अच्छे स्वास्थ्य के लिए कॉड लिवर ऑयल कैसे लें

कॉड लिवर ऑयल एक भोजन पूरक है जो 1700 से इस्तेमाल किया जाता है। आजकल इसे ओमेगा -3 फैटी एसिड सप्लायर (विशेष रूप से ईपीए और डीएचए) के रूप में लिया जाता है। इसके अलावा, इस तेल सहित विटामिन ए और डी के उच्च स्तर पर यह कई कारणों से के लिए लिया जा सकता है, शामिल हैं:, गठिया, इसके साथ जुड़े दर्द, और संयुक्त कठोरता को राहत देने के कोरोनरी धमनियों की बीमारियों की रोकथाम, पक्ष या संज्ञानात्मक कार्यों को सुधारें, रक्तचाप का प्रबंधन करें और कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में सुधार करें। हालांकि, सभी खुराक के साथ, यह अच्छी तरह से सूचित किया जाना महत्वपूर्ण है और आप जानते हैं कि भोजन के पूरक चुनने पर आप क्या ले रहे हैं।

कदम

भाग 1

एक उपयुक्त अनुपूरक चुनें
1
लेबल पढ़ें ध्यान से उत्पाद में विटामिन और अन्य अवयवों की एकाग्रता की जांच करें। केवल उन्हीं को खरीद लें जो मान्यता प्राप्त उत्पादन मानकों को पूरा करते हैं। विशेष रूप से उन लोगों के लिए देखें जो स्वच्छ स्रोतों का उपयोग करते हैं और पारा, भारी धातुओं और अन्य संभावित संदूषकों के सांद्रता पर पूर्ण विवरण प्रदान कर सकते हैं।
  • उन पूरक आहारों के लिए खोज करें जिनसे स्वीकृत या समीक्षा की गई है आधिकारिक फार्माकोपिया - आप लेबल पर यह जानकारी पा सकते हैं फार्माकोपिया निर्माताओं द्वारा सामग्री और विनिर्माण विधियों के बारे में उच्च गुणवत्ता मानकों को सुनिश्चित करता है।
  • इसके अलावा, विटामिन ए और डी के स्तरों पर ध्यान दें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सिफारिश की जाती है की तुलना में अधिक मात्रा में उपभोग न करे। अधिकांश वयस्कों में विटामिन ए के 10,000 आईयू और विटामिन डी की प्रति दिन 5000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • सभी कॉड लिवर तेल की खुराक उसी तरह तैयार नहीं होती है। आपको सबसे अच्छी तरह से ढूंढने और गुणवत्ता मानकों को पूरा करने से पहले विभिन्न किस्मों की कोशिश करनी पड़ सकती है।
  • 2
    निर्णय लें कि क्या आप उत्पाद को तरल या कैप्सूल के रूप में पसंद करते हैं। दो प्रकार की खुराक के बीच कोई पोषण मतभेद नहीं हैं - हालांकि, कैप्सूल थोड़ा अधिक महंगा हो सकता है। दो प्रकार के प्रारूपों के बीच का विकल्प एक शुद्ध व्यक्तिगत मामला है।
  • तरल-आधारित पूरक अक्सर मछली का एक चिन्हित स्वाद होता है, जिसे अक्सर कैप्सूल में नहीं माना जाता है। दोनों प्रकार के उत्पादों के लिए स्वाद या मछली का स्वाद उभरा जाने का एक सामान्य परिणाम होता है।
  • अगर आप स्वाद पसंद नहीं करते हैं तो तेल के कैप्सूल या तरल रूप को फ्रीज करने के लिए दर।
  • 3
    संभावित दुष्प्रभावों के बारे में जानें (जैसे विटामिन, खनिज, प्रोटीन और हर्बल पूरक के रूप में) पूरक आहार नियमों यूरोपीय संघ और स्वास्थ्य इतालवी मंत्रालय हालांकि, इन उत्पादों है कि अक्सर नकली या अनुचित तरीके से स्वयंभू वैद्यों से तैयार कर रहे हैं द्वारा निर्धारित का पालन करना चाहिए है, तो केवल इस तरह के फार्मेसियों के रूप में सुरक्षित पुनर्विक्रेताओं, को सौंपा है, और उन की आपूर्ति करता है कि संभव प्रतिकूल प्रभाव पर रिपोर्ट पत्रक चुनें। आपके शरीर पर होने वाले प्रभावों से अवगत होना महत्वपूर्ण है
  • सबसे आम साइड इफेक्ट्स में से कुछ हैं: डेल्चिंग, खराब सांस, ईर्ष्या और एपिस्टेक्सिस
  • अधिक मात्रा या उच्च इस पूरक पैदा कर सकता है: रक्तस्राव की संभावना में वृद्धि हुई है, गरीब रक्त के थक्के, मतली, आंत्र नियंत्रण, विटामिन ए और डी, और हाइपरटेंशन की विषाक्त स्तर का नुकसान।
  • भाग 2

