कैसे शार्क के डर पर काबू पाने के लिए

शार्क का डर, कहा जाता है selacofobia

, यह कुछ लोगों के लिए एक समस्या को निष्क्रिय करने की समस्या है वास्तव में यह उन्हें समुद्र में तैराकी या नाव पर बाहर जाने से रोकता है हालांकि शार्क समुद्र के शिकारियों हैं, लेकिन वे मनुष्यों के लिए बहुत कम खतरा हैं। आप इस डर पर काबू पाने और इन जानवरों के अधिक ज्ञान के साथ "अपने आप को दोहन" करके महासागर का आनंद उठा सकते हैं और शार्क की दृष्टि से सुरक्षित तरीके से कैसे आनंद ले सकते हैं। आखिरकार, शायद आप इन शानदार प्राणियों की सराहना करना भी शुरू करेंगे।

कदम

भाग 1

शार्क के बारे में ज्ञान के साथ मिथकों को हटा देना
शार्क के अपने भय के चरण 1 पर क्लिक करें
1
शार्क के बारे में जितना भी हो उतना अधिक जानें अपने डर पर काबू पाने के लिए, कुछ शोध करें इन जानवरों की आदतों से परिचित होने के लिए शुरू करें, ताकि आप कई लोकप्रिय किंवदंतियों को दूर कर सकें जो उन्हें राक्षसी मानव-खाने वालों के रूप में दर्शाता है। यहां शार्क से संबंधित कुछ स्पष्ट तथ्य हैं:
  • 465 से अधिक ज्ञात प्रजातियां हैं।
  • शार्क समुद्री खाद्य श्रृंखला की ऊंचाई पर हैं और महासागरों की आबादी को विनियमित करने में मदद करते हैं।
  • शार्क का आहार मछली, क्रस्टेशियन, मोलस्क, प्लवक, क्रिल्ल, समुद्री स्तनधारी और अन्य शार्क
  • शार्क के अपने भय के चरण 2 पर क्लिक करें
    2
    पता चलता है कि शार्क मनुष्यों को नहीं खाते हैं हम उनकी खाने की आदतों का हिस्सा नहीं हैं हमारे शरीर में बहुत से हड्डियां हैं और बहुत कम वसा है जो उनकी आंखों पर स्वादिष्ट हो। मनुष्यों के साथ तुलना में, ये जानवर बहुत सील्स या समुद्री कछुए पर आधारित भोजन पसंद करते हैं।
  • शार्क के अपने भय के चरण 3 पर शीर्षक वाली छवि
    3
    हमले के होने की संभावना को जानने के लिए जानें जो लोग इन जानवरों के डर से पीड़ित हैं, उन पर हमला होने का सटीक डर है। अपने पैरों को समुद्र में लाना, बड़े उस्तरा-तेज दांतों की छवियों को ध्यान में लाते हैं। हालांकि, शार्क के हमले बेहद दुर्लभ हैं। एक को पीड़ित होने की संभावनाएं हैं 11.5 मिलियन में से एक. शार्क से संबंधित कारणों से औसतन, प्रत्येक वर्ष केवल पांच लोग मर जाते हैं। इन नंबरों को एक परिप्रेक्ष्य देने के लिए, इन सामान्य आंकड़ों के बारे में सोचें:
  • मच्छर काटने, मधुमक्खियों और साँप के काटने शार्क से प्रति वर्ष अधिक मृत्यु के लिए जिम्मेदार हैं।
  • शार्क द्वारा हमला किए जाने वालों की तुलना में समुद्र तट पर चोट (स्पाइन, डीहाइड्रेशन, जेलीफ़िश डंक और जलने के नुकसान) के शिकार होने की अधिक संभावना है।
  • 1 99 0 से 200 9 तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में, साइकिल दुर्घटना से 15,000 लोग मारे गए और शार्क हमले से केवल 14 लोग मारे गए। इसी अवधि के दौरान, फ्लोरिडा में 112,000 से अधिक लोगों को साइकिल से संबंधित चोट लगी, जबकि शार्क के साथ बैठक में केवल 435 संबंधित थे।
  • शार्क की तुलना में आपको घरेलू कुत्ते द्वारा हमला करने की अधिक संभावना है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, हर साल, मोटर वाहन दुर्घटनाओं में 40,000 लोग मर जाते हैं।
  • शार्क के अपने भय के चरण 4 पर शीर्षक वाली छवि
    4
    पहचानें कि कौन सी प्रजातियां मनुष्यों को काटने की अधिक संभावना हैं 465 से अधिक ज्ञात प्रजातियों पर मनुष्यों के काटने के लिए बहुत कम जिम्मेदार हैं। महान सफेद शार्क, लीका शार्क और टाइगर शार्क उनमें से हैं।
