अनुमानित तापमान की गणना कैसे करें

एक मजबूत हवा कम तापमान की उपस्थिति में गर्मी के नुकसान को बढ़ा सकती है। माना जाता तापमान उजागर त्वचा पर हवा के प्रभाव के आधार पर इस आशय के लिए एक संख्यात्मक गुणांक देने का प्रयास करता है। आपको कथित तापमान की गणना करने की आवश्यकता है तापमान और हवा की गति का माप दोनों मौसम पूर्वानुमान में उपलब्ध हैं, और आप घर में हवा की गति को छोटे प्लास्टिक के कप और भूसे की तुलना में अधिक जटिल नहीं बना सकते हैं।

कदम

विधि 1

केवल तापमान की धारणा की गणना करें
1
तापमान का आकलन करें, टी. थर्मामीटर का उपयोग करें या मौसम पूर्वानुमान वेबसाइट पर बाहरी तापमान को देखें। आप इसे डिग्री फ़ारेनहाइट या सेल्सियस में माप सकते हैं, लेकिन अगले चरण को सावधानी से पढ़ सकते हैं यह जानने के लिए कि कौन सा तापमान माना जाता है
  • कथित तापमान 10 डिग्री सेल्सियस (50 डिग्री एफ) के नीचे तापमान के लिए परिभाषित नहीं है। अगर तापमान अधिक होता है, तो हवा का तापमान माना जाता है।
  • 2
    पवन की गति खोजें या मापें, वी. आप लगभग सभी मौसम पूर्वानुमान वेबसाइटों पर, या खोज करके अपने क्षेत्र के लिए अनुमानित हवा की गति पा सकते हैं "हवा की गति + (आपके शहर का नाम)"। यदि आपके पास एक एनोमीटरमीटर है या नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके कोई कार्य करता है, तो आप स्वयं की हवा की गति को माप सकते हैं यदि तापमान माप फ़ारेनहाइट डिग्री में है, तो प्रति घंटा मील (मील प्रति घंटे) में हवा की गति माप का उपयोग करें। यदि आप डिग्री सेल्सियस का उपयोग करते हैं, तो किलोमीटर प्रति घंटे (किमी / घंटा) का उपयोग करें। यदि आवश्यक हो, तो एक वेबसाइट के लिए मील प्रति किमी / घं बदलने के लिए ऑनलाइन खोजें
  • यदि आप 10 मीटर (33 फीट) की ऊंचाई पर ली गई आधिकारिक हवा की गति माप का उपयोग कर रहे हैं, तो 1.5 मीटर (5 फीट) की ऊँचा अनुमान प्राप्त करने के लिए इसे 0.75 गुणा करके ऊंचाई बढ़ाएं। मानव चेहरे का औसत
  • 5 किमी / घंटे (लगभग 3 मील प्रति घंटे) के नीचे हवा का अनुमानित तापमान पर महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं है
  • 3
    इन मूल्यों को सूत्र में दर्ज करें वर्षों और विभिन्न क्षेत्रों में माना जाता तापमान का आकलन करने के लिए विभिन्न सूत्रों का प्रस्ताव दिया गया है, लेकिन यहां हम एक ग्रेट ब्रिटेन, संयुक्त राज्य और कनाडा में एक प्रयोग करेंगे, जो एक अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं की टीम द्वारा बनाई गई है। पवन की गति के साथ तापमान और वी के साथ टी की जगह, नीचे सूत्र में मान दर्ज करें:
  • यदि आप ºF और मील प्रति घंटे का उपयोग करते हैं: कथित तापमान = 35.74 + 0.6215टी - 35,75वी0.16 + 0.4275टीवी0.16
  • यदि आप º सी और किमी / घंटा का उपयोग करते हैं: कथित तापमान = 13.12 + 0.6215टी - 11,37वी0.16 + 0.3965टीवी0.16
  • 4
    सूर्य के प्रकाश के लिए उपयुक्त उज्ज्वल सूर्य 5 डिग्री से 10 डिग्री सेल्सियस (+10 से +18 ºF) तक अनुमानित तापमान बढ़ा सकते हैं। इस आशय की गणना के लिए कोई आधिकारिक सूत्र नहीं है, लेकिन ध्यान रखें कि माना जाता तापमान सूत्र से सूरज की रोशनी गर्म दिखाई देगी।
  • 5
    कथित तापमान को समझना कथित तापमान एक अवधारणा है जो यह वर्णन करता है कि कैसे उजागर त्वचा पर गर्मी की हानि बढ़ जाती है। चरम स्थितियों में यह गतिशीलता में एक निर्धारण कारक बन सकता है जिसके साथ ठंड लगते हैं: -28 डिग्री सी (-19 º एफ) के नीचे माना गया तापमान पर, 15 मिनट या उससे कम समय में उजागर त्वचा पर ठंड लगने से हस्तक्षेप होता है। नीचे -50 डिग्री सेल्सियस (-58 ºF), उजागर त्वचा 30 सेकंड के भीतर फ्रीज हो सकती है।
  • विधि 2

