डूबने वाले व्यक्ति को कैसे बचा सकता है

यदि आप किसी व्यक्ति को पानी में खड़ी दिखते हैं, तो सहायता के लिए कॉल करने में असमर्थ, जल्दी से कार्य करें: एक जोखिम है जो वह डूब रहा है, इसलिए उसे तत्काल मदद की आवश्यकता होगी। डूबना कुछ ही मिनटों में होता है - अगर पास कोई लाईफगार्ड नहीं है, तो आपको हस्तक्षेप करना होगा। यदि आप तैयार हैं, तो आप किसी अन्य व्यक्ति के जीवन को बचा सकते हैं।

कदम

विधि 1

स्थिति का मूल्यांकन करें
एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 1 सहेजें शीर्षक वाला चित्र
1
निर्धारित करें कि कोई व्यक्ति डूब रहा है चल रहे डूबने वाले पीड़ितों के प्रति सचेत हैं, लेकिन गंभीर कठिनाई में और मदद के लिए कॉल करने में असमर्थ हैं। आमतौर पर वे अपनी बाहों को हिला देते हैं यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप इन संकेतों को जल्दी से पहचान लें, क्योंकि शिकार को 20-60 सेकंड के भीतर पूरी तरह से पानी के नीचे मिल सकता है।
  • एक डूबने वाला व्यक्ति अपने मुंह से थोड़ा ऊपर की तरफ पानी से बाहर निकलता है और आगे बढ़ सकता है।
  • वह प्रतीत होता है व्यथित दिखाई देता है, लेकिन मदद के लिए चीख नहीं कर सकता क्योंकि वह पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं है।
  • एक सक्रिय डरावना शिकार चरण 2 बचाओ शीर्षक वाले छवि
    2
    मदद के लिए कॉल करें चाहे आप कितने अनुभवी या प्रशिक्षित हों, एक सहायक होने पर हमेशा एक अच्छा विचार होता है उन लोगों को चिल्लाओ, जो तुम्हारे करीब हैं कि कोई डूब रहा है तत्काल आपातकालीन सेवाओं पर कॉल करें, खासकर यदि शिकार का सामना करना पड़ता है
  • एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 3 बचाओ शीर्षक वाला चित्र
    3
    निर्णय लेने के लिए कौन सा बचाव विधि का उपयोग करें शांत रहो और यह समझने की कोशिश करें कि जिस स्थान पर आप हैं और जल के प्रकार के आधार पर हस्तक्षेप की सर्वोत्तम तकनीक क्या है। एक संभव डिवाइस प्राप्त करें, यदि संभव हो तो यदि शिकार आपके पास है, तो उसे एक हाथ देने का प्रयास करें यदि यह बहुत दूर है, तो आपको समुद्र में बचाव तकनीक का उपयोग करना चाहिए।
  • पीड़ित का ध्यान आकर्षित करने में कुछ सेकंड लगते हैं। शांत रहें और उससे बात कर रहें
  • यदि आपके पास एक चरवाहा का छड़ी है, तो उसे उस पीड़ित तक पहुंचने के लिए उपयोग करें, जो पूल या झील में आपकी पहुंच से बाहर है।
  • एक का उपयोग करें जीवनरक्षक अंगूठी या किसी अन्य सरल बचाव उपकरण को उस व्यक्ति तक पहुंचने के लिए शुरू करने के लिए जो किनारे से बहुत दूर है - इन उपकरणों का उपयोग अपतटीय बचाव के लिए भी किया जाता है
  • डुबकी पानी में और तैरना जब तक आप शिकार तक नहीं पहुंच पाते जो केवल अंतिम उपाय के रूप में डूब रहा है, जब आप इसे किसी अन्य तरीके से नहीं देख सकते।
  • एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 4 बचाओ शीर्षक वाला चित्र
    4
    बचाव के साथ आगे बढ़ें शांत रहो और ध्यान केंद्रित किया. आतंक से पीड़ित लोग गलतियां करने की अधिक संभावना रखते हैं और पीड़ित पर और भी तनाव कर सकते हैं। उसे ध्यान से बुलाओ और उसे बताएं कि आप उसे बचाने के लिए जा रहे हैं।
  • विधि 2

