कैसे एक शार्क के हमले से बचने के लिए

मानो या न मानो, शार्क प्रकृति के सबसे गलत समझा प्राणी हैं। हालांकि वे घातक और अत्यंत कुशल शिकारियों हैं, जो सैकड़ों लाखों वर्षों में व्यावहारिक रूप से बदल नहीं पाए हैं, वे हर साल बहुत कम मानव मृत्युओं के लिए अभी भी ज़िम्मेदार हैं। सांख्यिकीय रूप से, आपके पास बिजली से टकरा या समुद्र तट के पास तैरते समय डूबने का अधिक मौका है हालांकि, उचित ध्यान और सामान्य ज्ञान सावधानी के साथ, आप कम कर सकते हैं और भी अधिक

शार्क द्वारा हमला होने का जोखिम अपने जीवन के बाकी हिस्सों में सुरक्षित तैराकी का आनंद लेने के लिए इन सरल युक्तियों को पढ़ें!

कदम

विधि 1

स्नान करने के लिए खतरनाक क्षेत्रों से बचना
छवि का शीर्षकः बचें शार्क चरण 1
1
सभी संकेतों और समुद्र तट पर लगाए गए प्रतिबंधों का सम्मान करें एक ही चीज़ से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं "बंद मुठभेड़" एक शार्क के साथ यह बस की है कि समुद्र तट पर किसी भी सुरक्षा जानकारी पर ध्यान दें. संकेतों का पालन करें और प्राइवेसी से निर्देशों का पालन करें जैसे कि लाइफगार्ड, बीच पैट्रोलमेन और, यदि आप किसी प्रकृति में हैं, पार्क सुरक्षा अधिकारी यदि डाइविंग, कायाकिंग या सर्फिंग जैसी कुछ गतिविधियां निषिद्ध हैं, उन्हें मत करो. ये नियम आपकी सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • कभी-कभी प्राधिकरण यह तय कर सकते हैं कि तैराकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का सबसे आसान तरीका पानी को पूरी तरह से एक्सेस करने से रोकना है। यद्यपि समुद्र तट पर जाना और पता चलता है कि यह बंद है, इन नियमों का उल्लंघन न करें। उनका लक्ष्य आपके दिन को बर्बाद नहीं करना है, बल्कि अपने जीवन को बचाने के लिए है।
  • छवि से बचें शार्क स्टेप 2 से बचें
    2
    सूर्यास्त पर सुबह या रात को तैरना न करें। ज्यादातर शार्क इन क्षणों में शिकार करते हैं और, स्वभाव से, उन्हें भोजन प्राप्त करने के लिए अधिक सक्रिय और आक्रामक होते हैं। दिन के इन दिनों में पानी से बाहर रहें और आप भोजन की तलाश में भूखे शार्क नहीं मिलेंगे।
  • इसके अलावा, अंधेरे में, आप महान नुकसान की स्थिति में हैं। चूंकि देखने की आपकी क्षमता लगभग शून्य है, इसलिए आप यह नहीं जान पाएंगे कि आप शार्क को पार कर रहे हैं। दूसरी ओर, दूसरी तरफ, जानवरों की इंद्रियां विशेष रूप से मानवों के लिए सतर्क हैं और शार्क पूरी तरह अंधेरे में उन्मुख हैं।
  • छवि से बचें शार्क से बचें चरण 3
    3
    संदिग्ध और गंदे जल में तैरना मत। सुबह की तरह, शाम को और रात में, आपकी दृश्यता खराब है और आप पर हमला करने के लिए और भी अधिक संवेदनशील बना सकते हैं, यहां तक ​​कि अंधेरे पानी आपकी क्षमता को देखने के लिए सीमित कर देते हैं। जैसा कि पहले ही वर्णित है, शार्क में बहुत परिष्कृत इंद्रियां (दृष्टि के अलावा) जो उन्हें शिकार करने में सक्षम हैं, जब भी इसे देखना असंभव है। चूंकि इंसानों की समान संवेदनशीलता नहीं है, इसलिए अंधेरे पानी में वृद्धि में आश्चर्यचकित होने के जोखिम। सुनिश्चित करें कि आप केवल स्पष्ट, गैर-अशांत जल में तैरते हुए खतरे को देख सकते हैं।
