दवाओं को कैसे लें याद रखें

क्या आपने अभी एक नया उपचार आहार शुरू किया है और हर दिन गोलियां लेनी है? क्या आप दैनिक मल्टीविटामिन लेने की निरंतरता प्राप्त करना चाहते हैं? हर दिन दवाओं को याद रखना एक भारी काम हो सकता है, लेकिन आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। यदि आप एक भूलभुलैया साथी हैं, या बस ध्यान में रखने के लिए बहुत अधिक दवाएं हैं, तो यह मार्गदर्शिका आपको एक को न भूलने में मदद करेगी

कदम

चित्रित करने वाली याद रखें चित्रा 1 चित्रा
1
एक कैलेंडर का उपयोग करें आप अपने कमरे में लटका करने के लिए एक कैलेंडर खरीद सकते हैं, जहां आप हर दिन देखने के लिए नोट रिकॉर्ड कर सकते हैं। या आप मुफ्त इलेक्ट्रॉनिक कैलेंडर के लिए इंटरनेट खोज सकते हैं या अपने कंप्यूटर पर इलेक्ट्रॉनिक कैलेंडर का उपयोग कर सकते हैं। इनमें से कुछ प्रोग्राम आपको नोट्स जोड़ने और ई-मेल या एसएमएस के माध्यम से स्वचालित रूप से अनुस्मारक भेजते हैं।
  • चित्रित करने वाली याद रखें चित्रा 2 चित्रा
    2
    दृश्य अनुस्मारक के स्क्रीनशॉट
  • अपनी दवाइयां किसी चीज़ के पास रखें जो कि आप निश्चित रूप से दैनिक आधार पर उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको सुबह की चिकित्सा लेनी होती है, तो बिस्तर पर जाने से पहले, कॉफी पॉट के बगल में अपनी दवा डालें, अगर आप आम तौर पर नाश्ते में कॉफी बनाते हैं। या, वेल्क्रो के साथ, टूथब्रश में दवा की बोतल या पिलेटबॉक्स को ठीक करें ऐसे उपकरण भी होते हैं, जो आपको चेतावनी देते हैं कि जब उपचार करने का समय है
  • एक दिनचर्या करें यदि आप हर सुबह एक गोली लेते हैं, जैसे ही आप बिस्तर या शॉवर से बाहर निकलते हैं, इसे लेने के लिए इस्तेमाल करते हैं
  • रसोईघर में जाने के लिए, कार में, या कहीं और आप आमतौर पर जाने के लिए कुछ पोस्ट करें। दवाइयों के लिए आप फ्रिज में रहते हैं, फ्रिज के दरवाज़े पर, या कॉफी के बर्तन पर पोस्ट करें, इसके साथ लिखा हुआ गोलियां ले लो.
  • भोजन के साथ दवाइयों को लेने के लिए, उन्हें टेबल पर काम रखें, शायद उस जगह में जहां आप आमतौर पर बैठते हैं
  • यदि आप अपने कंप्यूटर पर बहुत समय बिताते हैं, तो आप अपने डेस्कटॉप पर टेक्स्ट फ़ाइल को सहेज सकते हैं जो सभी चीजों को सूचीबद्ध करता है पेपर खरीदने के बजाय, इंटरनेट पर पोस्ट करें "इलेक्ट्रोनिक" डेस्कटॉप पर सीधे प्रदर्शित होने के लिए आम तौर पर इन अनुप्रयोगों से आपको अलार्म सेट करने की अनुमति मिलती है जो नोट दिखाते हैं या निर्धारित समय पर एक अलार्म ध्वनि देते हैं।
  • यदि आपके पास एक जटिल उपचार आहार है, तो सभी दवाओं की सूची, तिथि और समय के साथ पूरी करें, और इसे बाथरूम मिरर में ठीक करें। आप इसे ग्रिड के रूप में भी प्रिंट कर सकते हैं और इसे लेने के बाद प्रत्येक दवा की जांच कर सकते हैं।
  • चित्रित करने वाली याद रखें चित्रा 3 चित्रा
    3
    अलार्म सेट करें यह चिकित्सा को याद करने के लिए एक आम और प्रभावी पद्धति है। अधिकांश मोबाइल फोन में एक अलार्म फ़ंक्शन होता है जो आपको दैनिक अलार्म सेट करने की अनुमति देता है। एक विशेष रिंगटोन चुनें जो आपको चिकित्सा को लेने की याद दिलाता है। इस फ़ंक्शन के लिए विशिष्ट डिवाइस भी मौजूद हैं। इलेक्ट्रॉनिक अनुस्मारक गलत दवाओं से बचने या किसी को छोड़ने के लिए बेहद उपयोगी हैं। यदि आपके पास कोई मोबाइल फोन नहीं है, तो एक इलेक्ट्रॉनिक अलार्म सेट करें या डिजिटल घड़ी खरीदें, जिस पर कई अलार्म सेट करें, जैसे कि कई समय होते हैं जब आपको अपनी गोलियां लेनी पड़ती हैं एक अन्य वैकल्पिक इलेक्ट्रॉनिक रसोई टाइमर द्वारा प्रस्तुत किया जाता है, जिनकी संख्यात्मक कीपैड होती है जैसे ही आप अलार्म सुनाते हैं, तुरंत गोलियां छोड़ दें, ताकि आप आदत को मजबूत कर सकें। यदि आप अपने आप को बताते हैं "ओह, हाँ, मैं इसे कुछ मिनटों में करता हूं"यह शायद आप को भूल जाएगा, और अलार्म घड़ियों बेकार हो जाएगा।
  • चित्रा का शीर्षक टाइप करें याद रखें औषधि चरण 4
    4
    दवाओं को क्रम में रखो रसोई काउंटर पर मल्टीविटामिन सहित सभी दवाएं रखें। जैसे ही आप एक गोली लेते हैं, कंटेनर बंद करें और उसे दूसरे स्थान पर ले जाएं, दूसरे समूह का निर्माण करें। हर दवा लेने के लिए ऑपरेशन को दोहराएं। जिन लोगों को आप अभी भी लेना है उन्हें आप के सामने रहना चाहिए, जो कि आपने पहले ही ले लिए हैं उन्हें बाईं ओर स्थानांतरित किया जाना चाहिए। जब आप सभी दवाएं लेते हैं, तो उन बाकों की जगह ले लीजिए जो आप बाईं ओर चले गए थे। इस तरह से आप सभी चिकित्सा ले लिया है सुनिश्चित किया जाएगा , तो अगर उस दिन के लिए डिब्बे (या दिन के समय) रिक्त है आप: यदि आप एक pillbox (तैयार डिब्बों के साथ एक प्लास्टिक कंटेनर) में pillolle का आयोजन करते हैं, तो अधिक गलती से फिर से वही खुराक लेने का खतरा कम हो जाएगा पहले से ही खुराक लिया आपको बिक्री पर मिल रहे गोलीबॉक्सेज़ विभिन्न आकारों और रंगों के होते हैं कम से कम दो सप्ताह के लिए चिकित्सा तैयार करने के लिए संगठित



