पार से देश स्कीइंग कैसे अभ्यास करें

क्रॉस-कंट्री स्कीइंग एक लोकप्रिय शीतकालीन खेल है और एक मजेदार शौक है। तकनीक और उपकरणों के लिए अल्पाइन स्कीइंग के विपरीत, क्रॉस-कंट्री स्कीइंग में फ्लैट बर्फ या चढ़ते हैं और कोमल उतरते लंबे समय तक चलना शामिल है। इसका उपयोग ऊपरी और निचले शरीर के लिए प्रशिक्षण के रूप में किया जा सकता है, जैसे परिवहन के साधन के रूप में या सर्दियों के परिदृश्य का आनंद ले सकता है। ज्यादातर लोग इस खेल की क्लासिक और पारंपरिक पद्धति से शुरुआत करते हैं, लेकिन आपको लगता है कि यदि आप पहले से ही स्केटिंग अनुभव कर रहे हैं तो आप मुफ्त तकनीक के साथ आसानी से स्की कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

शास्त्रीय क्रॉस-कंट्री स्कीइंग
क्रॉस कंट्री स्की चरण 1 नामक छवि
एक ट्रैक पर अभ्यास करें क्रॉस-कंट्री स्कीइंग के लिए ट्रेल्स चिकनी और अच्छी तरह तैयार किए गए ट्रैक हैं, दो स्क्वाश के साथ, जहां स्कीज़ को स्लाइड किया जाता है ये ढलान क्रॉस-कंट्री स्कीइंग जानने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं। पटरी बंद स्कीइंग, या "बैककंट्री"इसके लिए बहुत अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है, और केवल तब ही अनुशंसा की जाती है जब आप ट्रैक पर सहज महसूस करते हैं, और आपने बहुत ही टिकाऊ स्कीज़ की एक जोड़ी खरीदी है
  • यदि आप क्रॉस-कंट्री स्की ट्रेल्स की उपस्थिति में नहीं हैं, तो पाउडर स्नो के साथ एक फ्लैट एरिया चुनें और कोई बाधा नहीं।
  • क्रॉस कंट्री स्की स्टेप 2 नामक छवि
    सही स्थिति ले लो आप समांतर स्की के साथ भी बर्फ पर खड़े हैं टखने और घुटनों के साथ आगे बढ़ें अपनी छाती को सीधे रखें और अपने कूल्हों को न मोड़ें यह स्थिति आपको अपने पैरों पर वजन के साथ अपनी शेष राशि रखने में मदद करती है।
  • क्रॉस कंट्री स्की स्टेप 3 नामक छवि
    जब तक आप आराम से स्थानांतरित नहीं कर सकते, स्की आगे बढ़ना। एक समय में एक स्की आगे ले आओ, अपनी ताकत खोने के बिना या अपने कूल्हों को झुकाए बिना ताकत के बारे में सीख सकते हैं।
  • इस आंदोलन को उचित तकनीक में बदलने के लिए पैरों में बहुत ताकत होती है। कई शौकिया स्कीयर आगे बढ़ने के लिए इस सरल तकनीक का उपयोग करना पसंद करते हैं।
  • क्रॉस कंट्री स्की चरण 4 नामक छवि
    गिरने से उठना सीखें सभी स्कीयर गिर जाते हैं, इसलिए सही तरीके से उठना सीखें। चॉकस्टिक्स एक तरफ रखो। स्की की स्थिति को समायोजित करें ताकि वे समानांतर हो, यदि आवश्यक हो तो पीठ पर रोलिंग करें। स्की पर बर्फ की तरफ रखो, शरीर के किनारे पर, और आगे बढ़ें जब तक कि आपके पैर आपके नीचे न हों। स्की पर घुटने, और खुद को धक्का करने के लिए चीनी काँटा का प्रयोग करें
  • यदि आप ढलान पर आते हैं, तो हवा में स्कीट उठाएं और उन्हें एक और स्थिर स्थिति के लिए घाटी की ओर ले जाएं। उठने से पहले एक स्तर के क्षेत्र की ओर पट्टी। अपने स्की को एक तरफ रखें जब आप क्रॉल करते हैं, सीधे आपके नीचे नहीं होते हैं, या आपका वजन ढलान नीचे धकेल सकता है।
