एक आँख से कुछ कैसे निकालें

एक आंख में एक विदेशी शरीर होने पर कभी सुख नहीं होता है, अवशेषों के आकार या उत्पत्ति की परवाह किए बिना। यदि यह धूल का एक छोटा सा अनाज या कुछ इसी तरह की है, तो आप जल्दी से पलक के द्वारा स्वाभाविक रूप से इसे हटा सकते हैं - अगर यह विधि काम नहीं करती है, तो आंख को कुल्ला या एक कपास झाड़ू का उपयोग करें कभी भी नेत्रगोलक को टुकड़े को निकालने के प्रयास में रगड़ना नहीं है - अगर यह एक चीज है जो गंभीर चिड़चिड़ापन का कारण है, तो स्वायत्तता से आगे बढ़ना नहीं है

कदम

विधि 1

सोलो से आगे बढ़ें
छवि को शीर्षक से निकालें जिसका शीर्षक है आपकी आंख चरण 1
1
जल्दी से पलक जब धूल, एक बाल या एक छोटे से विदेशी शरीर आंख में फंस जाता है, शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया को पलक करना है पलकें का तेजी से आंदोलन वस्तु को खत्म करने में सक्षम है और आँखों को निकालने में मदद करता है - अधिक झुर्रियाँ और आँसू और कष्टप्रद अनाज से छुटकारा पाने का मौका।
  • आँखें बंद करने के लिए जल्दी से आँखें खोलें
  • हालांकि रोने से आपको थोड़ा सा मूर्ख महसूस हो सकता है, पता है कि यह आपकी आंखों से अवशेषों को दूर करने का प्राकृतिक तरीका है।
  • छवि को शीर्षक से निकालें जिसका शीर्षक है आपकी आंख चरण 2
    2
    ऊपरी और निचले पलकों को ओवरलैप करें यदि आप पलक के नीचे फंसे हुई चीज़ों से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो प्रभावित आंख को बंद करें और ऊपरी पलक की त्वचा को धीरे से छिड़क दें ताकि इसे थोड़ा नीचे ले जाएं। नेचोबी को सभी दिशाओं में ले जाएं - थोड़ा भाग्य के साथ, इस क्रिया को विदेशी शरीर को स्थानांतरित करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से कुछ निकालें आपकी आंख चरण 3
    3
    आँखें रगड़ से बचें यह एक सहज भाव है जिसका उपयोग कण आंखों में प्रवेश करते समय किया जाता है, लेकिन यह भी काफी खतरनाक है। यदि आप करते हैं, विदेशी शरीर इन कारणों के लिए दर्द का एक बहुत कुछ करने के अलावा एक संभव स्थायी क्षति बनाने, दबाव डालती है या आंखों मसलना नहीं है, पलक या कॉर्निया खरोंच के तहत धक्का दिया जा सकता है।
  • विधि 2

    एक सहायता से ऑब्जेक्ट निकालें
    छवि को शीर्षक से निकालें जिसका शीर्षक है आपकी आंख चरण 4
    1
    नेत्र समाधान के साथ आंख धोएं बाजार में आप आंखों की धुलाई पा सकते हैं जो विदेशी शरीर को आगे बढ़ने के लिए भी उपयोगी होते हैं। विशिष्ट उत्पाद के आधार पर उपयोग की विधि अलग-अलग हो सकती है - कुछ लोग एक अप्रत्यक्ष आवेदन प्रदान करते हैं जिसमें समाधान के साथ एक छोटे कटोरे भरने होते हैं और फिर सिर पर पीछे की तरफ झुकाव करते हुए आंखों पर आराम करते हैं इसके बजाय अन्य एक सीधा पद्धति का उपयोग करते हैं: वे सिर को वापस लेटते हैं और बोतल से सीधे आंखों के समाधान को स्प्रे करते हैं।
  • छवि को शीर्षक से निकालें
    2
    पानी के साथ अपनी आँखें कुल्ला आप एक आँख कप (एक आप धोने के लिए इस्तेमाल करते हैं) है, इसलिए ताजा पानी के साथ एक कुल्ला बनाने के लिए और वैकल्पिक रूप से clean- हैं, तो आप आंख खुले में तरल स्प्रे करने के लिए एक छोटी कटोरी या कप का उपयोग कर सकते हैं। आप नल के नीचे खुले आंख भी डाल सकते हैं (जाँच कर रहे हैं कि पानी का प्रवाह बहुत नाजुक है) या शॉवर के स्प्रे के तहत।
  • छवि से शीर्षक निकालें Something from Your Eye चरण 6
    3



