कैसे एक कॉर्नियल घर्षण उपचार के लिए

एक खरोंच या कॉर्निया घर्षण एक लम्बी अवधि के लिए संपर्क लेंस के उपयोग सहित कई कारण है, एलएसी (संपर्क लेंस) की प्रविष्टि chipped या टूटे, (जैसे कि एक बरौनी के रूप में एक विदेशी शरीर की उपस्थिति या एक रेत के अनाज), एक सदमे / झटका या एक तरल जो आंख में प्रवेश कर चुकी है। कॉर्निया एक डबल समारोह किया जाता है: इस तरह के आंख, आँसू और नेत्रगोलक की रक्षा और विदेशी कणों को खत्म करने की पलकों के श्वेतपटल के रूप में अन्य घटकों के साथ सहयोग और ध्यान में मदद करने के आंख में प्रवेश करने वाली प्रकाश की किरणें संशोधित करता है। कॉर्नियल घर्षण के लक्षण फाड़, दर्द और आंखों की लालच, पलक रंजकता, फोटोफोबिया, धुंधला दृष्टि या विदेशी शरीर संवेदना शामिल हैं। सौभाग्य से कई समाधान और उपाय हैं ताकि खरोंच कॉर्निया को ठीक कर सकें।

कदम

भाग 1

विदेशी निकायों को निकालें
हरा एक खरोंच Cornea चरण 1 शीर्षक छवि
1
निमिष की कोशिश करो कभी-कभी कॉर्निया पर खरोंच छोटे मलबे के कारण होते हैं जो पलक के नीचे फंसे रहते हैं - धूल, रेत, गंदगी और यहां तक ​​कि एक बरौनी के अनाज भी। घर्षण के इलाज के लिए शुरू करने से पहले, आपको कारण निकाल देना चाहिए इस प्रयोजन के लिए लगातार कई बार विस्कट करने का प्रयास करें पलक आंदोलन बदले में अधिक से अधिक तरल पदार्थ उत्पन्न करने के लिए अश्रु ग्रंथियों को उत्तेजित करता है "लावा" विदेशी शरीर को उजागर करने वाली आँख
  • दाएं हाथ का उपयोग करके निचली पलक पर प्रभावित आंख के ऊपरी पलक को खींचो। निचला lashes सकता है "ब्रश" दूर आँख से परेशान
  • अपनी उंगलियों, चिमटी या अन्य वस्तुओं के साथ फँसने वाले टुकड़ों को निकालने का प्रयास न करें, क्योंकि इससे चोट लग सकती है और स्थिति खराब हो सकती है।
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 2 नामक छवि
    2
    अपना आंख धोएं यदि साधारण ब्लिंकिंग ने वांछित परिणाम नहीं उठाया है, तो आंख को पानी या नमक के साथ धोने की कोशिश करें। उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा तरल एक बाँझ या खारा समाधान है। नल का पानी का उपयोग न करें आँख धोने के लिए आदर्श समाधान का तापमान 15 और 37.7 डिग्री सेल्सियस और एक तटस्थ पीएच (7.0) के बीच होना चाहिए। यद्यपि कई उपाय हैं जो इस उपाय का सुझाव देते हैं, एक गिलास या एक कप के साथ पानी डालने से आंखों को धोना नहीं है, क्योंकि यह विदेशी शरीर को आगे बढ़ा सकता है। यह जानने के लिए इन निर्देशों का पालन करें कि आंखों को धोने के लिए कब तक और कितना समय लगेगा:
  • थोड़ा परेशान रसायनों के मामले में, पांच मिनट के लिए आंख कुल्ला;
  • यदि विदेशी शरीर मध्यम या गंभीर रूप से परेशान है, तो कम से कम 20 मिनट के लिए नेत्रगोलक को धो लें;
  • गैर-मर्मज्ञ संक्षारक उत्पादों जैसे कि एसिड के लिए, वाशिंग 20 मिनट तक जारी रहता है;
  • संक्षारक उत्पादों जैसे कि कुर्सियां ​​घुसने के मामले में, आंख को कम से कम 60 मिनट तक कुल्ला।
