बच्चों को तैराकी कैसे सिखाना

सभी अनुभवी तैराकी प्रशिक्षकों ने अपने पाठों के लिए कुछ सामान्य दिशानिर्देशों का पालन किया है। वास्तव में, कुछ मौलिक विचार हैं जिन्हें तैराकी सबक के दौरान जरूरी सिखाया जाना चाहिए। एक बच्चे को तैरने में सक्षम होने के लिए, सबसे महत्वपूर्ण उपाय उसे पानी में सहज महसूस करना चाहिए और सौम्य होना चाहिए, लेकिन निर्णय लेने पर निर्णय लेना चाहिए।

कदम

भाग 1

मूल बातें से शुरू
टीच तैमरी सबक फॉर बच्चों के चरण 1
1
याद रखें कि सुरक्षा सब कुछ से पहले आता है। एक बच्चे को कुछ नया सिखाने से पहले इसमें शामिल सभी लोगों की सुरक्षा की गारंटी आवश्यक है। कभी भी एक शुरुआत करने के लिए अपनी पीठ देना नहीं है हमेशा तैराकी के खतरों पर विचार करें, जिसमें डूबना, उपकरण की खराबी, अपने प्रथम-सहायता के ज्ञान को ताज़ा करें और सुनिश्चित करें कि आप कार्डियो-पल्मोनरी रिसासेटिलेशन कैसे करें यहां तक ​​कि अगर लाईफगार्ड पेटेंट कई सालों तक खत्म हो सकता है, तो आपको नियमित प्राथमिक चिकित्सा सेमिनार में भाग लेना चाहिए। हमेशा शिक्षण की तुलना में सामान्य सुरक्षा को प्राथमिकता दें।
  • विचार करें कि क्या आपके पाठों के दौरान एक लाइफगार्ड को उपस्थित होना है। इस तरह, आप पूरी तरह से अलग-अलग छात्रों को पढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे, जबकि किसी और को पूरे पूल का पालन करने के लिए ध्यान दिया जाएगा।
  • आपको इस गाइड में सभी चरणों का पालन करना चाहिए, उन्हें उपयुक्त शिक्षण और सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ संयोजन करना चाहिए, जो आप प्रमाणित पाठ्यक्रमों के साथ सीख सकते हैं।
  • टीच स्लिम लेसनस फॉर द बच्चों स्टेप 2 नामक छवि
    2
    प्रदर्शित करें कि आप बच्चों के कल्याण के बारे में परवाह करते हैं युवा लोगों को अक्सर प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है और जब वे पहली बार अज्ञात परिवेशों पर ध्यान देते हैं और कुछ नया सीखते हैं, तो उनका स्वागत करते हैं। हर छात्र में आपका स्वागत है व्यक्तिगत रूप से वर्ण और अपने सभी विद्यार्थियों के नाम जानने के लिए प्रतिबद्ध, कि वे किस तरह से संपर्क करना पसंद करते हैं, किस शिक्षण विधियों को वे पसंद करते हैं, उनकी ताकत क्या है और उनकी कमजोरियां क्या हैं प्रत्येक छात्र की जरूरतों को समझने में समय लगता है, लेकिन एक गर्म और खुली दृष्टिकोण से आप इस प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं।
  • इस चरण में माता-पिता से बात करना अक्सर एक अच्छा विचार होता है - वे आपको पहले से बता सकते हैं कि उनके बच्चों की मुख्य कठिनाइयां क्या हैं और उनके साथ अच्छे संबंध होने के कारण, बच्चों को आप पर अधिक विश्वास होगा।
  • टीच स्लिम लेसनस फॉर कंबर्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    सबक के लिए एक पूरा कार्यक्रम तैयार करें संरचित वातावरण में बच्चे जल्दी और आसानी से सीखते हैं जो उनके प्रदर्शन के आधार पर लगातार प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं। प्रत्येक तैराकी सबक के लिए एक कार्यक्रम का विकास करना, विद्यार्थियों की क्षमता के स्तर के अनुसार कक्षाओं पर कौन सी तत्वों पर ध्यान देना चाहिए, यह याद रखना। जब आप अपने कार्यक्रम को विकसित करते हैं तो एक अनुभवी शिक्षक से परामर्श करें, खासकर यदि आपको व्यक्तिगत बच्चों की जरूरतों को पूरा करने में समस्याएं हैं
