कैसे गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज करने के लिए

गर्भावस्था आमतौर पर खुशी और खुशी के साथ जुड़ा हुआ है यही कारण है कि कुछ महिलाएं सदमे और उलझनें महसूस करती हैं, इसके बदले उन्हें उदासी और उदासी महसूस होती है। मधुर प्रतीक्षा के दौरान खुद को प्रकट होने वाली अवसाद, हालांकि, असामान्य नहीं है, और हालांकि भविष्य की मां के लिए यह मुश्किल समय है, अच्छी खबर ये है कि यह सफलतापूर्वक इसे इलाज के लिए संभव है ऐसा करने के कई तरीके हैं - सबसे अच्छा अपनी ज़रूरतों को ठीक करने वाले या उन सभी को संयोजित करें जो कुछ भी आप करने का निर्णय लेते हैं, तुरंत कार्रवाई करने में आवश्यक है

कदम

भाग 1
रोज़ दिनचर्या बदलें

छवि का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 1
1
अपने दिन की योजना और संरचना करें आपकी प्रतिबद्धताओं को अवसाद से प्रभावित नहीं होना चाहिए यदि ऐसा होता है, तो आप सामाजिक संबंधों से बचेंगे और उत्पादक होंगे, इसलिए आप एक दुष्चक्र दर्ज करेंगे आपको व्यस्त रखने के लिए और आपको प्रोत्साहित करने वाले कार्यों को पूरा करने के लिए आपके दिन पूर्ण और उपयोगी और रोचक गतिविधियों से भरा होना चाहिए। व्यस्त और उत्पादक होने के नाते आपको अवसाद से राहत देने में मदद करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
  • यहां तक ​​कि नियमित भी मदद कर सकता है। हर इंसान की तरह, आप भी सुरक्षित महसूस करना चाहते हैं और पता है कि क्या उम्मीद है, और यह एक नियमित द्वारा गारंटी की जा सकती है। दिन के लिए दिन पर गिनती करने में सक्षम होने के लिए अनुष्ठान रखने के लिए बेहतर है, चाहे वह एक दोस्त के साथ दोपहर के भोजन के लिए जा रहा है, योग कर रहा है, रात के खाने की तैयारी कर रहा है या बाथटब में आराम कर रहा है। इस समय आपको पता चल जाएगा कि मन धीमा हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 2
    2
    आपसे प्यार क्या है के लिए कुछ समय ले लो। एक व्यस्त दिन की योजना बनाते समय, सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अपने पसंदीदा गतिविधियों के लिए कुछ घंटे काट लेंगे। ऐसा करने से आपकी प्रेरणा में सुधार होगा और आपके मूड में सुधार होगा। यदि आप सिनेमा के पास जाते हैं तो दोषी महसूस न करें! अब अपने आप को खुश करने के लिए समय देने के लिए पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप अपने आप को एक पेडीक्योर के लिए दोषी महसूस कर रहे हैं या एक घंटे के लिए बाथटब में रह रहे हैं, तो याद रखें कि एक माँ एक पूर्णकालिक नौकरी है। एक समय आएगा जब आपके लिए समय नहीं होगा। जब आप गर्भवती हों, तब तक आराम करने से आपको चीजों की सूची से छुटकारा मिल जाता है जब तक आप कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 3
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करना प्राथमिकता होना चाहिए बस सूरज की रोशनी, शारीरिक व्यायाम और यौन गतिविधि की तरह ही आपको हार्मोन की रिहाई की अनुमति मिलती है जिससे आपको अच्छा लगता है: डोपामाइन और एंडोर्फिन, जो उत्साह, जीवन शक्ति और आशा जैसी भावनाओं के लिए जिम्मेदार हैं। आपके जीवन में विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान इन भावनाओं का अनुभव करना वास्तव में महत्वपूर्ण है बेशक, आपको जिम में खुद को मारना नहीं है एक गर्भवती महिला के लिए आदर्श Pilates, योग और अन्य समान व्यायाम करें।
