शार्क हमले की रोकथाम

शार्क भयानक शिकारियों हैं, लेकिन मनुष्य शायद ही कभी अपने मेनू पर हैं वास्तव में, बहुत से लोग कुत्तों, मधुमक्खियों, सांप और कई अन्य जानवरों के शिकार हैं। लेकिन शार्क खतरनाक हो सकता है, और जो भी अपने क्षेत्र में काम करता है उन्हें इन मछलियों का सम्मान करना चाहिए। यदि आप शार्क-बसे हुए जल में प्रवेश करते हैं, तो यह पता करने के लिए एक अच्छा विचार है कि किसी हमले को कैसे पीछे हटाना है, लेकिन यह जानना भी ज़रूरी है कि हमला किए जाने के जोखिम को कम कैसे करें।

कदम

एक शर्क आघात चरण 1 को रोकें
1
शार्क-पीड़ित पानी से दूर रहें यह शार्क हमलों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है ऐसा करने के लिए आपको महासागर, नदी के तहखाने, और तट के पास नदियों और झीलों में प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं होगी। खतरनाक बैल शार्क, विशेष रूप से, ताजे पानी का सामना कर सकते हैं, और इन शार्क कई किलोमीटर के लिए अंतर्देशीय नदियों का पता लगा सकते हैं। वास्तव में, 4000 किलोमीटर ईलिनोइस की ऊंचाई पर अमेज़ॅन नदी और मिसिसिपी के अंदर देखा गया है। यदि आप इन जल में प्रवेश करने से बच नहीं सकते, तो सबसे खतरनाक क्षेत्रों से बचने के लिए कम से कम प्रयास करें।
  • चेतावनियों का पालन करें आपको अक्सर तटीय क्षेत्रों में चेतावनी के संकेत मिलते हैं जहां शार्क को देखा गया है, और यहां तक ​​कि इन संकेतों के बिना, स्थानीय लोग आपको संभावित खतरों की चेतावनी दे सकते हैं। यदि यह संकेत दिया गया है तो पानी से बाहर रहें।
एक शार्क हमले चरण 1 बुलेट 1 रोकें शीर्षक छवि
  • गहरे जल और शुष्क क्षेत्रों से बचें वे शार्क द्वारा पसंद किए जाने वाले आधार पर शिकार कर रहे हैं
    एक शार्क हमले चरण 1 बुलेट 2 रोकें शीर्षक छवि
  • नाली या नालियों से दूषित पानी से बचें शार्क इन क्षेत्रों में आकर्षित होते हैं बेशक यह प्रदूषित पानी से बचने का एकमात्र कारण नहीं है।
    एक शार्क हमले चरण 1 बुलेट 3 रोकें शीर्षक छवि
  • मछली पकड़ने के क्षेत्रों के निकट तैरने से बचें शार्क एक आसान शिकार के एक लाइन या नेट द्वारा पकड़े गए लाभ का लाभ लेने के लिए दृष्टिकोण कर सकते हैं, और चारा या छोड़े गए मछली द्वारा आकर्षित हो सकते हैं। यहां तक ​​कि मछली पकड़ने की नावों की अनुपस्थिति में, यदि आप पानी पर उतरते समुद्री पक्षी देख रहे हैं, तो यह एक अच्छा मौका है कि यह मछली पकड़ने या मछली खेत है।
    एक शार्क हमले चरण 1 बुलेट 4 रोकें शीर्षक छवि
  • एक शार्क आक्रमण चरण 2 को रोकें
    2
    शार्क को जानने के लिए जानें शार्क के 300 से अधिक प्रजातियां हैं, लेकिन इनमें से कुछ मनुष्यों के लिए खतरनाक माना जाता है। वास्तव में, तीन प्रजातियां - सफेद शार्क, बाघ शार्क और बैल शार्क - मानव पर घातक हमलों के विशाल बहुमत के लिए जिम्मेदार हैं। ये शार्क दुनिया भर के तटीय जल में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, और यदि आप उनकी उपस्थिति को देखते हैं तो आपको तुरंत पानी से दूर जाना चाहिए महासागर सफेद शार्क खुले समुद्र में अधिक आम है और आक्रामक हो सकता है। पता लगाएँ कि किस प्रकार के शार्क उस क्षेत्र में हैं जहां आप पानी में जाना चाहते हैं, लेकिन याद रखें कि 180 सेमी से अधिक की सभी शार्क को खतरनाक माना जाना चाहिए।
  • एक शार्क हमले रोकें शीर्षक शीर्षक छवि
    3
    अपने साथ एक हथियार लें अगर आप पानी में डुबो देते हैं, जहां आप शार्क का सामना करेंगे, तो आप के साथ एक हापून लाएंगे। आपको किसी भी कारण से कोई हमला नहीं करना चाहिए या अपने हथियार के लिए आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए, लेकिन अपने साथ एक ले आओ, क्योंकि यह किसी हमले के मामले में आपकी जिंदगी को बचा सकता है।
  • छवि को रोकने के लिए एक शार्क हमले रोकें चरण 4
    4
    उपयुक्त कपड़ों पहनें तटस्थ वेशभूषा और wetsuits का उपयोग करें, क्योंकि मजबूत विपरीत या चमकदार रंग शार्क को आकर्षित कर सकते हैं गहने पहनने से बचें, क्योंकि इन सामानों पर प्रकाश का प्रतिबिंब एक मछली के तराजू पर प्रतिबिंब के समान है, और आप खाना पसंद कर सकते हैं। अपने सूट की आस्तीन के साथ अपने गोता लगाना कवर करें इसी तरह, असमान tans से बचने या कवर, क्योंकि इसके विपरीत आप शार्क को और अधिक दिखाई दे सकते हैं। जीवन जैकेट और जीवन जैकेट के उज्ज्वल पीले और नारंगी रंग शार्क को आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन यदि आप खुले समुद्र में हैं, तो याद रखें कि ये रंग बचाव दल द्वारा आपके पहचान का समर्थन करते हैं।
  • एक शार्क हमले रोकें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    सावधान रहें आप गोता लगाने के दौरान कई खतरों का सामना कर सकते हैं, जब आप सर्फ कर सकते हैं या जब समुद्र में या तटीय नदियों में तैरते हैं, तो हमेशा सावधान रहें सावधानी के साथ आगे बढ़ें और हमेशा ध्यान से देखें कि आपके चारों तरफ क्या है। यदि आप एक शार्क देखते हैं, तो जब तक आप तट या एक नाव तक पहुंचने से बचा नहीं लेते हैं, तब तक इसे न देखें।
  • एक शार्क हमले रोकें शीर्षक शीर्षक छवि 6