  • टाइगर शार्क सामाजिक जानवर हैं, जिसके आसपास गोताखोरों ने हमेशा सुरक्षित रूप से तैरा किया है महान सफेद शार्क स्थानीय है और उसके पानी से दूर होने की आप को डराने की कोशिश करता है, यह भी उत्सुक है और समझने के लिए जो davanti- है इस के बावजूद, वहाँ की रिपोर्ट है कि एक सामाजिक और जिसका अनुकरणीय खेलने गोताखोरों के साथ के रूप में इस प्रजाति का वर्णन कर रहे हैं काट सकते हैं .. दुनिया भर से गोताखोरों पानी में leuca शार्क के बीच तैराकी किया गया है सबसे बड़ी शार्क प्रजातियों में से व्हेल शार्क, मुख्य रूप से प्लवक पर खिलाती है और हानिरहित है।
  • शार्क के अपने भय के चरण 5 पर क्लिक करें
    5
    पता है कि काटने का सबसे जिज्ञासा या गलती से शुरू कर रहे हैं। चोट लगने के उद्देश्य के लिए अक्सर यह आक्रामक व्यवहार के बारे में नहीं है। इसके विपरीत, यह चाटने वाले स्काउटिंग के बारे में है जो कि पशु यह समझने के लिए उपयोग करता है कि वह क्या संबंधित है। काटने के बारे में सोचें कि एक वस्तु का विश्लेषण करने के लिए जब वह बाहर निकलता है, तो ऐसा ही एक इशारा होता है।
  • एक अन्य कारण शार्क मनुष्य को काट सकता है "पहचान विनिमय" कुछ स्विमिंग सूट शार्क को भ्रमित करते हैं फ्लोरोसेंट रंगों और नमूनों के साथ काले और सफेद रंग के काले रंग के विपरीत रंग, जो कि एक उच्च रंग के विपरीत बनाता है, जानवरों को गुमराह कर सकते हैं और यह विश्वास करने के लिए प्रेरित करते हैं कि पोशाक का हल्का हिस्सा एक मछली है
  • शार्क के अपने भय के चरण 6 पर शीर्षक वाली छवि
    6
    इसके बजाय सोचें कि कितने आदमी शार्क का खतरा है यद्यपि हर साल शार्क हमले से संबंधित बहुत कुछ घटनाएं हैं, मनुष्य इन जानवरों को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं, एक घातीय रिश्ते के साथ। हर साल, 26 से 73 मिलियन शार्क के बीच शिकारियों द्वारा मार डाला जाता है और विपणन किया जाता है - जब वे अभी भी जीवित रहते हैं और फिर समुद्र में वापस फेंक देते हैं तो उनके पंख अलग होते हैं। यह आंकड़ा औसतन 11,000 शार्क के लिए हर घंटे मारे गए।
  • 1 9 70 से आज तक, इन जानवरों की जनसंख्या में 90% की कमी आई है।
  • इस सबके कारण, शार्क की कई प्रजातियां विलुप्त होने का खतरा हैं और आपके जीवन के दौरान कई लोग पूरी तरह विलुप्त हो जाएंगे।
  • शार्क के अपने डर से ग्रस्त छवि का शीर्षक चरण 7
    7
    सनसनीखेज पर ध्यान न दें जिसके साथ मीडिया हमलों की खबरों की रिपोर्ट करता है। इस लोकप्रिय संस्कृति के लिए धन्यवाद, शार्क उन रसातल के राक्षस बन गए हैं जो पुरुष खाते हैं। जैसे सिनेमा शार्क इस स्टीरियोटाइप को मजबूत किया है - केवल इस फिल्म का साउंडट्रैक कितनी बार लगता है कि किसी को डराने के लिए इस्तेमाल किया गया था हालांकि, यह केवल सिनेमा ही शार्क की इस गलत धारणा के लिए ज़िम्मेदार नहीं है: हर बार एक मानव-शार्क बातचीत होती है, मीडिया पागल हो जाती है वे जैसे शब्दों का उपयोग करते हैं एक शार्क का हमला जब, अधिक बार नहीं, यह हमला नहीं है, लेकिन केवल एक ही है मनुष्य-पशु बैठक.
  • ऑस्ट्रेलिया तथा न्यू साउथ वेल्स में 1 9 70 से 200 9 के बीच हुए तथाकथित हमलों के 38% ने मनुष्यों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया।
  • शार्क विद्वानों के एक समूह ने मीडिया को खबर देने में इस्तेमाल की गई शब्दावली को बदलने के लिए प्रचार करने के लिए प्रचार करना शुरू किया, जिसमें से परिभाषाएं पसंद थीं देखा और बैठक अप करने के लिए एक शार्क का घातक काटने, इन समुद्री जानवरों के आसपास लगातार नकारात्मक छवि को मजबूत करने से बचने के लिए।
  • भाग 2