  • मतली या उल्टी, सिर दर्द या चक्कर आना, डबल दृष्टि या दृष्टि, चक्कर आना या चेतना की हानि, त्वचा पर चकत्ते या बुखार - किसी भी अतिरिक्त लक्षण है कि आंख के अंदर एक समाधान जहरीला की उपस्थिति का संकेत हो सकता है को ध्यान में रखना। यदि आप इस लक्षण चित्र को दिखाते हैं, तो अपने क्षेत्र के विरोधी विषाणु केंद्र को फोन करें और तुरंत आपातकालीन कमरे में जाएं
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 3 को शीर्षक वाली छवि
    3
    कृत्रिम आँसू का उपयोग करें नेत्र में पकड़ी वस्तुओं को हटाने का एक अन्य तरीका आंख को धोने के लिए एक हॉर्मेंट आंखों की बूंद डालना है। यह फार्मेसियों में व्यापक रूप से उपलब्ध एक उत्पाद है जिसे किसी डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं होती है आप इसे स्वयं थोप सकते हैं या आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछ सकते हैं। आंखों में डालने के लिए सही तकनीक का वर्णन इस अनुच्छेद के तीसरे भाग में किया गया है।
  • आर्टिफिशियल आंसुओं को आंखों को चिकना करने और सतह को नम बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और कई ब्रांड और प्रकार हैं कुछ उत्पादों में संरक्षक होते हैं जो लंबे समय तक उपयोग के बाद आंखों में परेशान कर सकते हैं। यदि आप मॉइस्चराइजिंग आंखों को लागू करते हैं, तो संरक्षक भी कुछ परेशानी पैदा कर सकते हैं दिन में चार बार से अधिक बार चला जाता है यदि आप इसे अधिक बार उपयोग करने की आवश्यकता है, तो परिरक्षकों के बिना एक उत्पाद चुनें।
  • कृत्रिम आँसू और कई ओवर-द-काउंटर नेत्र समाधानों में पाए जाने वाले हाइड्रोक्सिपप्रिलएममिथाइल सेलुलोज और कार्बोइमेथाइल सेल्यूलोज दो सामान्य स्नेहक हैं।
  • कभी-कभी आपकी आंखों के लिए सबसे उपयुक्त उत्पाद खोजने का एकमात्र तरीका परीक्षण और त्रुटि से आगे बढ़ना है कुछ मामलों में यह अलग-अलग ब्रांड्स के कई आंखों की बूंदों को जोड़ना भी आवश्यक है। पुरानी सूखी आँखों से पीड़ित मरीजों को हमेशा मॉइस्चराइजिंग उत्पादों का उपयोग करना चाहिए, भले ही उनकी आंखें लक्षण दिखाती न हों। आर्टिफिशियल आँसू केवल अतिरिक्त सहायता प्रदान करते हैं और प्राकृतिक फाड़ बदलने की जगह नहीं करते हैं।
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 4 नामक छवि
    4
    यदि खरोंच खराब हो जाता है और ठीक नहीं होता है, तो नेत्र चिकित्सक के पास जाओ एक बार जब आप विदेशी शरीर निकाले, तो कुछ दिनों के भीतर ही प्रकाश खरोंच को ठीक करना चाहिए। हालांकि, गंभीर खरोंच या जो संक्रमित होते हैं, उन्हें ठीक से ठीक करने के लिए जीवाणुरोधी आंख की ज़रूरत होती है। नेत्र रोग विशेषज्ञ पर जाएं अगर:
  • संदेह है कि विदेशी शरीर अभी भी आंखों में है;
  • आप इन लक्षणों के किसी भी संयोजन को प्रदर्शित करते हैं: धुंधला दृष्टि, लालिमा, तीव्र दर्द, फाड़ और अत्यधिक फोटोफोबिया;
  • कॉर्नियल अल्सर (कॉर्निया में एक खुले घाव) होने की थीम्स जो आमतौर पर संक्रमण के कारण होता है;
  • आंखों से पीले, हरे या पीस-संकुंजोलेंट स्राव की उपस्थिति को नोट करें;
  • प्रकाश, छोटे अंधेरे वस्तुओं या छाया की आंखों के सामने तैरते हुए चमकना;
  • आपके पास बुखार है
  • भाग 2

