कैसे पूल में गोता

गोता लगाने के लिए सीखना एक रोमांचक कदम है जब आप पूल में कूदने में सक्षम होते हैं। गोताखोरी से चेहरे को एक सुंदर लग रहा है, और क्योंकि यह आपको तेज तैरने और गहराई से जाने में मदद करेगा, यह आपको एक नए तरीके से अपने पूल का आनंद लेने की अनुमति देगा। गोता लगाने के लिए सीखना शुरुआत में थोड़ा डरावना हो सकता है, लेकिन यदि आप कुछ जमीन परीक्षण करते हैं, अभ्यास अभ्यास अभ्यास करते हैं, और एक दोस्त की सहायता प्राप्त करते हैं, तो आप इसे आसान बना सकते हैं। सही तकनीक के साथ एक पूल में डुबकी कैसे करें और सबसे उन्नत डाइव को प्राप्त करने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें।

कदम

भाग 1
गोता लगाने के लिए जानें

1
एक गहरे पूल खोजें चूंकि आपको गोता लगाने के लिए पानी का चेहरा आगे बढ़ने की ज़रूरत है, इसलिए पानी को गहराई से पर्याप्त होना चाहिए जिससे कि आप बहुत जल्दी नीचे नहीं मारा और सिर या रीढ़ की चोट से बचने के लिए अनुमति दें। रेड क्रॉस ने 3 मीटर की दूरी पर गोता लगाने के लिए एक बहुत ही सुरक्षित गहराई के रूप में सुझाव दिया है, अगर आप विशेष रूप से सावधान रहना चाहते हैं, लेकिन ज्यादातर पूलों के लिए समर्पित क्षेत्र 2.7 मीटर गहरा है। कभी भी 2.7 मीटर की गहराई से पूल में गोता मत करना।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि पूल कितना गहरा है, तो डाइविंग से बचने के लिए सबसे अच्छा है। किसी पूल की गहराई का आकलन करना मुश्किल हो सकता है। एक स्विमिंग पूल खोजें जहां पानी की गहराई स्पष्ट रूप से संकेत है। कई मामलों में आपको संकेत भी मिलेगा कि यह गोता लगाने की अनुमति है।
  • झीलों, तालाबों और अन्य प्राकृतिक पूलों में डाइविंग से बचें, जब तक यह एक नियंत्रित क्षेत्र न हो और जहां गोता की अनुमति हो। इन जगहों में पानी की गहराई बहुत भिन्न होती है, और वहां पत्थर छिपे हुए हो सकते हैं जो कि किनारे से नहीं देख सकते हैं।
  • 2
    डाइविंग आगे के विचार के लिए इस्तेमाल हो जाओ शुरुआती गोताखोरों, खासकर बच्चों को, पहले डूब जाने से डरते हैं। यह सामान्य है, क्योंकि किसी भी अन्य स्थिति में, अपने आप को फेंकने से पीड़ा और चोट लगती है। यदि आप घबराए हुए हैं और गोता नहीं जा सकते, तो इन तकनीकों को इस विचार के लिए उपयोग करने के लिए प्रयास करें।
  • ऊपर से पानी में प्रवेश करने की भावना के लिए उपयोग करने के लिए, पहले अपने पैरों के साथ पानी में कूदो कुछ मामलों में, बच्चों को लगता है कि पानी कठिन है, इसलिए उनको बताएं कि यह ऐसा नहीं है।
  • जब आप पानी में होते हैं तब गिरने का अभ्यास करें पानी में खड़े रहें और इसे आगे बढ़ें और फिर वापस। ध्यान दें कि पानी कितना है "यह लेता है" और यह आपको अपने आप को चोट पहुँचाने से रोकता है।
  • 3