  • छवि से बचें शार्क से बचें चरण 4
    4
    शार्क के लिए भोजन में समृद्ध क्षेत्रों से बचें इन जानवरों की उपस्थिति उन इलाकों में स्पष्ट रूप से अधिक है जहां उनका शिकार पाया जाता है। उनसे मिलने का मौका कम करने के लिए, इन जगहों से बचें। जिन क्षेत्रों में पेशेवर मछली पकड़ने का अभ्यास किया जाता है, वे विशेष रूप से खतरनाक होते हैं, क्योंकि मछुआरों ने अक्सर मछली के टुकड़ों को फँसाने के रूप में उपयोग करते हैं, जो अज्ञात रूप से शार्क को भी आकर्षित कर सकते हैं। सामान्य में, मैं समुद्री पक्षी के झुंड जो गोता वे पानी में भोजन की उपस्थिति के अच्छे संकेतक हैं
  • इसके अलावा, आपको उन जगहों से बचना चाहिए जहां पोषक तत्वों को पानी में छोड़ दिया जाता है, जहां नदियां बहती हैं या जहां कचरे को समुद्र में फेंका जाता है (उदाहरण के लिए, जहां सीवेज नालियों समुद्र में प्रवेश करती है)। यह एहतियात न केवल एक स्वच्छ और स्वास्थ्य दृष्टि से बुद्धिमान है, बल्कि सुरक्षा के लिए भी है, क्योंकि इस बिंदु पर भोजन की तलाश में एक शार्क को मिलने की संभावना अधिक है।
  • यदि आप मछली पकड़ रहे हैं, तो मृत मछली या मछली के टुकड़े को समुद्र में नहीं फेंकें। ये शार्क के लिए आसान स्नैक्स हैं जो बहुत कम सांद्रता पर एक लाख प्रति मिलियन तक रक्त का पता लगाने में सक्षम हैं।
  • छवि से बचें शार्क से बचें चरण 5
    5
    किनारे के करीब रहें आम तौर पर समुद्र से दूर गहरे पानी में रहने वाले इंसानों के लिए खतरे के रूप में बड़े शार्क हैं यदि आप अपेक्षाकृत उथले पानी में और खड़ी और खड़ी पानी से दूर रहें, तो आपको शार्क का सामना करने की संभावना कम है। इसके अलावा, अगर आप एक से मिलना चाहते थे, तो आपको सुरक्षित और ध्वनि किनारे पर लौटने का बेहतर मौका मिलेगा।
  • यह सलाह दी जाती है कि सैंडबैक्स के पास भी तैरना न हो, क्योंकि शार्क इन द्वारा उत्पन्न संकीर्ण चैनलों से गुजरती हैं।
  • जाहिर है, अगर आप सर्फिंग या कयाकिंग जैसी गतिविधियों कर रहे हैं तो उथले पानी में रहने के लिए काफी मुश्किल है। इस मामले में, इस गाइड में वर्णित सभी सावधानी बरतें।
  • विधि 2

    सुरक्षा में तैरना
    छवि से बचें शार्क से बचें चरण 6
    1
    कभी अकेले पानी में मत जाओ जब वे शिकार करते हैं, तो शार्क बड़े समूहों के बजाय पृथक शिकार और सूरज पर हमला करने की अधिक संभावना है। हालांकि इन जानवरों में से एक आदमी पर हमला करने की संभावना नहीं है, एक समूह में तैराकी अपने पक्ष में मौका बढ़ जाती है। जब आप तैरते हैं तो दूसरे लोगों से दूर न जाएं, कुछ स्ट्रोक दूर रहें।
