आँखों को साफ कैसे करें

धूल या किसी भी प्रकार के विदेशी शरीर आंखों में परेशान कर सकते हैं और फाड़ पैदा कर सकते हैं - आम तौर पर, दर्द महसूस होता है और दृष्टि धुंधला हो जाती है यदि आपके पास एक आंख में कुछ है, तो इसे निकालने का सबसे अच्छा और सबसे सुरक्षित तरीका जानना महत्वपूर्ण है, साथ ही उन परिस्थितियों को पहचानना जिसमें चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है।

सामग्री

कदम

भाग 1

अकेले तुम्हारी आँखों को साफ करो
इमेज शीर्षक से साफ़ आइज़ चरण 1
1
आंख को रगड़ना न करें अगर धूल या अन्य पदार्थ आंखों में है, तो पहली बात आपको ध्यान देना चाहिए, इसे छूना या खरोंच नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह व्यवहार न केवल निष्कर्षण कार्यों को मुश्किल कर सकता है, बल्कि आंख को संक्रमण के खतरे को उजागर करता है , गंदगी और हाथों पर कीटाणुओं के कारण।
  • इस चरण में आंख को छूने के लिए आवश्यक नहीं है भले ही आपको दर्द, खुजली या किसी प्रकार की जलन होती है।
  • जैसे ही आप धूल या विदेशी शरीर को हटा सकते हैं, असुविधा अक्सर कम हो जाती है
  • स्पष्ट आंखें चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने हाथों को धो लें आंख को साफ करके इसे साफ़ करने से पहले यह सुनिश्चित करना एक प्राथमिकता है कि हाथ धो रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर आप सीधे अपने हाथों से अपनी आँखें नहीं छूते हैं, लेकिन पानी इकट्ठा करने के लिए उनका इस्तेमाल करते हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि उन्हें साफ किया जाए। गर्म पानी और साबुन का उपयोग करना ठीक है
  • इमेज का शीर्षक स्पष्ट आँखें चरण 3
    3
    संपर्क लेंस निकालें यदि आप इस ऑप्टिकल सुधार डिवाइस का उपयोग करते हैं, तो आपको अपनी आंखों को धोने से पहले ही हटा देना चाहिए - फिर आपको लेंस को फेंक देना चाहिए, क्योंकि आपको विदेशी पदार्थ द्वारा प्रदत्त उन लोगों का पुन: उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • स्पष्ट आंखें चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    अपना चेहरा नीचे मुड़ें जब आप आंखों को धोने के लिए तैयार करते हैं, तो आपको चेहरे को नीचे ले जाना चाहिए और पीछे की ओर सीधे नहीं होना चाहिए, अन्यथा आप विदेशी शरीर को आंखों में गहरा होने का जोखिम उठाते हैं, इसे कुल्ला के साथ बाहर निकालने के बजाय।
  • मंजिल की तरफ से अपने चेहरे के साथ कुछ समय के लिए पलक को प्रारंभ करें यह आंदोलन कुंठित नलिकाएं से प्राकृतिक स्नेहन को उत्तेजित करता है और जब तक आप नीचे दिखाई देते हैं, तब तक corpuscle से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • स्पष्ट आंखें चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पानी के साथ अपनी आँखें कुल्ला यह मानते हुए कि विदेशी शरीर अभी भी आंख में फंस गया है, अगले चरण में दोनों हाथों से नल से गर्म पानी जमा करना है अपने चेहरे को कम करें ताकि प्रभावित हाथ आपके हाथों में पानी से डूब जाए। अपनी आँखें खुली रखें और उम्मीद है कि मलबे निकल जाएगी और बाहर निकल जाएगी।
  • फिर, आपको अपना चेहरा फर्श पर हर समय रखना पड़ता है, ताकि विदेशी शरीर या धूल आगे निकल पड़े, बजाय आगे निकल सकें।