    हाथ पकड़ने के साथ शिकार का बचाव
    एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 5 सहेजें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पूल या घाट के किनारे पर अपनी पीठ पर झूठ। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप स्थिर स्थिति में हैं, अपने पैरों को फैलाएं। किनारे से परे संतुलन खोने के बिंदु तक विस्तारित न करें पीड़ित को बढ़ाएं और अपना हाथ, हाथ, या जीवन-रक्षक उपकरण को भेंट करने के लिए चिल्लाओ। व्यक्ति आपको सुन सकता है इससे पहले कि आपको कई बार चिल्लाने होंगे। वह जोर से बोलते हैं, स्पष्ट रूप से और सुरक्षा पहुंचाते हैं
    • इस प्रकार का हस्तक्षेप केवल तभी उपयोगी होता है यदि पीड़ित डूबने वाला एक घाट, तट या पूल के किनारे के पास है।
    • खड़े होने से इसे मदद करने की कोशिश न करें आप पानी में गिरने के खतरे के साथ अपने आप को एक अनिश्चित स्थिति में पा सकते हैं।
    • अपने प्रमुख हाथ को बढ़ाएं क्योंकि आपको पीड़ित को सुरक्षा के लिए खींचने के लिए कुछ ताकत की आवश्यकता होगी।
    • यदि आपके हाथ की पहुंच से बाहर है, तो अपनी रेंज की कार्रवाई बढ़ाने के लिए एक ऑब्जेक्ट लें। वस्तुतः हर ऑब्जेक्ट जो आपके द्वारा प्रदान किए गए समर्थन में कुछ मीटर तक फैली हुई है, वह एक वैध सहायता है- आप एक ओअर या रस्सी का उपयोग कर सकते हैं, यदि शिकार उन्हें समझने में सक्षम है।
    • पीड़ित को पानी से बाहर सुरक्षित रूप से खींचें और धीरे-धीरे उसे मुख्य भूमि तक पहुंचने में मदद करें।
  • सहेजें एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक चरवाहा की छड़ी खोजें यह अंत में हुक के साथ एक लंबी धातु की छड़ी है जिसे एक पकड़ के रूप में प्रयोग किया जाता है, जिसके लिए शिकार को चिपक सकता है और एक उपकरण के रूप में इसे समझने के लिए, अगर यह सहयोग नहीं कर सकता है कई पूल और समुद्र तटों इस सहायक से सुसज्जित हैं।
  • डॉक पर अन्य लोगों को उन्हें मारने से बचने के लिए स्टिक के अंत से दूर रहें। उन्हें बचाव कार्यों के साथ हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए
  • एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 7 सहेजें शीर्षक वाला चित्र
    3
    डॉक के किनारे से एक सुरक्षित दूरी पर खड़े रहें। यदि आपके पैर छड़ी खींचते हैं तो अपने पैरों को बताएं अपने आप को किनारे से पर्याप्त दूरी पर रखना याद रखें ताकि पानी में घसीटा होने के जोखिम को न चलाएं। एक बिंदु पर ध्रुव के झुका हुआ अंत को पकड़ो जहां कठिनाई में व्यक्ति समझ सकता है। वह छड़ी से चिपकाने के लिए शिकार पर चिल्लाती है यदि यह ऐसा करने में सक्षम नहीं था, तो पानी के नीचे घुमावदार भाग को विसर्जित करें और शिकार के बस्ट के चारों ओर लपेटें, बस उसके बगल के नीचे।
  • गंभीर दुर्घटनाओं से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि हुक पीड़ित की गर्दन के पास नहीं है।
  • इसे ध्यान से इंगित करें, क्योंकि अक्सर दृश्यता के साथ समस्याएं हैं
  • जब शिकार को हुक मिलता है, तो आपको एक मजबूत टग लगना चाहिए।
  • एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 8 बचाओ शीर्षक वाला चित्र
    4
    पीड़ित को सुरक्षा के लिए ले आओ सुनिश्चित करें कि वह जीवन-बचाए गए उपकरण को खींच लिया है, जिसे आपने इसे खींचकर लाया था। यह धीरे-धीरे और सावधानी से खींचें जब तक कि इसे समझने के लिए पर्याप्त न हो। जमीन पर लेट जाओ और सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षा स्थिति में लाने के लिए पीड़ित की ओर एक हाथ बढ़ाकर एक स्थिर स्थिति में हैं।
  • विधि 3