    • यह सामान्य नियम केवल शार्क को हमला करने से रोकने के लिए उपयोगी नहीं है - यह एक बहुत ही सामान्य सामान्य सुरक्षा नियम भी है हर तैराक चाहे कितना भी मजबूत और कुशल हो, वह अप्रत्याशित धाराओं या समुद्री स्थितियों का सामना कर सकता है। समूहों में तैरना (या कम से कम समुद्र में एक व्यक्ति की उपस्थिति में जो मॉनीटर करता है पानी में) जीवन बचा सकता है
  • छवि शीर्षक से बचें शार्क चरण 7
    2
    शार्क के लिए स्वादिष्ट शिकार की तरह दिखें। जैसा कि पहले बताया गया है, शार्क भोजन के लिए मनुष्य का शिकार नहीं करते और स्थानीय मछली और पानी के नीचे की जिंदगी पसंद करते हैं। हालांकि, दुर्लभ मामलों में, इन जानवरों ने एक तैराक को अपने प्राकृतिक शिकार जैसे एक मछली, सील या समुद्र शेर के रूप में बदल दिया है। सौभाग्य से, यदि आप जो भी पहनते हैं, उसके लिए आप ध्यान देते हैं, तो आप इस भ्रम से बच सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • ऐसा लगता है कि शार्क दूसरों की तुलना में कुछ रंगों से ज्यादा आकर्षित होते हैं उज्ज्वल और जीवंत उष्णकटिबंधीय प्रजातियों को आकर्षित करते हैं, विशेष रूप से पीले विशेष रूप से अनूठा लगता है। इन कारणों के लिए, यह माना जाता है कि आसपास के पानी के साथ अत्यधिक गहरे रंगों के विपरीत नहीं होते हैं जो शार्क के हमलों को रोका जा सकता है। यह पंखों पर भी लागू होता है
  • चमकीले सामान न पहनें। पानी में प्रवेश करने से पहले, गहने, घड़ी, जंजीरों और सब कुछ जो कि धात्विक, उज्ज्वल, चमकदार है और जो प्रतिबिंब बनाता है, निकाल दें। ऐसा माना जाता है कि चमक शार्क को आकर्षित कर सकती है क्योंकि वे मछली के तराजू के लिए गलत हैं।
  • यदि संभव हो तो सर्फ़बोर्ड से बचें ऐसा माना जाता है कि शार्क बड़ी मछली या जवानों के साथ अपने प्रोफाइल को भ्रमित करता है।
  • छवि शीर्षक से बचें शार्क चरण 8
    3



    अपने शरीर के द्रवों को शार्क से दूर रखें इन जानवरों को गंध की एक मजबूत भावना है (हालांकि फिल्मों और टेलीविजन कार्यक्रमों जितना ज्यादा नहीं, उतना ही आप विश्वास करना चाहते हैं)। कुछ नमूनों में एक नाक है जहां तक ​​कि ओलंपिक पूल में भी कुछ पदार्थों की एक बूंद का अनुभव होता है। इस कारण से खुले समुद्र में तैरना नहीं है जब "विज्ञप्ति" शरीर के तरल पदार्थों की कि पशु देख सकता है। उदाहरण के लिए:
  • यदि आपके पास खुले घाव है, खासकर अगर यह रक्तस्राव होता है तो पानी से निकल जाओ। महिलाओं के मासिक धर्म में बहुत सावधान रहना चाहिए।
  • सागर में पेशाब, मलबे या उल्टी न करें। उस पानी में प्रवेश न करें जहां आपको करना था (उदाहरण के लिए यदि आप सियासत से पीड़ित हैं)।
  • छवि शीर्षक से बचें शार्क चरण 9
    4