  • छवि आंखें चरण 6 को साफ़ करें
    6
    यदि उपलब्ध हो, तो एक विशेष बहाना सिंक का उपयोग करें। आँख धोने स्टेशन अक्सर रसायन विज्ञान प्रयोगशालाओं जैसे वातावरण में उपलब्ध हैं। यह लगभग है "नल" विशेष रूप से कप के हाथों का उपयोग किए बिना आंखों में पानी के प्रवाह को निर्देशित करने के लिए डिज़ाइन किया गया। ऊपर वर्णित एक की तुलना में आँखों से धूल या मलबे को हटाने के लिए यह विधि अधिक प्रभावी है - यदि यह स्टेशन उपलब्ध है, तो इसका उपयोग करने के लिए इसके लायक है
  • स्पष्ट आंखें चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक कपास झाड़ू या रूमाल का प्रयोग करें यदि आप दर्पण को देख रहे हैं तो आंख के सफेद भाग पर एक बाहरी शरीर को देखकर आप एक कपास झाड़ू या रूमाल का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं जिससे इस भाग पर कोमल दबाव लगाया जा सकता है। विदेशी शरीर आम तौर पर ऊतक का पालन करती है और आंखों से निकाली जा सकती है। हालांकि, इस तकनीक से बचने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि यदि अवशेष आईरिस (रंगीन भाग) या छात्र के सामने है
  • यदि वस्तु आईरिस या छात्र के सामने है और आप इसे साधारण कुल्ला के साथ नहीं निकाल सकते हैं, तो पेशेवर मदद के लिए तत्काल आपातकालीन कक्ष से संपर्क करना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 2

    डॉक्टर की मदद के लिए देखो
    छवि आंखें चरण 8 को साफ़ करें
    1
    पता है कि आपको चिकित्सक जाना है। यदि आप आंखों से पदार्थ निकाल नहीं सकते हैं, तो नेत्र रोग विशेषज्ञ (आसानी से उचित उपचार प्राप्त करने के लिए, आमतौर पर आपातकालीन कक्ष में जाने का अर्थ है) के लिए आसानी से जाना जरूरी है। अगर किसी धातु का एक टुकड़ा या बल्ब की सतह पर छिद्रित किसी अन्य तेज टुकड़ा में फंस गया था तो यह विशेष रूप से एक विदेशी डॉक्टर को अपने शरीर से निकालने का प्रयास किए बिना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
    • नेत्र रोग विशेषज्ञों को आंखों की सावधानीपूर्वक जांच करने के लिए विशेष उपकरण हैं और टुकड़ा हटाने के लिए उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।
    • कुछ का उपयोग करने की कोशिश कभी नहीं "उपकरण" स्वयं द्वारा - जैसे चिमटी, टूथपीक्स या अन्य तेज वस्तुएं - आंख से कुछ निकालने के लिए, क्योंकि आप खराब क्षति का कारण बन सकते हैं
  • स्पष्ट आंखें चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    क्या उम्मीद है पता है चिकित्सक ने कहा जाता है कि एक उपकरण का उपयोग करके आंख की जांच की जाती है "भट्ठा दीपक"। एक बहुत बड़ी सूक्ष्मदर्शी के समान, यह आंखवाड़ी के अंदर का निरीक्षण करने के लिए और विभिन्न संरचनाओं को विस्तारित करने के लिए प्रयोग किया जाता है, ताकि डॉक्टर को बेहतर देखने की अनुमति मिल सके और फंसे हुए किसी भी विदेशी शरीर या मलबे की पहचान हो सके।
  • प्रक्रिया के दौरान, नेत्ररोग विशेषज्ञ आंखों में एक रंग डालने के लिए एक ड्रॉपर का उपयोग करता है - आंखों के बेंबी में पाए गए अवशेषों के संपर्क में आने पर डाई रंग बदल जाता है। यह उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है जो उपचार की आवश्यकता है।
  • विदेशी पदार्थ की स्थिति की पहचान करने के बाद, चिकित्सक विशेष रूप से आंखों से इसे निकालने के लिए तैयार एक तेज साधन का उपयोग करता है। यह आपको थोड़ा डरा सकता है, लेकिन पता है कि चिकित्सक को इस उपकरण का सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।
  • नेत्र रोग विशेषज्ञ ने टुकड़े को हटाने से पहले एक संवेदनाहारी आंख का उपयोग भी कर सकता है, ताकि प्रभावित आंखों में दर्द का अनुभव न हो।
  • स्पष्ट आंखें चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    जांच करें कि चेक-अप के लिए कब लौटना है एक बार डॉक्टर ने नेत्रगोलक से विदेशी शरीर निकाला है, नेत्रगोलक को ठीक करना चाहिए और आपको कुछ दिनों के भीतर बेहतर महसूस करना चाहिए। यदि यह मामला नहीं है या यदि लक्षणों जैसे बढ़े हुए दर्द, लालिमा और असामान्य स्राव उत्पन्न हो जाते हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ एक चेकअप नियुक्ति के लिए अनुसूची में संकोच न करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com