ठंड को कैसे इस्तेमाल किया जाए

किसी को ठंड पसंद नहीं है, लेकिन कुछ मामलों में हमारे पास कोई विकल्प नहीं है यदि आप इसका सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो कठोर वातावरण शारीरिक परेशानी का कारण बनता है, रोग को बढ़ावा देता है और आपकी ऊर्जा से निकल जाता है यदि आपको ठंडा स्थान पर जाने की आवश्यकता है या यदि आप सर्दियों के माध्यम से सर्वोत्तम तरीके से प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लेख में दिए गए चरणों का पालन करके जानें कि ठंड के तापमान को कैसे अनुकूल करें।

कदम

विधि 1

अपने शरीर के लिए इस्तेमाल हो जाओ
1
खुली हवा में बाहर जाओ यदि आप ठंडा करने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको इसके साथ प्रयोग करना होगा। देर से शरद ऋतु या सर्दियों में, या यदि आप एक ऐसे इलाके में रहते हैं जहां मौसम हमेशा कठोर है, तो हर दिन बाहर कुछ घंटे बिताना। केवल उन कपड़ों को पहनें जिन्हें आप फ्रीज न करें और जब आप अधिक आरामदायक महसूस करते हैं तब कुछ निकालें। समय के साथ, आप और बाहर रहने के लिए सक्षम होंगे और आपको निम्न तापमान से कम और कम भुगतना पड़ेगा।
  • जब आपको बाहर बहुत समय बिताना पड़ता है, तो दस्ताने, जूते और टोपी पहनें, लेकिन जैकेट को न डालने की कोशिश करें। यह आम तौर पर बहुत सी चीजें हैं जो तेजी से शांत होती हैं और जब आप अपने कान या उंगलियों को सुन्न करते हैं, तो आप वास्तव में ठंडा महसूस करने से पहले वापस आना तय कर सकते हैं।
  • जब आप कार में हों, तो एयर कंडीशनर को चालू न करने का प्रयास करें। इससे भी अधिक चुनौती के लिए, खिड़कियां कम करें
  • 2
    एक ठंडे बौछार लो। सामान्य दिशा में सामान्य दिशा में टैप चालू करें शीत बरसात वास्तव में अप्रिय हो सकती है, लेकिन ये शरीर को बहुत कम तापमान तक पहुंचाने के लिए एक सीधा और प्रभावी तरीका है। यह आर्कटिक समुद्र में गोताखोरों के लिए सबसे अधिक समान गतिविधि है, जो आप चरम ठंढ को शारीरिक रूप से अनुकूलन तंत्र विकसित करने के लिए कर सकते हैं।
  • वह एक ठंडा शराब लेने के लिए आता है, धीरे-धीरे पानी का तापमान कम कर रहा है। यदि आप बर्फीले पानी के साथ तुरंत शुरू करते हैं तो आप पूरे शावर खड़े नहीं हो सकते
  • आप पानी के तापमान को गर्म से ठंडा होने के लिए वैकल्पिक रूप से बदलने की कोशिश कर सकते हैं, ताकि तापमान पर होने वाले बदलावों के लिए उपयोग किया जा सके, जब आप बाहर जाते हों।
  • 3
    अपना वजन बढ़ाएं शारीरिक वसा कैलोरी का एक निरंतर स्रोत है जो ऊर्जा पैदा करने के लिए जलाए जाते हैं और एक स्थिर परत के रूप में कार्य करने का कार्य होता है ताकि शरीर और आंतरिक अंग निरंतर तापमान पर रख सकें। यहां तक ​​कि अगर यह जरूरी नहीं कि सबसे अधिक आमंत्रित विकल्प है, तो आपकी वसा द्रव्यमान बढ़ने से ठंड से कम नुकसान होगा।
  • आपको फैसले के साथ अपनी वसा की मात्रा में वृद्धि करना चाहिए - हमेशा एक संतुलित और स्वस्थ आहार का पालन करें, जो कि आपके द्वारा कैलोरी की मात्रा बढ़ाते हैं।
  • प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा, जैसे दुबला मीट, डेयरी उत्पाद, साबुत अनाज और वनस्पति तेल जैसे समृद्ध पदार्थों पर आधारित आहार, आपको दिल और पाचन तंत्र पर अत्यधिक तनाव पैदा करने के बिना वसा प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • 4
    ट्रेन नियमित रूप से कार्डियोवास्कुलर और प्रतिरोध अभ्यास के प्रति सप्ताह कई सत्रों की योजना बनाएं। कैलोरी को ऊर्जा में बदलने के लिए जिम्मेदार आपके शरीर की चयापचय, आपके औसत शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और तीव्र शारीरिक गतिविधि के कारण अधिक कुशल बनने में मदद करता है। दूसरे शब्दों में, अपने शरीर को प्रशिक्षित करना गर्म हो जाएगा, क्योंकि आपके चयापचय हमेशा एक स्वस्थ और सक्रिय राज्य में रहेगा।
  • बढ़ती मांसपेशियों में आप ठंड का प्रतिरोध करने में मदद करते हैं, क्योंकि आप शरीर को गर्म ऊतकों को जोड़ देंगे।
  • कार्डियोवास्कुलर गतिविधि ऑक्सीजन युक्त रक्त प्रसारित करने के लिए शरीर और फेफड़ों की क्षमता में सुधार करता है, पूरे जीव के उचित कामकाज का समर्थन करता है।
  • विधि 2