    बहुत अधिक बौछार मत बनाओ और पानी की सतह पर थप्पड़ मत करो। जब वे शिकार करते हैं, शार्क सबसे कमजोर या घायल शिकार के लिए खोज करते हैं - वे आसानी से कब्जा करने के लिए, बेहतर एक शार्क की आंखों में, एक ऐसे इंसान जो बहुत सारे स्केचे बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाते हैं एक घायल शिकार जैसा दिखता है। इस कारण से, खासकर यदि आप गहरे पानी में हैं, तो लगातार, बहुत जीवंत आंदोलनों से बचें जो सतह पर छिड़कते हैं। यदि आप गोताखोर हैं, तो, मज़े के लिए भी हिंसक या अचानक नहीं जाने का प्रयास करें - यह सब आपको परेशानी में एक जानवर की तरह दिखाई देता है।
  • विधि 3

    देखने के मामले में अपने आप को सुरक्षित रखें
    छवि शीर्षक से बचें शार्क चरण 10
    1
    शांत रहो याद रखें कि मानव पर शार्क के हमले दुर्लभ हैं - इस कारण से देखा है की साधारण तथ्य का मतलब यह नहीं है कि आप अपने लक्ष्य हैं. आप शायद एक जानवर को पार कर चुके हैं जो कि भोजन की तलाश में हैं - और शार्क मनुष्य पर फ़ीड नहीं करते हैं - या यह सिर्फ एक बिंदु से दूसरे स्थान पर है शार्क की दृष्टि से पागलपन या न्यूरोटिक रूप से प्रतिक्रिया न करें, जब तक कि यह कड़ाई से आवश्यक न हो। जैसा कि पहले से ऊपर वर्णित है, पानी की कई बौछारों के साथ बड़े आंदोलनों को ध्यान आकर्षित करने और आप एक घायल जानवर की तरह दिखते हैं।
    • इसके विपरीत, शांत रहने और अपने तत्काल लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें: एक मूक और तरल पदार्थ में पानी से जल्दी निकल जाओ। जब तक पशु आप का पीछा नहीं कर रहा है, जब तक पागल दूर चलाने के लिए प्राकृतिक वृत्ति का विरोध।
    • यदि आप शार्क को देखते हुए छोटी नाव पर मछली पकड़ रहे हैं, तो हुक पर किसी भी मछली को छोड़ दें और जाओ।
    • यदि आप गहरे पानी में डूबे हुए हैं, तो सतह पर जल्दी से चढ़ना खतरनाक हो सकता है, इसलिए आपको इस समाधान पर केवल अंतिम उपाय के रूप में भरोसा करना चाहिए। चारा और मछली जिसे आप पकड़े और चले गए हैं छोड़ने के बजाय कोशिश करें पार्श्व शार्क की तुलना में एक बार छोड़ दिया जाने के बाद, आप एक उचित गति से फिर से उभर सकते हैं
  • छवि से बचें शार्क से बचें चरण 11
    2
    चेतावनी के संकेत देखें जो संभावित आक्रमण को इंगित कर सकते हैं। पानी छोड़ने के दौरान, यदि संभव हो तो शार्क की दृष्टि खोना न भूलें। अपनी शारीरिक भाषा पढ़ें - आक्रामक जानवर अनुचित लोगों से उल्लेखनीय रूप से भिन्न व्यवहार करते हैं। यदि आप इन संकेतों में से कोई भी नोटिस करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके उतनी ही चलें और यदि आवश्यक हो तो स्वयं का बचाव करने के लिए तैयार रहें। शार्क द्वारा संभावित हमले को संकेत देने वाले आंदोलन इस प्रकार हैं:
  • तैराकी के दौरान दिशा में त्वरित और अचानक परिवर्तन;
  • वापस खड़ी हुई ओ "धनुषाकार";
  • यह कभी भी करीब सर्कल में चलता है;
  • शिकार को लोड करें;
  • पृष्ठीय पंख कम (पीठ पर एक);
  • तल पर पेट की खराबी;
