कैसे स्तन के नीचे एक दाने से छुटकारा पाने के लिए

स्तनों के नीचे एक दाने एक जलन और लालिमा होती है जो आमतौर पर स्तनों के नीचे क्षेत्र में होती है। यह ब्रा के कारण हो सकता है जो स्तनों के तहत ठीक से या अत्यधिक पसीना नहीं पहनती। दानेदार त्वचा, फफोले या लाल और खुजली वाले स्पॉट के रूप में हो सकता है सौभाग्य से आप कई चीजें हैं जो आप असुविधा को कम करने और विस्फोट से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

घर पर दाने का इलाज करें
एक दाने के स्तन के नीचे छुटकारा पाने वाला इमेज। स्तनों के चरण 1
1
प्रभावित क्षेत्र पर एक ठंडा दबाव लागू करें यदि आप स्तनों के नीचे एक दाने को देखते हैं, तो इस उपाय का प्रयास करें शीत सूजन को कम करने और लक्षणों को शांत करने में मदद कर सकता है।
  • आप बस एक कपास तौलिया या एक प्लास्टिक बैग में बर्फ लपेट कर सकते हैं। आप सबसे अच्छी आपूर्ति वाले सुपरमार्केट में एक तैयार किए गए आइस पैक खरीदना भी चुन सकते हैं। हालांकि, कृपया ध्यान दें कि वाणिज्यिक लोगों को सीधे त्वचा पर नहीं रखा जाना चाहिए। इसके अलावा, इन्हें उपयोग करने से पहले कपड़े में लपेटा जाना चाहिए।
  • एक समय में 10 मिनट के लिए साइट पर बर्फ रखें। फिर रुको और दोहराना अगर लक्षण जारी रहें
  • एक दाने के स्तनों के नीचे छुटकारा पाने वाला चित्र, स्तन चरण 2
    2
    नहाने या गर्म स्नान करें यह उपाय किसी भी प्रकार के दाने के लिए सहायक हो सकता है, जिसमें स्तनों के नीचे भी शामिल है। आप कपड़ों पर गर्म पानी भी चला सकते हैं और कुछ मिनटों तक त्वचा पर सीधे इसे रख सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, द रसीड ऑफ द फेश एंड ब्लस्ट्स स्टेप्स 3
    3
    मेललेका तेल का उपयोग करें (टी ट्रेआ तेल)। कुछ लोगों के लिए, यह तेल दाने से राहत देता है याद रखें, हालांकि, यह सीधे त्वचा पर लागू नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह समस्या को बढ़ सकता है हमेशा इसे उपयोग करने से पहले जैतून का तेल के साथ इसे पतला करने के लिए सुनिश्चित करें
  • मेलेक्यूका तेल के 6 बूंदों के साथ जैतून का तेल के 4 tablespoons मिलाएं। मिश्रण में एक कपास झाड़ू डुबकी और धीरे-धीरे पीड़ित क्षेत्र पर डब करना।
  • क्षेत्र को हल्के से कुछ मिनटों तक मालिश करें, ताकि तेल त्वचा में प्रवेश कर सके। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, स्नान या शावर के बाद इस प्रक्रिया का पालन करें और सोने से पहले इसे दोहराएं।