    एक लाइफ़ बॉय लॉन्च करके शिकार का बचाव
    एक सक्रिय डरावना शिकार चरण 9 बचाओ शीर्षक छवि
    1
    फ्लोटिंग डिवाइस खोजें आदर्श एक रस्सी वाला उपकरण होगा जो आपको शिकार को किनारे पर खींचने की अनुमति देता है। एक कुंडली जीवनरक्षक, एक जैकेट या फ्लोटिंग कुशन हमेशा लाइफगार्ड स्टेशन में उपलब्ध होते हैं, दोनों पूल और समुद्र तट क्षेत्रों में। नौकाओं को जीवनशैली से लैस किया जाता है, इसलिए दुर्घटना अपशोर होने के मामले में इनमें से एक उपकरण का उपयोग करें।
  • एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 10 बचाओ शीर्षक वाली छवि



    2
    जीवन जैकेट लॉन्च करें पीड़ित को जितना संभव हो उतना करीब पानी में गिर जाए, इसे सीधे मारने के बिना। इसे लॉन्च करने से पहले हवा और धाराओं की दिशा को ध्यान में रखें। उस व्यक्ति को बताएं जो आप डिवाइस को फेंकने वाले हैं और इसे पकड़ना है
  • एक अच्छी तकनीक शिकार पर जीवन जैकेट को फेंकने के लिए है और फिर रस्सी के साथ इसे खींचकर आप की ओर खींचें।
  • यदि आप सटीक फेंक नहीं कर सकते हैं या पीड़ित जीवन जैकेट पर कब्जा करने में असमर्थ है, रस्सी को खींचने के लिए खींचें और किसी अन्य डिवाइस का प्रयास करें।
  • यदि आपको कई प्रयासों के बाद वांछित परिणाम नहीं मिलते हैं, तो आपको एक अन्य बचाव तकनीक की कोशिश करनी चाहिए या आपको पानी दर्ज करना होगा और पीड़ित को जीवन जैकेट लाया जाना चाहिए।
  • एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 11 बचाओ शीर्षक वाली छवि
    3
    रस्सी को फेंकने का प्रयास करें। डूबने वाले व्यक्ति को बचाव करने के लिए एक अन्य उपयोगी उपकरण है, जो बिना गिलास के रस्सी है। ढीला हाथ के आसपास रस्सी लपेटो जिसे आप फेंकने के लिए उपयोग नहीं करते हैं और संभवतः अंत में एक लूप में बाँध लें जिसमें आप अपनी कलाई डालेंगे। रस्सी को फेंकने के लिए नीचे से एक आंदोलन करें जिसमें आप एक जैकेट जैकेट खोले होंगे। रस्सी उस हाथ से आज़ादी से उतार डालें जो फेंकना नहीं है अगर आपने अपनी कलाई के आसपास एक लूप नहीं बांट दिया है, तो इसे खोने से बचने के लिए रस्सी के निशुल्क अंत को अपने पैर से बंद कर दें।
  • जब आप रस्सी फेंक देते हैं, तो पीड़ित के कंधों पर ध्यान दें।
  • जब कठिनाई में व्यक्ति ने रस्सी को पकड़ लिया है, तो उस हिस्से को छोड़ दें जो अभी भी हाथ के चारों ओर लपेटे हुए है और जब तक कि पीड़ित किनारे तक पहुंच गया है या उथले पानी में खड़े नहीं हो पाता है।
  • विधि 4

