प्रभावी तापमान और अनुमानित तापमान के बीच का अंतर कैसे निर्धारित करें

वास्तविक तापमान और तापमान के बीच का अंतर मौसम संबंधी घटना की अभिव्यक्ति है जिसमें हवा, किसी अन्य वायु प्रवाह की तरह, थर्मामीटर द्वारा मापा जाने वाले बाहरी तापमान की तुलना में हमें बहुत अधिक ठंडा महसूस कर सकता है। यदि कई परिस्थितियों में यह अंतर मज़ेदार अभ्यास हो सकता है, तो निश्चित स्थानों पर यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आप अपनी त्वचा को बहुत लंबे समय तक ठंडा नहीं कर सकते। पर्याप्त सुरक्षा के बिना ठंड के संपर्क में वास्तव में हिमशोथ, हाइपोथर्मिया और ठंड मौत हो सकती है। आपकी दैनिक गतिविधियों के दौरान इस अंतर को कैसे सबसे अच्छा निर्धारित और उपयोग करने के बारे में कुछ युक्तियां दी गई हैं

कदम

समझे जाने वाले छवि को समझें & amp; पवन चिल फैक्टर चरण 1 का उपयोग करें
1
हवा और वायु प्रवाह के कारण तापमान को कम करने के प्रभाव को समझें ठंडे तापमान पर "हमारी त्वचा" पर हवा के प्रवाह से होने वाले प्रभाव के कारण अनुमानित तापमान वास्तविक तापमान से भिन्न होता है यह बाहरी तापमान नहीं है जो वास्तव में ठंडा हो जाता है, लेकिन बाह्य ठंडा और हवा जो शरीर के तापमान को कम करने के लिए त्वचा पर प्रभाव डालता है। घटना किसी भी तरह से निर्जीव वस्तुओं के तापमान को कम करने में नहीं है (हालांकि हवा ही सभी मामलों में प्रभावित कर सकती हैं जैसे शिविर स्टोव या अन्य उपकरणों के लिए शिविर) हम ठंडा महसूस करते हैं क्योंकि आंतरिक शरीर की गर्मी, जो सामान्य रूप से हमारे शरीर के चारों ओर एक "सुरक्षात्मक परत" बनाता है, वह हवा से "बहती हुई" है जो इसे हिट करती है। हमारे शरीर के चारों तरफ गर्म हवा की इस पतली परत को हटाने से हमें सीधे सर्दी से अवगत कराया जाता है जब भी त्वचा गीली होती है, तब भी सब कुछ अधिक स्पष्ट हो जाता है क्योंकि गर्मी भी तेजी से दूर महसूस कर रही है "पीठ नीचे ठंडा"।
  • समझे जाने वाले छवि को समझें & amp; पवन चिल फैक्टर चरण 2 का प्रयोग करें
    2
    इस अंतर की सीमा को समझें वास्तविक तापमान और माना जाता तापमान के बीच का अंतर मानव शरीर पर हवा के प्रवाह के अनुसार गणना की जाती है। माप डिग्री सेल्सियस में व्यक्त तापमान का उपयोग करके प्रदान किया जाता है, जिससे कि यह व्यापक रूप से दर्शकों तक आसानी से समझा जा सके।
  • समझे जाने वाले छवि को समझें & amp; पवन चिल फैक्टर चरण 3 का उपयोग करें
    3
    कथित तापमान की गणना करता है यह ऑनलाइन टूल्स का उपयोग करने के लिए एक बहुत आसान सूत्र है किसी भी खोज इंजन पर "कथित तापमान कैलकुलेटर" के लिए खोज करें, या यदि आप गणनाओं के साथ व्यावहारिक हैं और गणितीय दृष्टिकोण के साथ उपलब्ध कराते हैं, तो आप उपयुक्त सूत्रों का उपयोग कर स्वयं की गणना करने का प्रयास कर सकते हैं।



  • समझे जाने वाले छवि को समझें & amp; पवन चिल फैक्टर चरण 4 का प्रयोग करें
    4
    तदनुसार अनुमानित तापमान का पता चलना जब आप अपने शरीर से वास्तव में अनुभव किए गए तापमान के बारे में बताते हैं, तो यह मानना ​​बेहतर होगा कि यह तापमान (डिग्री सेल्सियस में व्यक्त) होगा, जिससे आपको सामना करना होगा। उपयुक्त कपड़ों, सूरज की सुरक्षा, टोपी, दस्ताने, जूते आदि पहनें। घर के अंदर या घर के अंदर रहो अगर यह बहुत ठंडा हो जाता है
  • समझे जाने वाले छवि को समझें & amp; विंड चिल फैक्टर चरण 5 का उपयोग करें
    5
    गर्म रखें उपयुक्त कपड़ों को पहनने के अलावा, आप लगातार व्यायाम और चलने से शरीर के गर्मी के नुकसान को कम कर सकते हैं (चलना, स्कीइंग, बर्फ पर चलना आदि) आप देखेंगे कि जैसे ही आप एक शारीरिक गतिविधि के बाद आगे बढ़ते हैं, आप कितनी तेज़ी से शांत हो जाते हैं। उच्च प्रोटीन और ऊर्जा भोजन जैसे कि सूखे फल, ऊर्जा बार आदि खाने की कोशिश करें। और मसाले की चुटकी के साथ कुछ गर्म, सरल गर्म पानी पीना बहुत ही उपयोगी है जिससे शरीर को तत्काल गर्मी की चोटी मिल सके जो ठंड से गर्म होने में मदद करेगी।
  • टिप्स

