एक डेफिब्रिलेटर का उपयोग कैसे करें

डिब्रिबिलिशन एक चिकित्सा तकनीक है जिसमें दिल को सटीक विद्युत निर्वहन भेजा जाता है, अतालता समाप्त करने के लिए या एक घातक कार्डियक गिरफ्तारी अर्धसूत्रीय डीफिब्रिलेटर (डीएई)

यह एक ऐसा उपकरण है जो पीड़ित के दिल की ताल का स्वतन्त्र रूप से पता लगाने और एक मुक्ति आवश्यक है या नहीं। यदि आप हृदय की गिरफ्तारी का गवाह करते हैं, तो आप एईडी का उपयोग करने और पीड़ित के जीवन को बचाने के लिए इन सरल निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

कदम

भाग 1
तैयारी

छवि का शीर्षक टाइप करें एक डेफिब्रिलेटर चरण 1
1
सत्यापित करें कि कार्डियक गिरफ्तारी प्रगति पर है यदि आप किसी आपातकालीन स्थिति का अनुभव करने वाले व्यक्ति को देखते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उसके एएडी का उपयोग करने से पहले उसका दिल रोका गया है। जांच लें कि शिकार करने में असमर्थ है, साँस लेने के लिए और कोई दिल की धड़कन नहीं है - आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं एबीसी विधि इस सत्यापन के लिए अगर आपको दिल की धड़कन महसूस नहीं होती है या आपको सांस लेने के किसी भी लक्षण पर ध्यान नहीं दिया जाता है, तो आपको कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन शुरू करना चाहिए।
  • एकअरवे (श्वसन पथ): सुनिश्चित करें कि वे श्वास को नियंत्रित करने से पहले व्याप्त होते हैं। ऐसा करने के लिए, इसे ठोड़ी तक उठाकर व्यक्ति के सिर को पीछे की ओर झुकाएं- अगर आप उस ऑब्जेक्ट को नोटिस करते हैं जो इसे रोकता है, तो इसे हटा दें
  • बीरिएथिंग (श्वास): श्वसन शोर सुनने के लिए पीड़ित के करीब आना - अगर सीने में उगता है और गिर जाता है तो देखो
  • सीirucleation (परिसंचरण): कलाई खोजने। संचार की समस्याओं के लक्षण त्वचा का रंग, पसीना और चेतना के कम स्तर में परिवर्तन होता है।
  • एक डीब्रीब्रिलेटर चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2
    शिकार को जागरुक करने की कोशिश करें यदि आप किसी व्यक्ति में जाते हैं और आपको नहीं पता कि वह कितनी देर तक बेहोश हो गई है, तो आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि वह वास्तव में मुसीबत में है और न सो रही है। उसे जगाने की कोशिश करें, उसे हिलाएं, उसके कान पर चिल्लाने या उसके हाथों से ताली बजाएं - अगर वह वसूली के लक्षण नहीं दिखाती है, तो उसे हृदय की गिरफ्तारी की पुष्टि मिलती है
  • कभी भी बच्चे या बच्चे को हिलाएं, क्योंकि आप गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • एक डीब्रीब्रिलेटर चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    118 कॉल करें जैसे ही आप सुनिश्चित हैं कि व्यक्ति एक आपातकालीन स्थिति का सामना कर रहा है, आपको मदद के लिए कॉल करना होगा। ऑपरेटर को बताएं कि आप कहां हैं और क्या हो रहा है - उन्हें सूचित करें कि आपके पास अर्ध-स्वचालित डीफ़िब्रिलेटर है और इसका इस्तेमाल करने की योजना है।
  • यदि आपके अलावा कोई अन्य साक्षी है, तो उसे 118 को कॉल करने के लिए कहें, जब आप पीड़ित की मदद करना शुरू करते हैं-उसे जाना और एईडी प्राप्त करना चाहिए। इस तरह, हृदय की गिरफ्तारी के मामलों में सभी चीजें अधिक तेज़ होती हैं और समयबद्धता आवश्यक होती है
  • एक डीब्रीब्रिलेटर चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4
    कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन शुरू होता है यदि आप अकेले नहीं हैं, तो आपको प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए, जबकि दूसरे व्यक्ति एईडी को ठीक कर लेगा - अगर आप अकेले हैं, तो 118 पर कॉल करें और फिर से शुरू करें।
  • 30 छाती दबाने और 2 साँस artificiali- इन एक दूसरे ciascuna- बचने hyperventilating से भी अधिक समय तक नहीं चाहिए और केवल पीड़ित की छाती फैलने के लिए पर्याप्त हवा प्रदान करते हैं।
  • कभी 125 से परे जा रहा आप नीचे 5 सेमी उरोस्थि नीचे लाने और यह सबसे कम संभव रुकावट के साथ अपनी प्राकृतिक स्थिति में लौटने के लिए प्रतीक्षा करने के लिए पर्याप्त दबाव लागू करना चाहिए बिना प्रति मिनट 100 बार दबाने की दर रखें।
  • अगर आपको नहीं पता कि पीड़ित को बेहोश कब तक है, तो आपको तुरंत कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन प्रारंभ करना चाहिए और फिर अर्ध-स्वचालित डीफिब्रिलेटर का उपयोग करना चाहिए।
  • भाग 2
    डीएई का उपयोग करें