  • आपके शरीर को गर्भावस्था के दौरान "खुशी" हार्मोन जारी करने में मदद करने के अलावा, व्यायाम आपको बहुत अधिक पाउंड डालने की अनुमति नहीं देगा। गर्भवती महिलाओं को शारीरिक रूप से बदतर हो जाते हैं क्योंकि वे खुद को जीवित करते हैं, जो उन्हें बदसूरत महसूस करते हैं। शारीरिक गतिविधि, यहां तक ​​कि हल्की गतिविधि, आपको फिट और मजबूत महसूस करने में मदद करेगी, और इससे आपके अवसाद से राहत मिलेगी।
  • हालांकि, व्यायाम शुरू करने से पहले, अपनी दाई के साथ इस बारे में चर्चा करना सुनिश्चित करें, जो आपको बताएंगे कि आपके लिए कौन से विशिष्ट कार्यवाही सही हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 4
    4
    विश्राम भी प्राथमिकता होना चाहिए। गर्भावस्था काफी तनावपूर्ण और चिंता से भरा हो सकता है यह अवसाद का कारण बन सकता है, खासकर जब आपके पास यह धारणा है कि आपको सातवें स्वर्ग में जो कुछ भी हो रहा है, आपको महसूस करना चाहिए, जबकि आप नहीं हैं। तनाव से निपटने के लिए दो उपचार? ध्यान और naps
  • ध्यान से कोर्टिसोल का स्तर कम हो सकता है, तनाव कम हो सकता है और आप बेहतर सो सकते हैं और खुश महसूस कर सकते हैं। इसलिए जब आपके पास अपने मित्रों को सख्त से शराब मुक्त पेय के लिए मिलने का समय नहीं है, ध्यान के लिए कुछ समय निकालने का प्रयास करें। ज़ेन वायुमंडल में सिर्फ 15 मिनट के लिए खुद को विसर्जित करें, जिससे अंतर बन सके।
  • दूसरी तरफ नपियां, आपको अधिक सोते हैं, जिससे आप अधिक सक्रिय और संतुलित महसूस कर सकते हैं। उन्हें एक घंटे से अधिक समय नहीं रहना चाहिए, अन्यथा वे आपकी नींद के पैटर्न का समझौता कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 5
    5
    सहायता समूह में शामिल हों गर्भावस्था के दौरान अवसाद से ग्रस्त यह असामान्य नहीं है आप जानते हैं कि ज्यादातर महिलाओं ने अपनी त्वचा पर इसका अनुभव किया है या पता है कि यह किसी अन्य के साथ हुआ है आपके पक्ष में मित्र और परिवार होने के नाते अनमोल है, लेकिन अपनी स्थिति में महिलाओं का समर्थन समूह आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आप अकेले नहीं हैं।
  • अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, सहकर्मियों या अपने चिकित्सक से यह जानने के लिए बात करें कि क्या वे इस क्षेत्र में किसी सहायता समूह को जानते हैं। आप अस्पताल में इस तरह के एक कार्यक्रम की तलाश कर सकते हैं और पूछ सकते हैं कि क्या आप एक समान संगठन के बारे में जानते हैं। क्या आप वर्तमान में उपचार से गुजर रहे हैं? अपने मनोवैज्ञानिक के साथ भी चर्चा करें और, हमेशा की तरह, इंटरनेट संसाधनों से भरा हुआ है।
  • भाग 2
    अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना

    छवि शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 6
    1
    अपने प्रियजनों के साथ खुद को चारों ओर। यदि आप निराश हैं, तो अपने दोस्तों और अपने परिवार के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करना बहुत उपयोगी हो सकता है वे जरूरी आपको सलाह देने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन यह तथ्य है कि वे वहां हैं और वे सभी को सुनने के लिए तैयार हैं जो आपको कहना है, आमतौर पर प्यार और कम पृथक महसूस करने के लिए पर्याप्त है।