    • ठंड और मजबूत हवा की वायुमंडलीय स्थितियों के साथ पूरी तरह से कवर करें सुनिश्चित करें कि आपके कपड़े गुणवत्ता की हैं, बाहरी ठंड के खिलाफ सबसे अधिक इन्सुलेट। खेल, स्कीइंग या लंबी पैदल यात्रा के स्टोर में सलाह लें यदि आपको यह सुनिश्चित नहीं हो कि क्या लेना है
    • आप तापमान, हवा, अपर्याप्त कपड़े या यहाँ तक कि गीला होने के कारण बहुत ठंड महसूस करने के लिए जारी रखते हैं, बहुत अच्छी तरह से तेजी से, एक जगह गरम करने के लिए वापस जाने के लिए अगर आप कम से कम हवा और बर्फ से बचाने के लिए एक की तलाश में एक छेद कर सकते हैं की कोशिश करता है बिट `। आप शांत महसूस करने के लिए जारी रहेगा, लेकिन आप अपने शरीर के लिए एक ब्रेक के दौरान जो आप जल्दी से, ऊर्जा का एक सा `फिर से शुरू करने शायद एक ऊर्जा बार खाने या कुछ गर्म पीने की कोशिश कर सकते हैं और फिर आश्रय, कार, आदि के लिए वापस जाने की क्या ज़रूरत है फिर से गर्म करने के लिए
    • यदि आपको लगता है कि आप लंबे समय से बाहर हैं तो हाथों और पैरों के लिए गर्मियों को लाओ।
    • अगर आप स्कीइंग कर रहे हैं, बर्फ में चलना या गतिविधियों को करना है तो अपने साथ गर्म पेय और ऊर्जा सलाखों को लाओ वे बहुत कम जगह लेते हैं लेकिन उनके आकार के लिए ऊर्जा की एक अच्छी खुराक देते हैं, जो खराब वृद्धि और सुखद क्षणों के बीच अंतर कर सकते हैं।
    • सूरज की खोज! यदि यह ठंडे दिन पर धूप है, तो यह आपको बादल दिन के मुकाबले ज्यादा गर्म रखेगा। स्कीइंग, पैदल चलना आदि छोड़ने का प्रयास करें। धूप के दिनों और अच्छे मौसम के लिए (हालांकि, सुरक्षा, धूप का चश्मा और टोपी मत भूलना)

    चेतावनी

    • कभी-कभी लंबे समय तक चरम ठंड के मौसम में खड़े नहीं रहें- यहां तक ​​कि बहुत ही कम समय की अवधि खतरनाक हो सकती है, जब कथित तापमान विशेष रूप से गंभीर हो। त्वचा -25 डिग्री सेल्सियस पर फ्रीज करना शुरू कर सकता है और कुछ मिनटों में -35 डिग्री सी पर फ्रीज कर सकता है
    • शराब के स्रोत के रूप में गर्मी के स्रोत के रूप में न करें - माना जाता है कि शराब से शरीर का तापमान कम होता है और बहुत ज्यादा होता है, यह आपको ध्यान देने की आपकी क्षमता को भी कम कर देगा कि आप वास्तव में ठंडा कैसे महसूस करते हैं।
    • खाना न छोड़ें खाद्य आपकी ऊर्जा स्रोत (ईंधन) है और आपको गर्मी उत्पन्न करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता है यह महत्वपूर्ण है कि आप एक पार्क के एक छोर के बीच इमारतों के शहर के ब्लॉक या स्कीइंग के माध्यम से चल रहे हैं।
    • आप ठंड में और अधिक adatterai जब सर्दियों इसलिए अधिक inoltrato- हो जाता है, धीरे-धीरे ठंडे सर्दियों के लिए इस्तेमाल किया पाने के लिए करना चाहता है, गिरावट और सर्दियों के दौरान सड़क पर समय से गुजर रहा है, और अधिक तैयार हो जाओ ताकि शरीर के लिए धीरे-धीरे तापमान कम करने के लिए इस्तेमाल हो जाते हैं जो लोग घर पर अपने सभी समय व्यतीत करते हैं और केवल सप्ताहांत पर बाहर निकलते हैं, वे मौसम के परिवर्तन पर बहुत अधिक सदमे से ग्रस्त हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com