  • कार्यक्रम लचीला होना चाहिए, संशोधित करना आसान है, विद्यार्थियों की उम्र के लिए उपयुक्त चुनौतियों और व्यायाम होना चाहिए।
  • टीच तैमरी सबक फॉर बच्चों के चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सकारात्मक वातावरण बनाएं आपका दृष्टिकोण हमेशा सकारात्मक होना चाहिए प्रत्येक पाठ में, विद्यार्थियों को चुनौतीपूर्ण लक्ष्यों तक पहुंचने का प्रयास करना चाहिए, लेकिन उनकी पहुंच में और सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करना चाहिए। सबसे ऊपर, पाठ्यक्रम मज़ा होना चाहिए। समय-समय पर, आप अपने कार्यक्रम से विचलित हो सकते हैं यदि छात्र खेल रहे हैं और उत्साहपूर्वक पाठ में भाग ले रहे हैं। अक्सर, बहुत सी बातें खेलने से सीखा जाता है
  • भाग 2

    युवा बच्चों के लिए शिक्षण
    इमेज का शीर्षक है Teach Swim Lessons for Kids चरण 5
    1
    छात्रों की उम्र के लिए उपयुक्त कौशल सिखाता है। कक्षा की औसत आयु के अनुसार कार्यक्रम और उद्देश्यों को स्थापित करना - बहुत छोटे बच्चे कुछ चुनौतियों का अच्छा जवाब नहीं देते हैं जो बड़े बच्चों के लिए उपयुक्त हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक वर्ष की आयु के बच्चों को केवल पानी के आदी होना चाहिए और तैरने के लिए मजबूर नहीं होना चाहिए। प्रशिक्षकों को अक्सर बोर होने पर मूल बातें पढ़ते हैं और उन गतिविधियों पर आगे बढ़ते हैं जिन्हें वे सबसे दिलचस्प पाते हैं, लेकिन उनके छात्रों की पहुंच से बाहर। धीरज रखो और हमेशा अपने छात्रों की आवश्यकताओं पर विचार करें।
    • आप एक और अनुभवी प्रशिक्षक के काम का पालन कर सकते हैं, ताकि वह विभिन्न उम्र के बच्चों के साथ व्यवहार कर सकें। नगरपालिका स्विमिंग पूल या एक जिम से संपर्क करें जो तैराकी सबक प्रदान करता है और पूछें कि क्या आप पाठ में भाग ले सकते हैं
  • छिपी बच्चों के लिए टेच तैमने के लिए पाठ चरण 6
    2
    यह समन्वय के विकास को प्रोत्साहित करता है छह या सात साल से पहले बच्चे कुशल तैराक नहीं बन सकते, लेकिन वे समूह की कक्षाओं में कुछ कौशल सीख सकते हैं, यहां तक ​​कि उस उम्र से पहले। चार से छह साल के बच्चों के लिए, पानी में समन्वय और स्थिरता अभ्यास उपयोगी हो सकता है। ये सबक उन्हें पानी में आंदोलन की मूल बातें करने के लिए इस्तेमाल करने में मदद करेंगे।
  • चार से सात साल की उम्र के बच्चों के लिए, पानी की सुरक्षा के बारे में सबसे महत्वपूर्ण सबक हैं अपने छात्रों को पानी के पास न चलने के लिए सिखाओ, फिसलन सतहों पर ध्यान दें और पूल में प्रवेश करने और जाने से एक सटीक प्रोटोकॉल का पालन करें
  • धीरज रखो इस युग के बच्चों को तैराकी की तकनीक नहीं सीखनी चाहिए - उन्हें केवल पानी के साथ बातचीत करने की सीख की ज़रूरत है। ब्याज और छोटे बच्चों के प्रदर्शन के स्तर एक दिन से दूसरे तक भिन्न होते हैं।
  • छिपी बच्चों के लिए टेच तैमक सबक शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3
    बच्चों को फ्लोट करने के लिए सिखाओ तैराकी के लिए पानी में फ्लोट करने की क्षमता आवश्यक है आप इसे दीवार पर फ्लोटिंग से शुरू करने के बारे में पढ़ सकते हैं: अपने छात्रों को पूल के किनारे पर अपनी पीठों और अपनी ऊँची एड़ी के जूते के साथ झुकाते हैं, क्योंकि वे नहीं जाते हैं। उन्हें अपने पैरों को फैलाने के लिए कहें, पानी की सतह पर शरीर को सपाट कर और अपने पूरे आकृति पर वजन का वितरण करें। जब वे अपने पैरों को बढ़ाते हैं और उनके शरीर पानी पर तैरते हैं, तो उन्हें सामान्य रूप से साँस लेने के लिए कहें और यथासंभव लंबे समय तक रहने दें।