  • क्रॉस कंट्री स्की चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    चीनी काँटा के बिना शास्त्रीय तकनीक में अभ्यास करें। पल के लिए चिपस्टिक्स को अलग रखें, ताकि आप अपने हथियारों की ताकत पर भरोसा किए बिना इस आंदोलन का अभ्यास कर सकें। आगे बढ़ने के लिए अपना दाहिना पैर नीचे दबाएं, अपना दाहिना हाथ आगे बढ़ाना और अपने बाएं हाथ वापस वापस करना तुरंत बाईं स्की पर वजन कम करें और ट्रैक से थोड़ा ऊपर दायें स्की उठाएं - यह आपके पीछे दाएं स्की के साथ, बाईं स्की पर आगे बढ़ता है। अपने दाहिने पैर को आप के नीचे लौटें, फिर दाएं स्की पर अपने बाएं पैर को दबाएं और स्लाइड करें। आगे बढ़ने के लिए अपने पैरों के बीच टॉगल करें एक ताल की कोशिश करें जहां एक समान कदमों में पैरों को वैकल्पिक और आपके कूल्हों को एक तरफ से दूसरे तक वजन में ले जाता है
  • थोड़े कदम के साथ नोवा पर पुश करें, नहीं पिछड़े किक के साथ
  • जब आप फिसलने के दौरान अपने शरीर को आराम दें, वजन को थोड़ा आगे बढ़ाएं जिससे जड़ता खोना न हो।
  • शुरुआती स्कीयर के लिए यह तकनीक बहुत थका और मुश्किल हो सकती है। यदि आप थके हुए हो, तो ब्रेक लें या थोड़ी देर के लिए बुनियादी आंदोलन पर वापस जाएं।
  • क्रॉस कंट्री स्की चरण 6 नामक छवि
    चीनी काँटा के साथ आगे बढ़ें एक बार जब आप सीखें कि शास्त्रीय तकनीक को स्वाभाविक रूप से कैसे करना है, तो चीनी का कांटा ले लो। अपने दाहिने पैर के साथ आगे बढ़ने के तुरंत बाद, जब आप बाईं ओर वजन पास करते हैं, बाएं एंग्लिड रॉड को पीछे की ओर खींचें और इसके साथ आगे बढ़ने के लिए आगे बढ़ें। बाएं पैर के साथ आंदोलन के बाद अधिक धक्का पाने के लिए बाईं छड़ी का उपयोग करें।
  • अपने शरीर के बगल में प्रत्येक छड़ी का संयंत्र करें, अपनी बाहों को आगे बढ़ाएं
  • क्रॉस कंट्री स्की चरण 7 नामक छवि
    पहाड़ों की कोशिश करो विधि में अभ्यास करें एक "मछली की हड्डी" चढ़ाई का सामना करने के लिए एक के रूप में अपने पैर की उंगलियों को बाहर की ओर इंगित करें "वी" आपके नीचे स्की के साथ, फिर बर्फ के खिलाफ स्की के किनारे को धकेलने के लिए टखनों की तरफ मुड़ें और अधिक पकड़ें। यह पूरी तरह से बर्फ से एक स्की लिफ्ट और एक कदम आगे ले जाता है। स्की के साथ एक कदम की तरफ के साथ संतुलन रखें, आप इस कदम के साथ कदम उठा रहे हैं। आंदोलन को एक तरफ से दूसरे को स्विच करें
  • क्रॉस कंट्री स्की चरण 8 नामक छवि
    क्रम के दौरान स्लाइड या कदम उठाएं। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो यह केवल आपकी स्की के लिए पटरियों वाली छोटी ढलानों पर स्लाइड करता है पीछे की तरफ गिरने से बचने के लिए डाउनहिल फिसलने के दौरान आगे बढ़ें। यदि आप किसी विशेष वंश से मिलने से पहले आराम महसूस नहीं करते हैं, तो अपने पैर की उंगलियों को अपने सामने की तरफ टिप दें, और झुकाव करें ताकि आपके पास स्की के किनारे बर्फ में खोद ले। अपने पैरों से सीधे वजन पकड़े हुए छोटे कदम उठाएं।
