तैराकी के बाद आई जलन को कैसे शांत करना

क्या पूल में तैरने के बाद आपकी आँखें परेशान हो जाती हैं और लाल हो जाती हैं? यह क्लोरैमिनेस, रासायनिक घटकों के लिए एक प्रतिक्रिया के कारण होता है जो धीरे-धीरे एक पूल के पानी में जमा हो जाते हैं जो सही उत्पादों के साथ ठीक से इलाज नहीं किया गया है। जिसके परिणामस्वरूप आँख की जलन अंततः अपने आप से गुजरती है, लेकिन इस बीच, ऐसे तरीकों हैं जो परेशानी को कम करने के लिए आपके बचाव में जा सकते हैं। यदि आप समुद्र के नमक पानी में तैर रहे हैं, तो ये सुझाव आंखों की राहत बहाल करने के लिए उतने ही अच्छे हैं

कदम

भाग 1

आँखें कुल्ला
तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
1
ताजा पानी से अपनी आँखें कुल्ला। तैराकी के बाद, अवशेष आंखों में रहते हैं, और उन्हें ताजा पानी से धोकर क्लोरामीन्स या अन्य पदार्थों के निशान हटा दिए जाते हैं जो जलन पैदा कर सकते हैं। एक सिंक पर झुकाव और धीरे-धीरे एक गिलास का उपयोग करके एक आंख में पानी डालना, फिर दूसरे के साथ दोहराएं। एक बार जब आप समाप्त कर लें, तो नरम तौलिया के साथ डब
  • जब आप अपनी आँखों को कुल्ला करते हैं, तो संभवत: आपको तत्काल राहत का अनुभव नहीं होगा, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि जब तक आप अवशेषों को दूर नहीं करते हैं तब तक जलन नहीं गुज़रती।
  • ताजा पानी सूजन को शांत करने में मदद कर सकता है, लेकिन अगर आप इसे पसंद करते हैं तो गुनगुने पानी भी ठीक है।
  • तैराकी के बाद दोपहर को अपनी आँखें बंद करो
    2
    आँखों को जलयोजन बहाल करने के लिए खारा समाधान का उपयोग करें यदि आपको तैराकी के बाद उन्हें सूखा और चिढ़ लगता है, तो खारा समाधान उन्हें शांत करने में मदद कर सकता है। यह उत्पाद जिसे "कृत्रिम आँसू" भी कहा जाता है, आँखों को मोच करने में मदद करता है ताकि स्थिति तुरंत सुधार हो सके। यह फार्मेसी में उपलब्ध है पूल से बाहर निकलने के बाद, पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार कुछ बूंदों को डालें। वैकल्पिक रूप से, आप आंखों की बूंदों का उपयोग कर सकते हैं
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    3
    दूध की कुछ बूंदों के साथ प्रयास करें इस उपाय की प्रभावशीलता वैज्ञानिक तौर पर सिद्ध नहीं हुई है, लेकिन अधिक अनुभवी तैराक अक्सर इस समाधान पर पूल पर एक लंबा दिन के बाद भरोसा करते हैं। अपनी आँखों में दूध की कुछ बूंदों को डालने के लिए ड्रॉपर या एक चम्मच का उपयोग करें। कुछ समय के लिए पलकें पलक करें और एक तौलिया के साथ अतिरिक्त तरल बफर करें। दूध मूल है और, संभवतः, पूल जल के रसायनों को निष्क्रिय करने का प्रभाव है, जिससे उपद्रव को कम करने में मदद मिलती है।
  • देखभाल के साथ इस पद्धति का उपयोग करें यह साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं किया गया है कि यह कार्य करता है या नहीं, या संभावित दुष्प्रभावों का परीक्षण करने के लिए।
  • यदि आप दूध का उपयोग करने के बाद चिड़चिड़ापन को देखते हैं, तो इसे हटाने के लिए पानी के साथ अपनी आँखों को कुल्ला।
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    4
    सोडियम बाइकार्बोनेट पर आंखों की आंखों की कोशिश करें। इस घर के उपाय के लिए परेशान आँखों को शांत करने में मदद के लिए सोचा है इसी प्रकार दूध विधि के अनुसार, यह वैज्ञानिक रूप से सत्यापित नहीं किया गया है। यदि आप इसे कोशिश करना चाहते हैं, तो आधा गिलास पानी के साथ एक ग्राम सोडियम बाइकार्बोनेट मिलाएं। एक कपास की गेंद को समाधान में डुबकी और उसे गीला करने के लिए अपनी आंखों पर डालना। पलकें कुछ समय के लिए पलक करें ताकि आंखें लेपित हों। यदि जलन खराब हो जाती है या कुछ मिनटों के बाद दूर नहीं जाती है, तो साफ पानी से कुल्ला
  • भाग 2