    आंख को चंगा करने की अनुमति दें
    हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    औपचारिक निदान प्राप्त करें यदि आपको कॉर्नियल की चोट पर संदेह है, तो इसे आंख विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करने की सलाह दी जाती है। डॉक्टर एक आंखों के कांच के साथ कॉर्निया का निरीक्षण करेंगे या एक मशाल के लिए एक आघात की तलाश करेंगे। सबसे अधिक संभावना है कि यह आपको फ्लोरोससेन की आंखों में डालने से परीक्षा में शामिल हो जाएगा, एक रंग जो पीले आंसू बनाता है। इस उत्पाद ने आंखों के चिकित्सक को अधिक स्पष्टता के साथ प्रकाश के नीचे घर्षण देखने की अनुमति दी है।
    • आमतौर पर, इस परीक्षा के दौरान एक सामयिक चतनाशून्य करनेवाली औषधि को आंखों में रखा जाता है, इसलिए चिकित्सक धीरे-धीरे कम पलक को कम कर देता है। फिर फ्लोरोसिसिन की एक पट्टी को नेत्रगोलक की सतह पर रखा गया है और आंखों में डाई को फैलाने के लिए धन्यवाद देता है। ओकुलर सतह के क्षेत्र, जो सामान्य प्रकाश से अवगत होने पर पीले होते हैं, कॉर्नियल क्षति की मौजूदगी का संकेत देते हैं। घुटन को उजागर करने और इसका कारण निर्धारित करने के लिए नेत्र रोग विशेषज्ञ एक विशेष कोबाल्ट नीले प्रकाश का उपयोग करेगा।
    • विभिन्न ऊर्ध्वाधर खरोंचों की एक श्रृंखला एक विदेशी शरीर का संकेत हो सकती है, जबकि बांह के धब्बे एक हर्पेटिक केराटाइटिस का संकेत देते हैं। दूसरी ओर, कई पंकक्टफॉर्म घावें आमतौर पर कॉन्टैक्ट लेन्स के कारण होती हैं।
    • डाई थोड़ी देर के लिए आपकी दृष्टि में हस्तक्षेप कर सकता है और आप कुछ मिनटों के लिए पीले रंग का हेलो देख सकते हैं। यह सामान्य है कि इस चरण में नाक से पीले तरल निकलता है।
  • हील ए स्क्रैचर्ड कॉर्निया चरण 6 नामक छवि
    2
    दर्द को नियंत्रित करने के लिए एक मौखिक दर्द निवारक लें। यदि कॉर्नियल अल्सर आपको बहुत पीड़ा का कारण बनता है, तो इसका सामना करने के लिए एक ओवर-द-काउंटर दवा लेने योग्य है, जैसे कि पेरासिटामोल (तचीपीरिना)।
  • दर्द प्रबंधन एक बुनियादी पहलू है, क्योंकि शारीरिक पीड़ा तनाव का कारण बनता है, जो बदले में शरीर को जल्दी से और प्रभावी ढंग से उपचार से रोकता है
  • हमेशा लीफलेट में दिए निर्देशों के अनुसार दर्द की दवा लेते हैं और कभी भी सिफारिश की गई खुराक से अधिक नहीं होती है।
  • हील ए स्क्रैचर्ड कॉर्निया चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पैच या आंखों के पैच को मत डालें अतीत में इन ड्रेसिंग का इस्तेमाल घर्षण के बाद आंख को ठीक करने में किया जाता था - हालांकि, हाल ही में नैदानिक ​​अध्ययनों से पता चला है कि उनकी उपस्थिति में दर्द बढ़ जाता है और वसूली के समय को बढ़ाता है। ओक्यूलर पैच पलकें को दबाकर और दर्द के कारण शारीरिक विंक्स को रोकता है। वे प्रचुर मात्रा में फाड़ को भी ट्रिगर करते हैं, बैक्टीरिया के प्रसार और देरी वसूली के लिए आदर्श वातावरण बनाते हैं।
  • ऑकुलर पट्टियाँ आंखों में ऑक्सीजन की आपूर्ति को कम करती हैं और कॉर्निया दृढ़ता से पर्यावरण से मिलने वाली ऑक्सीजन पर निर्भर करती है।
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    4