  • सभी घरेलू उपचारों के साथ, यह सभी लोगों के लिए भी प्रभावी नहीं है - कुछ इस तेल के लिए कुछ संवेदनशीलता हो सकती है। यदि आप देखते हैं कि इसे लागू करने के बाद आपके लक्षण खराब हो जाते हैं, तो इसे तुरंत उपयोग करना बंद करें
  • छवि के शीर्षक से द रसीड ऑफ द फैश फॉर रिश एंड ब्रेस्ट्स चरण 4
    4
    तुलसी की कोशिश करो कुछ लोग दावा करते हैं कि यह जड़ी बूटी के पौधे त्वचा की असुविधा को कम करने के लिए प्रभावी है। एक पेस्ट-सारस यौगिक बनाने के लिए ताजी पत्तियों को कुचलने के लिए, पूरे इलाके में धीरे-धीरे फैलकर दबाएं और जब तक यह सूख न हो जाए, तब तक इसे छोड़ दें। अंत में त्वचा को गर्म पानी से कुल्ला और इसे डबिंग से शुष्क करें। एक बार एक बार प्रक्रिया को दोहराएं और परिणाम देखें। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, ध्यान रखें कि सभी घरेलू उपचार सभी लोगों पर काम नहीं करते हैं। यदि आप देखते हैं कि खरोंच बिगड़ता है, तो इस उपचार को दोहराएं नहीं। यदि आप जानते हैं कि आप एलर्जी हो तो तुलसी के पत्तों का उपयोग करने से बचें।
  • स्तन के नीचे एक खून के छुटकारा पाने के लिए छवि का शीर्षक चरण 5
    5
    जलन को शांत करने के लिए इत्र के बिना कैलामाइन लोशन, मुसब्बर वेरा या मॉइस्चराइजिंग उत्पाद को लागू करें। कुछ मॉइस्चराइजिंग लोशन और क्रीम विस्फोट से राहत में मदद कर सकते हैं। सुगंध या इत्र के बिना एक मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें, मुसब्बर वेरा या कैलामाइन आधारित लोशन पर आधारित एक उत्पाद।
  • आप एक फार्मेसी या सुपरमार्केट में अपनी स्थिति के लिए एक मॉइस्चराइज़र उपयुक्त खरीद सकते हैं। सुनिश्चित करें कि यह खुशबू मुक्त है, क्योंकि तेल और सुगंध जिनका उपयोग किया जाता है, कभी-कभी जलन को बढ़ सकता है। पैकेज पर विशिष्ट निर्देशों के बाद, जरूरत के मुताबिक सूजन की त्वचा पर लोशन लागू करें।
  • मुसब्बर वेरा जेल में बेचा जाता है और आप इसे सबसे सुपरमार्केट और फार्मेसियों में पा सकते हैं। यह कई लोगों के दाने और त्वचा की जलन को राहत प्रदान करने में सक्षम है - यह एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण हैं जो दाने के इलाज में मदद कर सकते हैं। उत्पाद को सीधे प्रभावित त्वचा पर लागू करें यह कुल्ला करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन आवेदन के बाद आपको ड्रेसिंग से 20 मिनट पहले इंतजार करना चाहिए। यदि आवश्यक हो तो दोहराएं
  • कैलामाइन लोशन खुजली और जलन को रोक सकता है, खासकर यदि आपको डर है कि वेंट कुछ खास पदार्थों के कारण होता है, जैसे कि ओक या विषाणु से जारी किया जाता है। एक कपास झाड़ू का उपयोग कर दिन में दो बार इसे लागू करें।
  • विधि 2