    एक पैक लागू करें
    तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    1
    एक ठंड पैक का उपयोग करें त्वरित और आसान उपाय आपको सूजन को कम करने और जलन को कम करने में मदद करता है। बस ताजे पानी के साथ एक तौलिया को गीला कर दो और कुछ ही मिनटों के लिए बंद पलकें पर रखें। झुनझुनी स्वाभाविक रूप से दूर जाना शुरू कर देगा यदि तौलिया राहत की कोशिश करने से पहले गर्म होता है, तो इसे ताजा पानी से दोबारा दोहराएं और दोहराएं।
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    2
    गीला चाय बैग लागू करें चाय विरोधी भड़काऊ गुण है जो सूजन और जलन को कम करने में मदद करते हैं। ताजा पानी के दो sachets रखो, झूठ और पलकें पर आँखें बंद करें उन्हें जगह में छोड़ दें, जब तक कि वे कमरे के तापमान तक पहुंच न जाएं। यदि आपकी आंखें अभी भी आपको परेशान करती हैं, तो उन्हें ठंडे पानी से दोहराएं और दोहराएं।
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो। 7
    3



    ककड़ी का स्लाइसें आज़माएं रेफ्रिजरेटर में एक ककड़ी डालें, फिर दो मोटी स्लाइस काटें। अपनी आंखों को लेट कर बंद करें, और अपनी पलकें पर स्लाइस डाल दें। ताजा ककड़ी ने आंत्र सूजन का सेवन किया और चिड़चिड़ापन त्वचा के जलयोजन को ठीक करने में मदद करता है।
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो। 8
    4
    एक कसा हुआ आलू का उपयोग करें आलू कसैले है, जिसका मतलब है कि यह जलन को शांत करने और सूजन कम करने में मदद कर सकता है। एक सफेद आलू भूनें और इसे बंद आँखों पर लागू करें। इसे लगभग पांच मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इसे ताजे पानी से कुल्ला।
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    5
    एक मुसब्बर आधारित लपेटो तैयार करें। मुसब्बर विभिन्न प्रकार की सूजन का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है, और ओक्यूलर संपीड़न के लिए आदर्श है। जेल में मुसब्बर वेरा का एक चम्मच और ठंडे पानी में मिलाएं। समाधान के दो कपास गेंदों को मिला लें नीचे रखो और अपनी आँखें बंद करें, फिर कपास की गेंदों को अपनी आंखों पर रखें। पांच से दस मिनट के बाद, उन्हें निकालें और अपनी आँखें कुल्ला।
  • भाग 3