  • अन्य अचानक और अनियमित आंदोलनों को दिखाएं
  • छवि से बचें शार्क से बचें चरण 12
    3
    यदि आप संभावित हमले से डरते हैं, तो रक्षात्मक स्थिति ले लो। बहुत ही संभावना नहीं है कि एक शार्क आप पर हमला, आप आश्चर्य से पकड़े नहीं हैं, तो सबसे अच्छा बाहर निकलने की संभावना अधिक है। यदि आप ऊपर सूचीबद्ध किए गए आक्रामकता के लक्षणों को देखते हैं, तो पशु की दृष्टि खोना न भूलें और निरंतर और तरल आंदोलनों के साथ पानी से बाहर निकलने का प्रयास करें। अगर आपके पास खुद का बचाव करने के लिए कुछ है, तो इसे हाथ में बंद रखें यदि आप कर सकते हैं, अपनी पीठ पर प्रवाल भित्ति, नीचे की एक दीवार या किसी अन्य तत्व से शार्क के हमले के कोण को सीमित कर सकते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात: वापस लड़ने के लिए तैयार।
  • यदि आप अन्य लोगों के करीब हैं, तो उन्हें अलग कारणों से कॉल करना आवश्यक है। न केवल आप उन्हें खतरे से अवगत कराएंगे और उन्हें सुरक्षित रहने का मौका देंगे, लेकिन वे आपकी सहायता भी कर सकते हैं। सांख्यिकीय, बहुत कम मामलों की सूचना दी जाती है जिसमें बचाव दल शार्क द्वारा हमला कर रहे थे। ऐसा माना जाता है कि जब एक शार्क पानी में दूसरे व्यक्ति से मिलता है, तो वह बचने के लिए पर्याप्त डरता है
  • छवि से बचें शार्क से बचें चरण 13
    4
    यदि आप पर हमला कर रहे हैं, लड़ाई! हमले के लिए निर्धारित शार्क के साथ मृत होने का नाटक बुद्धिमान और प्रभावी विकल्प नहीं है। यह जानवर को स्पष्ट करता है कि आप हार गए हैं और फिर आप उसे काटने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इसके बजाय, यदि आप अपने आप को मजबूत और खतरनाक दिखाते हैं, शार्क एक सरल शिकार की तलाश में जा सकता है। याद रखें: शार्क का इस्तेमाल गंभीर प्रतिरोध या लड़ने वाले जानवरों को पकड़ने के लिए नहीं किया जाता है - उनमें से अधिकतर एक आसान-से-शिकार मछली के बाद पीछा करने के लिए बहुत खुश हैं, एक इंसान अपनी त्वचा में किक करने, हिट करने और हथियारों को छोडने के लिए तैयार नहीं है ।
  • जानवरों की आंखों और गलियों को मारने की कोशिश करें, जो आपके पास उपलब्ध हैं। ये सबसे कमजोर और दर्द संवेदनशील क्षेत्रों हैं शार्क के पत्ते तक लगातार हड़ताल और खरोंच
  • जो विश्वास कर सकता है उसके विपरीत, नाक एक अच्छा लक्ष्य नहीं है जितना कि आँखें और गलियां यह दर्द के प्रति कम संवेदनशील होता है और सीधे मुंह से ऊपर स्थित होता है, आखिरी जगह है जहां आप अपना हाथ रखेंगे।
  • यदि आप डाइविंग कर रहे हैं, तो अपने निपटान में हर उपकरण का उपयोग करें, जैसे डाइविंग चाकू या जानवर को मारने के लिए एक अतिरिक्त टैंक।
  • लड़ाई बंद मत करो. आपका लक्ष्य इस जानवर को समझाने के लिए है कि यह सही नहीं है यदि आप रोकते हैं, शार्क का काम आसान बनाओ।
  • छवि से बचें शार्क 14 से बचें
    5
