सर्दी से पौधों की रक्षा कैसे करें

अगर मौसम बहुत ठंडा है और आपके पौधे बहुत संवेदनशील हैं, तो सर्दियों में अपने बगीचे की रक्षा के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं। यह सब पौधों की संवेदनशीलता पर निर्भर करता है, बाह्य तापमान और इसकी अवधि और कितनी ऊर्जा का आप उपयोग करना चाहते हैं जलवायु और पौधों के कुछ संयोजनों के लिए, अधिक ध्यान उन्हें बढ़ने में मदद नहीं करेगा, लेकिन कई मामलों में यह एक अंतर बना सकता है

सामग्री

कदम

कोल्ड स्टेप 1 से प्रोटेक्ट प्लांट्स शीर्षक वाली छवि
1
बंद किए गए पौधों को एक बंद जगह में लाना ठंड में सबसे आसान समाधान केवल कम तापमान क्षेत्रों से पौधों को निकालना है। यदि आपके पास खुली हवा में बर्तन के पौधे या फूलों की टोकरी है, तो उन्हें अपने घर में ले जाएं। यहां तक ​​कि उन्हें गैरेज या सौरघार में ले जाना ठीक हो जाएगा, क्योंकि यह तापमान में 10 डिग्री फ़ारेनहाइट तक बढ़ जाएगा यदि आप इस पर अच्छा कर रहे हैं, तो सबसे अच्छा उपाय है सजावट के रूप में अपने घर के अंदर पौधों को जगह। वे आपके स्थान को बाधित किए बिना गर्मी की आवश्यकता से लाभान्वित होंगे ..
  • खिड़कियों के पास या एक उज्ज्वल जगह के बर्तनों में पौधों को व्यवस्थित करें - पूर्व और पश्चिम की ओर खिड़कियों का आदर्श आदर्श है क्योंकि उन्हें उत्तर और दक्षिण में स्थित स्थान से अधिक प्रकाश मिलता है।
  • हवादार स्थानों में कमरों वाले पौधों को रखने से बचें, क्योंकि वे मर सकते हैं या मर सकते हैं
  • यहां तक ​​कि उन्हें खिड़कियों के करीब भी रखकर उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं, क्योंकि अगर यह बहुत ठंडा है, तो ठंढ कांच के संपर्क के माध्यम से पौधों को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • कोल्ड स्टेप 2 से प्रोटेक्ट प्लांट्स शीर्षक वाली छवि
    2
    गीली घास की एक परत को लागू करें गीली घास मिट्टी में गर्मी और नमी बनाए रखने के लिए, एक इन्सुलेटर के रूप में कार्य करती है। यह ठंडे तापमान से पौधों की जड़ों की रक्षा के लिए प्रयोग किया जाता है। यह अक्सर कम तापमान होता है जो पौधे को बर्बाद कर देता है, बल्कि गर्म / ठंडा या ठंड / विगलन के बीच अचानक परिवर्तन होता है। इसी तरह, ठंड मिट्टी संयंत्र से अवशोषित होने से पानी को रोक सकती है। कारण के बावजूद, गीली घास की एक 2-3 सेमी परत लगाने से इन समस्याओं को रोकने में मदद मिलेगी।
  • गीली घास गेहूं या पाइन स्ट्रॉ से बना है, इसे हटाने में आसान है और एक उत्कृष्ट इन्सुलेटर है।
  • कुछ पौधे, जैसे गुलाब और स्ट्रॉबेरी, उन्हें पूरी तरह से साफ गीली घास की एक परत के साथ कवर करके ऊंचा हो सकते हैं।
  • इन्सुलेशन दो तरीकों से काम करता है यह मिट्टी को बहुत जल्दी से ठंडा करने से रोक सकता है, लेकिन इसके विपरीत, यह है कि यह ऊंचा तापमान आने के साथ-साथ बढ़ जाती है। वसंत आने पर आपको घास को दूर करना चाहिए।
  • कोल्ड स्टेप 3 से प्रोटेक्ट प्लांट्स शीर्षक वाली छवि
    3
    पौधों को कवर करें इसे एक पुराने कंबल या मोमबत्ती तौलिया के साथ कवर करें यदि आपको कुछ दिनों के लिए अपने पौधों की रक्षा की आवश्यकता होती है, खासकर ठंडे शीतकालीन रातों पर, तो आप उन्हें एक पुराने कंबल के साथ कवर कर सकते हैं। एक बार जब आप सबसे उपयुक्त आवरण चुनते हैं, तो उसे रोपों पर रखें ताकि पत्तियों या शाखाओं को छू नहीं सकें। संयंत्र के साथ सीधे संपर्क से बचने के लिए, आप कवर की सहायता के लिए पदों की एक जोड़ी का उपयोग कर सकते हैं। यह विधि पौधों को कम तापमान के बजाय ठंड से बचाने के लिए आदर्श है, क्योंकि यह वास्तव में बाहरी तापमान को बढ़ाने में मदद नहीं करता है।
  • दिन के दौरान पौधों की खोज करें ताकि वे आवश्यक प्रकाश और हवा प्राप्त कर सकें।
  • जमीन या पोल पर कपड़ा ठीक करने के लिए याद रखें ताकि इसे उड़ने न दें
  • कोल्ड स्टेप 4 से संरक्षित पौधों का शीर्षक चित्र
    4