    ऊपरी पलक के पीछे एक कपास झाड़ू लगाओ। धीरे से आंखों के झुंड से थोड़ा-थोड़ा आंखों से जोड़कर इसे धीरे-धीरे पकड़ो - पलक के पीछे धीरे-धीरे कपास की कली स्लाइड करें और धीरे-धीरे आंख ऊपर की तरफ बढ़ें। कपास झाड़ू निकालें और विदेशी शरीर के लिए आँख का निरीक्षण करें या अगर आप अभी भी उपस्थिति महसूस करते हैं तो ध्यान दें - यदि आपको अभी भी संदेह है, तो आप कपास झाड़ू की सतह की जांच कर सकते हैं।
  • छवि से शीर्षक निकालें
    4
    वस्तु को हटाने के लिए कपास झाड़ू का प्रयोग करें यदि ओक्यूलर समाधान या पानी से धोकर किसी भी परिणाम के लिए प्रेरित नहीं किया है, तो आप इस विधि पर स्विच कर सकते हैं। हमेशा कोमल आंदोलनों को ऊपर या नीचे और कभी भी क्षैतिज दिशा में न रखें।
  • कॉर्निया की रक्षा के लिए, उस बिंदु से विपरीत दिशा में देखें जहां पर विदेशी शरीर स्थित है - उदाहरण के लिए, यदि अनाज के दायीं ओर है, तो बाईं ओर देखें
  • प्रत्येक हटाने के प्रयास के बाद कपास की कली का निरीक्षण करें - यदि यह सफेद है, तो इसे निकालने के बाद आपको उस सामग्री को देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • छवि को शीर्षक से निकालें
    5
    आपकी मदद करने के लिए किसी मित्र से पूछें यदि आपको अनाज निकालने में मुश्किल लगता है और आप इसे दर्पण में नहीं देख सकते हैं, तो आपको आपकी मदद करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति से संपर्क करना चाहिए। अपनी पलकें खुली रखें और मित्र को आंख की जांच करें ताकि विदेशी शरीर की तलाश कर सकें- नेत्रगोलक को विभिन्न दिशाओं में ले जाएं ताकि वह पूरे सामने की सतह का निरीक्षण कर सकें।
  • आप सहज हैं, तो आप, वैकल्पिक रूप से अवशिष्ट fastidioso- दूर करने के लिए एक कपास पट्टी का उपयोग करने के लिए उसे पूछ सकते हैं आप आँख बूँदें पैदा, या वस्तु को रिहा करने की कोशिश में अपनी आंख में पानी डाल करने के लिए उसे आमंत्रित कर सकते हैं।
  • विधि 3

    बड़े या खतरनाक ऑब्जेक्ट निकालें
    छवि को शीर्षक से निकालें Something from Your Eye चरण 9
    1
    उन लक्षणों को पहचानें जो आपको समझते हैं कि चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक है यदि आंख छोटे अनाज से ज्यादा कुछ चिढ़ कर लेती है, तो आपको निकालने की जानकारी देने के लिए आंख चिकित्सक से जाना चाहिए। दर्द एक साधारण परेशानी की तुलना में अधिक गंभीर की उपस्थिति के सबसे स्पष्ट संकेतों में से एक है, हालांकि इस तरह की असुविधा के अभाव में आंखों को भी गंभीर क्षति हो सकती है। अन्य लक्षण आंखों के रंग, खून बह रहा, असामान्य दृष्टि या स्राव में स्पष्ट परिवर्तन हैं।
    • वैकल्पिक रूप से, यदि आप ऑब्जेक्ट को बस नहीं निकाल सकते हैं, तो आपको यह विचार करना चाहिए कि आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • छवि को शीर्षक से निकालें जिसका शीर्षक आपकी आंख चरण 10 है
    2
    डॉक्टर के पास जाओ एक बार जब यह स्थापित हो जाता है कि यह एक जटिल स्थिति है, तो डॉक्टर को फोन करें या आपातकालीन कमरे में जाएं बड़े विदेशी निकायों को एक आंख चिकित्सक या एक योग्य स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निकाला जाना चाहिए - यदि ऑब्जेक्ट नेत्रगोलक में फंस गया है, तो मामूली सर्जरी आवश्यक हो सकती है अन्य मामलों में, चिकित्सक ने आंखों को एनेस्थेटाइट किया, टुकड़ा को हटा दिया और उपचार के दौरान क्षेत्र की रक्षा के लिए एक ओक्यूलर पैच या पट्टी पर लागू किया।
  • छवि शीर्षक से आपकी आँख से कुछ कदम निकालें चरण 11
    3
    आँख में एम्बेडेड विदेशी शरीर निकालने की कोशिश मत करो। यदि कांच या अन्य इसी तरह की सामग्री का आवरण नेत्रगोलक को छिरा कर दिया है, तो इसे हटाने की कोशिश मत करो, क्योंकि आप आपातकालीन कमरे में तुरंत बदले बदतर क्षति पैदा कर सकते हैं।
  • जब तक आप अस्पताल तक नहीं पहुंचते तब तक एक प्लास्टर के साथ जख्मी आँख को ध्यान से कवर करें
  • टिप्स

    • आईरिस के सामने आँख के हिस्से को कभी भी स्पर्श न करें
    • अपनी आँखें या पलकें आने से पहले अपने हाथों को धो लें - अगर कोई दोस्त आपको मदद कर रहा है, तो आग्रह करें कि आप अपना स्वयं का धो लें
    • सुनिश्चित करें कि आप आंख धोने के लिए स्वच्छ पानी का उपयोग करें और विदेशी शरीर से छुटकारा पाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com