पूरक आहार के साथ अवसाद का इलाज कैसे करें

अधिकांश लोग कभी-कभी उदास या विशेष रूप से नीचे महसूस करते हैं अवसाद एक बहुत ही सामान्य मानसिक विकार है - दुनिया भर में यह अनुमान लगाया जाता है कि 350 मिलियन लोग किसी तरह प्रभावित होते हैं। यह विश्व स्तर पर सबसे व्यापक रोग है और महिलाओं को अधिक अनुपात में प्रभावित करता है। सौभाग्य से, खुराक के उपयोग सहित चिकित्सा उपचार और प्राकृतिक उपचार के साथ, इसका इलाज करने के लिए कई तरीके हैं या कम से कम इसका प्रबंधन करें

कदम

भाग 1
सप्लीमेंट्स के लिए देखो

छवि शीर्षक से पूरक आहार अवसाद के साथ चरण 1
1
अपने शरीर की रासायनिक संरचना को समझें खुराक लेने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि ये तत्व, साथ ही साथ दवाएं, शरीर को प्रभावित करती हैं। किसी भी प्रकार के पदार्थ लेने से पहले जांच लें कि क्या आपके पास एलर्जी है। उदाहरण के लिए, यदि आप मूंगफली से एलर्जी हो, तो ट्रिप्टोफैन प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का कारण हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पूरक आहार अवसाद के साथ चरण 2
    2
    चेतावनी लेबल पढ़ें आप किसी भी पूरक लेने से पहले पैकेज पर दिए गए निर्देशों को हमेशा पढ़ना चाहिए। यदि आप उन दवाइयाँ लेते हैं जिन्हें आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित नहीं किया गया है, तो आप पहले से मौजूद स्थिति को बढ़ा सकते हैं। विटामिन डी, उदाहरण के लिए, उन लोगों में गुर्दा की पथरी का कारण बन सकता है जो कैल्शियम को अवशोषित करने में असमर्थ हैं।
  • छवि शीर्षक से पूरक आहार के साथ अवसाद का चरण 3
    3
    दवाओं को मिला मत करो! यह बहुत खतरनाक हो सकता है किसी भी अन्य दवाइयाँ लेने से पहले अपने फार्मासिस्ट या डॉक्टर से बात करें - आपको फिर से बीमार होने का जोखिम नहीं उठाना पड़ता है "कॉकटेल" खतरनाक। उदाहरण के लिए, ब्लड प्रेशर दवाओं के साथ मछली के तेल का संयोजन बेहद खतरनाक हो सकता है। आप जो पूरक या दवाएं लेते हैं उसके बारे में कुछ बहुत सटीक शोध करें
  • इमेज शीर्षक से सप्लीमेंट्स के साथ डिप्रेशन का उपचार करें चरण 4
    4
    घोटालों पर ध्यान दें दुर्भाग्य से दुनिया में वहाँ केवल ईमानदार लोग नहीं हैं - कभी-कभी कुछ खुराक के रूप में विज्ञापन किया जाता है "चमत्कारपूर्ण"। अगर यह सच होना अच्छा लगता है, तो शायद यह संभव नहीं है। किसी भी उत्पाद को लेने से पहले कुछ अतिरिक्त शोध करें और अन्य स्रोतों से संपर्क करें।
  • भाग 2
    सही आहार ले लो