    जलन को रोकना
    तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो। 10
    1
    पानी में प्रवेश करने से पहले काले चश्मे रखो। यह सबसे अच्छा निवारक तरीका है जिसे आप क्लोरामाइंस या समुद्र के पानी के कारण होने वाले विघटन से पीड़ित होने पर उपयोग कर सकते हैं। यदि आप पानी को अपनी आंखों में प्रवेश करने से रोकते हैं, तो आप को लाल होना नहीं होगा और हर बार तैरने पर आपको परेशान नहीं किया जाएगा। काले चश्मे का प्रयोग करने से आपको जब तक चाहें तब तक तैरना पड़ता है और बाद में झुंझलाहट के बिना पानी के नीचे अपनी आँखें खोल सकता है
    • सुनिश्चित करें कि आप चश्मे का इस्तेमाल करते हैं जो आपके लिए अच्छा है उन्हें पूरी तरह से अपने सिर में फिट करना चाहिए और अपनी आंखों को सावधानी से कवर करना चाहिए ताकि पानी तैरने के लिए फ़िल्टर न हो।
    • यदि आप अपनी चश्मे खड़े नहीं कर सकते हैं, तो अपनी आँखों को यथासंभव बंद करें जब आप पानी के भीतर हो।
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो
    2
    उन पूलों में तैराकी से बचें जिनको साफ नहीं किया गया है क्या आपने कभी एक मजबूत रासायनिक गंध के साथ एक स्विमिंग पूल में प्रवेश किया है? गलती से, कई लोग सोचते हैं कि यह क्लोरीन के कारण है, लेकिन यह पदार्थ गंधहीन है। अमोनिया की मजबूत गंध वास्तव में chloramines, जो बनते हैं जब क्लोरीन पसीना आने, सनस्क्रीन, मूत्र, लार और तैराकों द्वारा पानी में पेश अन्य पदार्थ बांधता के कारण होता है। एक मजबूत गंध का एक पूल स्पष्ट रूप से क्लोरीन और अन्य सैनिटरीकरण रसायनों के साथ इन सभी क्लोरामीन्स को समाप्त करने के लिए ध्यान से नहीं किया गया है। यह देखने के लिए कि क्या पूल साफ है या नहीं, निम्नलिखित संकेतों को देखें:
  • पूल में एक मजबूत रासायनिक गंध (या कोई अन्य प्रकार) है
  • पानी स्पष्ट नहीं है, पारदर्शी नहीं है।
  • आप बम और फिल्टर जैसे सामान्य सफाई उपकरण की आवाज नहीं सुनते हैं, जो कि पूल में काम करना चाहिए।
  • पूल फिसलन या चिपचिपा लगता है, साफ नहीं है
  • तैराकी के बाद अपनी आँखें बंद करो। 12
    3
    झीलों और नदियों में तैरते वक्त भी सावधान रहें तैराकों के लिए सुरक्षित रहने के लिए दर्पण और जल प्रकोष्ठों को रासायनिक उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। हानिकारक बैक्टीरिया के प्रसार को नियंत्रित करने के प्राकृतिक तरीके होने चाहिए। हालांकि, कुछ झीलों और नदियों पारिस्थितिकी प्रणालियों से संबंधित होती हैं जो दूषित हो गई हैं, और इसमें बैक्टीरिया शामिल हो सकते हैं जो आँखों को परेशान कर सकते हैं।
  • दर्पणों और प्राकृतिक जलमार्गों में केवल तभी तैरिये जब उन्हें ऐसा करने के लिए सुरक्षित घोषित किया गया है - ऐसे क्षेत्रों से बचें जो बाथरूमों पर रोक लगाते हैं
  • झीलों या नदियों में प्रदूषण से क्षतिग्रस्त होने वाली तैराकी से बचें
  • झीलों या तालाबों में तैरने से बचें जिनके पानी स्थिर दिखते हैं यह भी शैवाल या एक हरे रंग से भरा पानी में मत करो।
  • टिप्स

    • अपनी आंखों को साफ, गीला तौलिया के साथ मिलाएं
    • यदि आपका बच्चा सिंक पर निर्भर होने के लिए बहुत कम है, तो एक कागज तौलिया या गर्म पानी के साथ एक तौलिया moistening का प्रयास करें उसे एक आँख पर कुछ मिनट के लिए जगह देने के लिए कहो। फिर, जब यह समाप्त हो गया, तब आँख बदल दें
    • भविष्य में, इस समस्या से बचने के लिए चश्मे पहनने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • इन तरीकों की कोशिश करने से पहले सभी संपर्क लेंस या चश्मा निकालें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com