    • गर्भावस्था के दौरान अवसाद से पीड़ित अक्सर कुछ समस्याएं आती हैं, भविष्य के बारे में चिंताओं से और बच्चे को होने के बारे में चिंता से। इसके अलावा, यह ज्ञात है कि मिठाई प्रतीक्षा के दौरान महिलाएं गहरा अनुभव देती हैं, यह हार्मोनल असंतुलन के कारण है। नतीजतन, यद्यपि दूसरों का समर्थन आम तौर पर किसी भी इंसान के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है, यह गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से आवश्यक हो जाता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 7
    2
    आप जो सुनते हैं उसके बारे में स्पष्ट रूप से बोलें। यह जानना बेहद जरूरी है कि आपके पास कोई है जो आप पर भरोसा कर सकते हैं। और यह वास्तव में ऐसा करने में सक्षम होने की अधिक जानकारी है। अधिकतर नहीं, अवसाद अकेलेपन जैसी भावनाओं के कारण होता है जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तब मदद के लिए पूछना आपको असीम रूप से बेहतर महसूस कर सकता है
  • अपनी गोद में एक बच्चा लेना आपके दिमाग और शरीर को अलग-अलग तरीकों से बदलता है और कभी-कभी आप दुनिया के बाकी हिस्सों से थोड़ा समझ, डर और पृथक महसूस कर सकते हैं। यही कारण है कि आपको गर्भावस्था के दौरान अवसाद से मुकाबला करने में मदद देने की कुंजी है यदि आप इसकी आवश्यकता पड़ने पर सहायता मांगते हैं, तो आपके प्रियजन आपको दुख से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। और और भी बहुत कुछ है: आपकी मां / बहन / चचेरे भाई / मित्र शायद एक ही अनुभव में रह सकते हैं!
  • यद्यपि आप वर्तमान में नहीं सोचते हैं कि आप अपने प्रियजनों से पर्याप्त समर्थन प्राप्त करते हैं, आपको समझा जाना चाहिए कि आपको इसकी आवश्यकता क्यों है। ध्यान रखें कि उनके पास आपके मन में क्या जानने का कोई तरीका नहीं है और आपको अपनी आवश्यकताओं को खुले रूप से संवाद करना है
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 8
    3
    माफ करने की कोशिश करो और अधिक बार भूल जाओ। जब हम उदास होते हैं, तो कई मामलों में हम खुद को और दूसरों को माफ नहीं कर सकते हैं, भले ही वे मामूली गलतियां नहीं कर रहे हों हम बिना किसी कारण के लिए खुद और लोगों के प्रति क्रूर व्यवहार करते हैं। एक खुले दिल के साथ सब कुछ स्वीकार करने की कोशिश करो कोई भी एकदम सही नहीं है और बेवकूफी की सोच कभी उपयोगी नहीं है हीलिंग क्षमा से आता है चलो तुम्हें क्या चोट लगी।
  • गर्भवती महिलाओं को कभी भी कोई स्पष्ट कारण के लिए खुद को मूडी और चिड़चिड़ा होना नहीं लगता। वे एक सताए और अप्रिय तरीके से व्यवहार करने के बारे में जानते हैं, लेकिन मूल रूप से उनका इसका कोई इरादा नहीं है, यह हार्मोन है जो बात करते हैं। आपके आस पास के लोग जानते हैं कि आप भावनाओं से परेशान रहते हैं, तो खुद को भी क्षमा करें, यह स्वीकार करने के लिए पर्याप्त नहीं है कि आपके प्रियजन ऐसा करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 9
    4
    नकारात्मक विचारों की पहचान करें जो आपको समस्याएं पैदा करते हैं जो चिंताएं हमेशा आपको घिरे हैं (स्वचालित नकारात्मक विचारों के रूप में भी जाना जाता है) अक्सर मान्यता नहीं दी जाती है लेकिन ऐसा करना निर्णायक है, क्योंकि वे अवसाद के मुख्य स्रोत का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन आक्षेपों की पहचान करें, उन्हें नीचे लिखें और उनको बदलने के लिए उन्हें सबसे अधिक आशावादी विचारों के साथ बदलें।
  • जब आप खुद को सोचते हैं कि "मेरा जीवन हमेशा विनाशकारी रहा है", एक दूसरे के लिए बंद करो इस विचार को विस्तृत करने के बाद, आप और तुम्हारे बीच सोचें "नहीं, यह सही नहीं है मुझे मुश्किल क्षणों का सामना करना पड़ा, लेकिन जीवन ने मुझे खुशी और खुशी भी दी "।
