समय से पहले वेंट्रिकुलर कंट्रैक्शंस कैसे करें

समयपूर्व निलय संकुचन, जिसे अकाल निलय के रूप में भी जाना जाता है, सभी प्रकार के अतालता के लिए सबसे आम है। अतालता हृदय ताल का एक विकार है ये घटनाएं उन लोगों में आम होती हैं जिनके हृदय की समस्याएं (यानी हृदय) हैं, लेकिन वे सामान्य हृदय गतिविधि वाले लोगों में भी होते हैं। यह लेख समयपूर्व निलय संकुचन के इलाज की प्रक्रिया के साथ-साथ आपको कारणों और लक्षणों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। इसे पहले चरण से पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1
सीवीपी का इलाज करें

छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 1
1
आप समझते हैं कि समय से पहले निलय संकुचन में हमेशा उपचार की ज़रूरत नहीं होती है। यदि आप एक स्वस्थ व्यक्ति हैं, जिसकी कोई हृदय संबंधी बीमारी नहीं है (उच्च रक्तचाप, कोरोनरी धमनी रोग, दिल की विफलता, हृदय वाल्व रोग आदि) या मधुमेह, कभी-कभी असामान्य ऊतक संकुचन के लिए कोई उपचार आवश्यक नहीं है। वास्तव में, अक्सर कई एथलीटों में चिकित्सा कारणों की आवश्यकता के बिना ऐसा होता है।
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 2
    2
    ट्रिगर कारकों को पहचानें और बचें। प्रशिक्षण, बड़े भोजन की खपत और इतने पर समय से पहले वेंट्रिकुलर संकुचन का लक्षण पैदा हो सकता है। यदि आप अक्सर सीवीपी एपिसोड का अनुभव करते हैं, तो यह पता लगाने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है कि कौन से गतिविधियां लक्षणों से संबंधित हैं, इसलिए आप उनसे बच सकते हैं।
  • सीवीपी एपिसोड की जांच करने का एक अच्छा तरीका समय के संबंध में गतिविधियों और लक्षणों को रेखांकित करना है। रोज़ाना 24 घंटों का प्रतिनिधित्व करने वाले 24 कॉलम के साथ एक तालिका बनाएं। दिन के संबंधित समय के नीचे प्रत्येक कॉलम में गतिविधियों का ध्यान रखें। फिर, जब आप लक्षणों का अनुभव करते हैं, तब घंटे के अंदर एक टिक लगाएं।
  • लक्षण ट्रैक से कुछ दिन आपको सीवीपी का कारण क्या हो सकता है इसका एक विचार होगा। एक बार पहचाने जाने पर, इसे जितना संभव हो उतना से बचने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 3
    3
    पदार्थ का दुरुपयोग कम करें कैफीन (कॉफी में पाया जाता है), चाय (चाय में पाया जाता है), शराब, तम्बाकू, एम्फ़ैटेमिन, कोकेन और इतने पर सीवीपी के कारण कारकों में से एक है ये पदार्थ शरीर के सहानुभूति प्रणाली को उत्तेजित करते हैं जिससे hyperexcitability, हृदय की दर में वृद्धि और, इसलिए, हृदय संकुचन।
  • इन पदार्थों से बचने की कोशिश करें या कम से कम इनटेक की मात्रा कम करें शायद यह एक बार में सब कुछ देना आसान नहीं होगा इसलिए, आपको हर हफ्ते 5-10% की खपत कम करना है।
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 4
    4
    पता लगाएं कि आपकी एक दवा सीवीपी का कारण है। आप संभवत: दवाओं ले रहे हैं जो सीवीपी के कारण इसे जानते हुए हैं
  • ये अस्थमा (सल्बुटामोल, थेओफिलाइन), नाक डिकॉन्गेंस्टंट (सीडोफेड्रिन), थायरोक्सिन और अन्य सहानुभूतियुक्त दवाओं के उपचार के लिए दवाएं हैं। ये पदार्थ दिल को उत्तेजित करते हैं और लोगों को सीवीपी के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं।
  • यहां तक ​​कि कुछ हर्बल दवाइयां और पूरक में सामग्री शामिल होती है जो टाकीकार्डिया और सीवीपी के कारण होती हैं।
