कैसे एक इम्प्लांटेबल कार्डिएक डेफिब्रिलेटर के साथ जीना

एक प्रत्यारोपण कार्डियक डीफ़िब्रिलेटर

(अंग्रेजी Implantable कार्डियोवर्टर defibrillator - आईसीडी) एक छोटे से बैटरी चालित उपकरण है, जो कई लोग हैं जो दिल का दौरा पड़ने से बच गया और निलय सम्बन्धी तंतुविकसन या क्षिप्रहृदयता से अचानक मौत का खतरा होता है है के शरीर में डाला जाता है है। आईसीडी को अक्सर पेसमेकरों की तुलना में किया जाता है, वास्तव में अधिकांश रोगियों में पहले से एक ही प्रत्यारोपित होता है इस डिवाइस के साथ रहने के लिए सीखना भी इसका उद्देश्य समझना और कुछ सरल सावधानी के लिए ध्यान देना है।

कदम

1
समझें कि प्रत्यारोपण योग्य हृदय प्रोब्रिबिलेटर कैसे काम करता है।
  • इसमें दो मुख्य तत्व होते हैं: इलेक्ट्रोड, जो हृदय से जुड़े पतले तार हैं और जो ताल की निगरानी करते हैं, और जनरेटर जो सदमे के दौरान विद्युत ऊर्जा की आपूर्ति और रिलीज करता है। अधिकांश इम्प्लाएंटेबल कार्डियक डिफ़िब्रिलेटर भी पेसमेकर के रूप में काम करते हैं।
  • इलेक्ट्रोड, दिल से जुड़े होते हैं एक या दोनों निलय को, और हम लगातार गतिविधियों पर नजर रखने के विद्युत, जब वे एक संभावित घातक लय (अतालता), डिवाइस तीन तरीकों में से एक में चल रही अनुभव:
  • हृत्तालवर्धन: अतालता को एक सामान्य साइनस ताल (आरएसएन) में परिवर्तित करने के लिए हृदय चक्र के दौरान एक विशिष्ट समय पर एक झटका जारी करता है।
  • तंतुविकंपहरण: दिल की मांसपेशियों में से अधिकांश को बिजली के झटके तक जाना जाता है ताकि वे इसे वंचित कर सकें, "रीसेट" कोशिकाओं (इस प्रकार अतालता अवरुद्ध करते हैं) और चीन-एथ्रियल नोड को आरएसएन को पुनः स्थापित करने की अनुमति देता है। यह प्रक्रिया अक्सर एक डॉक्टर के साथ संचार के माध्यम से प्रतिनिधित्व करती है जो रोगी के सीने पर इलेक्ट्रोड रखता है, एक सदमे से मुक्त होता है जो उसे हिंसक रूप से कूदता है।
  • उत्तेजना: आईसीडी में बनाए गए पेसमेकर का उपयोग करना, शॉर्ट इलेक्ट्रिकल झटके को हृदय को उत्तेजित करने के लिए जारी किया जाता है जब आवृत्ति धीमा होती है
  • 2
    आप इस डिवाइस की ज़रूरत होती है, इसलिए विषाणुओं और कारणों के बारे में जानें।
  • जो लोग हृदय की गिरफ्तारी से बच गए हैं, जो अतालता से पीड़ित हैं और अचानक हृदय की मृत्यु के जोखिम में हैं, अक्सर इस प्रत्यारोपण के लिए उम्मीदवार हैं।
  • दो प्रकार के अतालता हैं जो डिवाइस दोनों के निलय से पैदा होने में सक्षम है और ये हैं:
  • वेंट्रिकुलर टैक्कार्डिआ (टीवी): असामान्य और तेजी से दिल ताल (100 मिनट प्रति मिनट)। इस घटना को कार्डियोवर्सन के साथ इलाज किया जाता है जब आईसीडी नाड़ी को समझता है। अगर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है, तो यह स्थिति निलय फैब्रिलेशन में बिगड़ सकती है।
