क्रॉनिक ऑब्सट्रैक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) के इलाज के लिए कैसे करें

गंभीर अवरोधक फुफ्फुसीय रोग, या सीओपीडी, एक बीमारी है जो मुख्य रूप से फेफड़ों को प्रभावित करती है। जिन लोगों को आम तौर पर सड़कों पर पीड़ित छोटे क्षेत्रों और जो सांस और सीने में जकड़न की तकलीफ की भावना में जो परिणाम बलगम स्राव के अधिक उत्पादन किया है। यदि आप इस स्थिति से ग्रस्त हैं, तो अपने लक्षणों को कम करने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें।

कदम

विधि 1
जीवनशैली में बदलाव

इमेज शीर्षक से इलाज सीओपीडी चरण 1
1
धूम्रपान बंद करो. गैर-धूम्रपान करने वालों के फेफड़ों के स्वास्थ्य को प्राप्त करने के लिए धूम्रपान छोड़ने के 20 साल बाद लगता है सकारात्मक बात यह है कि हर साल धूम्रपान नहीं किया जाता है। तुरंत बंद करो और लाभों का आनंद लेना शुरू करें
  • इमेज शीर्षक से इलाज सीओपीडी चरण 2
    2
    टीका प्राप्त करें सीओपीडी वाले मरीजों को प्रत्येक वर्ष फ्लू और एंटी-न्यूमोकोकल टीके चाहिए। इससे बैक्टीरियल फेफड़ों के संक्रमणों को रोकने में मदद मिलती है जो तीव्र सीओपीडी हमलों को पैदा कर सकती हैं।
  • इमेज शीर्षक से इलाज सीओपीडी चरण 3
    3
    व्यायाम के माध्यम से फेफड़े को मजबूत करता है शारीरिक श्रम के दौरान सांस की कमी सीओपीडी से ग्रस्त मरीजों के लिए एक निरंतर संघर्ष है। कार्डियोवास्कुलर व्यायाम और शक्ति प्रशिक्षण के माध्यम से फेफड़े की शक्ति का विकास करना आपको अपने दैनिक उपचार में मदद करेगा। एक बड़ा फायदा यह है कि शारीरिक व्यायाम, क्रोध, दर्द और चिंता से लड़ता है जो मरीज़ का अनुभव कर सकते हैं। आंदोलन शरीर को आराम करने में मदद करता है क्योंकि यह एंडोर्फिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है। बेशक, एक नया प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से बात करें।
  • कार्डियोवस्कुलर व्यायाम करें। क्योंकि फेफड़ों को क्षतिग्रस्त किया गया है, इसलिए धीरे-धीरे शुरू करना आवश्यक है मैराथन चलाने के बारे में सोचने के बजाय, पार्क के चारों ओर एक त्वरित चलने के साथ अपनी कसरत की रूटीन शुरू करें वहां से आप धीरे-धीरे अधिक तीव्र अभ्यासों में आ रहे रास्ते को सेट कर सकते हैं।