  • अगर आपको किसी वंश के बीच अचानक गिरने की जरूरत है, तो अपने आप को कम करें और अपना वजन वापस ले लें, स्कीइस को आप से दूर पर्ची दें। चॉकस्टिक्स अपने पीछे काफी पीछे रहें, ताकि उन्हें डूबने न दें या उन पर गिर न सकें।
  • विधि 2

मुफ्त तकनीक
    क्रॉस कंट्री स्की चरण 9 नामक छवि

शास्त्रीय तकनीक को पहले सीखने के विचार पर विचार करें। यह वह विधि है जिसके द्वारा ज्यादातर लोग क्रॉस-कंट्री स्कीइंग सीखते हैं। निशुल्क तकनीक एथलेटिक स्कीयर के लिए सबसे उपयुक्त है जो मार्गों को जल्दी या प्रतियोगिताओं को पूरा करने में रुचि रखते हैं, या स्केटिंग अनुभव वाले लोगों के लिए।
  • क्रॉस कंट्री स्की स्टेप 10 नामक छवि
    सही उपकरण के साथ सही सतह पर जागो नि: शुल्क तकनीक को तेजी से जोर देने के लिए शक्तिशाली आंदोलनों की आवश्यकता होती है और एक कोण के साथ। ढलानों से यह शायद ही कभी संभव है, जिसमें कॉम्पैक्ट हिम सतहें हैं आप इस तकनीक के लिए विशिष्ट स्की से भी लाभान्वित होंगे, जो अधिक शक्ति और नियंत्रण प्रदान करते हैं, भले ही आप सामान्य पार से देश स्कीओं का उपयोग कर स्कीइंग का प्रयास कर सकें।
  • ध्यान दें: भले ही मुफ़्त तकनीक का इस्तेमाल करने वाले अधिकांश लोग पटरियों का इस्तेमाल करते हैं, तो आप ट्रैक पर पटरियों के अंदर स्की नहीं कर सकते। इसके बजाय, पटरियों के बगल में, ट्रैक की सतह पर स्केटिंग करना
  • क्रॉस कंट्री स्की चरण 11 नामक छवि
    स्थिति में जाओ अपने टखनों और घुटनों को झुकाएं, लेकिन अपने ऊपरी शरीर को सीधे और आराम से रखें अपनी कोहनी को झुकाएं और अपने हाथ अपने सामने रखें।
  • क्रॉस कंट्री स्की स्टेप 12 नामक छवि
    स्की डंडे को एक तरफ सेट करें जब आप सीखते हैं, स्की स्टिक के बिना अभ्यास करना एक अच्छा विचार है ताकि आप अपने पैरों के आंदोलन पर ध्यान केंद्रित कर सकें। स्की की छड़ें बिजली जोड़ देगा, लेकिन पैरों के जोर को बदलना नहीं चाहिए।
  • क्रॉस कंट्री स्की स्टेप 13 नामक छवि
    स्कीओं को बाहर की ओर इंगित करें और पैरों की सही गति को प्रशिक्षित करें। स्की आपके पास और वी की स्थिति में आगे की तरफ ध्यान रखें। छोटे पैर की अंगूठे पर अपने दाहिने पैर की बारी करें, बर्फ के खिलाफ स्की के बाहरी किनारे को लाओ। टखने को घुमाएं जैसा कि आप बर्फ के खिलाफ धक्का देते हैं, ताकि स्की अपनी स्थिति में वापस आ सके, आगे बढ़ने के लिए तैयार हो। दाहिने पैर को वापस अपनी मूल स्थिति में ले आओ, फिर इस आंदोलन की कोशिश दो चरणों के साथ दो बार करें।
  • क्रॉस कंट्री स्की चरण 14 नामक छवि