    पानी में डाइविंग से पहले जमीन पर एक टेस्ट ले लो चूंकि डाइविंग आपको डराता है जब आप शुरुआत करते हैं, तो यह जमीन पर अभ्यास करने और पानी में प्रवेश करने से पहले गोता लगाने के लिए सहायक होगा। अपने सिर पर सीधे अपने सिर के साथ खड़े हो जाओ और अपने कान के करीब। अपने हाथों को खुले रखें, दूसरे के ऊपर एक हथेली पेट को आवक में खींचें जब आप पानी में डुबकी लेते हैं तो आपको इस स्थिति को लेना चाहिए।
  • आप जमीन पर गोता लगाने के आंदोलन का भी अभ्यास कर सकते हैं। इनडोर नरम कालीन पर लॉन या अभ्यास ढूंढें अपने आप को एक घुटने पर कम करें और अपनी बाहों और उंगलियों को जमीन की तरफ खींचें। अपने हाथों से जमीन को छूने के लिए और फिर अपनी बाहों के साथ आगे बढ़ो। जारी रखें जब तक आप एक प्रवण स्थिति में नहीं हैं।
  • अपने हाथों को खोलने और उन्हें एक दूसरे के ऊपर रखकर याद रखें, उन्हें निचोड़ने के बिना। उतना ही महत्वपूर्ण है कि ठोड़ी को सीने में लाया जाए। इन आंदोलनों से शरीर को अधिक हाइड्रोडायनामिक आकृति बनाने में सहायता मिलती है, जिससे पानी की सतह के साथ प्रभाव बल कम हो जाता है।
  • 4
    पूल के पास क्राउच और पानी में स्लाइड करें अपने पैर की उंगलियों को पूल के किनारे से थोड़े से खड़े रहें, और नीचे झुकना। अपनी बाहों को अपने सिर से ऊपर रखो - अपनी छाती को अपनी छाती के ऊपर खींचने के लिए याद रखना! - और पानी की तरफ अपना हाथ बताता है। अब अपने शरीर को आगे झुकना और पानी में स्लाइड धीरे आगे चेहरा। जैसा कि आपके पैर आपके शरीर के ऊपरी हिस्से का अनुसरण करते हैं, उन्हें अपने पैर की उंगलियों के साथ एक साथ फैलाने के लिए
  • जब आप पानी डालें, श्वास छोड़ दो, तब अपना सांस रखें। अगर आप आश्चर्यचकित हो जाते हैं तो आप अनजाने में पानी के नीचे सांस ले सकते हैं, लेकिन जब आप को गोता लगाने के लिए सीखा है, तो आप स्वाभाविक रूप से अपनी सांस पकड़ सकते हैं।
  • इस बैठने की स्थिति से डाइविंग का अभ्यास करें जब तक आप पूरी तरह से आरामदायक महसूस नहीं करते। जब यह आसान लगता है और आप आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं, तो आप खड़े हो सकते हैं।
  • 5
    खड़े होने पर कूदो जब आप खड़े होने की कोशिश करने के लिए तैयार हों, तो पूल से संपर्क करें ताकि आपके पैर की उंगलियों किनारे पर हों। अपने हाथों और हथियारों को स्थिति में रखें और अपनी कमर के मुकाबले, पानी पर अपनी उंगलियों की ओर इशारा करते हुए। अपनी छाती को अपनी छाती में ले आओ, फिर पानी की ओर झुक जाओ जैसा कि आपके पैर आपके शरीर के ऊपरी हिस्से का अनुसरण करते हैं, उन्हें अपने पैर की उंगलियों के साथ एक साथ फैलाने के लिए
  • किसी मित्र की मदद लेने का प्रयास करें, पहली बार जबकि खड़े होने पर डाइविंग आप को डरा सकते हैं, और आप यह जान सकते हैं कि समर्थन है। आपके सामने खड़े होने वाले व्यक्ति को खड़े हो जाओ और अपने पेट पर एक हाथ और दूसरे को अपनी पीठ पर रख दें ताकि वह आपको पानी से मार्गदर्शन कर सकें।
  • जब आप सहायता के बिना खड़े रह सकते हैं, तो आप सही तकनीक के साथ असली गोद लेने के लिए तैयार हैं। जल्द ही आप दूसरे विचारों के बिना पानी में कूदेंगे!
  • भाग 2
    सही तकनीक के साथ गोता लगाएँ