  • पैरों के लिए व्यायाम करो। अपने पैरों को सुदृढ़ बनाने से आप अभ्यास के दौरान फेफड़ों से दबाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं। जब पैर सीढ़ियों की उड़ान पर सुचारू रूप से चलने के लिए काफी मजबूत होते हैं, तो श्वास कम हो जाता है। निचले शरीर से जुड़े व्यायाम पेट की वसा को खत्म करते हैं और मोटापा को रोकने के लिए, जो बदले में श्वसन समस्याओं का कारण हो सकता है। मुफ्त शरीर squats, lunges और deadlifts परिपूर्ण हैं।
  • यह शरीर के ऊपरी भाग को भी पेश करता है शरीर के इस क्षेत्र को सुदृढ़ करने से डायाफ्राम से दबाव को दूर करने में मदद मिलती है और इसके परिणामस्वरूप साँस लेने में आसान होता है। वजन और कंधे के व्यायाम को उठाना
  • ट्रीटमेंट सीओपीडी चरण 4 नामक छवि
    4
    सही ढंग से खाएं. उन्नत चरणों में, सीओपीडी वाले रोगी कभी-कभी लक्षणों और अवसाद के बिगड़ने के कारण बहुत पतले होते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें पांच छोटे अक्सर भोजन में तोड़कर पौष्टिक भोजन खाएं
  • फलों, सब्जियों, दुबला प्रोटीन, पूरे अनाज उत्पादों और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों जैसे स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट के आधार पर भोजन खाएं।
  • जामुन, हर रोज अंधेरे चॉकलेट और चहा का एक वर्ग है जो एंटीऑक्सिडेंट का लाभ प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।
  • इमेज शीर्षक से इलाज सीओपीडी चरण 5
    5
    साँस लेने के व्यायाम का प्रदर्शन सीओपीडी वाले व्यक्तियों का श्वसन पैटर्न लघु, उथले साँसों के होते हैं। दो प्रकार के श्वास हैं जो आपको विश्राम दे सकते हैं और आपको अपनी श्वास-रहितता को नियंत्रित करने की अनुमति प्रदान कर सकते हैं। यह डायाफ्रामिक श्वास है और होंठों को सांस लेते हुए कटा हुआ होता है। इन तकनीकों को करने के लिए निम्नलिखित संकेत लागू होते हैं
  • डायाफ्रामिक श्वास: यह डायाफ्राम और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है। आपको धीरे-धीरे और गहराई से साँस लेना चाहिए, जिससे आपका पेट चौड़ा हो।
  • जैसे-जैसे आप अपने होंठों को पकाते रहते हैं और अपने पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करते हैं
  • एक मिनट के लिए इस तकनीक को दोहराएं और फिर अपने आप को दो मिनट के आराम के क्षण दें।
  • सांस निकालने की सांस: यह वायुमार्ग को मजबूत बनाने और उच्छेदन को फैलाने से फंसे हुए हवा को दूर करने में मदद करता है।
  • लगभग 3 सेकंड के लिए नाक के माध्यम से श्वास और फिर लगभग 7 सेकंड के लिए होंठ के साथ धीरे धीरे बाष्पीभवना।
  • बाकी की अवधि के साथ एक मिनट के लिए इस चरण को दोहराएं।
  • विधि 2
    दवाइयों के साथ उपचार

