कैसे बर्फीले पानी में गिरावट बचने के लिए

उत्तरी भौगोलिक क्षेत्रों में जहां कई नदियों और झीलें हैं, सर्दियों के दौरान पानी के जमी हुए पूल बहुत आम हैं। यह घटना विभिन्न सर्दियों की गतिविधियों का आनंद लेने का अवसर दर्शाती है, जैसे बर्फ मछली पकड़ने, स्केटिंग और क्रॉस-कंट्री स्कीइंग। हालांकि, जब तक कि बर्फ की परत मोटी नहीं है और आपके वजन का समर्थन कर सकती है, वहां एक जोखिम है कि सतह टूट जाएगी और आप जमे हुए पानी में गिर सकते हैं - एक बार पानी में, आतंक, हाइपोथर्मिया और डूबने की भावना से अधिक हो सकता है इस प्रकार के पतन से बचने के लिए निस्संदेह संभव है, लेकिन यह साहस लेता है और कुछ युक्तियों को जान लेता है "जीवनरक्षी"।

कदम

भाग 1

पानी से निकल जाओ
छवि जीवित रहने के लिए जीवित रहने के क्रम में बर्फ चरण 2
1
तंग पकड़ो जैसे ही आपको भयानक अनुभूति महसूस होती है कि आप बर्फ के माध्यम से ठंडे पानी में गिर रहे हैं, आपको अपने आप को मजबूर होना चाहिए और बूझकर वृत्ति को बाधित करने के लिए अवरुद्ध करना चाहिए और जब सिर डूबा हुआ हो जाएगा। बर्फीले पानी में खुद को खोजने के लिए आपको लगता है कि सदमे को कम मत समझो, क्योंकि यह तुरंत श्वसन और हृदय ताल को बदलता है
  • ठंडे पानी में एक बार, शरीर परिभाषित होने के साथ सदमे से प्रतिक्रिया करता है "थर्मल शॉक द्वारा प्रतिबिंबित",जो हवा और हाइपरबेन्टिलेट के लिए हांफना पड़ता है क्योंकि दिल की धड़कन तेजी से बढ़ जाती है हालांकि, आपको निश्चित रूप से ऐसा करने से बचने चाहिए, खासकर यदि आपका सिर पानी के नीचे है यह प्रारंभिक प्रतिक्रिया आमतौर पर 1-3 मिनट के भीतर फड़फड़ जाती है क्योंकि शरीर को सर्दी के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • हालांकि शुरुआती झटका गुजरता है, आप क्योंकि हाइपोथर्मिया तेजी से होता है, यानी, शरीर अधिक गर्मी की तुलना में यह शरीर के तापमान में भी केवल 4 डिग्री सेल्सियस के एक अधिकता produrne- को हाइपोथर्मिया ट्रिगर कर सकते हैं सक्षम है खो देता है गंभीर खतरा अभी भी कर रहे हैं।
  • जीवित रहने वाले जीवित रहने के लिए छवि चरण 6 में शीर्षक
    2
    जितना संभव हो उतना शांत रहें भौतिक दर्द के कारण शारीरिक बदलाव के साथ बर्फीले पानी के संपर्क से उत्पन्न होने के कारण "थर्मल शॉक" (त्वरित हृदय गति और श्वसन दर, रक्तचाप बढ़ाना और एड्रेनालाईन रिलीज) आप आसानी से एक आतंक में गिर सकते हैं हालांकि, शांत और नियंत्रित साँस लेने से आपको पानी से बाहर निकलने की योजना के बारे में सोचने और विकसित करने की सुविधा मिलती है - आपके पास ज्यादा समय नहीं होता है, लेकिन आतंक से भ्रमित होने वाले दिमाग से भी अधिक समझ सकते हैं।
  • हाइपोथर्मिया स्वयं प्रकट होता है जब शरीर का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे आता है, लेकिन इस स्तर तक पहुंचने में कुछ समय लगता है और इसके बारे में विचार करने के लिए कई कारक हैं। अपना सिर रखकर और आपके शरीर में से अधिकांश आपके पानी से बाहर निकलने की अनुमति देता है।
  • कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे शारीरिक फिटनेस, शरीर की वसा, प्रकार और कपड़ों की परतों की संख्या, हवा का तापमान, बर्फीले हवा की उपस्थिति, इसमें 10 से 45 मिनट लग सकते हैं हाइपोथर्मिया और पानी में ज्ञान खोना
  • डूबने का खतरा कम करने के लिए किसी भी भारी वस्तु या कपड़े को नीचे खींचें, जैसे कि बैग, स्की या बेबी वाहक।
  • छवि जीवित रहने के लिए जीवित रहें
    3
    तत्काल ऊर्जा से निकलने के लिए ऊर्जा को सीधे निर्देशित करें एक बार जब आप शांत हो जाते हैं और आपका सिर सतह पर रहता है, तो आपको बिगड़ने और राहत की प्रतीक्षा करने के बजाय जितनी जल्दी हो सके बाहर निकलने पर ध्यान देना होगा - पानी में रहने से जीवित रहने का समय आधे से कम हो जाता है ओरिएंटेशन की भावना को फिर से शुरू करें और आप कहां से निकलते हैं, क्योंकि यह बढ़त आपके वजन को सहन करने के लिए पर्याप्त मजबूत होना चाहिए।
  • यदि आप पानी के नीचे हैं, तो रंग विरोधाभास देखें। जब बर्फ को बर्फ से ढक दिया जाता है, तो छेद गहरे स्थान की तरह दिखता है - अगर कोई बर्फ नहीं है, तो छेद हल्का होता है
  • ज्यादातर मामलों में, स्नायविक शीतलन या तैरने में असमर्थता हाइपोथर्मिया की तुलना में अधिक गंभीर और तत्काल समस्या है। दूसरे शब्दों में, सबसे अधिक पीड़ितों को ठंडे पानी से 3 से 5 मिनट तक आंदोलन को रोकता है और समन्वय को अवरुद्ध करता है, जिससे यह तैरना और किक करने में बहुत मुश्किल या व्यावहारिक रूप से असंभव हो जाता है।
  • यदि आप अन्य लोगों की कंपनी में हैं, तो उन सभी श्वासों से चिल्लाओ, जिन्हें आपको समझना है कि आप गिर गए हैं - वे नहीं चाहते हैं या मदद नहीं कर सकते हैं, लेकिन कम से कम वे आपको नहीं छोड़ते हैं और अपने सेल फोन के लिए मदद की मांग कर सकते हैं।
  • छवि के शीर्षक में जीवित रहने के क्रम में बर्फ चरण 9
    4
    एक क्षैतिज स्थिति ले लो और अपने पैरों के साथ लात। एक बार जब आप सही दिशा में बदल गए हैं और तय किया है कि किस तरह से बाहर निकल जाए, तो किनारे तक तैरें और बर्फ को पकड़ो। पानी से बाहर निकलने का सबसे अधिक प्रयास करें। अग्र-भुजाओं और कोहनी का उपयोग कर क्षैतिज तो दरवाजा शरीर sollevarti- के लिए और आशा में पूरी शिद्दत से किक सिर्फ आर्कटिक सीलें के रूप में ठोस बर्फ पर पुश करने के लिए, बर्फीले सतह पर लीनिंग।
  • एक बार धड़ बर्फ के किनारे पर उठाया जाता है, कुछ सेकेंड तक इंतजार करें ताकि पानी से संभवतया कपड़े से पानी निकल सकें। यह विस्तार वजन कम करता है और आप को बचाने के लिए आंदोलनों की सुविधा प्रदान करता है।
  • अगर आप लगभग 10 मिनट के बाद पानी से बाहर नहीं निकल सकते हैं, तो आप लगभग निश्चित हैं कि आप इसे अकेले नहीं कर सकते, क्योंकि समन्वय और हाइपोथर्मिया का नुकसान उठाना है - हालांकि, इस समय घबराओ मत ।
  • यदि आप स्वयं को नहीं बचा सकते हैं, तो जितना संभव हो उतना कम स्थानांतरित करके ऊर्जा (और गर्मी) बचाएं और सहायता के लिए प्रतीक्षा करें। गर्मी बरकरार रखने के लिए अपने पैरों को पार करें और अपने हथियार को पानी से बाहर निकालने की कोशिश करें, क्योंकि शरीर ठंडी हवा की तुलना में ठंडे पानी में 32 गुना तेजी से गर्मी खो देता है।
  • जीवित रहने वाली छवि जीवित 10
    5