  • अपने जीवन से अनावश्यक दायित्वों को खत्म करने की कोशिश करें अपने और खुद से बहुत ज्यादा उम्मीद न करें, जो कि आप और दूसरे लोगों से हैं इससे आपको बहुत मदद मिलेगी
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 10
    5
    विकार से बेहतर सामना करने के लिए एक किट बनाएं आपको अलग-अलग कार्डों पर अपने आप को समर्पित सकारात्मक वाक्यांश लिखना होगा। यहां कुछ विचार हैं:
  • आप रंगीन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, जो सादे कागज या कार्डबोर्ड के हैं। एक पत्रक लें और कार्ड बनाने के लिए इसे कट करें सकारात्मक और आशावादी वाक्यांश लिखें जो आपकी मदद करेंगे और नकारात्मकता से निपटेंगे। उदाहरण: "मैं हमेशा प्रतिकूल परिस्थितियों से मुकाबला करने में सक्षम हूं और मेरे पास इसे फिर से करने की ताकत है"।
  • ये कार्ड आपके कमरे में कहीं भी फैल सकते हैं या आप जहां भी उदास महसूस कर रहे हैं या नकारात्मक सोच सकते हैं। वे आपको इसे रोकने के लिए याद दिलाएंगे। वे ध्यान भंग करने और नकारात्मकता के दुष्चक्र को नष्ट करने के लिए बहुत उपयोगी हैं।
  • अपने दैनिक कार्यों को ए 4 या अन्य शीट पर लिखें और इसे रेफ्रिजरेटर पर संलग्न करें या जहां आप सबसे सुविधाजनक पाते हैं हर दिन, अपनी प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए आपके द्वारा किए गए गतिविधियों को चिह्नित करें अवसाद से निपटने के लिए और आपको याद दिलाने के लिए कि आप सुधार कर रहे हैं, यह बहुत उपयोगी है। यह आपको इस रास्ते पर जारी रखने के लिए प्रेरित करेगा।
  • गर्भधारण के दौरान अवसाद का इलाज शीर्षक चित्र 11
    6
    वर्तमान में रहने के लिए याद रखें यदि आप कुछ भी नहीं करते हैं लेकिन अतीत के बारे में सोचते हैं, तो नकारात्मक घटनाओं पर निरंतर पुनर्विचार करने पर, आप यहाँ और अब पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे। अपने रोजमर्रा के जीवन का आनंद लें, जो आपको करना है उसके लिए समर्पित है और अपने आप को अतीत को ध्यान में रखते हुए विचलित न करने का प्रयास करें। आप एक बच्चे को जन्म देने वाले हैं!
  • भविष्य के साथ रहना गलत है। हमेशा चिंता करें कि सब कुछ कैसे जाएगा और किस तरह की मां आपको कहीं भी नहीं ले जाएगा बेशक, आप भविष्य के बारे में परवाह करते हैं, इसका मतलब यह है कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन इन विचारों को वर्तमान में सुधार लाने और इसके परिणामस्वरूप, क्या होगा।
  • भाग 3
    नींद के साथ की आदतें बदलना




    छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 12
    1
    नियमित रूप से स्थापित करके आप जिस तरह से सोते हैं उसे नियंत्रित करें। नींद के साथ समस्याएं अवसाद के सबसे सामान्य लक्षणों में से एक हैं: आप बहुत अधिक या बहुत कम सो रही हैं अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्लीपिंग आवश्यक है हालांकि, जब आप इसे पर्याप्त नहीं करते हैं, तो आप अपने आप को मूड के झूलों और अवसाद से निपटने लगता है। इन नकारात्मक परिणामों से बचने के लिए, सटीक लय निर्धारित करें।
    • अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार गति निर्धारित करें - कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक सोना पड़ता है किसी भी स्थिति में, यदि आप गर्भावस्था के दौरान अवसाद से पीड़ित हैं, तो रात में लगभग नौ घंटे आराम करने और दिन के दौरान दो नपियां लेना अच्छा होता है (प्रत्येक को एक घंटे से अधिक समय तक नहीं रहना चाहिए)।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 13