    आँख पैच और पट्टियों के विकल्प के बारे में जानें वर्तमान में, नेत्र रोग विशेषज्ञ नॉर्मल चिकित्सीय कॉन्टैक्ट लेंस के साथ गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लोमैट्री आई ड्रॉप की नींद लेते हैं। नेत्र बूँदें कॉर्नियल संवेदनशीलता को कम करने में मदद करती हैं और संपर्क लेंस को उपचार प्रक्रिया को तेज करके और संबंधित दर्द को कम करने के द्वारा सुरक्षा के रूप में कार्य करता है। पैच के विपरीत, यह चिकित्सीय दृष्टिकोण आपको सूजन को कम करते हुए दोनों आँखों के साथ देखने की अनुमति देता है। सबसे अधिक इस्तेमाल किया मरहम और आंखों में ड्रॉप दोनों सामयिक एनएसएआईडी (गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लमाटरीज) और एंटीबायोटिक्स दोनों होते हैं।
  • सामयिक उपयोग के लिए NSAIDs: टेस्ट डाइक्लोफेंक (वोल्टेरन) 0.1% पर। एक दिन में चार बार घायल आँखों में गिरावट डालना आप प्रति दिन चार बार एक बूंद डालने के द्वारा 0.5% समाधान में केटोरोलैक (एकुलर) का उपयोग कर सकते हैं। आंखों की बूंदों को कैसे टखाना सीखने के लिए, इस ट्यूटोरियल के तीसरे भाग को पढ़ें। ड्रग की पैकेजिंग पर सूचनाओं और खुराक की सूचनाओं का हमेशा पालन करना याद रखें।
  • सामयिक उपयोग के लिए एंटीबायोटिक्स: ऑप्थाल्मिक मरहम में बेसिट्ररासीन का इस्तेमाल प्रति दिन दो से चार बार से 1.3 सेमी की एक पट्टी डालें। आप 1% क्लोरैम्फेनीनिक (आंखों की बूंदों और मलहम में) दोनों कोशिश कर सकते हैं और हर तीन घंटों में दो बूंदों को पैदा कर सकते हैं। एक अन्य समाधान 0.3% समाधान में सीप्रोफ्लॉक्सासिन द्वारा दिया जाता है, जो कि उपचार के चक्र के दौरान बदलता है। उपचार के पहले दिन के दौरान आपको हर 15 मिनट में दो बूंदों को छह घंटे तक सम्मिलित करने की आवश्यकता होगी और फिर बाकी दिन के लिए हर 30 मिनट में दो बूंदों पर स्विच करें। दूसरे दिन के दौरान, आपको हर घंटे दो बूंदों को टपकाना पड़ता है - तीसरे से चौदहवें दिन तक आप हर चार घंटों में दो बूंद डाल सकते हैं। हमेशा पुस्तिका में दिए गए खुराक का पालन करें।
  • हरा एक खरोंच Cornea चरण 9 शीर्षक छवि
    5
    मेकअप मत डालें आँख मेकअप, जैसे मस्करा या आइलिनर को लागू करने से, ज़ोरदार आंखों को परेशान करता है और देरी से उपचार होता है। इस कारण से आपको मेकअप से बचना चाहिए जब तक घर्षण पूरी तरह से हल नहीं हो जाता।
  • हील एक क्रैचर्ड कॉर्निया चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    धूप का चश्मा पहनें आंख की रक्षा करने और प्रकाश की संवेदनशीलता को सीमित करने के लिए जब आप खरोंच कॉर्निया को ठीक कर रहे हैं, तो उनका उपयोग करना उचित है। कभी-कभी कॉर्नियल ऐब्रेशन से फ़ोटोफ़ोबिया का कारण बनता है, लेकिन आप घर के भीतर होने पर भी यूवी-संरक्षित धूप का चश्मा पहनकर इस अप्रिय भावना को सीमित कर सकते हैं।
  • यदि आप प्रकाश या पलक झिल्ली को अत्यधिक संवेदनशीलता दिखाते हैं, तो नेत्र रोग विशेषज्ञ यह भी तय कर सकता है कि आंखों की बूंदें जो छात्र को फैलाने वाली हैं इससे दर्द कम हो जाता है और आंख की मांसपेशियों को आराम मिलता है फिर से, मध्य-प्रारंभिक आंखों की बूंदों को कैसे उजागर करना सीखने के लिए लेख के तीसरे भाग को पढ़ें।
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 11 शीर्षक वाला छवि
    7