    एक अनुभवी तापमान कैलक्यूलेटर का उपयोग करें
    1
    एक कथित तापमान कैलकुलेटर ऑनलाइन ढूंढें, उदाहरण के लिए (अंग्रेजी में): अमेरिकी राष्ट्रीय मौसम सेवा, freemathhelp.com, या onlineconversion.com.
    • ये कैलकुलेटर 2001 में संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों द्वारा अपनाए गए नए कथित तापमान फार्मूले का उपयोग करते हैं। यदि आप दूसरों का उपयोग करना चाहते हैं, तो जांच लें कि वे इस सूत्र पर आधारित हैं, क्योंकि पुराने एक भ्रामक परिणाम दे सकते हैं।
  • 2
    तापमान और हवा की गति के लिए खोजें इन दोनों जानकारी आम तौर पर वेबसाइटों, टीवी और रेडियो चैनलों और समाचार पत्रों में मौसम के पूर्वानुमान में उपलब्ध हैं।
  • 3
    0.75 से हवा की गति गुणा करें. जब तक भविष्यवाणी हवा की गति पर हवा की गति को निर्दिष्ट नहीं करती है, तब तक 0.75 की गति को तेज करें ताकि चेहरा ऊंचाई पर हवा की गति का अधिक सटीक अनुमान प्राप्त कर सकें।
  • यह अनुमान 10 मीटर (33 फीट) की ऊंचाई पर हवा की गति के मानक माप पर आधारित है, औसत वायुमंडलीय स्थितियों में। 1.5 मीटर (5 फीट) की ऊंचाई पर मापा गया हवा की गति का उपयोग अधिक सटीक है, लेकिन अपने एनोममीटर के बिना आसानी से उपलब्ध नहीं है।
  • 4
    कैलकुलेटर में मान दर्ज करें सुनिश्चित करें कि आप इकाइयों (जैसे कि मील प्रति घंटे या º सी) को चुनते हैं जहां माप लिखे गए हैं। पर क्लिक करें "ठीक" या समान कुंजी, और आपको कथित तापमान प्राप्त करना चाहिए।
  • विधि 3