    तैराकी में शिकार को बचाओ
    एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 12 बचाओ शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने तैराक कौशल का मूल्यांकन करें स्विमिंग बचाव को अंतिम तकनीक माना जाना चाहिए, क्योंकि इसमें कुछ प्रशिक्षण और उत्कृष्ट एथलेटिक कौशल की आवश्यकता होती है। पीड़ितों को अक्सर बिना बेहिचक और घबराया जाता है, जिससे बचावकर्ता के लिए स्थिति बहुत खतरनाक होती है।
  • एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 13 बचाओ शीर्षक वाला चित्र
    2
    जीवन-बचत डिवाइस के साथ पानी दर्ज करें किसी प्लवनशीलता डिवाइस के बिना उसे बचाने के लिए शिकार को तैरने की कोशिश न करें - जरूरत के अनुसार व्यक्ति की पहली प्रतिक्रिया आपको पकड़ना होगी, इसलिए आपके पास कुछ ऐसा होना चाहिए जो दोनों को बचाए रहने और आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मदद करता है पुनर्प्राप्ति हस्तक्षेप यदि आपके पास एक अंगूठी का जीवन नहीं है, तो एक टी-शर्ट या तौलिया लाने के लिए उसे पीड़ित के पास लाने के लिए सुरक्षा के लिए उसे बहुत करीब न मिलें।
  • एक सक्रिय डरावना शिकार चरण 14 बचाओ शीर्षक वाले छवि
    3
    शिकार के प्रति तैरना डूबने वाले व्यक्ति तक शीघ्र पहुंचने के लिए नि: शुल्क शैली जारी रखें। यदि आप पानी के बहुत बड़े शरीर में हैं, तो खुली समुद्र में तैरने के लिए एक तकनीक का उपयोग करें, ताकि लहरों से पीछे हटने न पाए। बचाव डिवाइस को लॉन्च करें ताकि पीड़ित इसे पकड़ सके।
  • जीवन-बचत डिवाइस को पकड़ने के लिए पीडि़त निर्देश दें याद रखना बहुत करीब नहीं है क्योंकि एक अच्छा मौका है कि शिकार आपको पानी के नीचे धक्का देगा।
  • सहेजें एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 15
    4
    किनारे पर लौटें मुख्य भूमि पर एक सीधी रेखा में चले जाएं, अपने पीछे शिकार को खींच कर। हर कुछ स्ट्रोक की जांच करें जो हमेशा रस्सी से जुड़े या जीवन जैकेट से जुड़ा हो। जब तक आप किनारे पर सुरक्षित रूप से दोनों नहीं हो जाते तब तक तैरना जारी रखें, फिर पानी से बाहर निकलें
  • हमेशा अपने और डूबने वाले व्यक्ति के बीच एक सुरक्षित दूरी रखें।
  • विधि 5