    संपर्क लेंस (एलएसी) मत पहनना जब तक आंख चिकित्सक यह पुष्टि नहीं करे कि आप इसे सुरक्षित रूप से कर सकते हैं तब तक उन्हें मत डालें यदि आप आमतौर पर केवल इस ऑप्टिकल सुधार पर भरोसा करते हैं, तो आपको घर्षण के निर्माण के बाद एक सप्ताह या कॉर्निया पूरी तरह से चंगा होने तक कम से कम एक सप्ताह से बचना चाहिए।
  • इस विस्तार विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर घर्षण एलएसी द्वारा ठीक से किया गया था।
  • आंखों में एंटीबायोटिक लागू करते समय आपको संपर्क लेंस नहीं पहनना चाहिए। उन्हें फिर से डालने से पहले दवा की आखिरी खुराक के कम से कम 24 घंटे प्रतीक्षा करें।
  • भाग 3

    आंखों की बूंदों का प्रयोग करें
    हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 12 को शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने हाथों को धो लें आंखों की बूंदों को टपकाने से पहले, एंटीबायोटिक साबुन का उपयोग करने के साथ साफ करें। आंख में बैक्टीरिया को पेश करने से बचने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, अन्यथा कोई संक्रमण हो सकता है।
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    बोतल खोलें एक बार खोला, तरल की पहली बूंद फेंकता है। यह ऑपरेशन आंख में प्रवेश करने से ड्रॉपर की नोक पर किसी भी अवशेष या धूल को रोकता है।
  • हरा एक खरोंच Cornea चरण 14 शीर्षक छवि
    3
    अपने सिर को झुकाएं और प्रभावित आँख के नीचे एक रूमाल पकड़ो। ऊतक अतिरिक्त तरल को अवशोषित करेगा जो आँख से बाहर आ जाएगा गुरुत्वाकर्षण के बल का फायदा उठाने के लिए पीछे की ओर झुकाव करना बेहतर है, ताकि दवा तुरंत बाहर निकलने के बजाय ओक्यूलर सतह पर प्रवेश कर सके।
  • आप खड़े, बैठे या झूठ बोलकर आँख छोड़ सकते हैं - महत्वपूर्ण बात यह है कि सिर पीछे पीछे झुका हुआ है
  • हील एक स्क्रैच कॉर्ने चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    आंखों की बूंदें डाल दीजिए छेड़छाड़ की आंख के निचले पलक को कम करने के लिए गैर-प्रबल हाथ की तर्जनी को देखें और उसका उपयोग करें। निचली पलक की आंतों के आंत में दवा छोड़ दें।
  • प्रशासित होने वाली बूंदों की संख्या के बारे में, पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें या नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों का पालन करें। सिफारिश की मात्रा से अधिक न हो।
  • अगर आपको एक से अधिक बूंदों को थोपने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि पहले पूरी तरह से अवशोषित हो चुका है और नहीं, उनके बीच कुछ मिनट प्रतीक्षा करें "दूर धोया" अगले से
  • ड्रॉपर की टिप को आंखों के झंडे, पलक या आँखों के साथ सीधे संपर्क में न आने दें, क्योंकि आप आँख को दूषित कर सकते हैं।
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी आंख बंद करो एक बार दवा अंदर है, तीसरे सेकंड के लिए धीरे से अपनी पलकें बंद करें आप दो मिनट तक आंख बंद रख सकते हैं इस तरीके से आप सक्रिय संघटक को पलक के अंदर फैलाने की अनुमति देते हैं जिससे इसे बाहर जाने से रोकते हैं
  • बस पलकों को मुश्किल से नहीं मारना याद रखना, अन्यथा आप दवा को आंखों से बाहर धकेलते हैं और बाद के को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 17 शीर्षक वाले चित्र
    6
    आसपास के क्षेत्र Tampon एक नरम कपड़ा या ऊतक का प्रयोग करें और धीरे-धीरे आंख को बंद करने के लिए अतिरिक्त द्रव को अवशोषित करें।
  • भाग 4