    6
    ईमानदारी से ले जाएँ पानी पिलाने से बचें और हमेशा तरल पदार्थ को तैरने का प्रयास करें शार्क की उपस्थिति में अचानक या यादृच्छिक आंदोलनों से बचें, क्योंकि आप अपने आप पर ध्यान आकर्षित कर सकते हैं या चोट लगने की छाप दे सकते हैं। यदि आप गोता लगाने के दौरान अपने पास एक शार्क देखते हैं, तो आपका ध्यान आकर्षित करने या इसे खतरा महसूस करने से बचने के लिए जितनी संभव हो उतना ही रहें।
  • एक शार्क हमले रोकें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    समूह में तैरना शार्क के हमले के जोखिम के बावजूद, आपको अकेले तैराकी से बचना चाहिए। अगर शार्क हैं, हालांकि, किसी दोस्त या लोगों के समूह के साथ यात्रा करना और भी महत्वपूर्ण है। शार्क शायद ही कभी लोगों के समूह पर हमला करते हैं, और अगर समूह के किसी सदस्य पर हमला किया गया था, तो उन्हें तुरन्त बचाया जा सकता है जब आप शार्क की उपस्थिति में डुबकी करते हैं, तो समूह के किसी सदस्य को उनके व्यवहार में बदलाव देखने और पहचानने का एकमात्र कार्य होना चाहिए।
  • एक शार्क हमले को रोकें शीर्षक 8 छवि
    8
    आक्रामक व्यवहार को पहचानें शार्क जो धीरे-धीरे तैरते हैं और द्रव्यमान आम तौर पर खतरे नहीं होते हैं वे एक गोताखोर से संपर्क कर सकते हैं, लेकिन वे आम तौर पर केवल उत्सुक होते हैं जब वे करते हैं। यदि एक शार्क अचानक आंदोलन करना शुरू करता है, त्वरित या बेतरतीब ढंग से तैरता है, या आक्रामकता या चिड़चिड़ापन के लक्षण दिखाता है - नीचे पीक्करल पंख को इंगित करें, अपनी पीठ को कमानें, अपने सिर को इंगित करें, एक घुमक्कड़ में तैरें या अपलोड करें - आप इसे हमले के लिए तैयार करने पर विचार कर सकते हैं जल्दी से और एक सुरक्षित बिंदु पर आतंक के बिना तैरना, पानी से बाहर या जिसमें आप खुद का बचाव कर सकते हैं, और हमले के लिए तैयार।
  • एक शार्क हमले रोकें शीर्षक 9 शीर्षक छवि
    9
    रात में और सूर्योदय या सूर्यास्त पर पानी न डालें शार्क इन घंटे में अधिक सक्रिय रूप से शिकार करते हैं, और उन्हें अंधेरे में देखना कठिन होगा। यह भी उन क्षेत्रों में से बचें, जहां शार्क मौजूद हैं, बादलों के दिनों में पानी भरने के लिए, जिसमें प्रकाश सुबह या सूर्यास्त के समान है।
  • एक शार्क हमले रोकें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    यदि आप एक खुले घाव से खून बह रहा हो तो पानी से दूर रहें महिलाओं को मासिक धर्म की अवधि के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है स्वाब्स समस्या को दोहराते हैं, और इसका इस्तेमाल किए बिना, 30-45 मिनट की गोता के दौरान जारी रक्त की मात्रा बहुत छोटी है।
  • छिपाना एक शार्क अटैक शीर्षक छवि 11 कदम
    11
    शार्क पैदा करने से बचें रिपोर्ट शार्क के आधे हिस्से में आधे से कम उकसाया या बीमार उपचार का परिणाम था, खासकर गोताखोरों द्वारा। सामान्य ज्ञान का उपयोग करें, और शार्क से दूर रहें पकड़ो या उनको धक्का न डालें उन्हें कोने पर मत डालो और तस्वीरों के नजदीक होने की कोशिश न करें।
  • टिप्स