    मेडिकल केयर की तलाश करें
    एक दाने के स्तन के नीचे छुटकारा पाने वाला इमेज स्तनों के चरण 6
    1
    पता होना चाहिए कि यह कब जाना चाहिए। स्तनों के नीचे अधिकांश चकत्ते सौम्य हैं और वे काफी सामान्य त्वचा विकारों के कारण होते हैं, जो चिकित्सा उपचार की आवश्यकता के बिना गायब हो जाते हैं। हालांकि, कभी-कभी ये विस्फोट कुछ और गंभीर रोग विज्ञान के लक्षण हो सकते हैं। यदि आपको निम्नलिखित लक्षणों में से कोई भी है, तो आपको अपने चिकित्सक को देखना चाहिए।
    • यदि दाने एक या दो हफ्तों के बाद घरेलू उपचार का जवाब नहीं देता है, तो आपको यात्रा करना चाहिए यदि चिकित्सक को बुखार, गंभीर दर्द, घावों जो ठीक नहीं होता है और यदि लक्षणों में अधिक खराब हो जाते हैं तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • स्तन के नीचे एक दाने के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 7



    2
    डॉक्टर के कार्यालय में जाओ अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति अनुसूची ताकि आप अपने विस्फोट का विश्लेषण कर सकें। द्रोही के साथ आने वाले किसी भी लक्षण के बारे में उन्हें सूचित करें
  • डॉक्टर शायद प्रभावित त्वचा की जांच करना चाहते हैं अगर विस्फोट कुछ सौम्य स्थिति के कारण होता है और कोई और लक्षण पेश नहीं करता है, तो यह आगे के परीक्षण की आवश्यकता के बिना निदान करने में सक्षम होगा।
  • कभी-कभी यह कुछ फफूंद संक्रमण की तलाश में एक त्वचा स्क्रैप करने का निर्णय ले सकता है। आपकी त्वचा आपकी त्वचा को बेहतर ढंग से देखने के लिए एक विशेष दीपक का उपयोग कर सकती है, जैसे वुड (या ब्लैक लाइट)। दुर्लभ मामलों में यह बायोप्सी प्रदर्शन करने के लिए उपयुक्त हो सकता है।
  • स्तन के नीचे एक दाने के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र, चरण 8
    3
    दवाओं की कोशिश करो यदि दाने संक्रमण के कारण होता है और अपने आप में कम नहीं होता है, तो आपका डॉक्टर आपको कुछ दवाओं की सिफारिश करने में सक्षम होगा इस तरह की समस्या का इलाज करने के लिए कई दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है।
  • आपका डॉक्टर त्वचा पर लागू होने वाली एंटीबायोटिक दवाओं या एंटिफंगल क्रीम निर्धारित कर सकता है - डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें
  • वह कम खुराक स्टेरॉयड क्रीम या लोशन की सलाह भी दे सकते हैं जो त्वचा की रक्षा कर सकते हैं।
  • विधि 3

    जीवनशैली परिवर्तन करना
    स्तन के नीचे एक दाने के छुटकारा पाने के लिए छवि 9
    1
    स्तनों के नीचे त्वचा को सूखा रखें इस क्षेत्र में बनाई गई आर्द्रता से संक्रमण और त्वचा पर चकरा हो सकता है, इसलिए आपको इसे रोकने के लिए सब कुछ करना होगा
    • शारीरिक गतिविधि के बाद स्तनों के नीचे त्वचा को साफ और सूखा।
    • विशेषकर गर्म दिनों में सूखा रखो, जब आप बहुत पसीना करते हैं
  • एक दाने के स्तन के नीचे छुटकारा पाने वाली छवि 10
    2
    संभावित परेशानियों पर ध्यान दें यह संभव है कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ उत्पाद त्वचा को परेशान करने में सहायता कर सकते हैं। यदि आप उन उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं जिन्हें आपने पहले कभी नहीं इस्तेमाल किया है, जैसे साबुन, शैम्पू, लोशन, कपड़े धोने का डिटर्जेंट, या अन्य उत्पादों, जो आपकी त्वचा के साथ संपर्क में आता है, इसका उपयोग करना बंद करें जांचें कि क्या लक्षण गायब हो जाते हैं और, इस स्थिति में, भविष्य में इन उत्पादों का उपयोग करने से बचें।
  • छवि के शीर्षक से एक गड़बड़ी का खून निकलना स्तनों के तहत चरण 11
    3
    उपयुक्त आकार के एक ब्रा पहनें यदि यह बहुत बड़ा या बहुत छोटा है तो यह दाने के लिए जिम्मेदार जलन को बढ़ावा दे सकता है। लोचदार क्षेत्र के साथ कपास ब्रा खरीदें, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री से बने उन्हें सिंथेटिक कपड़े में न लें, क्योंकि वे त्वचा को परेशान करते हैं। यदि आप बिल्कुल अपना आकार नहीं जानते हैं, तो अंतरंग कपड़ों की दुकान पर जाएं और विभिन्न मदों की कोशिश करें।
  • छवि के शीर्षक से एक गड़बड़ी के खून के स्तनों के तहत कदम 12
    4
    सूती वस्त्रों के लिए ऑप्ट यह सामग्री स्तनों के नीचे नमी को कम करने में मदद करती है, अन्य तंतुओं की तुलना में बेहतर प्रत्यारोपण की अनुमति देती है और त्वचा नमी को बेहतर अवशोषित करती है। 100% कपास से बने कपड़े पहनने की कोशिश करें
  • चेतावनी

    • स्तनों के नीचे चकत्ते स्तनपान कराने वाली महिलाओं में काफी सामान्य हैं, मोटे और मधुमेह में।
    • प्ररिटस खरोंच की ओर जाता है और इससे संक्रमण हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com