    चित्र शीर्षक पूरक आहार के साथ अवसाद कदम 5
    1
    अपने विटामिन के स्तर की जांच करें हर्बल सप्लीमेंट्स या अमीनो एसिड की कोशिश करने से पहले, आपको समझने की जरूरत है कि आपके पास विटामिन या खनिज की कमी है। इसका कारण यह है कि एक गरीब आहार (कुपोषण) महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के मस्तिष्क से वंचित होने से मूड को कम करता है जो इसे ठीक से काम करने की अनुमति देता है।
    • बी समूह के विटामिन. वे विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, B5, बी 6, बी 12, साथ ही फोलिक एसिड और एक ही समूह बी के अन्य तत्वों में शामिल हैं ये विटामिन अलग से बेचा जा सकता है या एक जटिल बी के रूप में सभी को एक साथ तनाव को समाप्त करने से तंत्रिका तंत्र पर काम करते हैं और हल्के अवसाद के मामले में मदद करना
    • विटामिन सी. यह शरीर पर सामान्य फायदेमंद गुण है और गंभीर ठंड या फ्लू के लक्षणों को कम करने के लिए सबसे व्यापक विटामिन है। च्युवेबल तैयार करना बहुत किफायती है और अवसाद के खिलाफ़ आहार का एक अनिवार्य तत्व है।
    • विटामिन डी. बहुत से लोग इस विटामिन की जरूरतों को सीधे सूर्य के साथ मिलते हैं, जो शरीर को इसे संश्लेषित करने में मदद करता है। हालांकि, जो लोग खुद को सूरज तक नहीं दिखा सकते हैं, विशेष रूप से सर्दियों के महीनों में, अवसाद की स्थिति से अभिभूत हो सकता है यह पाया गया कि विटामिन डी 3 की खुराक जो लोग hypovitaminosis से ग्रस्त में मूड को बढ़ाने, लेकिन यह भी जो लोग पर्याप्त रूप से सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आ के लिए प्रबंधन में। कुछ खाद्य पदार्थों में मौजूद होने के अलावा, कम मात्रा में यद्यपि, इस विटामिन आसानी से विभिन्न सांद्रता में 4000 आइयू में खरीदा जा सकता है, उदाहरण के लिए।
    • मल्टीविटामिन. जब आपका सामान्य आहार उन्हें आपूर्ति करने में असमर्थ हो तब महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को जोड़ने के लिए इस पूरक को लें।
  • चित्र शीर्षक पूरक आहार के साथ अवसाद 6 चरण
    2
    मछली का तेल हर दिन प्राप्त करें मछली के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड न केवल हृदय कार्यों को विनियमित करते हैं, बल्कि मस्तिष्क भी। उन ब्रांडों (दिल के स्वास्थ्य के लिए) डीएचए (मानसिक स्वास्थ्य) और EPA के एक उच्च अनुपात है कि खोज - इन फैटी एसिड मछली के तेल में पाए जाते हैं। उदाहरण के लिए, आप 300 एमजी डीएचए और 200 मिलीग्राम ईपीए के साथ 1 जी मछली के तेल के एक टैबलेट ले सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पूरक आहार के साथ अवसाद का चरण 7
    3
    सावधानी के साथ हर्बल उपचार का मूल्यांकन करें इन पौधों में से कुछ, जैसे सेंट जॉन वार्ट, नैदानिक ​​रूप से अवसाद का इलाज करने के लिए साबित हुए हैं। हालांकि, यह उपाय आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित सबसे आम एंटीडिपेंटेंट्स के साथ बातचीत कर सकता है, जैसे कि सर्ट्रालाइन (ज़ोलॉफ्ट) या सीटालोप्राम कुछ खुराक फार्मेसियों या हर्बलिस्टों में मुफ्त बिक्री में हैं, लेकिन दूसरों को आपके चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जा सकता है इस तरह के कावा रूट के रूप में अन्य पौधों,, व्यवहार्य समाधान कर रहे हैं, लेकिन अपने फार्मासिस्ट या औषधि जो आप अवसाद के लिए सबसे उपयुक्त लोगों को सलाह बनाया पूछना। हर्बल उपचार अवसाद के प्रबंधन के लिए, विटामिन, खनिज और वसा (ओमेगा -3) एसिड के विपरीत अच्छा या, इसके विपरीत, हानिकारक हो सकता है - इस वजह से आप एक पोषण की कमी है कि अवसाद की स्थिति से चलाता है से पीड़ित हो सकता है, और अस्तित्व में नहीं है कोई "हर्बल कमियों" जो विकार को औचित्य साबित कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक से पूरक आहार अवसाद के साथ चरण 8
    4
    सो जाओ और चिंता को कम करने के लिए एल-ट्रिप्टोफैन लें। यह एक महत्वपूर्ण अमीनो एसिड मौजूद है जो स्वाभाविक रूप से शरीर में और कुछ प्रकार के भोजन जैसे, पोल्ट्री, नट और बीज। ट्रिप्टोफैन नींद को उत्तेजित करने में मदद करता है और शरीर के भीतर नियासिन (विटामिन बी 3) में और सेरोटोनिन में बदल जाता है। इन सभी तत्वों को चिंता कम करने और मूड में सुधार करने में सक्षम हैं। आप गोलियाँ या कैप्सूल के रूप में यह नहीं लेना चाहते हैं, जानते हैं कि कणिकाओं लेसितिण इस अनमोल आइटम का एक बड़ा स्रोत है, और आप स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में मिल सकता है। इस अमीनो एसिड की दैनिक खपत को सुनिश्चित करने के लिए चिकनी या नाश्ते में अनाज में थोड़ा सा डालें।