    • गंदे या संदिग्ध पानी में तैराकी से बचें, क्योंकि आप संभावनाओं में वृद्धि करेंगे कि एक शार्क आपको अपने सामान्य शिकार (कछुओं, जवानों आदि) के लिए व्यापार करेगा।
    • इसके बाद बहुत अधिक बारिश हुई है, तैरना न करें यह संभव है कि एक तूफान शार्क और उन क्षेत्रों में धराशायी हो जिस से वे बाहर नहीं निकल सकते।
    • अपने पालतू जानवर को पानी से दूर रखें उनके आकस्मिक आंदोलनों, उनके छोटे आकार के साथ मिलकर, आक्रामक शार्क का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।
    • जब जवान उपस्थित होते हैं, शार्क संभवतः भी मौजूद होते हैं। जवानों द्वारा अक्सर आने वाले क्षेत्रों में पानी डालने से बचें
    • हालांकि शार्क दुनिया भर के महासागरों में निवास करते हैं, फ्लोरिडा में हमले अधिक बार होते हैं। अन्य खतरनाक बिंदुएं हैं ऑस्ट्रेलिया, हवाई, दक्षिण अफ्रीका और कैलिफ़ोर्निया
    • यदि आप एक गोताखोर कर रहे हैं और आपके साथ मछली है, तो अपने शिकार को शरीर में बाँध नहीं करें सुनिश्चित करें कि आप मछली को जल्दी और आसानी से रिलीज कर सकते हैं यदि आप एक शार्क देखते हैं, और यदि आप एक नोटिस करते हैं तो तुरंत क्षेत्र छोड़ दें संभवतः शार्क आपके मछली की तुलना में आपके लिए ज्यादा दिलचस्पी है।
    • जब आप गोता लगाएँ, तुरंत नीचे जाएं सतह पर तैरना, एक शार्क एक मछली के लिए आप का आदान प्रदान कर सकता है।
    • ढीले वस्त्र न पहनें। वे तुम्हें कठिनाई में एक मछली की तरह दिखते हैं

    चेतावनी

    • पोरपोइसेज और डॉल्फ़िन की उपस्थिति सुरक्षित क्षेत्र नहीं बनाती है हालांकि इन जानवरों ने शार्क पर हमला किया, वे कुछ शिकारों को खिलाते थे, और उन्हें शार्क द्वारा आने वाले इलाकों में मिलते हैं।
    • बड़े और मध्यम आकार के शार्क के हमले खतरनाक और संभावित रूप से घातक हैं यहां तक ​​कि छोटे शार्क (और अन्य मछली की कई प्रजातियां) दर्दनाक काट कर सकती हैं, इसलिए उन्हें पैदा करने से बचें और जब भी आप उनकी उपस्थिति में रहते हैं तब सावधान रहें।
    सूत्रों और कोटेशन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com