    पोषण में कॉड लिवर ऑयल सप्लीमेंट शामिल करें
    1
    डॉक्टर से परामर्श करें हालांकि कई पूरक हानिकारक नहीं हैं, आप कभी भी पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं हो सकते हैं। वे जो अन्य दवाएं ले रहे हैं या जिन रोगों से पीड़ित हैं उनके साथ वे बातचीत कर सकते हैं। किसी भी प्रकार के पूरक आहार लेने से पहले डॉक्टर से बात करने का यह एक बुद्धिमान निर्णय है। विश्लेषण करने के लिए सुनिश्चित करें:
    • आप कॉड लिवर ऑयल लेना चाहते हैं और आपको लगता है कि यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद कैसे कर सकता है।
    • आप जो अन्य दवाएं या भोजन की खुराक ले रहे हैं कुछ दवाइयां, जैसे कि एंटीकोआगुलेंट्स या रक्तचाप के लिए, मछली के तेल से पहले से ही समृद्ध हैं।
    • संभव मतभेद या मामलों जहां कॉड लिवर तेल सुरक्षित नहीं है। गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए और जो लोग कुछ संवहनी रोगों से ग्रस्त हैं के लिए, यह आमतौर पर मछली के तेल के आधार पर की आपूर्ति करता है, कॉड लिवर तेल सहित लेने के लिए अनुशंसित नहीं है।



  • 2
    एक आहार विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें आहार विशेषज्ञ की तरह एक पोषण विशेषज्ञ से बात करने से आपको सावधानी से अपने आहार का विश्लेषण करने और यह निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि क्या आपको खुराक लेने की आवश्यकता है कुछ लोग पहले से ही अपने सामान्य आहार के साथ विटामिन ए, डी और स्वस्थ फैटी एसिड की पर्याप्त खुराक लेते हैं।
  • खाद्य पदार्थों पर सलाह प्राप्त करें जिससे आप कॉड लिवर ऑयल को शामिल करने के लिए अपने आहार में जोड़ सकते हैं।
  • 3
    एक उपयुक्त खुराक चुनें। अधिकांश खुराक विभिन्न मात्रा में बेचा जाता है I आपके विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए सही पूरक और उपयुक्त खुराक को खोजने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • सिद्धांत रूप में, कम रक्तचाप या ट्राइग्लिसराइड्स के लिए, आपको प्रतिदिन 20 मिलीलीटर की खपत करना चाहिए, जबकि उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको 30 मिलीलीटर लेना चाहिए।
  • कम खुराक के साथ शुरू करना और इसे धीरे-धीरे बढ़ाना सबसे अच्छा है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास कोई प्रतिकूल दुष्प्रभाव नहीं है।
  • 4
    अपने व्यंजन और स्नैक्स में कॉड लिवर ऑयल जोड़ें। यदि आप तरल रूप ले रहे हैं, तो आपको इसे अपने आहार में शामिल करने के लिए रचनात्मक तरीके ढूंढने होंगे। यह पूरक सबसे तेज़ या सबसे तेज़ है जो आपको मिल सकता है
  • यदि आप इसे तरल रूप में खरीदने का फैसला करते हैं, तो सफल होने के लिए कई युक्तियां और युक्तियाँ हैं "भालू" पेट में आपकी ज़रूरत की मात्रा। आप अपनी नाक बंद कर सकते हैं और उसे पीने के रूप में अगर यह एक खांसी की दवाई थे, तो आप एक स्मूथी या अन्य पेय आप की तरह में जोड़ सकते हैं, एक सलाद पर छिड़क या शहद की एक चम्मच के साथ मिला।
  • कुछ खुराक में अदरक या नींबू के रूप में स्वादों की थोड़ी मात्रा बढ़ जाती है जिससे कि मछलियां थोड़ी मात्रा में `स्वाद और गंध को छिपाने के लिए जोड़ती हैं इस प्रकार की खुराक बेहतर होती है, आपके पास एक संवेदनशील तालू है
  • टिप्स

    • किसी भी प्रकार के आहार पूरक के साथ अपने आहार को सप्लाई करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह के लिए सलाह लें
    • किसी अन्य पूरक के समान ही, लिफ़्ट में दी गई निर्देशों के अनुसार कॉड लिवर तेल लेने के लिए महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता है और खुराक दोगुना न करें, जब तक कि आपके डॉक्टर आपको सलाह न दें।
    • यदि आपने तरल रूप में पूरक लेने का फैसला किया है, तो मछली के स्वाद को ढंकने के लिए विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक स्वादों को जोड़ा जाने पर विचार करें। लेकिन कई अरोम या सिंथेटिक सुगंध वाले लोगों से बचें, क्योंकि वे आपको यह समझने से रोकते हैं कि तेल शिथिल हो गया है या नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com