  • चित्रित करना याद रखें
    5
    रणनीति को अपनाना "विभाजन और नियम"। दूसरे शब्दों में, अपनी गोलियों का आधा हिस्सा ले लें और उन्हें कहीं और जमा करें, उदाहरण के लिए कार्यालय में। यदि आप चिकित्सा घर ले जाना भूल जाते हैं, तो आप इसे हमेशा काम पर कर सकते हैं।
  • हमेशा दवाओं के भंडारण के लिए निर्देशों का पालन करें, खासकर यदि आप गर्म गर्मी के दिन कार डैशबोर्ड में उन्हें स्टोर करने की योजना बनाते हैं।
  • यदि आपकी कुछ दवाइयां श्रेणी में आती हैं "नियंत्रित पदार्थ", बेहतर यह कदम छोड़ दें और घर पर सब कुछ छोड़ें।
  • चित्रित करना याद रखें औषधि चरण 6
    6
    किसी को आपकी याद रखने में मदद करें गोलियों को लेने के लिए आपको याद दिलाने के लिए किसी दोस्त या रिश्तेदार से पूछिए, या आपको यह पूछने के लिए पूछें कि क्या आपको चिकित्सा लेने की याद आती है।
  • चित्रित करने वाली याद रखें चित्रा 7 कदम
    7
    एक विशिष्ट ऐप प्राप्त करें इस प्रयोजन के लिए मोबाइल फोन, स्मार्टफोन या कंप्यूटर के कई अनुप्रयोग उपलब्ध हैं।
  • टिप्स