  • यह सलाह दी जाती है कि परिवार के डॉक्टर ने सभी डॉक्टरों के पर्चे और गैर-पर्ची वाली दवाओं की एक सूची लाने के लिए यह देखना है कि उनमें से कोई भी सीवीपी के लक्षणों का कारण है। आपका चिकित्सक खुराक को समायोजित या इन कार्डियक घटनाओं के लिए उपयुक्त दवाइयां निर्धारित करने में सक्षम होगा।
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कंट्रेशन (पीवीसी) चरण 5
    5
    चिंता और तनाव को कम करें चिंता और तनाव की भावनाएं सहानुभूति प्रणाली और रासायनिक मध्यस्थों के हार्मोन की रिहाई को ट्रिगर करती हैं, जिससे हृदय की एक hyperexcitability हो जाती है। चिड़चिड़ापन भी ढलानों का एक प्रसिद्ध कारण है
  • इसलिए, आप जितनी ज्यादा कर सकते हैं, उतनी ही इन नकारात्मक भावनाओं से बचने की कोशिश करनी चाहिए, स्वयं सहायता तकनीक का उपयोग करना।
  • की तकनीक का प्रयास करें ध्यान, योग और बायोफीडबैक चिंता को समाप्त करने के लिए आप उचित तकनीक का चयन करने के लिए एक मनोचिकित्सक की सहायता भी कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 6
    6
    समयपूर्व निलय के संकुचन के कारण इलाज। सीवीपी कुछ अंतर्निहित बीमारियों का परिणाम हो सकता है, जैसे कि दिल का दौरा, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन आदि। इन मामलों में, इन रोगों को सीवीपी के लक्षणों को खत्म करने के लिए आवश्यक है। कुछ परिस्थितियों में यह घर पर उपचार का पालन करना संभव है, लेकिन ज्यादातर समय अस्पताल उपचार आवश्यक है।
  • हाइपोक्सिया अंतर्निहित फेफड़ों की बीमारी के लिए ऑक्सीजन और ड्रग्स के प्रशासन के साथ इलाज किया जा सकता है
  • इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन, आमतौर पर, इसे पहले और फिर, मौखिक रूप से नसों में लिया जाता है उपचार में धीमे और निकट निगरानी शामिल है, क्योंकि यदि नहीं, तो यह हृदय की गिरफ्तारी और मृत्यु (विशेषकर अगर पोटेशियम का उपयोग किया जाता है) हो सकता है।
  • पदार्थों की विषाक्तता यह एक विषाक्त पदार्थ का प्रशासन करके पार कर गया है यह अस्पताल में भर्ती में भी निगरानी रखी जाती है।
  • मायोकार्डियल यह एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति है और इसे एक कार्डियोलॉजी गहन देखभाल इकाई में इलाज किया जाना चाहिए उपचार विकल्प इन्फैरक्ट के प्रकार, गंभीरता और अवधि पर निर्भर करते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 7
    7
    सीवीपी को रोकने के लिए दवाएं लें बीटा-ब्लॉकर्स, जैसे प्रोप्रानोलोल, का उपयोग समय से पहले निलय के संकुचन को समाप्त करने के लिए किया जा सकता है। ये दवाएं उच्च रक्तचाप, चिंता और कई अन्य बीमारियों के मुकाबले भी काम करती हैं। बीटा ब्लॉकर सीवीपी और अतालता के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाओं की तुलना में अपेक्षाकृत सुरक्षित हैं।
  • सीवीपी का इलाज करने के लिए, आपको एक दिन में 10 से 40 मिलीग्राम प्रोप्रेनोलॉल टैबलेट 3-4 बार लेने की आवश्यकता होगी। आपको कम खुराक से शुरू करना चाहिए और संतोषजनक परिणाम प्राप्त होने तक धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए।
  • अधिक गंभीर रोगों के लिए, अन्य पदार्थों का उपयोग किया जाता है। वास्तव में, ये अत्याधुनिक अत्याधुनिक दवाएं हैं, जैसे कि एमीएडायरेन, फ्लीकैनिड, प्रोपेनन, आदि। उन्हें चिकित्सक की सलाह के बिना नहीं लेना चाहिए, क्योंकि अनुचित उपयोग उन्हें ठीक करने के बजाय गंभीर अतालता का कारण बन सकता है।