    आदतें बदलें
    1
    थर्मोस्टैट कम करें जैसा कि आप बाहरी ठंढ के आदी हो गए हैं, आपको घर पर भी यही करना चाहिए। आसानी से महसूस करने के लिए, लोग अक्सर अपने घरों में 21-24 डिग्री सेल्सियस का तापमान बनाए रखने की कोशिश करते हैं। थर्मोस्टैट को थोड़ा कम करने का प्रयास करें, ताकि आप एक ठंडा वातावरण में रहने के लिए उपयोग करें।
    • घर पर ठंडा तापमान का विरोध करना आपके बिल पर पैसा बचाने का एक शानदार तरीका है यदि आप अकेले नहीं रहते हैं, तो थर्मोस्टेट को कम करने के लिए अनुमति के लिए अपने रूममेट्स से पूछें
  • 2
    आप अपने आप को कवर करने की आदत खो देते हैं अगली बार जब आप ठंड महसूस करते हैं और आप एक कंबल या चप्पल लेने की कोशिश करते हैं, तो ऐसा मत करो। इसके बजाय, ठंडे तापमान को सहन करने और खुद को विचलित करने के लिए कुछ करें। आपका लक्ष्य अब अपने आप को कवर करने की आवश्यकता महसूस नहीं कर रहा है, जब आप इसे ठंडा कर लेते हैं और स्थिति का सामना करना पड़ता है। यदि आप ठंढ में रहने के लिए उपयोग किया जाता है और आप अक्सर बर्फीले वर्षा करते हैं, तो यह कदम बहुत सरल होना चाहिए।
  • यदि सोफे पर कंबल का उपयोग करने की प्रबलता बहुत मजबूत है, तो उसे गुना और इसे कोठरी के शीर्ष शेल्फ पर संग्रहीत करें आप इसे लेने से पहले दो बार सोचेंगे, अगर आपको इसे कैबिनेट के नीचे से प्राप्त करना होगा।
  • रात के दौरान आपके शरीर का तापमान स्वाभाविक रूप से कम होता है, इसलिए यदि आप अपने इच्छाशक्ति पर दबाव डालना चाहते हैं, तो कंबल के बिना सोने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें!
  • 3
    ठंडा पानी पीने जब आप प्यास आते हैं, तो हमेशा एक गिलास बर्फ का पानी पीते हैं, यहां तक ​​कि सर्दियों के बीच में भी। एक आइसीड पीने से आपके शरीर का तापमान कम हो जाता है और यह शरीर को प्रतिक्रिया देने के लिए मजबूर करता है। बहुत से लोग ठंडा महीनों में कॉफी या हॉट चॉकलेट पीते हैं, लेकिन आपको विपरीत करना चाहिए। अंत में, आपको अब गर्म करने की आवश्यकता नहीं होगी
  • अपने शरीर को ठंडे तापमान में व्यवस्थित करने के लिए उपयोगी उपकरण होने के अलावा, ठंडे पानी नि: शुल्क है और आप इसे कहीं भी पा सकते हैं।



  • 4
    ठंडा गतिविधियों का आनंद लें आप कठोर अनुशासन का सहारा लेने के बावजूद खुद को बर्खास्त करने के लिए अपमानित कर सकते हैं स्लेज, स्कीइंग या स्नोबोर्डिंग जैसे बाहरी सर्दियों के खेल के लिए समर्पित, ताकि बाहर जाने के लिए अच्छा बहाना बनाने के लिए जब हर कोई घर के भीतर हो। आप कम तापमान को बहुत तेजी से सहन करने के लिए सीखेंगे और आपको कठिन महीनों के लिए मजेदार मनोरंजन मिलेगा।
  • देर से शरद ऋतु या सर्दियों में ठंडा करने के लिए एक सीधा दृष्टिकोण के लिए शिविर जाओ। जब आप प्रकृति में डूबे होते हैं, तो आपको कोई विकल्प नहीं होगा, लेकिन आप के बीच में बर्फीली धरती पर सोना होगा, और आपका शरीर आपको धन्यवाद देगा!
  • स्कीइंग या स्नोबोर्डिंग के कुछ घंटों के बाद आप शायद गर्म महसूस करेंगे और यह आपके शरीर की गर्मी पैदा करने की क्षमता को दर्शाता है। यह आपको ठंड को सहन करने की आपकी क्षमता पर बहुत आत्मविश्वास देना चाहिए।
  • विधि 3