    एक डीब्रिब्रिलेटर चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि शिकार सूखी है डीफिब्रिलेटर को चालू और प्रयोग करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जिस व्यक्ति को आप सहायता करना चाहते हैं वह गीला नहीं है - इस स्थिति में, आपको इसे सूखा देना होगा। यदि तत्काल आस-पास में पानी है, तो आपको पीड़ित को सूखी स्थान पर स्थानांतरित करना होगा।
    • पानी बिजली का संचालन करता है - अगर रोगी गीला है या पास के पास पानी है, तो उसे गंभीर आघात का सामना करना पड़ सकता है।
  • एक डीब्रिब्रिलेटर चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि



    2
    डीएई चालू करें जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि नमी का कोई निशान नहीं है, तो आप डिवाइस को संचालित कर सकते हैं - एक बार सक्रिय, डीफिब्रिलेटर स्थिति को संभालने के लिए निर्देश प्रदान करता है। शायद, मशीन, जो आम तौर पर चमकती रोशनी जो डिवाइस के ऊपरी भाग में स्थित है से अधिक झुका किया जाना चाहिए करने के लिए सेंसर की केबल को जोड़ने संचार करता है।
  • उपकरण तो आपको केबल डालने के बाद व्यक्ति को तैयार करने के लिए चेतावनी देता है।
  • एक डीफिब्रिलेटर चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    अपनी छाती तैयार करें एईडी में सेंसर का उपयोग करने के लिए, आपको पीड़ित के शरीर से कुछ वस्तुओं को निकालना होगा अपनी शर्ट खोलें या कट कर - यदि आपकी छाती बहुत बालों वाली है, तो आपको उसे दाढ़ी है। आपको ऐसे लक्षणों की भी जांच करनी चाहिए जो आपको संदेह कर लेते हैं कि व्यक्ति को कार्डियक डिवाइस इम्प्लांट करने के लिए सर्जरी की गई है, जैसे कि पेसमेकर। यदि आप गहने या धातु के सामान का पता लगाते हैं, तो उन्हें हटा दें, जैसा कि धातु बिजली का संचालन करता है
  • ज्यादातर अर्ध-स्वचालित डीफ़िब्रिलेटर किट एक रेजर या कैंची से लैस हैं जो किसी व्यक्ति के बालों को काटते हैं।
  • आप पेसमेकर या किसी अन्य इम्प्लांट की उपस्थिति को ध्यान में रख सकते हैं, बस छाती को देखकर - आमतौर पर, ये रोगी एक मेडिकल कंगन भी पहनते हैं।
  • यदि शिकार एक औरत है, तो आपको उसे अंडरवीयर ब्रा से दूर करना होगा, क्योंकि यह बिजली ला सकता है, जैसे ही ज्वेल्स
  • एक डीफिब्रिलेटर चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4
    सेंसर लागू करें स्वचालित डीफ़िब्रिलेटर के इलेक्ट्रोड आमतौर पर चिपकने वाले पैच के लिए तय होते हैं - उपकरण उन्हें स्थिति में रखने के लिए संचार करता है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उन्हें पीड़ित की सीने पर सही ढंग से रखें, ताकि उन्हें बिजली के निर्वहन की सभी तीव्रता प्राप्त हो सके। एक इलेक्ट्रोड हंसली के नीचे रखा जाना चाहिए, ऊपरी दाहिने सीने में nudo- अन्य बाएं स्तन के तहत सुरक्षित किया जाना चाहिए, हृदय के नीचे और थोड़ा पक्ष की ओर।
  • जांचें कि संवेदक और त्वचा के बीच कोई कपड़े या अन्य वस्तुएं नहीं हैं - किसी बाधा से डिवाइस में खराब हो सकता है।
  • यदि इलेक्ट्रोड ठीक से तय नहीं होते हैं, तो एईडी बार-बार संदेश दिखा सकता है "इलेक्ट्रोड की जांच करें"।
  • यदि आपको एक प्रत्यारोपित डिवाइस या भेदी मिलती है, तो आपको इन तत्वों से कम से कम 2-3 सेमी सेंसर को ठीक करना होगा।
  • एक डीफिब्रिलेटर चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    5