  • इमेज शीर्षक से सप्लीमेंट्स के साथ डिप्रेशन का उपचार करें चरण 9
    5
    एस-एडेनोसिल मेथियोनीन के साथ अवसाद का इलाज करें इस coenzyme पर कई अध्ययन किया गया है और परिणाम दिखाया है कि यह मूड उठा सकते हैं। वास्तव में, यह सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है और सामान्य एंटीडिपेंटेंट्स के समान काम करता है। हालांकि, यह काफी महंगा है (एक 60-कैप्सूल पैक के लिए 45-65 यूरो तक) यदि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, तो यह कोशिश करने के लायक है - आप हर्बल दवा में एसए-एडेनोसिल मेथियोनीन खरीद सकते हैं और फार्मेसियों में
  • भाग 3
    इंटिग्रेटर को मजबूत बनाएं

    चित्र शीर्षक से पूरक आहार अवसाद के साथ चरण 10
    1
    अपने आहार की समीक्षा करें आपके खाने के कारण आपकी भावनाओं पर बड़ा प्रभाव पड़ता है अवसाद अपर्याप्त पोषक तत्व सेवन का एक लक्षण हो सकता है। अपने पोषण की जांच करें
    • भोजन डायरी रखें जीवन अक्सर व्यस्त होता है और आप हमेशा याद नहीं रख सकते कि आपने क्या खाया या आपको क्या खाना चाहिए। एक डायरी आपको अपने आहार के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी लिखने देती है, जैसे कि कैलोरी लिया, विटामिन और पोषक तत्व
    • परिष्कृत खाद्य पदार्थों से बचें स्वस्थ खाने का एक आसान तरीका औद्योगिक खाद्य पदार्थों से या बचने के लिए है "गलत भोजन"। प्लेट और सब्जियों के साथ ताजा फल भरें।
    • ट्रिप्टोफैन युक्त खाद्य पदार्थों ने अवसाद के खिलाफ प्रभावी साबित किया है इनमें सेम, मछली, अंडे और पागल में पाए जाने वाले प्रोटीन शामिल हैं
  • चित्र शीर्षक से पूरक आहार अवसाद के साथ चरण 11
    2
    व्यायाम के माध्यम से अच्छे हार्मोन की रिहाई को बढ़ावा देना अनुसंधान ने दिखाया है कि प्रशिक्षण के कारण अवसाद के लक्षणों पर ध्यान देना होता है। शारीरिक गतिविधि के हार्मोन को नियंत्रित करने की अनुमति देता है "अच्छा मूड" मस्तिष्क के अंदर और इसलिए आपको बेहतर महसूस होता है।
  • छवि शीर्षक से पूरक आहार के साथ अवसाद का चरण 12
    3
    एक ब्लॉग या डायरी में अपनी भावनाओं को लिखें एक डायरी या ऑनलाइन मंच में अपनी भावनाओं को लिखना आपको अपने आप को व्यक्त करने में मदद करता है आप रोग के बारे में सवाल पूछने के लिए या खुराक को अनुसंधान के लिए भी इस आउटलेट का उपयोग कर सकते हैं। आपकी कई कठिनाइयों का सामना करने वालों के साथ संपर्क में आने के कई स्रोत हैं और कई तरीके हैं।
  • भाग 4
    अवसाद पर बेहतर दस्तावेजीकरण