    इमेज शीर्षक से इलाज सीओपीडी चरण 6
    1
    ऑक्सीजन थेरेपी के तहत व्यायाम के दौरान इसे दीर्घकालिक निरंतर चिकित्सा के रूप में दिया जा सकता है या एक तीव्रता के दौरान हवा की भूख को रोकने के लिए। हालांकि, इस चिकित्सा के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की व्यक्तिगत मात्रा में ऑक्सीजन है जिसे वह प्रत्येक दिन प्राप्त कर लेना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से इलाज सीओपीडी चरण 7
    2



    कॉर्टिकोस्टेरॉइड लें, जैसे कि प्रेडनिसोन या मेथिल-प्रीनिसिसोन (मौखिक)। इस प्रकार की दवा सूजन, दर्द और एलर्जी प्रतिक्रियाओं को कम कर देती है। आप खाना या दूध के साथ मौखिक रूप से इसे ले जा सकते हैं इस दवा के लिए विभिन्न प्रकार के खुराक हैं। आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और आपके लिए संकेत दिया जाना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से इलाज सीओपीडी चरण 8
    3
    विरोधी अस्थमा दवाओं ले लो इत्रेट्रोपियम ब्रोमाइड और सल्मिटरोल जैसे ड्रग, शरीर के विभिन्न रिसेप्टर्स पर भी अभिनय करके क्षेत्र के उद्घाटन के व्यास को बढ़ाते हैं। दोनों दवाइयाँ लक्षणों से छुटकारा और तीव्र हमलों को रोकते हैं। इसके अलावा, लक्षण बेहतर दो दवाओं के संयोजन के साथ प्रबंधित किया जाता है खुराक के लिए कोई स्पष्ट संकेत नहीं है, इसलिए यह डॉक्टर के विवेक पर है।
  • इमेज शीर्षक से इलाज सीओपीडी चरण 9
    4
    कफ के संचय को राहत देता है एसिटाइलसीस्टीन कष्टप्रद शरारत समस्याओं को कम करने के लिए अद्भुत काम करता है। यह दवा स्राव को पतला बनाता है और इसलिए निष्कासित करना आसान है। इसका एक और फायदा भी है क्योंकि यह ग्लूटाथियोन के उत्पादन की सुविधा देता है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है
  • ट्रीटमेंट सीओपीडी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    खांसी की दवाएं लें वे फेफड़ों में फंसे बलगम को मुक्त करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इन दवाओं को दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है:
  • ग्वाइफेनिसिन जैसे एक्सपेक्ट्रोरेंट्स, जो कि 200 या 400 मिलीग्राम खुराक में उपलब्ध हैं और आवश्यकतानुसार हर चार घंटे में मौखिक रूप से ले जा सकते हैं।
  • कार्बोसाइस्टीन जैसे म्यूकोलाईटिक्स जो अपने उन्मूलन को सुलझाने के फेफड़ों में श्लेष्म के स्राव को कम करते हुए कार्य करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से इलाज सीओपीडी चरण 11
    6
    अपने डॉक्टर से एक एंटीकोलेिनर्जिक जैसे कि इपराट्रियम 500 एमसीजी के उपयोग के बारे में पूछें। यह दवा मांसपेशियों को आराम से काम करती है ताकि आप आसानी से साँस ले सकें। चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार, इसे नेबुलाइज़र के साथ फेफड़ों में लिया जाना चाहिए। आम तौर पर आप इस इन्हेलर को दिन में 3-4 बार उपयोग कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से इलाज सीओपीडी चरण 12
    7
    फुफ्फुसीय पुनर्वास चिकित्सा का पालन करें। सीओपीडी के साथ रहना आपको लगता है कि इससे ज्यादा मुश्किल है। हालांकि, पुनर्वास आपकी रोज़ाना गतिविधियों में आपकी मदद कर सकता है: शारीरिक गतिविधि से, खुद की देखभाल के लिए, पोषण के लिए यह उपचार लोगों को जीवन की अच्छी गुणवत्ता प्राप्त करने में सहायता करता है। कार्यक्रम कम से कम 6 सप्ताह तक रह सकता है। अधिक जानकारी के लिए अपने क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा या पुनर्वास केंद्र से जानकारी प्राप्त करें।
  • इमेज शीर्षक से इलाज सीओपीडी चरण 13
    8
    फेफड़े की सर्जरी पर विचार करें इस सर्जरी के लिए उम्मीदवार 65 वर्ष से अधिक आयु वाले रोगी हैं, बिना हृदय, यकृत या किडनी की बीमारी जो कि दवा के साथ सुधार नहीं करते हैं। "फेफड़े की मात्रा में कमी" सर्जरी के माध्यम से फेफड़े के कार्य को सुधारने के लिए फेफड़े के क्षतिग्रस्त भाग को हटाया जा सकता है यह उन रोगियों में बहुत प्रभावी है जो फेफड़ों के ऊपरी हिस्से में वातस्फीति से ग्रस्त हैं। यदि प्रभावित क्षेत्र कहीं और स्थित है, तो एक प्रत्यारोपण आवश्यक है।
  • टिप्स

    • कुछ मामलों में, कई दवाओं का निर्धारण किया जा सकता है जो शरीर पर सहक्रियात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

    चेतावनी

    • व्यायाम कार्यक्रम तैयार करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें, कुछ खाद्य पदार्थों को लेने या किसी अन्य जीवन शैली में बदलाव शुरू करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com