    उपकरण को पीड़ित के महत्वपूर्ण मापदंडों का विश्लेषण करने दें। जब सेंसर को सही तरीके से रखा जाता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी लोग पीड़ित से दूर चले जाएं। बाद में, आप बटन दबा सकते हैं विश्लेषण डीफिब्रिलेटर पर स्थित - यह आपको उपकरण को सक्रिय करने की सुविधा देता है, जो हृदय ताल को नियंत्रित करने लगती है।
  • एईडी तो आपको बताता है कि क्या आप एक बिजली के झटके भेजने की जरूरत है या आप यदि किसी डाउनलोड की आवश्यकता है कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन के साथ जारी रखने के लिए है, तो इसका मतलब है कि दिल दस्तक शुरू कर दिया है, या एक गति है कि सदमे के लिए नहीं अधीन किया जाना चाहिए के बाद।
  • यदि विद्युत निर्वहन आवश्यक नहीं है, तो सहायता आने तक कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन जारी रहेगा।
  • एक डीब्रिब्रिलेटर चरण 10 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    यदि आवश्यक हो, तो व्यक्ति को विद्युत निर्वहन भेजें यदि अर्ध-स्वचालित डीफिब्रिलेटर ने बिजली के झटके के लिए आदर्श परिस्थितियों का पता लगाया है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि लोग फिर से आगे बढ़ जाएं। बाद में, आप बटन दबा सकते हैं झटका जो कि मशीन पर है - इस तरह, इलेक्ट्रोड के माध्यम से एक विद्युत निर्वहन भेजें, जिससे दिल को अपनी गतिविधि को फिर से शुरू करने में मदद करनी चाहिए।
  • एईडी एक समय में केवल एक निर्वहन जारी करता है - यह लंबे समय तक नहीं रहता है, लेकिन व्यक्ति के शरीर को हिंसक रूप से आगे बढ़ने की प्रतीक्षा करें
  • एक डीफिब्रिलेटर चरण 11 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    7
    कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन अभ्यास करना जारी रखें जब आप पीड़ित को डाउनलोड भेजते हैं, तो आपको एईडी के साथ दिल की दर एक बार फिर जांचने से पहले दो मिनट के लिए पुनर्जीवन जारी रखना होगा। सहायता प्राप्त होने तक इस अनुक्रम को दोहराने के लिए जारी रखें।
  • आपको तब रोकना चाहिए जब शिकार फिर से सांस ले लेता है या वापस आती है जानबूझकर।
  • दो मिनट बीत चुके हैं और संदेश को संप्रेषित करते समय अर्धसूत्रीय प्रोब्रिबिलेटर चेतावनी देता है फिर से शुरू करना बंद करो.
  • टिप्स

    • यदि एईडी महत्वपूर्ण मापदंडों का विश्लेषण नहीं करता है और पीड़ित को निर्वहन नहीं भेजता है, तो यह जरूरी है कि कोई व्यक्ति कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन को जारी रखेगा, दिल को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।
    • व्यावसायिक प्रशिक्षण को जोरदार सलाह दी जाती है। आप रेड क्रॉस और सिविल डिफेंस की वेबसाइट पता करने के लिए जब पाठ्यक्रम अपने area- में आयोजन किया जाता है वहाँ स्वचालित डिफ़िब्रिलेटर्स कि सभी प्रतिभागियों को पढ़ाने के बुनियादी मॉडल का उपयोग करने के उपयोग के लिए विशिष्ट पाठ्यक्रमों रहे हैं पर जा सकते हैं। एक सच्चे ऑटोफिब्रिलेटर के साथ अभ्यास करने का कोई तरीका नहीं है - हालांकि, आप पाठ्यक्रम के दौरान कुछ व्यायाम कर सकते हैं।
    • सेंसर संलग्न करने से पहले पीड़ित की छाती को साफ करने के लिए शराब की पोंछों का उपयोग न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com