    एक बार जब आप पानी से निकलते हैं तो बर्फ पर घूमते हैं जब आप खुद को उठा सकते हैं, तो खड़े हो जाओ और किनारे तक चलने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, क्योंकि आप फिर से गिर सकते हैं। इसके बजाय, एक व्यापक क्षेत्र पर शरीर के वजन को वितरित करने के लिए सतह पर झूठ बोलना और उस क्षेत्र में रोल करें जहां बर्फ घनी है या मुख्य भूमि पर है।
  • चरम मामलों में, उठने की कोशिश करने से पहले छेद से दूर कई मीटर के लिए रोल करने का प्रयास करें।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो किनारे पर पहुंचने के लिए या मुख्य भूमि के लिए पानी में गिरने से पहले जिस मार्ग का आपने पालन किया था, उसे वापस लेने का प्रयास करें - ऐसा बर्फ पहले से आपके वजन का विरोध कर चुका है, इसलिए इस बार आपको फिर से सहायता करनी चाहिए।
  • याद रखें कि आपको केवल 7-8 सेमी मोटी बर्फ पर नहीं चलना चाहिए, खासकर गर्म दिनों में या बर्फ पिघलना शुरू होने पर।
  • मछली के लिए, चलना या सुरक्षा में क्रॉस-कंट्री स्कीइंग करने के लिए, परत में 10 सेंटीमीटर की न्यूनतम मोटाई होना चाहिए, जबकि एक स्नोमोबाइल या क्वाड के साथ ट्रैक को कवर करना होगा, 12-15 सेमी मोटी बर्फीले सतह की आवश्यकता है।
  • भाग 2

    एक बार बाहर पानी की बर्बादी
    जीवित रहने के लिए जीवित रहने के लिए छवि चरण 11 के माध्यम से
    1
    मोक्ष की ओर अपने कदम पर लौटें जब आप पानी से बाहर होते हैं, तो आपने जीवित रहने के लिए पहले भाग को पूरा किया है, क्योंकि हाइपोथर्मिया प्रगति के लिए जारी है। इस कारण से, एक बार जब आप एक सुरक्षित सतह पर पहुंच जाते हैं, तो किनारे और / या वाहन के लिए या गर्म करने के लिए केबिन के मार्ग पर वापस लौटें। गर्मी के झटके की वजह से लेग की मांसपेशियां शायद एक साथ काम नहीं करती हैं और आपको क्रॉल या खींचने की आवश्यकता हो सकती है
    • यदि आस-पास के अन्य लोग हैं, तो तत्काल मदद मांगिए - शायद उनका अस्तित्व किट या चिकित्सा ज्ञान नहीं है, लेकिन वे आपको एक सुरक्षित स्थान पर पहुंचने में मदद कर सकते हैं और शायद मदद के लिए कॉल करें।
    • हाइपोथर्मिया के पहले लक्षण और लक्षण, ठंड लगना, चक्कर आना, हाइपरेंटिलेशन, टाचीकार्डिया, मामूली भ्रम, बोलने में कठिनाई, समन्वय का नुकसान और मध्यम थकान
    • एक गंभीर हाइपोथर्मिया के लक्षण गंभीर भ्रम, निर्णय लेने के लिए कमजोर नाड़ी उथले साँस लेने में असमर्थता, समन्वय की कमी, हिंसक ठंड लगना (या कोई भी), dysarthria या बेतुका बड़बड़ाहट,, और चेतना की प्रगतिशील हानि कर रहे हैं।
  • छवि जीवित रहने के लिए जीवित रहें
    2
    गीला कपड़े निकालें यह अभी एक विरोधाभास की तरह लग सकता है, लेकिन अपने गीले कपड़े लेना आपके ट्रंक तापमान को बढ़ाने का सबसे तेज़ तरीका है, यह मानते हुए कि आपके पास खाली सूखे कपड़े या हीटिंग स्रोत हैं बाहरी गर्मी गीला कपड़ों की परतों को गर्म करने में सक्षम नहीं है, इसलिए आपको जल्दी से कपड़े निकालना चाहिए और अपने आप को कंबल या सूखे कपड़े में लपेटना चाहिए।
  • नारंगी से पहले हवा और मौसम से आश्रय खोजें, अधिमानतः वाहन या घर के अंदर। कुछ और की अनुपस्थिति में, अपने आप को हवा से बचाने के लिए कुछ पेड़ों, चट्टानों या स्नोड्राइड्स के पीछे खड़े रहें, जो आपको और अधिक शांत करता है
  • आप केवल हाइपोथर्मिया के प्रारंभिक दौर में हैं और आपको लगता है आप अभी भी कुछ अधिक ऊर्जा उसके बाद छीन हो रही आप को गर्म और रक्त परिसंचरण में सुधार करने की कोशिश में कुछ मोड़ या कुछ वजन अभ्यास करते हैं।
  • जीवित रहने वाली छवि जीवित रहने के लिए स्प्रैस 12
    3
    गरम। एक बार जब आप गीले कपड़ों को निकाल देते हैं, तो आपको उन्हें बदलने के लिए और गर्मी के स्रोत को जल्दी से सूखा जाना चाहिए। जब हाइपोथर्मिया की प्रगति होती है, तो आप ठंड या बहुत ठंडा महसूस नहीं कर सकते हैं - कई रोगी सुन्नता की भावना की रिपोर्ट करते हैं यदि आपके पास कोई अतिरिक्त कपड़े नहीं हैं, तो किसी से पूछिए कि क्या वे आपको कपड़े, जैकेट या कंबल दे सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने सिर को कवर करते हैं और ठंडे मैदान से अपने शरीर और पैर को अलग करते हैं - सो बैग, ऊन कंबल या आईसॉस्टर्म वाले गर्मी के संरक्षण और शरीर के तापमान में वृद्धि करने की अनुमति दें
  • यदि आपके पास गर्म स्थान के लिए कोई आश्रय नहीं है या वाहन नहीं है, तो आपको एक अलाव उजागर करना होगा। अपने गीले कपड़े निकालने के लिए याद रखें और लकड़ी को इकट्ठा करने और आग बनाने से पहले ही सूखी लोगों को डाल दें - अगर पास के अन्य लोग भी हैं, तो सहायता मांगिए।
  • एक बार जब आप एक हीटिंग स्रोत (गन्दा, वाहन के गर्म हवा के छिलके या फायरप्लेस) के सामने होते हैं, तो अपने घुटनों को अपने पैरों को एक साथ बंद रखने और शरीर की गर्मी की दुकान रखने के लिए - यदि आप अकेले नहीं हैं, तो अपने आप को कस कर रखें। दूसरों को गर्म करने के लिए
  • एक गर्म, मिठाई और कैफीनयुक्त तरल पी लें - कप आपके हाथों से गुज़रता है और तरल तापमान का तापमान बढ़ाता है।
  • यदि आप गर्म या गर्म पानी की बोतल का उपयोग कर रहे हैं तो इसे मुख्य धमनियों के पास रखें, जैसे कि कमर, अंडरमेट या कंधे के पास - हमेशा गर्मी स्रोत और त्वचा से जलने से बचने के बीच एक अवरोध को दबाना। उच्च तापमान एपिडर्मिस को नुकसान पहुंचा सकते हैं या अतालता और दिल का दौरा कर सकते हैं - याद रखें कि आपका लक्ष्य शरीर का तापमान धीरे-धीरे और सुरक्षित रूप से बढ़ाने के लिए है, जो कुछ घंटे लगते हैं।
  • टिप्स