  • वेंट्रिक्युलर फ़िबिलीशन (एफवी): रक्त पम्पिंग के बजाय दिल का अनुबंध अनियंत्रित और तराजू होता है यह एक अत्यंत खतरनाक स्थिति है क्योंकि मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति में बाधा उत्पन्न होती है, इसे ऑक्सीजन से वंचित किया जाता है। यह तंतुविकंपहरण साथ व्यवहार किया जाता है, लेकिन अगर कुछ भी नहीं कुछ सेकंड के भीतर किया जाता है, यह asystole (फ्लैट इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम) में पतित होने की संभावना है - में इस स्थिति एक गंभीर मस्तिष्क की चोट से पता चलता है और रोगी की मृत्यु हो जाती है, तो यह 5 मिनट के भीतर उपचार प्राप्त नहीं करता है।
  • इम्प्लांट से गुजरने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से अपनी बीमारी और कारणों से इस प्रकार के कार्डियाक डीफिब्रिलेटर की आवश्यकता क्यों न करें। अधिक जानकारी के लिए हृदय रोग विशेषज्ञ से पूछें, ब्रोशर पढ़ें और आईसीडी के साथ अन्य रोगियों से बात करें।
  • 3
    ऑपरेशन के पहले कुछ हफ्तों के दौरान, छाती के किनारे के किनारे बांधे रखने से बचें, जहां सिर के ऊपर डीफिब्रिलेटर लगाया गया था। अन्य हाथों से इस प्रकार का आंदोलन करें
  • 4
    परिवर्तनों का सामना करने के लिए तैयार यद्यपि जीवन शैली काफी हद तक अपरिवर्तित बनी हुई है, फिर भी कुछ ऐसे विचार हैं जिनकी आपको आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आईसीडी छाती के ऊपरी भाग में डाला गया है, तो आपको वाहन के सीट बेल्ट को बदलना होगा - अगर कपड़ों का एक टुकड़ा छाती पर दबाव डालता है, तो आपको इसे अब और पहनना नहीं पड़ता है इन परिवर्तनों को नियमित रूप में करें जैसा कि आप अपने दैनिक जीवन में ऐसी स्थितियों में आते हैं।
  • 5
    अपने डिवाइस कार्ड को अपने साथ ले जाएं जो आपको एक इम्प्लाटेबल कार्डियक डीफिब्रिलेटर कैरियर के रूप में पहचानता है। सर्जरी के बाद, अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक, अपने दंत चिकित्सक और अन्य सभी डॉक्टरों को सूचित करें जो आपकी सहायता करते हैं।
  • चूंकि डिवाइस धातु है, यह कर सकता है "पागल हो जाना" मेटल डिटेक्टर और अन्य सुरक्षा प्रणालियों को हवाई अड्डों और अन्य इसी तरह के स्थानों पर मिला - इस मामले में, स्टाफ को पहचान पत्र दिखाएं और इसे आसानी से खोजने के लिए अन्य दस्तावेजों के साथ रखें।
  • 6
    जब संभव हो, आईसीडी के साथ हस्तक्षेप करने वाली किसी भी चीज से दूर रहें ये ऐसी वस्तुएं हैं जो रेडियो तरंगों या चुंबकीय क्षेत्रों का उत्सर्जन करती हैं। कई बार कार्डियोलॉजिस्ट मरीजों को सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की सूची के साथ एक पुस्तिका देता है जिसमें उन्हें ध्यान देना होगा। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • चुंबकीय अनुनाद के लिए मशीन (टाला जा सकता है), रेडियो प्रसारण और रेडियो शौकिया उपकरणों के लिए टॉवर;
  • सेल फोन, घरेलू उपकरणों, माइक्रोवेव, हेयर ड्रायर, बिजली के कंबल जैसे सामान्य उपयोग में आने वाले ऑब्जेक्ट उपयोग के लिए सुरक्षित हैं बशर्ते कि उन्हें कम से कम 15 सेमी दूर रखा गया.