    पानी से निकल जाओ और अपनी स्थिति का मूल्यांकन करें। जैसे ही हमले समाप्त हो जाते हैं, पानी से निकल जाओ और दूर रहें, भले ही आपको लगता है कि आपको कोई चोट नहीं है एड्रेनालाईन जो शरीर में हिंसक रूप से बहती है आपके लिए तर्कसंगतता के साथ शारीरिक दर्द का न्याय करना असंभव बनाता है पानी से निकलकर (और इससे बाहर रहना) न केवल आपको शार्क की पहुंच के बाहर डालता है, बल्कि आपको यह भी समझने की अनुमति देता है कि आगे क्या करना है।
  • अपने घावों का इलाज करने के लिए तुरंत आपातकालीन कमरे से संपर्क करें, भले ही वे हल्के लगते हों यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप खून बह रहा हो, क्योंकि शरीर के लिए रक्त में खून बहना मुश्किल है। इस कारण से आपने बहुत सारे खून खो चुके होंगे
  • पानी में वापस मत लौटें, भले ही आपको लगता है कि शार्क चली गई है और आपको कोई चोट नहीं है। केवल कारण है कि आप समुद्र में गिर चाहिए (यह मानते हुए कि आप अभेद्य कर रहे हैं) अन्य लोगों के रूप में पहले उल्लेख किया है, कुछ शार्क पलायन के बजाय लोगों के एक समूह का सामना करना और अलग व्यक्तियों पर हमला करने के लिए पसंद को बचाने के लिए है।
  • छवि से बचें शार्क से बचें चरण 15
    6
    परेशान मत करो और शार्क को परेशान मत करो। यह कहने की ज़रूरत भी नहीं होनी चाहिए। वस्तुतः सभी जानवर जो उपहासित, उत्पीड़ित या पीछा करते हैं, वे स्वयं का बचाव करते हैं। शार्क कोई अपवाद नहीं हैं, भले ही घातक शिकारियों की उनकी प्रकृति इस व्यवहार के परिणामों को किसी अन्य जानवर की तुलना में अधिक गंभीर बना देती है। यदि आप एक शार्क देखते हैं, तो पानी से निकल जाओ और इसे अकेला छोड़ दें। नहीं करना कभी इसे भड़काने के लिए कुछ भी नहीं, भले ही आपको लगता है कि आप सुरक्षित हैं, जैसे नाव पर। दुर्घटनाएं हमेशा हो सकती हैं
  • टिप्स

    • इस अनुच्छेद के सुझावों को मत डरा दें! शार्क द्वारा चोट या मारे जाने की संभावना बेहद कम है। यदि आप इन निर्देशों को रोकथाम की एक विधि के रूप में पालन करते हैं और जीवित रहने के लिए, आपके पक्ष में बाधाएं भी अधिक हैं ट्यूटोरियल में आपके द्वारा पढ़ी गई तकनीक सभी शार्क प्रजातियों पर लागू होती है याद रखें कि शार्क के हमले से जीवित रहने का सबसे अच्छा तरीका पूरी तरह से स्थिति से बचना है। लड़कियां और अपने दोस्तों (यदि आप सोचते हैं कि लड़कियों को प्रभावित करने के लिए शार्क को चिढ़ाना एक अच्छा विचार है, तो आपको समस्याएं हैं जो इस लेख को हल नहीं कर सकते हैं) पर अच्छा प्रभाव बनाने के लिए शार्क को मारने या उत्तेजित करने की कोशिश न करें। सुरक्षा में अपनी छुट्टियों का आनंद लें!
    • मछली की तरह एक जानवर को मारना या कटौती न करें और फिर उसके खूनी भागों को पानी में फेंक दें। बल्कि अवशेष से सीगल तक
    • एक स्विमिंग सूट या काले सूट पहनें सफेद का प्रयोग न करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com