    हवा की गति को मापें


    1
    मूल्यांकन करें कि क्या कोई एनोमीटरमीटर खरीदना है या नहीं। एक एनोमीटरमीटर हवा की गति को मापने के लिए एक उपकरण है: आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं, या नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप लगभग आधे घंटे में अपने आप को सरल बना सकते हैं। यदि आप एक खरीदते हैं, तो उस पारित होने पर कूदें, जहां आप घुमावों की गिनती करते हैं - या हवा की गति को पढ़ने के लिए सीधे जाते हैं, अगर उपकरण का डिजिटल प्रदर्शन होता है।
  • 2
    छोटे प्लास्टिक के कप में छेद करें चार छोटे प्लास्टिक के कप ले लो और किनारे से नीचे 1.5 सेमी नीचे प्रत्येक में एक छेद बनाओ पांचवीं कांच लें, और किनारे के नीचे लगभग 6 मिमी, समान रूप से चार छेद बनायें, फिर नीचे के बीच में पांचवां छेद करें।
  • छेद बनाने के लिए आप एक पेंसिल की नोक का उपयोग कर सकते हैं, अगर आपके पास और अधिक तेज नहीं है
  • 3
    मूल रूप का आधा हिस्सा बनाएं। एक छेद के चश्मे में से एक के बारे में 2.5 सेमी के लिए एक प्लास्टिक की पुआल डालें पांच छेद के गिलास में दो छेदों में पुआल की दूसरी तरफ डालें। एकल छेद के चश्मे में से एक में भूसे के मुफ़्त भाग को सम्मिलित करें दो एक-छेद के चश्मे को चालू करें ताकि वे दो विपरीत दिशाओं में इंगित करें, पुआल के एक ही विमान के साथ। एक स्टेपलर के साथ ग्लास में पुआल को ठीक करें
  • 4
    मूल रूप को पूरा करें एक और पुआल के साथ दोहराएं, इसे पांच छेद वाले केंद्रीय बीकर में शेष छेद में डालें। पिछले दो ग्लास को घुमाएं जब तक कि सभी के खोलने दूसरे के बेस के करीब न हों। दूसरे शब्दों में, शीर्ष कांच अंक की ओर इंगित करता है, एक सही बिंदु के नीचे, नीचे एक बिंदु को छोड़ दिया और एक को बाईं ओर ऊपर की तरफ। स्टेपलर के साथ चश्मे के लिए भूसे को ठीक करें
  • 5
    एनेमोमीटर के लिए एक आधार बनाएँ। जब तक सभी चार चश्मा केंद्र से एक ही दूरी पर नहीं होते, तब तक दो भूले हुए स्लाइड करें। दो भूसे के चौराहों पर एक छोटा पिन डालें, और फिर केंद्रीय बीकर के आधार में छेद के माध्यम से एक पेंसिल रबड़ के साथ सिर डालें, और धीरे से पिन में धक्का। अब आप पेंसिल की नोक द्वारा एनोमीटरो पकड़ सकते हैं, और हवा की गति को मापने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • 6
    एनामीमीटर प्रदर्शन करने वाले रोटेशन की संख्या की गणना करें। वायुमंडल क्षेत्र में सीधे एनोमोमीटर रखें। चश्मे में से एक को देखो (एक मार्कर के साथ एक निशान बनाओ, अगर वह आपके लिए अनुसरण करना आसान बनाता है) और यह कितनी बार रोटेट करता है टाइमर का इस्तेमाल करें, या 15 सेकंड की गणना के लिए किसी घड़ी की जांच करने के लिए किसी मित्र से पूछें, और समय समाप्त होने पर रोकें। क्रांतियों की संख्या प्रति मिनट (आरपीएम) पाने के लिए चार की गिनती बढ़ाएं
  • अधिक सटीकता के लिए, 60 सेकंड में घूर्णन की संख्या की गणना करें (इतना गुणा बिना)।
  • 7
    परिधि की गणना करें रोटेशन के व्यास को खोजने के लिए एनोमोमीटर से दूसरे तक के किनारे से दूरी को मापें, . सर्कल का परिधि π के बराबर है. यह एक क्रांति के साथ की गई दूरी है
  • यदि आपके पास कोई कैलकुलेटर नहीं है, तो आप 3.14 को अनुमानित अनुमान के रूप में, या अनुमानित अनुमान के लिए केवल 3 का उपयोग कर सकते हैं।
  • 8
    हवा की गति की गणना करता है गणना की गई परिधि को एक इकाई में परिवर्तित करें जो हवा की गति (किलोमीटर या मील) को मापने के लिए सबसे अधिक उपयोगी है। एक मिनट में दूरी की यात्रा करने के लिए परिकलित आरपीएम के परिणाम को गुणा करें। एक घंटे (किमी / घंटा या मील प्रति घंटे) में यात्रा की दूरी प्राप्त करने के लिए 60 के परिणाम का गुणा करें। एंग्लो-सैक्सन और मीट्रिक इकाइयों में ये सूत्र हैं:
  • एंग्लो-सैक्सन: (__परिधि__ इंच / क्रांतियों) * (1/12 फीट / इंच) * (1/5280 मील / फुट) * (__आरपीएम__ क्रांतियों / मिनट) * (60 मिनट / घंटा) = __हवा की गति__ मील प्रति घंटा
  • मेट्रिक्स: (__परिधि__ सेंटीमीटर / क्रांति) * (1 / 100,000 किलोमीटर / सेंटीमीटर) * (__आरपीएम__ क्रांतियों / मिनट) * (60 मिनट / घंटा) = __हवा की गतिप्रति किलोमीटर किलोमीटर में ___
  • टिप्स

    • हवा लोगों और चीजों को अभी भी हवा की तुलना में अधिक तेजी से शांत करती है, लेकिन आंतरिक तापमान नीचे के तापमान से नीचे नहीं पड़ता। संक्षेप में, कथित तापमान लोगों या जानवरों की बातों के लिए उपयोगी होता है, लेकिन उन निर्जीव वस्तुओं के लिए नहीं जो अपनी गर्मी का उत्पादन नहीं करते।
    • स्पष्ट तापमान (गर्मी हानि की डिग्री) भी आर्द्रता, वायु दबाव, शारीरिक प्रयास और व्यक्तियों के बीच प्राकृतिक अंतर से प्रभावित है। इसमें सामान्यतः कोई भी इस्तेमाल नहीं किया जाता है जो इन कारकों को भी समझता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com