    भय को संबोधित करते हुए
    शार्क के अपने भय के चरण 8 पर शीर्षक वाली छवि
    1
    शार्क विशेषज्ञ से बात करें एक मछलीघर में जाओ और शार्क व्यक्ति से बात करें ये वैज्ञानिक बहुत व्यापक ज्ञान रखते हैं, कई सवालों के जवाब दे सकते हैं और इसके बारे में कई चिंताओं को दूर कर सकते हैं।
  • शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक छवि 9 कदम 9
    2
    शार्क के साथ तुलना करें इन प्राणियों के डर पर काबू पाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक उनके साथ तैरना है। कई एक्वैरियम इस संभावना की पेशकश करते हैं यह सब आपको नियंत्रित, सुरक्षित वातावरण में अपने डर का सामना करने और अपने भय को सुलझाने की अनुमति देता है कि सभी शार्क खूनी हैं
  • समुद्र में कूदो या स्नोर्कल ये गतिविधियां आपको सागर का एक स्पष्ट दृष्टिकोण देती हैं और आप समझेंगे कि अधिकांश नि: शुल्क जल में बहुत कम शार्क (यदि कोई हो) हैं, जबकि बहुत सारे कोरल, प्रवाल भित्ति और मछली हैं यदि आप शार्क के साथ तैरते हैं, तो आप समझेंगे कि वे सबसे अधिक भाग वाले हैं, मनुष्यों में पूरी तरह से उदासीन प्राणियों।
  • शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    पानी में जाओ समुद्र में चलना, तैरना, सर्फ समुद्र में एक नाव यात्रा ले लो समझें कि पानी में रहने का मात्र तथ्य शार्क को आकर्षित नहीं करता है। अपने भय को समुद्र से संबंधित गतिविधियों का आनंद लेने से रोकने की अनुमति न दें।
  • जब आप नाव के साथ उच्च समुद्र में हैं, तो अपने हाथों को अज्ञात से डरने के लिए पानी में डाल दें।
  • शार्क के अपने भय का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    शार्क को देखें अगर इन जानवरों के बीच में तैरना या महासागर में जाना आपके लिए बहुत बड़ा कदम है, तो धीरे-धीरे शुरू करें और उन्हें देखने के लिए एक मछलीघर में जाएं। इन प्राणियों के टैंक से चलो और उन्हें बारीकी से पालन करें। उन्हें इस्तेमाल करें, देखें कि वे एक-दूसरे के साथ और समुद्र के बाकी निवासियों के साथ कैसे बातचीत करते हैं। अध्ययन करें कि वे कैसे चलते हैं और कैसे तैरते हैं समुद्री प्राणियों के रूप में उन के बारे में सोचो और राक्षसों की तरह नहीं।
  • यदि आप वास्तव में एक गिलास के संरक्षण के करीब पहुंचने के लिए डरे हुए हैं, शार्क की तस्वीरें देखें वृत्तचित्र और कार्यक्रम देखें जो इन जानवरों की सच्ची प्रकृति को दिखाते हैं कि उन्हें ठंडे खूनी हत्यारों के रूप में चित्रित करने के बजाय। शार्क की वास्तविकता के लिए उपयोग करें और फिर धीरे-धीरे, उन्हें एक मछलीघर में रहने का पालन करने का प्रयास करें।
  • शार्क के अपने भय के चरण 12 पर शीर्षक वाली छवि