    आगे स्केटिंग अभ्यास करें फिर स्टिक्स का उपयोग किए बिना, एक ही आंदोलन की कोशिश करें, लेकिन कड़ी मेहनत करें और विपरीत स्की पर स्लाइड करें अपने दाहिने पैर से पुश करें, फिर बाएं स्की पर सभी वजन ले जाने के लिए आगे बढ़ने के लिए ऊपर उठाएं। बाएं पैर के साथ पीछे की तरफ आंदोलन को दोहराएं, पूरे शरीर को ऊपर सीधे ऊपर और स्की के साथ लाइन में रखने की कोशिश कर रहा है।
  • अगर आपको अपना संतुलन बनाए रखने में परेशानी होती है, तो रुकिए और एक समय में बिना किसी स्की में संतुलन रखने का प्रयास करें।
  • क्रॉस कंट्री स्की चरण 15 नामक छवि
    चीनी काँटा के साथ फिर से कोशिश करो जब आप स्लाइडिंग आंदोलन दोहरा सकते हैं, आंदोलन का अभ्यास करें "वी -1"। ऐसा करने के लिए, पौधे दोनों बर्फ में छिछोरा जब पैर में से एक बर्फ को छूता है शेष पैर बर्फ को छूएंगे जब लाठी हवा में होंगी
  • V-1 आंदोलन इस तरह से आगे निकलता है: पैर बढ़ाता है + जमीन पर दोनों छड़ें लाना, तीन बिंदुओं के समर्थन को दबाएं, दूसरे पैर को ऊपर उठाएं
  • जैसा कि आप पसंद करते हैं, आप अपने दाएं या बाएं पैर के साथ स्टिक को पुश करने के लिए चुन सकते हैं
  • क्रॉस कंट्री स्की स्टेप 16 नामक छवि
    अगर आप प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं या तेजी से आगे बढ़ना चाहते हैं तो अन्य स्केटिंग तकनीकों को जानें स्थिति "वी -1" ऊपर वर्णित आपको शास्त्रीय तकनीक से तेज़ी से आगे बढ़ने की अनुमति देनी चाहिए। अनुभव के साथ, और विशेषकर यदि आप प्रतियोगिताओं में रुचि विकसित करेंगे, तो आप कई अन्य तकनीकों को सीखने का फैसला कर सकते हैं। इनमें से सबसे आम शैली है "वी -2", जो दोनों चिपकियां लगाने की योजना बना रही है और प्रत्येक पैर से बर्फ को छूने से पहले ही धक्का देती है। अधिक अनुभवी स्केटर्स इस तकनीक का उपयोग मैदानी इलाकों में अधिक गति हासिल करने के लिए करते हैं, और तकनीक पर वापस जाते हैं "वी -1" बस चढ़ाई का सामना करने के लिए
  • वी -2 शैली के आंदोलनों का क्रम निम्नानुसार है: बाएं पैर को ऊपर उठाएं, दोनों छड़ें लगाएं, बाएं पैर की जमीन को दबाएं, दाहिने पैर को ऊपर उठाएं, लाठी लगा दें और धक्का दें, दाहिने पैर की जमीन।
  • टिप्स

• तैयार बर्फ पर क्रॉस-कंट्री स्कीइंग का अभ्यास करना शुरू करें, जिससे आप बिना कड़ी मेहनत के बिना अच्छी तरह से स्लाइड कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, आपको बर्फ के बिना पाउडर स्की पर स्कीइंग करना और चट्टानों, जड़ या अन्य बाधाओं के साथ क्षेत्रों से बचने की कोशिश करनी चाहिए।
    • हिमपात सूर्य की किरणों को बहुत अधिक दर्शाता है, और जलता है। स्कीइंग से पहले धूप का चश्मा पहनें और सनस्क्रीन पहनें
    • अल्पाइन स्कीइंग के विपरीत, क्रॉस-कंट्री स्कीइंग में, जूते की बाध्यकारी केवल पैर की नोक टट जाती है, एड़ी की नहीं। यह पैर पर आंदोलन की अधिक स्वतंत्रता को छोड़ देता है
    • सबसे तेजी से स्कीयर पारित करने के लिए ट्रैक के किनारे पर जाएं>https://xcski.org/rew_skier.php?SubPage=11