    1



    पूल के किनारे पर प्रमुख पैर रखो यदि आप सही हैं, तो प्रभावी पैर एक होगा यदि आप बाएं हाथ वाले हैं। पीठ के सामने थोड़ा बड़ा पैर रखो, ताकि उंगलियों को किनारे से अधिक हो। आपके पैर को जमीन पर सपाट होना चाहिए, वैसे ही दोनों पैरों पर समान रूप से वितरित किया जाता है। यह एक गोता लगाने के लिए शुरू की स्थिति है।
    • अपनी तकनीक पर काम करते समय, अपने पैरों से एक ही स्थान पर हमेशा से शुरू करने की कोशिश करें। यदि आप ट्रम्पोलिन से कूदते हैं, तो आप उस बिंदु को चिह्नित कर सकते हैं जहां आप बेहतर तरीके से अभ्यास करने के लिए अपने पैरों को रख सकते हैं।
    • जब आप एक ठहराव से गोता लगाने का प्रबंधन करते हैं, तो आप चलने या चलाने से गोता लगाने की कोशिश कर सकते हैं। आपको 3 या 5 चरणों का एक भाग लेना होगा, फिर प्रमुख पैर के साथ कूदो।
  • 2
    अपने सिर पर अपने सिर को इंगित करें जैसा कि आपने जमीन पर परीक्षण किया था, अपने सिर को ऊपर अपने हाथ बढ़ाएं, अपनी कोहनी के साथ बाहर फैलाया अपने कानों के करीब अपने हथियार रखें अपने हाथों को खुले रखें और एक दूसरे के ऊपर रखें जब तक आप गोता लगाने के लिए तैयार नहीं होते तब तक इस स्थिति में अपने हाथ और हथियार रखें।
  • हमेशा की तरह, अपनी छाती के करीब अपनी ठोड़ी को लाना याद रखना
  • यदि आप घूमना या चलना चाहते हैं, तो आपको अपने कूल्हों पर अपने हथियारों से शुरू करना होगा, लेकिन पानी में प्रवेश करने से पहले उन्हें ऊपर ले जाना होगा।
  • 3
    कूदो और पूल में डुबकी। आगे बढ़ने और गिरने के बजाय आगे बढ़ने के लिए अपना पैर आगे बढ़ाएं। अपनी उंगलियों के साथ पानी डालें जब आप गोता लगाएँ, अपने पैरों को एक साथ और अपने पैर की उंगलियों को फैलाएंगे तब अपने शरीर को सीधे रखें। जब आपका शरीर पूरी तरह से पानी में है, तो आप तैराकी शुरू कर सकते हैं या सांस लेने के लिए तत्काल उभर सकते हैं।
  • पानी में प्रवेश करने से पहले श्वसन को याद रखें और जब आप अंदर होते हैं, फिर से उभरने से पहले आपको कई सेकंड के लिए तैरने में सक्षम होना चाहिए।
  • डायविंग से पहले चलने या चलाने की कोशिश करें, अगर आप लंबी दूरी तक पहुंचना चाहते हैं। किसी भी तरह से आप गोता शुरू करेंगे, आपके शरीर को हमेशा उसी कोण के साथ पानी में प्रवेश करना चाहिए और उसी तकनीक से
  • भाग 3
    उन्नत डाइव्स का प्रयास करें