  • इमेज शीर्षक से प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 8
    8
    रेडियोफ्रीक्वेंसी द्वारा ट्रांससीनेटर पृथक्करण किया गया। यह विकल्प उन लोगों के लिए आरक्षित है, जो सबसे अच्छा चिकित्सा उपचार का जवाब नहीं देते हैं। जिस क्षेत्र से एक्टोपिक धड़कता हुआ उत्पन्न होता है या असामान्य आवेग पैदा होता है, उसे रेडियोफ्रीक्वेंसी ऊर्जा से नष्ट कर दिया जाता है।
  • भाग 2
    सीवीपी के लक्षणों को स्वीकार करना

    इमेज का शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 9
    1
    आप समझते हैं कि कभी-कभी सीवीपी से जुड़े लक्षण नहीं होते हैं। कभी-कभी जल्दी वेंट्रिकुलर संकुचन आम तौर पर लक्षण उत्पन्न नहीं करते हैं, जबकि व्यक्ति जब घटित होता है तब उन्हें अनजान रहता है। इन मामलों में, नियमित जांच के दौरान सीवीपी को ईसीजी (इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम) द्वारा पहचाना जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 10
    2
    मजबूत धड़कता, ध्रुपदण या मैं के लिए खोज "दिल से कूदो"। प्रत्येक संकुचन के बाद, वेंट्रिकल्स को फैलाने और खून से भरने के लिए कुछ समय चाहिए। यदि वे समयपूर्व से अनुबंध करते हैं, तो सिग्नल ट्रांसमिशन में एक छोटा विराम होता है। इन क्षणों में वेन्ट्रिकल्स अधिक परिपूर्ण हैं।
  • जब सामान्य सिग्नल ट्रांसमिशन शुरू होता है, तो वेंट्रिकल संचित रक्त को निकालने के लिए अधिक बलपूर्वक अनुबंध करता है। नतीजतन, अधिक रक्त पंप किया जाता है, पिटाई, धड़कन और दिल की धड़कन की भावनाएं अधिक होती हैं "दिल से कूदो"।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 11
    3



    छोड़े गए या आंतरायिक दिल की धड़कन के लिए खोजें ये मजबूत धड़कता है या कूदता की सनसनी से पहले है। जब से वेंट्रिकल्स अनुबंध समय से पहले, एक छोटी मात्रा में रक्त निष्कासित हो जाता है जिसमें कोई सनसनी शामिल नहीं होती है। फिर, सामान्य लय को बहाल करने के लिए निचले हिस्से में निचले हिस्से में वेन्ट्रिकल्स बहुत ही कम समय के लिए काम करना बंद कर देते हैं। इस छोटे विराम को छोड़े गए या आंतरायिक दिल की धड़कन के रूप में माना जाता है, क्योंकि अन्यथा पिटाई इन क्षणों के दौरान सामान्य होगी।
  • चित्र शीर्षक से पहले समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 12
    4
    दिल की धड़कन को ध्यान में रखें यह एक के दिल की धड़कन के बारे में जागरूक होने के बारे में है जब आप अक्सर सीवीपी एपिसोड होते हैं, उदाहरण के लिए हर 10-20 सेकेंड्स या कुछ समय बाद एक दम घुटना होता है। एक और अधिक अकसर समय से पहले संकुचन एक दमदार सनसनी हो सकती है।
  • सामान्य परिस्थितियों में, हम हमारे दिल की धड़कन नहीं सुनते क्योंकि हम इसे इस्तेमाल करते हैं अनियमित या असामान्य लोगों ने इस लय को परेशान कर दिया और परिवर्तन एक छेड़छाड़ के रूप में महसूस किया गया है।
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 13
    5
    संकोच या बेहोशी पर ध्यान दें। कभी-कभी समय से पहले संकुचन लगातार हो सकते हैं जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, समय से पहले संकुचन के दौरान खून की मात्रा खराब है। यदि सीवीपी पंक्ति में तीन या अधिक बार होता है, तो इस अवधि के दौरान कम कार्डियक आउटपुट होगा।
