बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल क्षेत्र सुरक्षित कैसे करें

घर के पूल को बहुत ज़रूरी जिम्मेदारी की आवश्यकता होती है, खासकर जब यह पास के सभी लोगों के लिए सुरक्षा और मज़बूत गारंटी देने की बात आती है। दुर्भाग्य से, निजी पूल में डूबने के मामले बहुत सामान्य होते हैं और कुछ देशों में 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मौत का एक प्रमुख कारण है। इस लेख को पढ़ें

यह समझने के लिए कि घर के पूलों में डूबने की समस्या अक्सर बहुत कम नहीं होती है हर साल 5 साल से कम उम्र के 375 से अधिक बच्चे संयुक्त राज्य अमेरिका में, साथ ही कई अन्य राज्यों में भी डूब गए हैं। स्विमिंग पूल पालतू जानवरों के लिए भी खतरनाक होते हैं, जो गलती से पानी में गिर सकते हैं, पूल रसायन पी सकते हैं या फिल्टर पंप में फंसे हो सकते हैं। यह आलेख आपको दिखाता है कि आप आसानी से एक सुरक्षा प्रणाली कैसे बना सकते हैं जो आपके परिवार की अनुमति देता है और पालतू जानवर सभी शांति में पूल का आनंद लेने के लिए यदि यह सब बहुत महंगा और थका हुआ है, तो याद रखें कि एक पूल के मालिक को बहुत प्रयास की आवश्यकता है और इसे हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए

कदम

बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरिया सेफ़ करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
पूल के आसपास एक बाड़ का निर्माण कई क्षेत्रों में यह अब भी अनिवार्य है, और नगरपालिका ऊंचाई के लिए सटीक उपायों का संकेत देती है। इसके अलावा, इसमें बच्चों के लिए एक सुरक्षा द्वार होना चाहिए, जो बड़े और वयस्कों द्वारा खोला जा सकता है अगर आपके क्षेत्र में बाड़ अभी तक विनियमित नहीं है, तो आप कम से कम 1.5 मीटर ऊंची बाड़ का निर्माण कर सकते हैं और अगर आप गेट का उपयोग नहीं करते हैं तो पूल तक पहुंच रोक सकते हैं।
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरिया सेफ़ करें शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    अच्छी हालत में बाड़ और फाटक रखें। सुरक्षा स्थापित होने के बाद, सुनिश्चित करें कि कोई कमी या दोष नहीं हैं और यह कि बाड़ और गेट का काम अच्छी तरह से है यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ ठीक है, आवधिक चेक (कम से कम मासिक) करें।
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरिया सेफ़ करें शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    बाड़ पर आराम करने वाले सभी तत्वों को निकालें बच्चों और पालतू जानवरों को सीढ़ी के रूप में उपयोग करने और चढ़ने में सक्षम होने का मोहक हो सकता है - इसलिए कभी भी पीछे कुछ नहीं छोड़ें
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरिया सेफ़ करें शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    गेट को बंद रखें हमेशा! कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या और कोई फर्क नहीं पड़ता जो पास के पूल के पास है, हमेशा बीतने बंद रहता है। आप यह अपेक्षा नहीं कर सकते कि बड़े बच्चों को हमेशा खतरे के बारे में पता होता है, जब वे खेल रहे हैं, चिल्लाते हुए और इस क्षेत्र के आसपास मज़ा कर रहे हैं। वे बहुत विचलित हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि द्वार बंद हो गया है। एक स्वयं समापन गेट और एक आत्म-लॉकिंग सिस्टम सबसे अच्छा विकल्प है।
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरिया सेफ़ करें शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    गैर पर्ची सतह के साथ पूल के चारों ओर किनारों को कवर करें यद्यपि चलने का कोई नियम नहीं होना चाहिए, दुर्घटनाएं हो सकती हैं, और अच्छी सतह को रखकर फिसलने से बचने की कोशिश करना बेहतर है।
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरिया सेफ़ करें शीर्षक से छवि चरण 6
    6
    जीवन जैकेट प्रदान करें 3 वर्ष से कम आयु के हर बच्चे को पूल में एक लाइफ जैकेट पहनना चाहिए, और किसी भी बच्चे को तैरने में असमर्थ होना चाहिए, अगर एक प्रबंधक की सीधी पर्यवेक्षण के तहत नहीं तैरने में मदद करता है.