    5
    एक पालतू जानवर की दुकान में एक शार्क पिल्ला स्ट्रोक की कोशिश करो ऐसी दुकानें जो कभी-कभी उष्णकटिबंधीय मछली बेचती हैं, उनमें छोटे शार्क भी होते हैं क्लर्क से पूछें कि आप इसे छू सकते हैं। इस तरह आप त्वचा को महसूस कर सकते हैं और इसके साथ बातचीत कर सकते हैं। यहां तक ​​कि कुछ एक्वैरियम आपको ऐसा करते हैं यह गतिविधि आपको अपने कई डर को दूर करने में मदद करेगी।
  • शार्क के अपने भय के चरण 13 पर शीर्षक वाली छवि
    6
    एक चिकित्सक या hypnotherapist से संपर्क करें अगर इन युक्तियों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो एक ऐसे पेशेवर से संपर्क करें जो आपको अपने डर की जड़ें ढूंढने में मदद कर सकता है। वास्तव में, यह किसी अन्य समस्या से जुड़ा हो सकता है, जाहिरा तौर पर बिना किसी संबंध के। एक hypnotherapist वैकल्पिक साधनों के साथ आपकी मदद कर सकता है।
  • भाग 3

    जानें कैसे शार्क के साथ सुरक्षा में एक साथ रहना है
    शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक छवि 14 कदम 14
    1
    संदिग्ध और काले पानी से बचें जिन क्षेत्रों में आप आसानी से दिखाई नहीं दे रहे हैं वे खतरनाक हो सकते हैं। शार्क को यह समझ नहीं आ रहा है कि आप भोजन के लिए इंसान हैं और स्वैप हैं। यह सब एक काटने की ओर बढ़ेगा।
    • किनारे के करीब रहें उन बिंदुओं से बचें जहां सीबर्ड अचानक सिंक और खुले नहरों का निर्माण होता है। शार्क आमतौर पर इन क्षेत्रों में इकट्ठा होते हैं
  • शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    समुद्र तटों पर मत जाओ जहां शार्क अक्सर मिलते हैं। हालांकि इन जानवरों को समुद्र में फैले हुए हैं, हालांकि अधिकांश स्थानों को कुछ स्थानों पर केंद्रित किया जाता है। उदाहरण के लिए, वॉलुसिया, फ्लोरिडा की काउंटी का समुद्र तट खंड, उच्च अंतःक्रियाओं के लिए जाना जाता है। इटली में, विशेष रूप से तट के नीचे, दुर्लभ दिखाई दे रहे हैं 1 926 से 1 99 1 तक इतालवी क्षेत्रीय जल में "हमलों" ग्यारह थे दुनिया में, कैलिफोर्निया, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में सबसे अधिक संख्या में बैठे बैठे समुद्र तट हैं। एक संपूर्ण शोध करो और उन विशिष्ट समुद्र तटों से बचें
  • शार्क के अपने भय के चरण 16 पर शीर्षक वाली छवि
    3
    सूर्यास्त या सूर्योदय पर पानी में न रहें ये दिन के क्षण हैं जब शार्क अधिक सक्रिय हैं और भोजन प्राप्त करते हैं। दिन के इन चरणों में तैरना, गोताखोरी और सर्फ़िंग, विशेष रूप से शार्क द्वारा बसे जल में, खतरनाक है। यदि आप शार्क के खाने के दौरान परेशान हैं तो आपको अधिक काट लिया जाएगा।
  • पूर्ण और नई चंद्रमा रातों पर भी सावधान रहें। चंद्र चक्र के इन चरणों में ज्वार अधिक है और व्यवहार पैटर्न और शार्क युग्मन बदल सकते हैं।
  • शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक वाली छवि चरण 17
    4
    ऐसे क्षेत्रों से बचें जहां कई जवान हैं जवानों द्वारा आबादी वाले क्षेत्रों में तैराकी, डाइविंग या सर्फिंग के दौरान बहुत सावधान रहें क्योंकि ये शार्क का मुख्य भोजन स्रोत हैं। आप गलती से गलती की जा रही जोखिम का भी सामना करते हैं और गलती से काटते हैं।
  • शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक वाली छवि चरण 18
    5