    • कुछ दवाइयां दुनिया के अन्य देशों में उपलब्ध नहीं हैं और / या कानूनी नहीं हैं, इसलिए जाने से पहले अवगत रहें। जिसमें ड्रग्स का इस्तेमाल होता है "नियंत्रित पदार्थ" कुछ देशों में अनुमति नहीं दी जा सकती है, इसलिए घर से दवाओं का एक पैकेट लेना सुनिश्चित करें और यदि संभव हो तो, अपने नुस्खे की एक प्रति।
    • यात्रा करते समय, एक विशेष बैग में दवाइयां, नुस्खे, रिपोर्ट और अन्य स्वास्थ्य दस्तावेजों को रखें। दवाइयों को लेने, खुराक और अंतराल को याद रखने के लिए नुस्खे उपयोगी होंगे। आपातकाल के मामले में रिपोर्ट उपयोगी हैं
    • दैनिक अलार्म सेट करने के लिए फ़ोन के कैलेंडर का उपयोग करें यह एक अधिक विवेकपूर्ण विधि है यदि आप किसी कंपनी फोन या साझा कैलेंडर का उपयोग करते हैं, तो नियुक्ति को इस रूप में चिह्नित करें "निजी" और आपकी गोपनीयता की सुरक्षा के लिए घटना के वर्णन में अस्पष्ट हो।
    • अवकाश पर, दवाओं का पूरा पैक लाएं आपातकाल की स्थिति में, स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों को तत्काल उन पदार्थों की पहचान करने में सक्षम हो जाएगा, जिनके मामले में आप बात नहीं कर सकते या सटीक नहीं हो सकते। ढीली गोलियां पहचानना मुश्किल (यदि असंभव नहीं हैं), और कभी-कभी यह घड़ी के खिलाफ एक वास्तविक पाठ्यक्रम है। इसी कारण से, एक ही कंटेनर में अलग गोलियां मत डालें
    • छोड़ने से पहले, उन दवाइयों को याद रखना जिन्हें आप आदतन रूप से लेते हैं जब आप अपने सूटकेस में अपना टूथब्रश डालते हैं, तो अपनी दवाएं भी लें
    • यदि एक या अधिक दवाओं-संश्लेषण का कारण होगा, के घर जाने से पहले सनस्क्रीन रगड़ना, परवाह किए बिना मत भूलना समय चाहते हैं कि यहां तक ​​कि कम रोशनी में आप जला दिया हो सकता है खोजने के लिए आश्चर्य होगा!
    • यदि आप अपने फोन पर एक अलार्म सेट करते हैं, तो एक विशेष रिंगटोन चुनें, जो चिकित्सा को लेने के लिए तुरंत आपको याद दिलाता है। यदि यह विधि विफल हो जाती है, तो आने वाली कॉल के लिए उपयोग करने वाली एक ही रिंग टोन सेट करें
    • लंबी यात्रा के लिए जाने से पहले, अपने चिकित्सक से एक नई नुस्खा के लिए पूछें, ताकि अगर आपको दवाएं खत्म कर दें, खो दें या छोड़ दें, तो आप एक नए पैकेज खरीदने के लिए फार्मेसी जा सकते हैं।
    • चिकित्सा प्रयोजनों के लिए अनुस्मारक विभिन्न प्रकार के हैं गोलियों के डिस्पेंसर्स और घड़ियों पर टाइमर सिर्फ एक उपचार लेने के लिए याद रखने के लिए उपलब्ध समाधानों में से कुछ हैं।
    • आपके द्वारा चुने गए अनुस्मारक के प्रकार पर ध्यान दें यदि आप बहुत अधिक उपयोग करते हैं (फ्रिज पर एक नोट, पिलेटबॉक्स के बगल में, आदि) आप उन्हें अनदेखा करना छोड़ देंगे या इसके विपरीत उन्हें बहुत अधिक ध्यान देने के बजाय, उन्हें उचित ध्यान देने की बजाय
    • यदि आप गंभीर बीमारी जैसे कि हृदय रोग के लिए इलाज कर रहे हैं, तो अपने निदान के साथ एक wristband या एक लेबल पहनें और आप जो दवाएं लेते हैं यह सभी संभव बातचीत और / या एलर्जी के निशान भी करता है