  • बच्चों के लिए फ्लोट करने में सक्षम होने के लिए अपने हाथों का उपयोग नहीं करना बेहतर है। जब उन्होंने दीवार पर तैरते हुए महारत हासिल की है, तो वे मदद के बिना बचाए रहने की कोशिश कर सकते हैं।
  • टीच तैमरी सबक फॉर बच्चों स्टेप 8 नामक छवि
    4
    अपने पेटों पर तैरने के लिए बच्चों को सिखाएं फ्लोटिंग का यह रूप आपके छात्रों को अपने सिर और पेट को पानी के नीचे रखने में मदद करता है। दीवार फ्लोटिंग की तरह, इस अभ्यास के लिए छात्रों ने पूल के किनारे पर अपने पैरों को लगाया और उनके पैरों को आराम दिया - इस बार, हालांकि, वे पानी पर अपने पेट से निलंबित रहेंगे और उनकी पीठ के साथ नहीं। पानी की सतह पर भी और कंधों को पकड़ना, विद्यार्थियों को गहरी सांस लेनी होती है और पानी के नीचे अपना चेहरा डाल दिया जाता है। वे अपने पेट पर फ्लोट करने के लिए अपने हाथों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन केवल अपने सिर को उठाने और सांस लेने के लिए।
  • दीवार पर और पेट पर चलना एक व्यायाम या एक खेल के भाग के रूप में वैकल्पिक रूप से किया जा सकता है। एक दौड़ में छात्रों को चैलेंज को लंबे समय तक रहने के लिए।
  • शिलालेख के लिए बच्चों के लिए तैसा तैमने के पाठ चरण 9
    5
    बच्चों को पूल की दीवारों के खिलाफ खुद को धक्का करने के लिए सिखाएं जो छात्र खुद को फ्लोट करने के लिए धक्का सीखते हैं, वे समझेंगे कि पानी में जड़ता को कैसे उखाड़ फेंकना है। जैसा कि उनके पैर पूल की दीवारों के खिलाफ होते हैं, बच्चों से सांस लेने और उनके पैरों से धक्का बुलाने के लिए कहें। वे पानी में आगे बढ़ेंगे उनसे समझाओ कि उन्हें जड़ता और बंद होने पर पानी में डूबने के लिए उनके सिर, पैर और हथियारों को आराम और महसूस करना चाहिए। इस तरह वे पानी में डूबने के लिए इस्तेमाल हो जायेंगे और ये समझ जाएगा कि उन्हें ऐसा होने से रोकने के लिए फ्लोट करना होगा। तैराकी शैलियों पर एक सबक के साथ इस अभ्यास को गठजोड़ करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन पूल की दीवारों के खिलाफ धड़कता है पानी में आगे बढ़ने के लिए एकदम सही शुरुआती बिंदु है।
  • पूल के उथले अंत में इस अभ्यास को करें ताकि अनुभवहीन तैराक नीचे जड़ता खो गए हों।
  • फ़्लोटिंग सिलेंडरों और टैबलेट्स इस अभ्यास के लिए उपयोगी उपकरण हैं क्योंकि वे अनुभवहीन तैराक को पानी में आगे बढ़ने के लिए अपने पैरों और हथियारों का इस्तेमाल करने का मौका देते हैं।



  • टीच तैमरी सबक फॉर बच्चों स्टेप 10 नामक छवि
    6
    यह अनुशासन के विकास को प्रोत्साहित करता है अक्सर, बच्चों के प्रशिक्षक का उद्देश्य उन्हें युवाओं में अनुशासन, आत्म-जागरूकता, आत्मसम्मान और जिज्ञासा पैदा करना है, उन्हें सही तकनीक सिखाने की बजाय। अपने छात्रों के जूते में अपने आप को रखो और याद रखें कि जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है वे अजीब हैं और उनके लिए नया है। यदि उनका पहला स्विमिंग अनुभव सुरक्षित, सुखद और जिम्मेदार है, तो वे पानी के लिए जुनून विकसित कर सकते हैं जो पूरे जीवन के लिए बने रहेंगे।
  • आप बच्चों को बहुत कठोर रूप से पढ़ाकर पढ़ाकर सुरक्षित वातावरण स्थापित कर सकते हैं अलर्टा ले "सुधार" तारीफ करने के लिए, जो नई चीजों की कोशिश करने और व्यक्तिगत छात्रों के भय और कमजोरियों को न भूलने का साहस रखते हैं उन्हें पुरस्कृत करता है।