    कॉर्नियल घर्षण से बचाव
    हील एक स्क्रैच कॉर्ने चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    1
    विशिष्ट गतिविधियों के दौरान एक चेहरे का मुखौटा पहनें दुर्भाग्य से, जब आप पहली बार कॉर्नियल घर्षण से ग्रस्त हैं, तो फिर से घायल हो जाने का एक बड़ा मौका है। इस कारण से विदेशी निकायों और घावों से आंखों की रक्षा के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए। उदाहरण के लिए, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सुरक्षा चश्मे पहनने से काम पर चोट के जोखिम को 90% कम कर देता है इन गतिविधियों को करते समय एक मुखौटा या कम से कम सुरक्षात्मक चश्मे पहने पर विचार करें:
    • अभ्यास खेल की तरह सॉफ्टबॉल, पेंटबॉल, लाक्रोस, हॉकी और रैकेटबॉल.
    • रसायनों, विद्युत उपकरणों या किसी अन्य सामग्री के साथ कार्य करें जो आंखों में छिड़क सकता है।
    • लॉन घास काटना और मातम फाड़।
    • एक परिवर्तनीय कार, एक मोटरसाइकिल या एक बाइक ड्राइव करें
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 1 नामक छवि
    2
    लंबे समय तक संपर्क लेंस न पहनें। इस तरह आंखों को अधिक आसानी से सूख जाता है और इसलिए अधिक क्षति हो सकती है। आपको अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा अनुशंसित अधिकतम समय के लिए केवल एलएसी का उपयोग करना चाहिए
  • अपना दिन नियोजित करें ताकि आपको एलएसी को पूरे दिन नहीं रखना पड़े। उदाहरण के लिए, यदि आप सुबह चलते हैं और आप जानते हैं कि आप शाम को एक बाइक पर बाहर जाना चाहते हैं, तो इन दो गतिविधियों के बीच चश्मा पहनें, उदाहरण के लिए आपके कंप्यूटर पर काम करते समय हमेशा आपके चश्मे को आपके साथ लाए जाने के लिए एक सचेत प्रयास करें और जब समय आता है तो संपर्क लेंस के साथ उन्हें बदलें।
  • हरा एक खरोंच कॉर्निया चरण 20 शीर्षक वाला छवि
    3
    अपनी आँखें हाइड्रेटेड रखने के लिए कृत्रिम आँसू का उपयोग करें घर्षण का समाधान होने के बाद ह्म्मैक्टेंट आंखों की बूंदें भी डाली जा सकती हैं। इस तरह, आप न केवल ओक्यूलर सतह को चिकनाई करते हैं, लेकिन "दूर धो लो" किसी भी विदेशी शरीर (जैसे एक बरौनी) इससे पहले कि कॉर्निया खरोंच कर सकता है
  • टिप्स

    • याद रखें कि मामूली खरोंच काफी आम हैं और आमतौर पर एक या दो दिनों में ठीक हो जाते हैं।

    चेतावनी

    • एक गहरी कॉर्नियाल घर्षण के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है और यह एक निशान छोड़ सकता है, जो बदले में, दृष्टि को स्थायी रूप से खराब कर देगा। ऐसे मामलों में एक कॉर्नियल प्रत्यारोपण भी आवश्यक हो सकता है।
    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com