    छवि शीर्षक से पूरक आहार के साथ अवसाद का चरण 13
    1
    प्रतिबिंब का काम करो और निदान तक पहुंचने का प्रयास करें। जानकारी के कई स्रोत हैं जो आपको अवसाद पर बेहतर दस्तावेज़ करने की अनुमति देते हैं। कभी-कभी यह आत्म निदान तैयार करने के लिए भी संभव है। इस विकार को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद करने के कई तरीके हैं।
    • ऑनलाइन प्रश्नावली आपको समझने में मदद करती है कि आप निराश हैं या नहीं। वे आपको अपनी जीवन शैली के बारे में सवाल पूछते हैं और अक्सर आप को समझने के लिए कई उत्तरों चुनने की अनुमति देते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है। इनमें से कुछ पृष्ठ भी मूल्यांकन मान स्केल प्रदान करते हैं "माप" आपकी अवसाद की भावनाएं
    • यात्रियों या ब्रोशर आपको जानकारी, सांख्यिकीय डेटा, ग्रंथ सूची संबंधी संदर्भ देते हैं। पुस्तकालयों, क्लीनिकों और विश्वविद्यालयों जैसे सार्वजनिक स्थानों में, इन सामग्रियों को सबसे आम रोगों पर वितरित किया जाता है। आम तौर पर वे ऐसे पत्रक होते हैं जो विकार के बहुत सामान्य अवलोकन प्रदान करते हैं।
    • गैर-लाभकारी संस्थाएं हैं या अन्य राज्यों द्वारा मान्यता प्राप्त हैं जो मानसिक बीमारी से निपटते हैं। उनकी वेबसाइटें बहुत अधिक जानकारी से भरपूर हैं और बहुत अधिक बार पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देने में बहुत मदद है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और आई जैसे संगठन सीडीसी वे अवसाद और अन्य मानसिक बीमारियों, साथ ही साथ वैज्ञानिक अध्ययन और विश्वविद्यालय अनुसंधान के बारे में बहुत सी सामग्री प्रदान करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पूरक आहार अवसाद के साथ चरण 14
    2
    डॉक्टर के पास जाओ अगर आपको लगता है कि आप निराश हैं, तो आपको अवश्य यात्रा करना चाहिए। यहां तक ​​कि एक डॉक्टर जो स्त्री रोग, एंडोक्रिनोलॉजी या बाल रोग विशेषज्ञ में माहिर हैं, आपकी मदद कर सकते हैं और ऐसे मानसिक अवसाद का पता लगाने के लिए कौशल जैसे उदासीनता
  • छवि का शीर्षक शीर्षक पूरक आहार के साथ चरण 15
    3
    लक्षणों का अनुसंधान करें अंत में आप अपने सर्वश्रेष्ठ शोधकर्ता हैं विश्वसनीय सामग्री और स्रोतों पर निर्भर करते हुए रोगसूचकता का अध्ययन करने के लिए कुछ समय ले लो। आप पुस्तकालय में जा सकते हैं या सहायता और जानकारी प्राप्त करने के लिए एक ऑनलाइन डेटाबेस का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप पढ़ सकते हैं नैदानिक ​​और मानसिक विकारों के सांख्यिकीय मैनुअल, जो मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के लिए संदर्भ पाठ है इस पुस्तक में हर मानसिक विकृति के मानकों को वर्गीकृत और परिभाषित किया गया है - मैनुअल जनता के लिए सुलभ है।
  • ऐसे डेटाबेस हैं जो आपको समाचार पत्र, समाचार पत्र, पत्रिकाएं और पाठ्यपुस्तकों को पढ़ने की अनुमति देते हैं - जेएसटीआरओआरओ एक उदाहरण है, भले ही वह अंग्रेजी में हो यह विश्वविद्यालय अनुसंधान तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है जो आपको अवसाद और उसके उपचार को समझने में मदद करता है।
  • टिप्स

    • हमेशा की तरह, यदि लक्षण बने रहें, तो डॉक्टर पर जाएं। अवसाद एक ऐसी बीमारी नहीं है, जिसे आप अकेले सामना कर सकते हैं और जब आपको इसकी ज़रूरत होती है, तब आपको सहायता प्राप्त करना चाहिए।
    • अपने डॉक्टर के साथ खुराक लेने के बारे में बात करें कुछ उत्पाद औषधीय उपचार के साथ बातचीत कर सकते हैं या उनकी प्रभावशीलता कम कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • जब आप मछली के तेल खरीदते हैं, तो कॉड लिवर की खुराक से बचें। इन उत्पादों में आम तौर पर पर्याप्त मात्रा में ओमेगा -3 नहीं होते हैं और विटामिन ए प्रदान करने के लिए अधिक उन्मुख होते हैं।
    • अवसाद के लिए कोई निश्चित और स्पष्ट इलाज नहीं है। प्राकृतिक उपचार और पूरक लक्षण कम कर सकते हैं या इसका इलाज कर सकते हैं, लेकिन आपको सही लोगों को अपने लिए मिलना चाहिए और यह एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है। संदेह में होने पर, उन्हें अपने चिकित्सक से चर्चा करें और उन सभी खुराकों और उन सभी दवाइयों की सूची लाने के लिए याद रखें जो आप ले रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com