    2
    एक ही समय में हर दिन सो जाओ और जागने की कोशिश करें आपके द्वारा निर्धारित लय से लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको बिस्तर पर जाना होगा और एक ही समय में उठना होगा। रात के बाद रात के समान घंटे के लिए आराम करना बेहतर होता है, जिससे कि शरीर इन तालों के लिए उपयोग हो जाता है और अंत में, आप इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाते हैं।
  • बेशक, इसका अर्थ बलिदान करना है यदि आप शाम 10 बजे सोते हैं, तो आपको इसे सप्ताहांत पर भी करना होगा थोड़ी देर में आप देर से खड़े रहेंगे या बिस्तर पर आना चाहते हैं, लेकिन आपको अभी भी इन तालों का पालन करना होगा
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान इलाज अवसाद चरण 14
    3
    ध्यान से नींद की लय देखें यह पहली बार में मुश्किल हो सकता है, और आप शायद सोएंगे और जब तक आप सो नहीं सकेंगे तब तक बिस्तर में घुमाएंगे और रोल करेंगे, लेकिन कुछ दिनों बाद शरीर को नई आदतों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और यह आसान होगा।
  • उदासी ही कभी-कभी नींद से नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है सबसे बड़ी समस्या यह है कि यह एक दुष्चक्र को जन्म देती है वर्तमान लय के जाल से बाहर निकलने के लिए और खुश महसूस करने के लिए, आपको नई आदतों को स्थापित करने और उसे छड़ी करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। एक नियमित होने की कुंजी है
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 15
    4
    यदि आप अपनी गति के साथ नहीं रख सकते हैं, तो एक झपकी ले लो। सो रही विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप गर्भावस्था के दौरान अवसाद से पीड़ित हैं, क्योंकि यह मस्तिष्क को पूरी तरह से आराम करने और बैटरी को रिचार्ज करने की अनुमति देता है। चूंकि यह अंग है जो आपकी भावनाओं को नियंत्रित करता है, और इसलिए अवसाद, इसे सही मात्रा में नींद से वंचित करना बहुत हानिकारक हो सकता है। यदि आप घूम-फिर कर देते हैं और रात भर बिस्तर पर वापस आ जाते हैं, तो दिन में झपकी लेते हुए नुकसान के लिए बनाओ।
  • अगर आप गर्भवती हो और एक रात दोपहर का झपकी लेना पसंद करते हैं, तो इससे पहले कि आप अच्छी तरह सो नहीं सकें। हालांकि, यह सुनिश्चित कर लें कि ये नप्स स्थापित तालों में हस्तक्षेप न करें जो आपको हर दिन का पालन करना चाहिए।
  • भाग 4
    थेरेपी के माध्यम से अवसाद का इलाज

    छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 16
    1
    सोच के अपने तरीके को बदलने के लिए संज्ञानात्मक-व्यवहार मनोचिकित्सा (टीसीसी) का प्रयास करें यह मनोचिकित्सा का एक प्रकार है जो अवसाद के संबंध में बहुत प्रभावी साबित हुआ है। किसी भी स्थिति में, यह अभी भी गर्भावस्था के दौरान उपयोगी है, क्योंकि इससे आपको आपकी नई स्थिति को स्वीकार करने और बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी, चाहे आप अवसाद से ग्रस्त हो या नहीं। यह वाकई आपको खुशहाल भावनाओं का स्वागत करने के लिए तैयार करेगा जो आपका बच्चा आपको देगा।
    • यह दृष्टिकोण इस विचार पर आधारित है कि हमारे विचार हमारे कार्यों को प्रभावित करते हैं, और इसलिए नकारात्मक विचार नकारात्मक कार्यों को जन्म देते हैं