  • 7



    आक्रामक खेल से बचें, जो लगातार शारीरिक संपर्क की आवश्यकता होती है इनमें फुटबॉल, कुश्ती और मुक्केबाजी शामिल हैं यह चेतावनी रहता है और किसी भी गेंद को उस साइट को हिट कर सकता है dell`impianto- इसका मतलब यह है सावधानियों भी ले जब एक दर्शक के रूप में भाग लें और वहाँ वास्तविक संभावना है कि क्षेत्र से चारा गेंद और खड़ा तक पहुँचने है पर ध्यान देना।
  • 8
    से बचें नेतृत्व विशेष रूप से हस्तक्षेप के बाद पहले महीने में आप अचानक डिवाइस के कारण बेहोश हो सकते हैं या डरते हैं और वाहन का नियंत्रण खो सकते हैं।
  • 9
    जब आप बिजली का झटका महसूस करते हैं तो शांति से प्रतिक्रिया करें आरोपण के 30-50% रोगी पहले वर्ष के दौरान आईसीडी सर्जरी का पता लगा सकते हैं। हालांकि आपको सदमे से पहले बेहोश होने की संभावना है, बहुत से लोग अक्सर इसे छाती में एक दर्दनाक झटका बताते हैं। यदि डिवाइस को सदमे से सक्रिय किया गया है, तो कार्डियोलॉजिस्ट को तुरंत फोन करें
  • एक इम्प्लांटेबल कार्डियक डीफिब्रिलेटर के सदमे से निपटने के दौरान यह व्यवस्थित होना जरूरी है। जागरूक रहें कि यह हो सकता है और जानना महत्वपूर्ण है कि आपको इमरजेंसी रूम में जाने या शॉक के प्रभावों के बारे में आपको आश्वस्त करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ नियुक्ति करने की आवश्यकता है या नहीं। आप अपने डॉक्टर या हृदय रोग विशेषज्ञ क्या डिवाइस का एक हस्तक्षेप के बाद करते हैं और प्रदर्शन अभ्यास ताकि जब समय आता है, आपका जवाब सहज और स्वाभाविक है के साथ की जाँच करनी चाहिए।
  • आप या अपनी उंगलियों के साथ अपने आईडी बिल्ला आईसीडी और चिकित्सा जानकारी रखें, और दवाओं आप ले रहे हैं की एक सूची इस तरह से cardiologo- संपर्क के विवरण तैयार की है आश्वस्त और लोगों को आप के लिए कार्य की सुविधा महसूस वे आवश्यकता के मामले में सहायता करेंगे
  • परिवार के सदस्यों और दोस्तों को शिक्षित करें कि उन्हें क्या करना चाहिए, जब आपको चौंक लगीं, तो उन्हें समझाएं कि वे क्या देख रहे हैं और वे आपकी मदद कैसे कर सकते हैं। एक सहायता समूह उपलब्ध होने के बाद सदमे एपिसोड के बाद सकारात्मक रहने में बहुत बड़ा अंतर हो सकता है।
  • गहरी सांस लेने और विश्राम तकनीकों का अभ्यास शांत रखने के लिए जब आईसीडी सक्रिय रूप से अत्यधिक उत्तेजना (आतंक, सांस और इतने पर की तकलीफ) की एक अवस्था है अनावश्यक रूप से अपने मन खराब हो जा सकता है। कुछ लोग तनावपूर्ण स्थितियों में अपनी प्रतिक्रियाओं के बारे में जागरूकता बनाए रखने के लिए दैनिक ध्यान की सलाह देते हैं।
  • एक मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें डिवाइस की आशंका के बारे में चिंता या अवसाद, भय और चिंता का अनुभव करना सामान्य है। इन मनोवैज्ञानिक नतीजों को अक्सर अनिश्चितता से जुड़ा होता है जब सदमे आ जाएगा और आगे क्या होगा (मरने के डर सहित) ये डर धीरे-धीरे कम हो जाती है जैसे आप संयंत्र में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बारे में उन लोगों के साथ बात करना महत्वपूर्ण है जो आपको आश्वस्त कर सकते हैं।
  • कई रोगियों के लिए आईसीडी के मुकाबले यह बेहतर होता है और जब आप सदमे शुरू करते हैं, तो पता है कि यह कम से कम एक है "अनुस्मारक" आपको याद दिलाना है कि आपके पास सबसे अच्छी देखभाल उपलब्ध है हस्तक्षेप पर विचार करते समय डिफिब्रिलेटर के अपने व्यक्तिगत मूल्यों, फायदे और नुकसान की जांच करें।