    • सर्दियों और शुरुआती वसंत के दौरान गर्म दिन बर्फ पर निकलने के लिए सबसे खतरनाक समय होते हैं।
    • जब आप बर्फ पर चलते हैं तो आप सामने सामने सतह के प्रतिरोध की जांच करने के लिए एक जांच (एक लंबे धातु का पोल) का उपयोग करना चाहिए।
    • यदि आपके पास चाकू, चाबियाँ या अन्य तेज वस्तु है, तो आप इसे बर्फ में चिपकाने के लिए और पानी से खुद को खींचने में आपकी मदद कर सकते हैं।
    • जब आप एक स्नोमोबाइल का उपयोग करते हैं, तो एक फ्लोट सूट पहनें।
    • यदि आप बर्फ के पानी में बर्फ के पानी में गिरते हैं, तो उसे जाने दो। जैसे ही आपको लगता है कि माध्यम के नीचे का बर्फ रास्ता दे रहा है, यह जाने देता है, नीचे कूदता है और अपने पक्ष में रोल करता है।
    • यदि आप स्कीज़ पहनते हैं, तो आप तुरंत पानी निकालते हैं, क्योंकि वे आपको बचाने की कोशिश में बाधा डालते हैं।
    • यदि आप पानी में गिरते हैं, तो सभी मछली पकड़ने के गियर को छोड़ दें: यह केवल एक गिट्टी है और आपके जीवन के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है।

    चेतावनी

    • जो लोग शिकार में मदद करने के लिए हस्तक्षेप करते हैं अक्सर पानी में गिर जाते हैं इन परिस्थितियों में मदद करने की कोशिश करते समय बहुत सावधान रहें - दूरी से व्यक्ति में कठिनाई से बात करने की कोशिश करें, एक रस्सी फेंक या एक शाखा के साथ पहुंचने का प्रयास करें, बर्फ के एक सुरक्षित क्षेत्र में रहकर।
    • यदि आप किसी व्यक्ति को पानी में गिरने में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो शरीर के वजन समान रूप से वितरित करने के लिए प्रवण झूठ बोलें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com