    • हालांकि, यह चिकित्सा सकारात्मक सोच के सरल दृष्टिकोण पर आधारित नहीं है बहुत गहराई से गहराइए उन विचारों की जांच करें जिनसे आपको जीवन मिलता है और आपको ज़िंदगी के बारे में अधिक सकारात्मक राय देने के लिए जीवन प्रदान करता है, जो अवसाद से लड़ने के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है।
    • नकारात्मक विचार, जैसे "वे सभी मेरे पास क्यों आते हैं?" नकारात्मक अनुभवों और व्यवहारों को जन्म दें, अवसाद के जाल में गिरते हैं। यही कारण है कि चिकित्सा की नोक निराशावादी विचारों को चालू करने के लिए, उन्हें में तब्दील हो जैसे सकारात्मक और यथार्थवादी, "बेशक, इस स्थिति है नहीं आसान नहीं है, लेकिन इसके बजाय महसूस की पराजित क्यों खुश करने की कोशिश मत?"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 17
    2
    अपने बच्चे के स्वागत के लिए तैयार होने के लिए इस चिकित्सा की कोशिश करें। बच्चा आने पर अधिक तैयार महसूस करने के लिए यह बहुत उपयोगी हो सकता है यह घटना रोमांचक है, लेकिन यह भी बल्कि तनावपूर्ण और भारी है वास्तव में, अकेले अवसाद का कारण बन सकता है इन मामलों में, अपने चिकित्सक भी आप गहरे अर्थ है कि, "मैं एक अच्छा मां नहीं किया जा रहा से डर लगता है" विचारों के पीछे निहित उन्हें और अधिक स्वस्थ तरीके में बदल, हर कोई जैसे "गलतियाँ करता है खोजने में मदद मिलेगी, और शायद मुझे मैं इसे अपने बेटे के साथ कर दूंगा, लेकिन यह कोई समस्या नहीं है, क्योंकि मैं हमेशा अच्छी माँ बनने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूँगा "।
  • जैसा कि पहले कहा गया है, गर्भावस्था के दौरान होने वाली अवसाद अक्सर दंपति के साथ समस्याओं या नई स्थिति को समझने और स्वीकार करने में असमर्थता के कारण होती है। यह उपचार काफी उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह आपकी समस्याओं के गहरे कारणों की पहचान करता है और आपको सफलता हासिल करने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 18
    3
    प्रकाश चिकित्सा का प्रयोग करें अवसाद से निपटने के लिए यह उपचार अपेक्षाकृत नया है, लेकिन यह प्रभावी साबित हुआ है और गर्भवती और नर्सिंग महिलाओं दोनों के लिए सुरक्षित है इस तरह की चिकित्सा सर्दियों में विशेष रूप से उपयोगी है, या जब आपके पास सूर्य की त्वचा को बहुत लंबे समय तक उजागर करने का अवसर नहीं है।
  • सिद्धांत रूप में, इस चिकित्सा में विशिष्ट उपकरणों (आप जिस घर पर रोशनी रखते हैं) का उपयोग करते हुए बहुत उज्ज्वल रोशनी के संपर्क में शामिल होते हैं, जिसमें 10,000 लीक्स का प्रकाश स्तर होता है आम तौर पर इसे एक समय में 30-40 मिनट के लिए किया जाना चाहिए।
  • इस चिकित्सा के सिद्धांत मुख्यतः शरीर के कामकाज से आता है, जो काफी दिलचस्प है। हल्का हार्मोन को रिलीज करने के लिए उत्तेजित करता है जिससे आप खुश और जबरदस्त महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 1 9
    4
    वैकल्पिक रूप से, बाहर अधिक समय बिताना। यदि आपके पास मौका है, तो आप इसे स्वाभाविक रूप से कर सकते हैं, जिसका मतलब है कि सूर्य और ताजा हवा से अधिक बार अपने आप को उजागर करना। इस दिलचस्प घटना के पीछे वैज्ञानिक व्याख्या क्या है? दिन के दौरान लोग अधिक कुशल बनते हैं और सूर्य की गर्मी पर बहुत कुछ निर्भर करते हैं यही कारण है कि हमारे मस्तिष्क ने प्रकाश की तलाश करने और इसे प्रकट करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए अनुकूलन करने के समय के साथ-साथ ऐसा महसूस किया कि ऐसा कब होता है।