  • कम कार्डियक आउटपुट का अर्थ है रक्तचाप और शरीर को कम रक्त की आपूर्ति। यदि मस्तिष्क कुछ ही सेकंड से अधिक समय तक खून से बाहर निकलता है, तो चेतना (संकोचन या बेहोशी) अस्थायी रूप से खो जाता है
  • भाग 3
    सीवीपी के कारणों की पहचान करें

    छवि शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 14
    1
    आप समझते हैं कि सीवीपी कभी-कभी एक स्पष्ट कारण के बिना होता है। बिना किसी कारण के जाहिरा तौर पर स्वस्थ व्यक्तियों में समयपूर्व निलयिक संकुचन हो सकता है दिल की लयबद्ध संकुचन संकेत सही एट्रियम में स्थित सिनोट्र्रियल नोड (एनएसए) में उत्पन्न होते हैं। इसे हृदय की प्राकृतिक पेसमेकर भी कहा जाता है संकेतों, फिर, एक प्रवाहकीय ऊतक के लिए विशिष्ट ऊतक के माध्यम से यात्रा, उन्हें अनुबंध बनाने
    • हालांकि, उत्तेजक सिनाप्सेस वेन्ट्रिकुलर मांसपेशियों की कोशिकाओं पर एकजुट होता है, जो उन्हें एनएसए से कोई संकेत नहीं मिला। सामान्य और स्वस्थ विषयों में, कभी-कभी स्वायत्त संकुचन सीवीपी के कारण हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 15
    2
    पता है कि दिल का दौरा सीवीपी पैदा कर सकता है। दवा में इसे म्योकार्डिअल अवरोधक कहा जाता है जिसमें दिल की मांसपेशियों की क्षति अपर्याप्त रक्त की आपूर्ति के कारण होती है। कोरोनरी धमनियां दिल की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति करती हैं यदि उनमें से एक या अधिक रक्त के थक्के या पट्टिका द्वारा अवरुद्ध कर रहे हैं, तो क्षेत्र में ischemic necrosis या मृत्यु से गुजरती है।
  • क्षतिग्रस्त हृदय की मांसपेशियों को आसपास के क्षेत्र के साथ ठीक से और तुल्यकालिक रूप से अनुबंध नहीं किया जा सकता है। नतीजतन, एक संकुचन संकेत, वेंट्रिकल में कहीं भी शुरू हो सकता है, अन्य भागों में फैल सकता है और समय से पहले दिल की धड़कन पैदा कर सकता है।
  • क्षतिग्रस्त हृदय की मांसपेशियों को आसपास के क्षेत्र के साथ ठीक से और तुल्यकालिक रूप से अनुबंध नहीं किया जा सकता है। नतीजतन, एक संकुचन संकेत, वेंट्रिकल में कहीं भी शुरू हो सकता है, अन्य भागों में फैल सकता है और समय से पहले दिल की धड़कन पैदा कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 16
    3
    पता है कि कार्डियोमायोपैथी सीवीपी पैदा कर सकता है। यह फैली हुई या हाइपरट्रॉफिक हो सकती है। दीर्घकालिक हृदय रोग के परिणामस्वरूप कार्डियोमायोपैथी हो सकती है
  • सामान्य कारण उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा, हृदय वाल्व रोग, शराब, मोटापे, मधुमेह, थायरॉयड रोग, विटामिन बी 1 की कमी, आदि हैं। हृदय कक्ष फैलते हैं, जबकि पेशी की दीवार मोटी या पतली हो जाती है
  • हृदय की मांसपेशियों की सामान्य संरचना असंतुलित होती है, इसकी उत्तेजक प्रतिमान को संशोधित करती है फाइब्रोसिस भी हृदय के विभिन्न क्षेत्रों में मौजूद हो सकते हैं। ये सभी कारक असामान्य संकेत संचरण और सीवीपी में योगदान करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 17
    4
    ध्यान रखें कि हृदय वाल्व रोग पीवीसी पैदा कर सकते हैं। सबसे सामान्य विक्रय वाल्व है मिट्रल वाल्व बाएं आर्टियम और बाएं वेंट्रिकल के बीच स्थित होता है जो कि यूनिडायरेक्शनल अर्थ को नियंत्रित करता है जिसमें रक्त प्रवाह होता है। कूप्स या वाल्व पत्रक बाएं वेंट्रिकल की ओर निर्देशित होते हैं।