    मन को प्रशिक्षित करें
    1
    पहले व्यक्ति में तापमान महसूस करें इसके बारे में सोचने के बजाय कि जब आप सड़क पर होते हैं, तो आपको लगता है कि भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें। आम तौर पर एक महत्वपूर्ण अंतर होगा: यह शायद ही कभी ठंड के रूप में हो सकता है जैसा आपको लगता है। पर्यावरण के तापमान का बिल्कुल मूल्यांकन करने की कोशिश करें, ताकि आपकी प्रतिक्रिया को अधिक से अधिक न निकालें।
    • यह समझने के लिए कि आप कितना ठंडा महसूस करते हैं, आप तनाव को अपनी सहज प्रतिक्रिया का नियंत्रण लेने में सक्षम होंगे।
  • 2
    कल्पना कीजिए कि यह भी ठंडा है यह आपके स्वाद के लिए ताजा हो सकता है, लेकिन लगता है कि तापमान भी कड़ा-मुकाबला था। यह मानसिक चाल आपको एक अलग दृष्टिकोण से स्थिति का पालन करने और यह समझने की अनुमति देती है कि जिस बर्फीले जलवायु में आप खुद को पाते हैं वह बहुत बुरा नहीं है याद रखें कि कुछ लोग अंटार्कटिका और साइबेरिया में शिकायत किए बिना रहते हैं - इटली में सर्दियों अब इतना भयानक नहीं लगेंगे।
  • 3
    झटके बंद करो यदि आप ढोंगी देख रहे हैं, तो तुरंत बंद करो यह तंत्र में से एक है जो हमारे शरीर में गर्मी उत्पन्न करने के लिए उपयोग करता है, लेकिन वायुमंडलीय स्थितियों को बहुत अधिक होना चाहिए क्योंकि हमें वास्तव में इस तरह की शारीरिक प्रतिक्रिया की आवश्यकता है। यदि बाहरी तापमान 0 के करीब है, तो आप संभवतः अतिरंजना कर रहे हैं यदि आप झटके से हिल गए हैं
  • ठंडे शरीर की एक स्वायत्त प्रक्रिया है जो मांसपेशियों के बहुत छोटे और तेजी से संकुचन को मजबूती से गर्मी पैदा करती है, शारीरिक गतिविधि के प्रभाव का अनुकरण करती है।
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि जब तापमान बहुत कम नहीं है, तब कांपना जरूरी नहीं है और ठंड के तापमान से मुकाबला करने में कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं है।
  • 4
    इस बात पर विचार करें कि आमतौर पर ठंड खतरा नहीं है असहज महसूस करके असामान्य स्थितियों पर प्रतिक्रिया करना सामान्य है, लेकिन झुंझलाहट और खतरे दो अलग चीजें हैं। ज्यादातर मामलों में ठंडे वातावरण हानिकारक नहीं होते हैं, बशर्ते कि जलवायु इतनी कठोर नहीं है जितनी कि शरीर के आंतरिक तापमान को नीचे लाने में सक्षम हो या ठंढ का जोखिम लंबे समय तक न हो।
  • जब तक शरीर का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिर जाता है, तब तक सर्दी का जोखिम जीवन के खतरे का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। उस समय आप बेहतर अपना गर्व छोड़ देंगे और एक गर्म आश्रय मिलेगा।
  • टिप्स

    • आपको जो कुछ करना चाहिए वह ठंड को स्वीकार कर लेना चाहिए। यदि आप आशा करते समय बर्बाद हो जाएंगे कि यह अधिक गर्म हो जाएगा, तो आप ठंडे तापमान के लिए कभी भी उपयोग नहीं करेंगे।
    • समय-समय पर, रोकें और सुनिश्चित करें कि आपको ठंड महसूस नहीं है। कुछ समय बाद आपके ठंढ से निपटने की क्षमता स्वचालित हो जाएगी।
    • जब आप थोड़े समय के लिए बाहर जाते हैं तो आप जो परतें पहनते हैं उसे कम करें
    • ठंडे बौछार के विकल्प के रूप में, जब तक आप विरोध कर सकते हैं तब तक जमे हुए पानी से भरा टब में स्नान करें।

    चेतावनी

    • कुछ मामलों में, ठंड है वास्तव में चरम। गर्व न करें: यदि तापमान खतरनाक स्तर तक जाता है या आप लंबे समय से बाहर रहे हैं, तो अपना सामान लें और आश्रय ढूंढें। हाइपोथर्मिया और इसके लक्षणों को लेकर आने वाले कारकों पर ध्यान दें आपके स्वास्थ्य और सुरक्षा को खतरे में डालने का कोई कारण नहीं है।
    • ठंडे तापमान के लिए लंबे समय तक जोखिम आपके शरीर के संसाधनों पर तनाव डाल सकता है, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है और आपको रोग के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है इस बात पर विचार करें कि आपके शरीर को ठंडा होने के लिए इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं।
    • बर्फ़ीली एक शर्त है जिसमें शरीर के ऊपरी हिस्से को नसों और ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है जो ठंढ को लंबे समय तक फैलता है। हमेशा अपने हाथ, पैर और सिर को कवर करते हैं जब आपको लंबे समय तक ठंड रहना पड़ता है।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com