    कभी अकेले पानी में मत जाओ शार्क समूह की बजाय एक व्यक्ति को काटने की प्रवृत्ति है यदि आप अन्यथा नहीं कर सकते हैं, तो लाइफगार्डों की दृष्टि में रहने का प्रयास करें।
  • यदि आप शार्क के साथ गोता लगाने और तैरना चाहते हैं, तो हमेशा उस व्यक्ति के साथ ऐसा करें जो पहले से ही एक महान अनुभव है। इस तरह से आप अपनी सुरक्षा की रक्षा करते हैं जानें कि इन जानवरों के करीब कैसे व्यवहार करें और जितनी जल्दी हो सके उनका अध्ययन करें।
  • शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    6
    यदि आपके पास खून की कमी है तो पानी में प्रवेश न करें यदि आपने खुद काटा या खुले घाव है, तो पानी में मत आना, रक्त शार्क को आकर्षित कर सकता है यदि आप माहवारी कर रहे हैं, तो चक्र के अंत की प्रतीक्षा करने या महान अवशोषण के साथ एक आंतरिक पैड पहनने पर विचार करें।
  • इसके अलावा, तैरना मत, गोता मत करो और मृतकों के आसपास सर्फ न करें या मछली को खून बह रहा है जो शार्क को आकर्षित कर सकता है।
  • शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक वाली छवि चरण 20
    7
    चमकदार वस्तुओं को मत पहनना शार्क क्या चमकती है, विशेष रूप से एक गहरे रंग की पृष्ठभूमि पर रंगीन चमक से आकर्षित होते हैं इस कारण से, जब आप समुद्र में तैरते हैं तो गहने, उज्ज्वल तैरनेवाला कपड़े या हल्के और गहरे रंग का मिश्रण नहीं पहनें
  • शार्क के अपने भय के चरण 21 पर क्लिक करें
    8
    पानी छिड़क मत यदि आप अपने आप को एक खतरनाक शार्क के आसपास मिलते हैं, जैसे कि महान सफेद शार्क, शेर या लीउका, पानी पर हिंसक रूप से पीटने की कोशिश नहीं करते हैं इन जानवरों को तेजी से और अचानक आंदोलनों से आकर्षित किया जाता है - उन्हें एक मछली के लिए गलत किया जा सकता है और फिर शिकार के लिए।
  • शांति से और धीरे-धीरे धीरे-धीरे आगे बढ़ने की कोशिश करें - हालांकि, यदि शार्क आपके अनुसरण करता है, तो जल्दी से तैरें
  • शार्क के अपने भय के चरण 22 पर शीर्षक चित्र
    9
    वह विशेष, प्रतिकारक सूट पहनता है वैज्ञानिकों ने "छलावरण" सूट तैयार की है जो गोताखोरों को अपने आस-पास और दूसरों के साथ भ्रमित करने की अनुमति देता है जो शार्क को पीछे छोड़ते हैं क्योंकि वे जहरीले मछली की तरह दिखते हैं एक अन्य कंपनी ने शार्क शील्ड विकसित की है, जो कि एक विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र का उत्सर्जन करता है, जो कि शार्क को पीछे हटाना चाहिए। इसका उपयोग कयकों, मछली पकड़ने की नौकाओं और गोताखोरों पर किया जाता है।
  • चेतावनी

    • याद रखें कि शार्क के साथ मुठभेड़ों समुद्र और सागर में गतिविधियों के खतरों में से एक है। इन जानवरों के बारे में बहुत कुछ जानें और बुद्धिमानी से कार्य करें, उन्हें समुद्री संस्कृति के भाग के रूप में सोचें।
    • शार्क का सम्मान उन्हें बाधा डालने की कोशिश न करें, दृष्टिकोण न करें और उन्हें परेशान न करें। वे आपको साधारण तथ्य के लिए हमला नहीं करेंगे कि आप पानी में हैं, लेकिन आपको याद रखना चाहिए कि वे खतरनाक हो सकते हैं और प्राकृतिक शिकारियों हैं। यदि आप उनके साथ बातचीत करने की कोशिश करते हैं, उन्हें छूते हैं, उन्हें चूमते हैं या अपने पंखों पर चिपटना करते हैं, तो आप खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं

    .


    और पढ़ें ... (37)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com