    एक ग्रीन हाउस बनाएँ आप पतले धातु की सलाखों को झुकाकर अपने बगीचे के मैदान पर फिक्स करके एक साधारण ग्रीनहाउस का निर्माण कर सकते हैं। फिर, नीचे पौधों को कवर करने के लिए मेहराब पर एक पारदर्शी प्लास्टिक शीट रखें। यह विधि गर्मी को फँसाने और ठंढ अवरोधन के लिए आदर्श है और सर्दियों के दौरान पौधों की रक्षा का सबसे अच्छा उपाय है ... दूसरी तरफ, यह एक ऐसा तरीका है जो थोड़ा प्रयास करने की आवश्यकता है और निश्चित रूप से समाधान नहीं है तत्काल।
  • आप एक स्थायी खिड़की के साथ एक स्थायी ग्रीनहाउस का चयन कर सकते हैं, जो सबसे अधिक दिनों तक खुला रहता है।
  • इन सरल निर्देशों का पालन करके सुरंग ग्रीनहाउस का निर्माण करें।
  • सुनिश्चित करें कि ग्रीनहाउस में पौधों को पर्याप्त वेंटिलेशन प्राप्त होता है। आप विशेष रूप से धूप वाले दिन पर अपनी कार के आंतरिक तापमान की तुलना कर सकते हैं। यदि दिन के तापमान बहुत गर्म होते हैं, तो हवा को प्रसारित करने के लिए पक्ष खिड़की खोलें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो पौधे अंदर से अधिक हो सकते हैं या आप ज्यादा नमी पैदा कर सकते हैं।
  • कोल्ड पावर 5 से संरक्षित पौधों का शीर्षक चित्र
    5
    पौधों को पानी दें एक बहुत ही ठंडी रात की प्रत्याशा में मिट्टी को बहुतायत से पानी दें। मिट्टी बेहतर गर्मी बरकरार रखेगी और पानी धीरे-धीरे लुप्त हो जाएगा, पौधों के चारों ओर हवा को गर्म करेगा। ऐसा मत करो अगर ठंढ की रात हो, क्योंकि यह उलटा भी पड़ सकता है भले ही मिट्टी की अच्छी सिंचाई पौधों को रात के दौरान दिन की गर्मी बरकरार रखने में मदद करे ..
  • जमे हुए जमीन को सिंचाई न करें, क्योंकि आप स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं।
  • वसा पौधों को भरपूर मात्रा में पानी न दें, क्योंकि यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि वे नमी बर्दाश्त नहीं करते हैं।
  • कोल्ड चरण 6 से संरक्षित पौधों का शीर्षक चित्र
    6
    पौधों को गर्मी का एक स्रोत दें अपने पौधों को बेहद ठंडे मौसम में तैयार करने के लिए, गर्मी के पर्याप्त स्रोत के साथ उन्हें सुरक्षित रखें इसे प्लास्टिक शीट या कंबल के साथ कवर करें, एक अत्याधुनिक ग्रीनहाउस का निर्माण करें (दोनों को पहले से ही उल्लेख किया गया है) और अंदर एक गर्मी स्रोत पेश करें। गर्मी के संभावित स्रोतों में क्रिसमस रोशनी या 100 वोल्ट लाइट बल्ब शामिल हैं - ये पौधों को नुकसान पहुंचाने के लिए इतने गर्म नहीं हैं, लेकिन वे अपने तापमान को बढ़ाने के लिए पर्याप्त हैं। अपने पौधों के साथ सीधे संपर्क में गर्मी के स्रोत को न लगाएं - उन्हें थोड़ा जलाने के लिए तापमान बढ़ाना ताकि उन्हें जला नहीं जा सके।