    रिकवरी के बाद पीड़ित की देखभाल करें
    एक सक्रिय डरावना शिकार चरण 16 को सहेजें शीर्षक वाला चित्र
    1
    व्यक्ति के महत्वपूर्ण मानदंडों का मूल्यांकन करें सुनिश्चित करें कि इसकी वायुमार्ग व्याप्त हो, कि एक दिल की धड़कन है और आप सांस लेते हैं। कोई व्यक्ति 118 को कॉल करता है और पीड़ित को प्रोटोकॉल के अनुसार जांचता है एबीसी. सत्यापित करें कि आप श्वास और साँस छोड़ते हैं और कोई विदेशी निकाय वायुमार्ग को ब्लॉक नहीं करते हैं। यदि कोई सांस नहीं है, तो अपनी कलाई या गर्दन पर दिल की धड़कन का मूल्यांकन करें 10 सेकंड के लिए हरा मॉनिटर करना जारी रखें
  • एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 17 को सहेजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन शुरू होता है यदि कोई दिल की धड़कन नहीं है, तो आपको पुनर्जीवन के साथ आगे बढ़ना होगा। यदि यह एक वयस्क या एक बच्चा है, तो उसकी छाती के बीच में हाथ का आधार रखो और दूसरे हाथ से इसे कवर करें। 100 छाता मिनट की दर से 30 छाती संपीड़न करें। छाती को दबाएं ताकि यह 5 सेमी कम हो। जब तक छाती एक संपीड़न और अन्य के बीच अपनी सामान्य स्थिति में वापस नहीं हो जाता तब तक रुको। यह देखने के लिए जांच करें कि क्या पीड़ित ने श्वास फिर से शुरू कर दिया है।
  • पसलियों पर दबाव लागू न करें
  • यदि शिकार एक नवजात शिशु है, तो दो अंगुलियों के साथ स्तनपान पर दबाव डालना 3.5 सेमी के लिए नीचे दबाएं
  • सहेजें एक सक्रिय डरावना शिकार चरण 18
    3
    यदि कृत्रिम श्वसन का शिकार सहज रूप से साँस नहीं लेता है यह तकनीक केवल तभी करें जब आपको ऐसा करने के लिए प्रशिक्षित किया गया हो। पीड़ा के सिर को पीछे की ओर झुकाकर शुरू करो, ठोड़ी उठाने के ऊपर अपने नाक को अपनी उंगलियों के बीच में छिड़क कर अपने मुंह से अपने मुंह को कवर करके बंद करें एक दूसरे के लिए दो साँस का प्रदर्शन करके उसके मुंह में उड़ जाना सुनिश्चित करें कि व्यक्ति की छाती लिफ्ट करती है और दो साँसों का अनुसरण करती है 30 छाती संपीड़न।
  • इस चक्र के साथ आगे बढ़ें जब तक कि व्यक्ति बिना किसी सांस लेने या एम्बुलेंस तक पहुंचने के लिए वापस आ जाता है।
  • टिप्स

    • आपकी सुरक्षा प्राथमिकता है यदि आपको लगता है कि आपका जीवन खतरे में है, तो फिर से बचाव का प्रयास करने से पहले स्थिति दूर रखें और स्थिति का पुनर्मूल्यांकन करें।
    • जब आपको पूल से किसी को खींचना पड़ता है, उसके हाथ एक-दूसरे के ऊपर रख देते हैं और फिर अपने हाथ अपने ऊपर रख देते हैं, इस तरह आप अपनी पकड़ खो नहीं पाएंगे। सिर को पीछे की ओर झुकाएं ताकि आपका चेहरा पानी में वापस न आ जाए।
    • केवल पानी दर्ज करें यदि आपके पास शिकार तक पहुंचने के लिए कोई वस्तु उपलब्ध नहीं है। डूबने वाले व्यक्ति की तरह डर गए व्यक्ति के साथ पानी में खुद को खोजना, दोनों के लिए घातक साबित हो सकता है।
    • यदि शिकार आतंक में है, तो उसके पीछे से उसे पकड़ने के लिए सुरक्षित है। यदि आप अपने सामने आते हैं, तो डरे हुए व्यक्ति आपको पानी के नीचे खींचने के लिए बहुत अधिक बल दे सकता है आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे अपने हाथों को छूने के बिना बाल से या कंधे से पीछे ले जाना चाहिए
    • खड़े होने में मदद करने की कोशिश न करें, अन्यथा आपको पानी में घसीटा जा सकता है।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com