  • इसी समय, विद्यार्थियों को उनके आचरण के लिए जिम्मेदार होना चाहिए, उन्हें अनुशासित और प्रतिबद्ध होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि हर कोई आपके शेड्यूल का अनुसरण करता है, यहां तक ​​कि किसी भी बदलाव के साथ।
  • भाग 3

    बड़े बच्चों को पढ़ाने
    छिपी बच्चों के लिए तैसा तैमने वाला पाठ चरण 11
    1
    उच्च उम्मीदों को लागू करें बड़े बच्चों, 6 से 10 साल के बीच, छोटे बच्चों की तुलना में अधिक चुस्त और समन्वित होते हैं। वे खुद को पानी से बाहर निकालने का प्रबंधन करते हैं और पीछे और मेंढक जैसे सरलतम तैराकी शैलियों को सीख सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर इस उम्र के बच्चे पेशेवर तैराक बनने के लिए तैयार नहीं हैं, तो व्यवहार के संबंध में उच्च अपेक्षाएं, तकनीकी निर्देशों और प्रतिरोधों को समझना उचित है। सबक अधिक विशिष्ट, लंबा, और अधिक विस्तृत हो सकते हैं और आप और अधिक चिह्नित सुधार की अपेक्षा कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से टीच स्लिम लेसन्स फ़ॉर किड्स स्टेप 12
    2
    वह बुनियादी तैराकी शैलियों को सिखाता है ये पानी के भीतर चलने के लिए बुनियादी सिद्धांत हैं बुनियादी शैलियों में वापस और मेंढक शामिल हैं उनमें से प्रत्येक को पूरे शरीर के समन्वित आंदोलनों की आवश्यकता होती है और परिणामस्वरूप उन्हें सीखने में काफी समय लगता है। अक्सर, प्रशिक्षकों ने प्रत्येक शैली को कई हिस्सों में विभाजित कर दिया है ताकि उन्हें पूरी तकनीक में संयोजित किया जा सके। आप इस पद्धति का पालन कर सकते हैं ताकि बच्चों को मूल आंदोलनों का परिचय दिया जा सके।
  • प्रशिक्षक अलग-अलग हिस्सों में शैलियों को विभाजित कर सकते हैं जो बच्चों के लिए स्टोर करना आसान है।
  • इमेज का शीर्षक शिशु के लिए तैमक सबक चरण 13
    3
    वापस से शुरू करें पीछे एक सरल शैली है जिसे विशिष्ट कौशल के माध्यम से पढ़ाया जा सकता है। छात्रों को अपनी पीठ पर बचाए जाने और एक हाथ से पानी मारने से कहें - बाएं हाथ के साथ 25 स्ट्रोक और दायें हाथ से 25। एक बार जब आंदोलन सिद्ध हो जाता है, तो वे अपने हथियार का विकल्प चुन सकते हैं। उनकी बाहों को बारी बारी से एक स्थिर गति बनाए रखने में कामयाब होने के बाद, वे जुआ सीखने में सक्षम होंगे। इन सभी बुनियादी सिद्धांतों के संयोजन से, बच्चों को पीछे की ओर तैरना सीखना होगा।
  • टीच तैमरी सबक फॉर बच्चों स्टेप 14 नामक छवि
    4
    समय पर अभ्यास का परिचय जब बच्चे पीठ पर पानी में जाने में सक्षम होते हैं, तो उन चुनौतियों या अभ्यासों की पेशकश करें जिनकी आवश्यकता होती है तकनीक सीखने की आवश्यकता होती है पूल की एक निश्चित संख्या में तैरना या एक निश्चित संख्या को पूरा करना एक उचित चुनौती हो सकती है, जो छात्र एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए धक्का दे सकते हैं आप एक यादृच्छिक घटक के साथ अभ्यास कार्यक्रम कर सकते हैं, जैसे कि तैराने के लिए वजन इकट्ठा करना जो आप बेतरतीब ढंग से पूल में छोड़ते हैं, ताकि लड़कों की प्रतिक्रिया और निर्णय लेने की क्षमता विकसित हो सके।
  • अपने छात्रों से प्रत्येक व्यायाम में अपना समय सुधारने के लिए कहें उनकी प्रगति को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें समय दें
  • टीच तैमरी सबक फॉर बच्चों के चरण 15