  • दीर्घकालिक हृदय वाल्वों के रोग, विशेषकर संधिशोथ बुखार, वाल्व को नुकसान पहुंचा सकते हैं जो कि एट्रीम में फैल सकता है।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 18
    5
    आप समझते हैं कि उच्च रक्तचाप सीवीपी पैदा कर सकता है। जीर्ण उच्च रक्तचाप तनाव के नीचे दिल डालता है, जो प्रतिरोधी रक्त वाहिकाओं के माध्यम से खून को निकालने के लिए अधिक मजबूती से अनुबंधित होना चाहिए। नतीजतन, वेंट्रिकुलर की दीवारें एक शरीर सौष्ठव के दिल में होती हैं उसी तरह मोटा होती हैं।
  • वेंट्रिकुलर हाइपरट्रॉफी अक्सर सीवीपी पैदा कर सकता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 1 9
    6
    पता है कि इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन सीवीपी पैदा कर सकता है। हृदय की मांसपेशियों की गतिविधि के लिए आवश्यक मुख्य इलेक्ट्रोलाइट्स पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम हैं। इन इलेक्ट्रोलाइट्स के सामान्य स्तर की मांसपेशी फाइबर की उत्तेजना और लयबद्ध संकुचन के लिए अनिवार्य है। स्तरों में बदलाव उत्साह को बदल देता है और सीवीपी उत्पन्न करता है।
  • पोटेशियम (hypokalemia) का स्तर कम, के रूप में चयापचय अम्लरक्तता, मूत्रल, उल्टी, दस्त के अत्यधिक उपयोग में होता है कुशिंग सिंड्रोम, लिडल सिंड्रोम CVP और गंभीर अतालता उत्पन्न हो सकता है।
  • मैग्नीशियम (हाइपोमाग्नेसैमिया) के निम्न स्तर और कैल्शियम का उच्च स्तर (हाइपरलकसीइमिया) असामान्य हृदय ताल और सीवीपी के कारण होता है।
  • छवि का शीर्षक प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 20
    7
    ध्यान रखें कि हाइपोक्सिया सीवीपी पैदा कर सकता है। हाइपोक्सिया रक्त में ऑक्सीजन का स्तर कम से मेल खाती है और तब होता है जब फेफड़ों रक्त में ऑक्सीजन देने के लिए प्रभावी ढंग से काम करने में असमर्थ हैं, या जब वहाँ रक्त में हीमोग्लोबिन की पर्याप्त मात्रा में शरीर के ऊतकों को ऑक्सीजन ले जाने नहीं है।
  • हृदय की मांसपेशियों को एक कम ऑक्सीजन की आपूर्ति में हाइपोक्सिया परिणाम है, साथ ही करने के लिए शरीर के अन्य ऊतकों, कि, इसके परिणामस्वरूप, वे ठीक से काम नहीं कर सकते हैं। यह स्थिति अस्थानिक धड़कन और अतालता उत्पन्न कर सकती है।
  • इमेज शीर्षक से टाइटल प्रीमेचर वेंट्रिकुलर कॉन्ट्रैक्शन (पीवीसी) चरण 21
    8
    ध्यान रखें कि कुछ दवाएं सीवीपी पैदा कर सकती हैं। कुछ दवाओं से साइनाट्रियल नोड और हृदय की मांसपेशियों के बदलते उत्साह का कारण होता है। सामान्य तौर पर, वहाँ एक hyperexcitability निलय मांसपेशियों में संकुचन में संकेतों की पीढ़ी में जिसके परिणामस्वरूप इससे पहले कि यह सिनोट्रायल नोड से कोई वास्तविक संकेत हो जाता है।
  • सीवीपी के कारण सबसे आम पदार्थ डीगॉक्सीन, एमिनोफिललाइन, कैफीन और जो सहानुभूति प्रणाली के लिए एगोनिस्ट के रूप में कार्य करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक समयपूर्व वेंट्रिकुलर कंट्रेक्शन (पीवीसी) चरण 22
    9
    पता है कि कुछ व्यसनी पदार्थ सीवीपी उत्पन्न कर सकते हैं। शराब, तंबाकू और इतने पर शरीर के लिए और दिल के लिए भी प्राकृतिक उत्तेजक होते हैं अत्यधिक खपत चक्कर आना और अतुल्यकालिक लय का कारण हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com