने के पहले होने के नाते आप सूट के ऊपरी हिस्से में आपके पहले से अधिक समय तक दबाना नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, सबसे पहले, हम अनुभव का एक मिनट खोना नहीं चाहते हैं।
  • आपका स्क्यूबा डायव चरण 7 को अधिकतम शीर्षक वाला चित्र
    7
    बहुत गहरे पानी में न रहें, लेकिन कुछ भी न खोए। कम गहराई से जाओ और कम संपीड़ित नाइट्रोजन खून में प्रवेश करता है और प्रत्येक सांस सिलेंडर से हवा का कम प्रतिशत का उपयोग करता है। इससे आपको एक ही टैंक के साथ लंबे समय तक रहने की सुविधा मिलती है और नाइट्रोजन की कम मात्रा में आपको लगातार डाइव में लंबे समय तक रहने की अनुमति मिल जाती है।
  • हालांकि कुछ भी दिलचस्प याद मत करो! कुछ भी न देखे बिना एक लंबे समय के लिए पानी में होने के नाते बहुत मजाकिया नहीं है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप समुद्री चमत्कार का आनंद लेने के लिए गहराई से रहें।
  • आपका स्क्यूबा डायव चरण 8 को अधिकतम शीर्षक वाला चित्र
    8
    नियामक की बजाय सतह पर स्नोर्कल (स्नोर्कल) का उपयोग करें। स्नोर्कल के साथ आप सतह से पहले ही नीचे देख सकते हैं जब तक आप अपने साथी के लिए इंतजार नहीं करते। कभी-कभी यह नीचे जाने से पहले सतह पर तैरना आवश्यक है। ऐसे कई लोग जिनके पास स्नोर्कल नहीं है, इस मामले में पीछे की तरफ तैरते हैं, जब तक आप नियामक का उपयोग नहीं करते हैं, जब तक आप सतह पर नहीं होते हैं
  • टिप्स

    • हमेशा प्रत्येक गोता से पहले अपने उपकरणों की स्थिति और कार्यक्षमता की जाँच करें और इसे ठीक से संग्रहीत करें।
    • यदि आप पानी में सियासत प्राप्त करते हैं तो मतली को शांत करना होगा (जैसा कि आप ऊपर की बजाय लहर के नीचे हैं)। यह पानी में नीचे जाने वाला सबसे पहला कारण है। यदि मतली एक बार विसर्जित नहीं हो जाती है (कुछ मिनट लग सकते हैं) यह seasickness से अधिक हो सकता है। नियामकों को भी अंदर फेंक दिया जाता है, इसलिए उपकरणों को बर्बाद करने की चिंता न करें।
    • यदि आप वास्तव में अपने गोताखोरों का सबसे ज्यादा बनाना चाहते हैं, तो एक रिब्रिथर का उपयोग करें। इसमें जोड़ने की आवश्यकता नहीं है कि रिब्रिथर को इस्तेमाल करने से पहले विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • आपके अंतिम गोताखोरी के बाद कम से कम 24 घंटों के लिए समुद्र तल से 600 मीटर से अधिक की दूरी पर एक विमान या एक लिफ्ट नहीं है।
    • यदि आपके पास पर्याप्त प्रशिक्षण नहीं है तो डाइविंग एक खतरनाक गतिविधि हो सकती है
    • कोई बात नहीं जो आपकी कलाई कंप्यूटर पृष्ठभूमि समय आदि के बारे में कहती है। मनोरंजनात्मक डाइविंग (40 मीटर) की सीमा से अधिक नहीं है!
    • अपने उपकरण को पूरी तरह से हवा से मुक्त रहने दें न दें। न केवल आपके लिए यह सुरक्षित है लेकिन यह नियामक और ऑक्टोपस को भी नुकसान पहुंचा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com