  • 10
    एक आईसीडी जीवन के एक निश्चित स्तर पर एक अच्छा समाधान है, लेकिन स्वास्थ्य की स्थिति उम्र के साथ बदलती है (हृदय रोग या अन्य अंगों की प्रगति के कारण), इस उपकरण को कम लाभकारी बनाते हैं। प्रत्यारोपण से गुजरने से पहले अपने डॉक्टर से इन संभावनाओं पर चर्चा करें।
  • 11
    कार्डियोलॉजिस्ट के साथ चेक-अप पर नियमित रूप से प्रस्तुत किया गया यह आवश्यक है कि डिवाइस को समय पर जांच की जाती है। बीमारियों के प्रकार के आधार पर आप यात्राओं के दौरान दिल की विद्युत गतिविधि की जांच के लिए एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम के अधीन होते हैं, प्रत्येक 4-6 महीने या यहां तक ​​कि एक वर्ष में परीक्षा की जाती है। इन क्षणों को भी अपने चिकित्सक से सवाल पूछने या आपकी चिंताओं को स्पष्ट करने के लिए अच्छे अवसर हैं
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आपके परिवार के सदस्य प्रदर्शन करने में सक्षम हैं कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन और 118 को कॉल करें। अगर आपको सदमे से चेतना नहीं मिलती है, तो आपको सीपीआर के साथ हस्तक्षेप करना होगा और आपातकालीन सेवाओं को फोन करना होगा।
    • चूंकि प्रत्यारोपण कार्डियक defibrillator एक जीवन रक्षक उपकरण है, याद है कि आप जा यह उल्लेख करने के लिए जब आप अपने रहने वाले अपने डॉक्टर और परिवार को होगा पर चर्चा अक्षम किया गया-याद करने का अधिकार है।
    • जब डिवाइस को झटके से सक्रिय किया जाता है, तो आपके आस-पास के लोग खतरे में नहीं होते हैं। अक्सर डिफिब्रिलेटर एक से अधिक बार सक्रिय होता है या मरीज एक असामान्य हृदय गति का अनुभव कर सकता है और उसकी हस्तक्षेप की उम्मीद कर सकता है। इन क्षणों में आपको आराम करने के लिए व्यक्ति पर हाथ पकड़ने में काफी सुरक्षित है - यदि आप गर्भवती हैं, तो पता है कि यह व्यवहार नहीं बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है
    • प्रत्यारोपण क्षेत्र सर्जरी के तुरंत बाद बाँझ ड्रेसिंग के साथ कवर किया जाता है - कुछ दिनों बाद इसे हटा दिया जाता है और आप त्वचा के नीचे डिवाइस महसूस कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • हृदय रोग विशेषज्ञ अनियमित दिल की दर को नियंत्रित करने antiarrhythmic दवाओं के आम तौर पर निर्धारित करता है। एक हृदय defibrillator के आरोपण इन दवाओं की कार्रवाई को प्रतिस्थापित नहीं करता और जारी रखना चाहिए लेना.
    • यदि आपको थोड़ी सी अवधि में कई झटके का सामना करना पड़ा है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को फोन करें चूंकि डिवाइस को एकल धक्का के बाद अतालता को अवरुद्ध करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए कई डीफ़िब्रिलेटर के हस्तक्षेप की आवश्यकता एक खराबी का संकेत दे सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कार्डिएक डीफ़िब्रिलेटर पहचान कार्ड
    • आपके द्वारा लेने वाली दवाओं की सूची (इसे नियमित रूप से अपडेट करें)
    • चिकित्सक की संपर्क जानकारी, जैसे नंबर बंद सर्जरी के समय कॉल करने के लिए सहित
    • परिवार / दोस्तों के लिए और आपके लिए निर्देशों के साथ किसी भी झटके को संभालने की योजना बनाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com