    1
    एक प्रारंभिक ब्लॉक से कूदो तैराकी प्रतियोगिताओं में, दौड़ प्रारंभिक ब्लॉक से गोता लगाने के साथ शुरू होती हैं, जो पूल स्तर से थोड़ा अधिक है। इस स्थिति से गोता लगाने के लिए, झुकाव से शुरू करो, अपनी उंगलियों और पैर की उंगलियों के साथ ब्लॉक के किनारे को पकड़ो। जब आप शॉट या घंटी सुनते हैं, तो नीचे उतरो और जैसे-जैसे आप पानी को छूते हैं तैराकी शुरू करें।
    • जब आप एक प्रारंभिक ब्लॉक से डुबकी लगाते हैं, तो शरीर को एक पतला आकार लेना जरूरी है, जितना संभव हो उतना पानी छिड़कना। अपने शरीर को एक सीधी रेखा में रखें और अपने पैर की उंगलियों को खिंचाव दें। इस तरह से आप शरीर पर पानी की घर्षण को कम से कम कर देंगे और दौड़ के दौरान आप सेकंड खो देंगे नहीं।
  • 2
    ट्रम्पोलिन से कूदो जब आप पूल के किनारे से आराम से डाइविंग महसूस करते हैं, तो आप इसे ट्रम्पोलिन से करने की कोशिश कर सकते हैं। कम ट्रॉम्पॉलिन से डाइविंग पूल के किनारे से ऐसा करने से बहुत अलग नहीं है, लेकिन उच्च ट्रम्पोलिन से उद्यम अधिक कठिन है। एक उच्च ट्रम्पोलिन आमतौर पर पानी से 3 मीटर ऊपर है, और आपको इसका उपयोग करने के लिए सीढ़ी पर चढ़ना होगा।
  • सुनिश्चित करें कि trampoline बहुत गहरे पानी से ऊपर है, क्योंकि आप पानी में तेजी से प्राप्त करेंगे पानी कम से कम 4 मीटर गहरा होना चाहिए ताकि किसी भी चीज को खतरा न हो।
  • आप उसी तकनीक का उपयोग कर सकते हैं जिसे आपने दूसरे डाइव के लिए इस्तेमाल किया था। इस रहस्य को एक कोण के साथ पानी में प्रवेश करना है जो थोड़ा प्रतिरोध प्रदान करता है। यदि आप पानी के बहुत करीब हैं, तो आप एक दर्दनाक पेट दे देंगे।
  • 3
    खुद को ट्रम्पोलिन से गति देने के लिए जानें आपको पानी में प्रवेश करने से पहले एक पैर पर कूदने के बाद 3 या 5 चरणों का चलना होगा। अपने आप को उन्नत डाइव करने के लिए समर्पित करने से पहले आपको इस तकनीक को सीखना होगा, जिससे आपको पानी में प्रवेश करने से पहले आवश्यक एवोल्यूशन करने के लिए ऊंचाई हासिल करनी होगी। गोता लगाने के लिए तैयार करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
  • ट्रम्पोलिन के नीचे से शुरू करें और 3 या 5 कदम उठाएं। 3 चरणों के साथ आपके पास एक अच्छी गति के लिए पर्याप्त जड़ता होगा, लेकिन अगर आप छोटे पैर हैं या यदि आप लंबे समय तक चलाना पसंद करते हैं तो आप 5 कर सकते हैं।
  • अंतिम चरण के साथ, आप ट्रॉम्पॉलिन के अंत के पास होना चाहिए वजन आगे बढ़ो और कूदो, जबकि एक ही समय में अपने हथियार ऊपर की तरफ झूलते हुए। कूद मत करो नीचे ट्रम्पोलिन से - सीधे हवा में कूदो
  • वह तलवार की स्थिति में अपने पैरों के साथ trampoline पर भूमि और उसके सिर पर अपने हथियार के साथ। अब आप ट्रम्पोलिन से कूदने और गोता लगाने के लिए तैयार हैं।
  • 4
    एक कारपेटा करें यह उन्नत गोता लगाना सुरुचिपूर्ण है और सरल गोता के बाद एक अच्छा कदम आगे है। आपका शरीर मेज से उगता है, कूल्हे के आगे झुकता है, और फिर गोता लगाने में आराम करो। कार्पेटा करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
  • गति के साथ शुरू करें: 3 या 5 चरणों का एक रन बनायें, वजन आगे बढ़ें और कूदें, फिर सिर के ऊपर हथियारों के साथ ट्रम्पोलिन के किनारे पर रहें। ट्रम्पोलिन से ऊपर और आगे बढ़ें
  • ट्रम्पोलिन से कूदते समय अपने कूल्हों पर अपने कूल्हों को बढ़ाएं
  • अपने हाथों को अपने पैर की उंगलियों की नोक की ओर ले आओ आपका शरीर उल्टा उल्टा दिखना चाहिए।
  • गोता को पूरा करने के लिए शरीर को बढ़ाएं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com