    5
    व्यावहारिक कौशल प्रगति का उपयोग करें यह एक ऐसा तरीका है, जिसमें उन्हें अलग-अलग आंदोलनों में विभाजित करके तैराकी शैलियों को पढ़ाना शामिल है। क्षमता प्रगति छात्रों को अलग-अलग गतिविधियों या आंदोलनों के लिए पेश करते हैं, जो एक बार महारत हासिल कर ली जाती हैं, को संयुक्त या अधिक जटिल तकनीकों में विस्तारित किया जाता है। कौशल की प्रगति में, छात्रों को अधिक जटिल कौशल में पेश करने से पहले आपको आसान समझने वाले बुनियादी सिद्धांतों को स्थापित करना होगा, जिनके लिए तकनीक का एक अच्छा स्तर की आवश्यकता होती है। तैराकी के मामले में, आप एक ऐसे खेल से शुरू कर सकते हैं जो एक साधारण कौशल विकसित करता है और उत्तरोत्तर अधिक चुनौतीपूर्ण सबक के लिए कदम उठाता है जिससे इस क्षमता को और अधिक विस्तृत किया जा सकता है।
  • आप एक स्पष्ट तरीके से क्षमता प्रगति का उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए एक ग्राफ़ या एक मेज के साथ जो विद्यार्थियों द्वारा सीखी गई कौशल को ध्यान में रखता है) या "पर्दे के पीछे"।
  • टीच तैमरी सबक फॉर बच्चों के लिए स्टेप 16 नामक छवि
    6
    पाठ संरचना की कठोरता को कम करें जैसे-जैसे छात्र बड़े और अनुभवी बन जाते हैं, उन्हें अब एक कठोर संरचना की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि वे व्यक्तिगत निर्णय लेने में सक्षम होंगे और उनकी क्षमताओं के बारे में उनके अंतर्ज्ञान पर भरोसा करेंगे। इस स्वतंत्रता को विकसित करने के लिए, धीरे-धीरे अपने व्यायाम की कठोरता को कम करें। अधिक बच्चों को परीक्षा में रखें, या उन्हें असफल रहने की संभावना दिखाएं - अपने विद्यार्थियों को उनके आराम क्षेत्र से बाहर करने के लिए मजबूर कर, आप उन्हें तेजी से सुधार करने की स्थिति में रखेंगे
  • एक उदार, सौम्य दृष्टिकोण बनाए रखें और छात्र आत्मसम्मान को चोट पहुंचाने से बचें। कभी उन्हें असफलताओं को अंतर्निहित करने, शर्म महसूस करने या खुद को संदेह करने के लिए प्रेरित न करें।
  • छवि शिष्टाचार के लिए तैसा तैमक सबक चरण 17
    7
    माता-पिता को अपने बच्चे की प्रगति के बारे में बताएं जब बच्चों को अनुभव प्राप्त होता है, तो उन्हें सुधार में रखने के लिए आप की तुलना में अधिक सहायता की आवश्यकता हो सकती है। अपने विद्यार्थियों के माता-पिता से बात करें, उन्हें अपनी कक्षाओं के बाहर की गतिविधियों, प्रगति, कमजोरियों, सुधारों और अवसरों के बारे में सूचित करें। माता-पिता के पास आपकी विशेषज्ञता नहीं है और पूल में अपने बच्चों के साथ ज्यादा समय व्यतीत नहीं करते, इसलिए उन्हें उनके विकास का एहसास नहीं हो सकता है।
  • माता-पिता को याद रखें कि पानी की सुरक्षा कितनी महत्वपूर्ण है कई माता-पिता मानते हैं कि जब कोई बच्चा स्विमिंग कोर्स का पालन करता है, तो वह अकेले तैर सकता है। ऐसा नहीं है: सभी बच्चों को हमेशा एक वयस्क के पर्यवेक्षण के अधीन होना चाहिए, जब वे तैरते हों
  • टीच स्लिम लेसनस फॉर कंबर्स स्टेप 18 नामक छवि
    8
    एक पेशेवर की तरह रहना शुरुआती आगमन, सौंपा गए घंटे का सम्मान करें, अपने सभी उपकरण क्रम में और सही स्थिति में रखें, अपनी व्यक्तिगत समस्याओं के बारे में बात करने से बचें यदि आप अपने काम में सर्वश्रेष्ठ उम्मीदों को प्राप्त करने में सक्षम हैं, तो आप अपने छात्रों से समान स्तर की उत्कृष्टता की मांग कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com