    चेतावनी

    • कुछ दवाएं, उदाहरण के लिए, उन पदार्थों को परिभाषित करते हैं "संगृहीत", घर के आसपास पहुंच से बाहर नहीं छोड़ा जाना चाहिए। उन्हें लॉक लॉकर में रखें, उन्हें जगह से जगह नहीं लेना चाहिए। इस प्रकार की दवा लेने वाले लोगों के बारे में चुप रहने की कोशिश करें और इसे सार्वजनिक रूप से उपयोग करने से बचें। इन पदार्थों को चोरी के लिए असामान्य नहीं है, दोनों निजी और अनुचित उपयोग के लिए।
    • फार्मेसी छोड़ने से पहले, जांच लें कि जो दवाएं आपके पास दी गई हैं वे आप आमतौर पर लेते हैं। यहां तक ​​कि फार्मासिस्ट गलतियां भी कर सकते हैं।
    • जब आप एक दवा लेते हैं तो हमेशा ध्यान दें एक खाता एक खुराक को भूलना है, दूसरा इसे दो बार लेने का है। जैसे ही आप गोली छोड़ते हैं, आप अपने रिमाइंडर की जांच कर सकते हैं
    • यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के लिए निर्धारित दवाओं को पास करते हैं, तो कानून के अनुसार आप पर मुकदमा चलाया जा सकता है। यदि आप दवाइयों की चोरी से पीड़ित हैं, तो भविष्य के आरोपों से बचने के लिए उन्हें अधिकारियों को रिपोर्ट करें।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, एफडीए कुछ औषधीय विशेषताओं पर लगाया जाता है जिसमें एक "ब्लैक बॉक्स चेतावनी" या "बॉक्सिंग चेतावनी" पैकेज पुस्तिका में यह एक अलार्म है जो दवा के अनुचित उपयोग के मामले में मृत्यु दर के उच्च जोखिम से जुड़ा है। इटली में इस शब्द का अस्तित्व मौजूद नहीं है, लेकिन यदि आप गलती से ज्यादा दवा लेते हैं तो डरते हुए अपने डॉक्टर से संपर्क करने में संकोच न करें।
    • यदि आप एक खुराक लेने के लिए भूल जाते हैं, तो लीफलेट को सावधानीपूर्वक पढ़ें किसी भी तरह से इसे लेने की ज़रूरत नहीं है, भले ही देर हो, क्योंकि यह हमेशा एक वैध समाधान नहीं है यदि आपको लीफलेट या नुस्खे पर जो संकेत मिलता है, समझने में कठिनाई हो रही है, तो सलाह के लिए फार्मासिस्ट से पूछें।
    • कुछ दवाएं नशे की लत हो सकती हैं यदि आप देखते हैं कि आप अधिक दवा लेते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करें, उपचार में परिवर्तन के बारे में उसके साथ तुरंत चर्चा करें।
    • जांच लें कि फार्मासिस्ट सही मात्रा में सही प्रकार की दवाएं जारी करता है। यह हो सकता है कि आपके नुस्खे किसी दूसरे व्यक्ति के साथ भ्रमित हो।
    • यदि आप ड्रग्स के पैक्स को छोड़कर उन्हें लेने के लिए याद दिलाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे बच्चों के लिए उपलब्ध नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com