  • यद्यपि प्रकाश चिकित्सा सभी लोगों के साथ अवसादग्रस्तता से पीड़ित नहीं होती है, लेकिन निश्चित रूप से उन लोगों में से आधे लोगों को मदद मिलती है जो इसे करने का प्रयास करते हैं, जैसा कि मेडिकल जर्नल ऑफ साइकोट्री द्वारा 2005 के एक अध्ययन द्वारा सिद्ध किया गया है। इसलिए, यदि आप गर्भवती हैं और अवसाद से पीड़ित हैं, तो इसे मौका दें
  • भाग 5
    गर्भावस्था और अवसाद को समझना

    गर्भवती चरण 20 के दौरान अवसाद का इलाज करते हुए छवि का शीर्षक
    1
    गर्भवती और उदास महिलाओं के बीच होने वाले सबसे सामान्य लक्षण जानें अवसाद का इलाज करने के लिए वे आपकी समस्या को समझने में आपकी सहायता करेंगे और किन क्षेत्रों को पुन: मूल्यांकन करेंगे। गर्भावस्था में सबसे आम लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं:
    • भूख के साथ समस्याएं (बढ़ जाती है या घट जाती है)
    • नींद (बढ़ जाती है या घट जाती है) के साथ समस्याएं
    • चरम थकान और ऊर्जा की हानि
    • रसीला हमलों
    • बच्चे के साथ खराब कनेक्शन
    • खुशी की भावनाओं का अभाव
    • चिड़चिड़ापन।
    • आत्मघाती मन्या
    • विचार और बेकार की भावनाएं
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 21
    2
    जोखिम कारक पहचानें कुछ ऐसे हैं जो आपको निराश होने की संभावना में वृद्धि करते हैं तुरन्त हार गए, आप जन्मपूर्व अवसाद को राहत दे सकते हैं। यहां कोई है:
  • दैनिक तनाव से ट्रिगर करने वाले विचार और व्यवहारिक तरीके
  • सामान्य में परिवार और प्रियजनों में समस्याएं
  • नकारात्मक या तनावपूर्ण वर्तमान जीवन अनुभव
  • शारीरिक, भावनात्मक या यौन शोषण का एक इतिहास।
  • पूर्व में हुई गर्भपात या जन्मजात मृत्यु।
  • बाधित बच्चे के जन्म से जुड़ा
  • अवसाद और चिंता के प्रति संवेदनशील व्यक्ति
  • यदि ये कारक गर्भावस्था से पहले मौजूद थे, तो याद रखें कि आप अधिक उदास होने का खतरा हैं और आपको उनको खत्म करने के लिए उपचार का पालन करना होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 22
    3
    याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं गर्भावस्था में अवसाद थोड़ा सा नहीं डरा सकते हैं और एक असुविधाजनक अनुभव है। ज्यादातर माताओं को खुशी से अभिभूत महसूस होने की उम्मीद है, लेकिन यह इस मामले में मामला नहीं है। ध्यान रखें कि यह एक क्षण है जो आपके शरीर और मन पर तनाव पैदा करेगा। विकार से निपटने का सबसे तेज़ तरीका है जैसे ही आपको लगता है कि आप निराश हैं, सहायता के लिए पूछना है।
  • गर्भावस्था के दौरान या बाद में, 10 से अधिक 1 महिलाएं अवसाद से बीमार हो जाती हैं आप अकेले ही नहीं हैं! अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से बात करें, शायद उनमें से कम से कम एक पहले ही पारित हो चुका है।
  • टिप्स

    • आपका चिकित्सक आपके क्षेत्र में सम्मानित टीसीसी विशेषज्ञों को ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • यदि आप निराश हैं, तो आपको तुरंत अपने आसपास के लोगों को सूचित करना चाहिए कि वे आपकी सहायता कर सकते हैं। अपनी भावनाओं और अनुभवों को समझाओ कभी-कभी सिर्फ एक कान जो आपके लिए सुनता है और कंधे को रोने के लिए बेहतर महसूस करना शुरू करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com