  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरिया सेफ़ करें शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    7
    पूल को साफ रखें यदि किनारों के चारों ओर बिखरे हुए खिलौने, फ्लोट्स, फोम ट्यूब और अन्य वस्तुएँ हैं, तो एक छोटे बच्चे को पास होने के लिए आकर्षक हो सकता है। हमेशा इन वस्तुओं को दूर रखने के लिए उनको रोकने के लिए जब कोई भी जाँच नहीं कर रहा है।
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरिया सेफ़ करें नामक छवि चरण 8
    8
    नियम सेट करें पूल में व्यवहार के नियमों की एक श्रृंखला बनाएं और सुनिश्चित करें कि पूरे परिवार उन्हें जानता है। उदाहरण के लिए:
  • न चलें, वस्तुओं को फेंक न दें
  • पूल गेट हुक को न खोलें, इसे हमेशा बंद रखें।
  • एक जिम्मेदार वयस्क की उचित पर्यवेक्षण के बिना बच्चों को तैरने की अनुमति न दें
  • जब आप तैराकी नहीं कर रहे हैं, तो पूल के किनारे से या बाड़ के पास से वस्तुओं को हमेशा हटा दें
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरिया सेफ़ करें शीर्षक से छवि चरण 9
    9
    जीवन-बचत उपकरणों को हाथ में बंद रखें एक प्राथमिक चिकित्सा किट, जीवन जैकेट, एक लंबी छड़ी आदि रखें ... एक सुविधाजनक जगह (लेकिन छोटे बच्चों तक पहुंच नहीं) में जो जल्दी से पहुंचा जा सकता है, यदि आवश्यक हो तो यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि कैसे कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन, तो आपको प्राथमिक चिकित्सा पाठ्यक्रम में भाग लेना चाहिए और अद्यतनों का पालन करना चाहिए।
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरिया सेफ़ करें शीर्षक से चित्र चरण 10
    10
    एक बंद कमरे में रसायनों को दूर रखें। बच्चों और पालतू जानवर को पूल रसायन आकर्षित किया जा सकता है, जो बहुत अधिक जहरीला होते हैं यदि इनवेस्टेड होते हैं। उन्हें हमेशा लॉक और बच्चों की पहुंच से बाहर रखा जाना चाहिए।
  • बच्चों और पालतू जानवरों के लिए पूल एरिया सेफ़ करें शीर्षक वाला चित्र 11
    11
    हमेशा उन पर नज़र रखें। कभी भी पूल क्षेत्र का पहुंच न पहुंचें जब यह पहुंच योग्य हो। यदि आपको दूर जाना है, क्षेत्र की रक्षा करना या बच्चों / पालतू जानवरों को अपने साथ ले जाना है यदि आप अचानक उन्हें अब नहीं देखते हैं, तो पूल को तुरंत जांचें एक डूबने कुछ ही मिनटों में हो सकता है, बिना किसी प्रकार के बौछार या आवाज़ें यदि वे डूबे हुए हैं, तो हर दूसरे महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको पहले पूल को हमेशा जांचना होगा।
  • टिप्स

    • यदि घर पूल के चारों ओर के बाड़ का हिस्सा है, तो दरवाजे पर एक अलार्म स्थापित करें जो आपको पता चलेगा कि यह कब खुला है। खिड़कियों के पास गार्ड होने चाहिए, ताकि बच्चों या पालतू जानवर आसानी से प्रवेश नहीं कर सकें या पूल से कूद सकें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बाड़ और सुरक्षा द्वार
    • पूल के आसपास के क्षेत्र की सफाई
    • पूल में इस्तेमाल होने वाली वस्तुएं रखने के लिए स्थानीय
    • रासायनिक भंडारण के लिए बंद क्षेत्र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com