  • किसी भी खतरे से बचने के लिए बाहरी एक्स्टेंशन कॉर्ड और होमलोगेटेड सामग्री का उपयोग करें।
  • दिन के दौरान, पौधों की खोज करें और पर्याप्त वेंटिलेशन के लिए गर्मी स्रोत बंद करें। यह बल्बों की अधिकता के कारण संभावित आग को रोकने में भी मदद करेगा।
  • कोल्ड चरण 7 से संरक्षित पौधों का शीर्षक चित्र
    7
    अपने जलवायु के लिए सही पौधे चुनें यह निश्चित रूप से सबसे सुविधाजनक समाधान है जलवायु को पहचानने के लिए जानें, जिसमें आप रहते हैं (अमेरिका में यूएसडीए द्वारा प्रबंधित एक वर्गीकरण प्रणाली है) या कम से कम वर्ष की अवधि को अधिक या कम कठोर तापमान के साथ जानना, ताकि पौधों का चयन करने में सक्षम हो सकें वे इस जलवायु के अनुकूल हैं कुछ पौधे सूख सकते हैं, अन्य अपनी पत्तियां खो देते हैं, अन्य सर्दियों में हाइबरनेट होते हैं। उन परिस्थितियों के आधार पर उन्हें पहचानना और उनका प्रबंधन करना सीखें जिसमें आप रहते हैं। इस दृष्टिकोण का नुकसान, ज़ाहिर है, यह पौधों के चयन को सीमित करता है।
  • वार्षिक पौधे हर साल मरते हैं और हर बार प्रतिस्थापित करते हैं यदि वे खुद को पुन: उत्पन्न नहीं करते हैं। ठंडी जलवायु में बारहमासी पौधों को बढ़ाना संभव है जैसे कि वे वार्षिक होते हैं, यदि वे सर्दी से अधिक नहीं होते हैं वार्षिक पौधों के विकास का मौसम आश्रयों की मदद से बढ़ाया जा सकता है या उन्हें ग्रीनहाउस में खेती करके बढ़ाया जा सकता है।
  • बारहमासी पौधे हैं जो साल-दर-साल बढ़ते रहते हैं इन के लिए, आपको सर्दियों के दौरान बचने के लिए उन सभी देखभाल के बारे में जानने की ज़रूरत है
  • सर्दियों के दौरान अपने पौधों का प्रबंधन करने की सलाह के लिए अपने क्षेत्र में नर्सरी से पूछें। आप उनसे खरीदने से पहले पूछ सकते हैं कि उन्हें पौधे लगाने और उन्हें कैसे ख्याल रखना सबसे अच्छा है।
  • अपने जलवायु के लिए उपयुक्त किस्मों और किस्मों की तलाश करें। दूसरों की तुलना में अधिक प्रतिरोधी किस्में हैं, जो उन्हें ठंडे वातावरणों के लिए आदर्श बनाती हैं।
  • टिप्स

    • उन पौधों के बारे में जानें जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं, पता करें कि वे कितना ठंडा बर्दाश्त करते हैं, उन्हें ठंढ से कैसे बचा सकते हैं और उन्हें सर्दियों का सर्वोत्तम तरीका कुछ पौधे छत को सहन करते हैं और दूसरों की तुलना में बेहतर बिखरते हैं
    • यदि कोई पौधे लंबे समय से घर में रहता है या यदि यह घर के भीतर पैदा हुआ है, तो इसे धीरे-धीरे बाहर ले जाने का प्रयास करें, एक दिन में एक घंटे से शुरू करें और एक समय में थोड़ा आगे बढ़ें। इस प्रक्रिया को कहा जाता है "ruggedization" और संयंत्र को धीरे-धीरे खुली हवा में बदलने के लिए मदद करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com